Diode के प्रकार | Diode types in hindi

डायोड के प्रकार बहुत होते हैं और उन सब डायोड काम अलग-अलग ही होता है और अलग-अलग कामों के लिए किया जाता है diode का उपयोग या इस्तेमाल। डायोड के प्रकार बहुत अधिक है यानि की diode के प्रकार इतने ज्यादे हैं की उसके बारे में बताना भी काफी मुश्किल है लेकिन फिर भी आपको कुछ ऎसे डायोड के बारे में बता देता हूं जिसका इस्तेमाल अधिकतर किया भी जाता है और उसके बारे में बात भी की जाती है ।
 
Types of diode in hindi, diode types in hindi
Types of diode in hindi
जिसका इस्तेमाल आम ही किया जाता है । तो चलिए अब हम जानते हैं कि डायोड कितने प्रकार के होते हैं (types of diode in hindi) ।
 

Types of diode in hindi | डायोड के प्रकार :

डायोड कितने प्रकार के होते हैं उसके नाम हमने नीचे की तरफ बताये हुए हैं और diode के प्रकार हमने नीचे की तरफ बताये हुए हैं 20 और नाम उनके जो कि इस प्रकार हैं :
  • जेनर डायोड
  • कांस्टेंट करंट डायोड 
  • लाइट एमिटिंग डायोड
  • छोटे सिग्नल वाला डायोड
  • बड़े सिग्नल वाला डायोड
  • स्कॉट-की डायोड
  • सुपर बैरियर डायोड
  • लेज़र लाइट डायोड
  • शोक्लेय डायोड
  • वरेक्टर डायोड
  • ट्रांसिएंट सुप्रेशन डायोड
  • स्टेप रिकवरी डायोड
  • पिन डायोड
  • फ़ोटो डायोड
  • टनल डायोड
  • गोल्ड डोप्ड डायोड
  • Peltier डायोड
  • सिलिकॉन कंट्रोल्ड रेक्टिफायर
  • वैक्यूम डायोड
  • इंफ्रारेड लाइट एमिटींंग डायोड

Zener Diode क्या है :

इसका अविष्कार clerance zener ने सन् 1934 में किया था । इसका प्रयोग सर्किट में किया जाता है जब सर्किट के अंदर वोल्टेज बहुत अधिक मात्रा में प्रवेश करने लगता है तब यह डायोड कुछ वोल्टेज को वापिस भेज देता है । जिससे सर्किट सड़ने से बच जाता है ।

Zener diode symbol in hindi, symbol of zener diode in hindi
Zener diode symbol in hindi


यह डायोड रिवर्स बेस पर काम करता है पॉवर एनोड से कैथोड की बजाय कैथोड से एनोड की तरफ प्रवेश करता है तभी यह काम करता है । यानि की यह उलटी दिशा में बहता है । यह 1.2 वोल्ट से लेकर 200 वोल्ट को नई नियंत्रित कर सकता है ।

क्या आप जानते हैं जेनर diode कैसे काम करता है

उपयोग :

इसका उपयोग चार्जर, टीवी और ऐसे उपकरण में किया जाता है जहाँ वोल्टेज को कम करके आगे भेजना हो ।

Constant करंट डायोड क्या है :

Constant current diode symbol in hindi, symbol of constant current diode in hindi
Constant current diode symbol in hindi

यह डायोड ट्रांजिस्टर जैसा दिखता है लेकिन होता नहीं है । यह फॉरवर्ड बेस में काम करता है । ज्यादातर डायोड वोल्टेज पर काम करता है लेकिन यह डायोड करंट को कंट्रोल करता है यानि की यह करंट को कुछ हद तक ही आगे जाने देता है और बाकि के करंट को यह रोक देता है यानि की यह बहुत ही कम करंट को ही आगे जाने देता है । और यह करंट को एक सामान्य मात्रा में आगे जाने देता है । इसीलिए इसे कांस्टेंट करंट डायोड कहा जाता है ।

Light Emitting डायोड क्या है :

Light emitting diode in hindi, light emitting diode kya hai
Light emitting diode in hindi

यह डायोड इलेक्ट्रिक एनर्जी को लाइट एनर्जी में कन्वर्ट करता है जिससे रौशनी जगती है । यह डायोड बल्ब ही होता है । इसका अविष्कार सन् 1968 में किया था । इसमें बिजली गुजरने से लाइट जगती है ।

Light-emitting-diode-symbol-in-hindi, symbol of light emitting diode in hindi
Light-emitting-diode-symbol-in-hindi

इसमे भी एनोड और कैथोड का टर्मिनल होता है जिसे बैटरी के पॉजिटिव टर्मिनल को एनोड से और नेगेटिव टर्मिनल को कैथोड से जोड़ा जाता है ।

उपयोग :

इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है जैसे टीवी की स्क्रीन में, led बल्ब, स्मार्टफोन की स्क्रीन और भी कई जगहों में ।

स्मॉल सिग्नल डायोड क्या है :

यह डायोड उस सर्किट पर काम करता है और उसमें लगाया जाता है जहां वोल्टेज की फ्रीक्वेंसी बहुत ज्यादा, करंट और वोल्टेज बहुत कम होता है । यह डायोड 150 मिली amps पर और 500 मिली bytes वोल्टेज पर काम करता है । यही इसकी खासियत होती है की यह कम सिग्नल में काम करता है ।

लार्ज सिग्नल डायोड क्या है :

यह डायोड ac करंट को dc करंट में कन्वर्ट करता है यही इसका मुख्य काम होता है । यानि की इसे रेक्टिफायर में लगाया जाता है । ac करंट को dc करंट में बदलने के लिए ।

उपयोग :

इसम उपयोग चार्जर, इन्वर्टर और ऐसे उपकरणों में किया जाता है जहाँ हमें dc पॉवर चाहिए होती है । क्योंकि हमारे घर में ac पॉवर की ही सप्लाई होती है ।

Schottky डायोड क्या है :

इस डायोड में depletion लेयर नहीं होती और इस डायोड में मेटल का प्रयोग अधिक किया जाता है और n टाइप में सिलिकॉन का प्रयोग किया जाता है । जिसकी मदद से बिजली काफी तेज़ी से आगे बढ़ती है । जहां फ्रीक्वेंसी बहुत ज्यादा होती इसको उपयोग में लाया जाता है

Schottky diode symbol in hindi, symbol of Schottky diode in hindi
Schottky diode symbol in hindi

क्योंकि बाकी डायोड हाई फ्रीक्वेंसी में काम नहीं कर सकते । इसकी स्विचिंग स्पीड भी तेज होती है और वोल्टेज भी कम ड्रॉप होता यानी की कम मात्रा में बेकार जाता है । यही इस डायोड की खासियत है ।

उपयोग :

इसका उपयोग कई उपकरणों में किया जाता है जहाँ फ्रीक्वेंसी हाई हो और रेक्टिफायर में भी इसका प्रयोग किया जाता है ।

सुपर बैरियर डायोड क्या है :

यह डायोड शॉट-की डायोड के बाद का नया वर्सन है । इसका इस्तेमाल में भी रेक्टिफायर में ac करंट को dc करंट में कन्वर्ट करने के लिए लगाया जाता है और इसकी खासियत यही है की इसकी स्पीड काफी तेज़ है इसीलिये इसका उपयोग ज्यादा किया जाता है ।

लेज़र डायोड क्या है :

यह डायोड लाइट एमिटिंग डायोड जैसे ही काम करता है रौशनी जगाने का । लेकिन इस डायोड में से लाइट बहुत तेज़ निकलती है यानि की लाइट सीधी ही जाती है बिखरती नहीं । यही इसकी खासियत होती है । इसकी लाइट काफी दूर तक जाती है । खिलौनों में इसका उपयोग काफी मात्रा में किया जा रहा है ।

सिंबल :

इसका सिम्बल लाइट एमिटिंग डायोड जैसा ही होता है ।

उपयोग :

इसका उपयोग लेज़रजेट प्रिंटर और भी कई उपकरणों में किया जाता है । अब इसकी टेक्नोलॉजी इतनी तेज़ हो गई है की इसकी रौशनी पहले से और की गुना तेज़ हो चुकी है जिससे दुश्मन का जहाज को आग लगायी जा सकती है ।

शोक्क्ले डायोड क्या है :

Shockley diode symbol in hindi, symbol of shockley diode in hindi
Shockley diode symbol in hindi

यह डायोड दो ट्रांजिस्टर से बना होता है यानी कि इसमें pn, pn चार जंक्शन होते हैं और इसमें तिन टर्मिनल होते है जिसे हम on off कर सकते हैं । इसे सिग्नल की मदद से ही ओन ऑफ कर सकते हैं । लेकिन अब इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता, क्योंकि अब इससे भी बढ़िया डायोड आ चुके हैं ।

वरैक्टर डायोड क्या है :

Varactor diode symbol in hindi, symbol of varactor diode in hindi
Varactor diode symbol in hindi

इस डायोड में हम capacitance की वैल्यू चेंज कर सकते हैं यानि की वोल्टेज की वैल्यू हम अपने हिसाब से चेंज कर सकते हैं जितना वोल्टेज सर्किट को चाहिए होता है । काफी ज्यादा मददगार होता है यह डायोड ।

उपयोग :

इसका उपयोग सैटेलाइट और कई उपकरणों में किया जाता है ।

Transient voltage suppression diode क्या है :

Transient voltage suppression diode symbol in hindi, symbol of transient voltage suppression diode in hindi
Transient voltage suppression diode symbol in hindi

इस डायोड का इस्तेमाल टीवी और कई उपकरणों में किया जाता है । यह डायोड टीवी और उपकरणों को सुरक्षित रखता है जब बाहर से आने वाला वोल्टेज कभी कम और कभी एकदम बढ़ जाता है जिससे सर्किट का खराब होने का खतरा इस डायोड से कम हो जाता है ।

स्टेप रिकवरी डायोड क्या है :

Step recovery diode symbol in hindi, symbol of step recovery diode in hindi
Step recovery diode symbol in hindi

यह डायोड सिग्नल पर काम करता है और बहुत छोटे-छोटे pulses बनाता है । और इसकी खासियत यही है की यह 200 से 400 ghz तक की अपनी रेंज बढ़ा सकता है ।

उपयोग :

इसका उपयोग सिग्नल उपकरणों में किया जाता है जैसे की रेडियो, मोबाइल इत्यादि ।

Pin डायोड क्या है :

Pin diode symbol in hindi, symbol of pin diode in hindi
Pin diode symbol in hindi

इस डायोड में भी तिन टर्मिनल होते हैं और इसमें तिन जंक्शन होते हैं pऔर n यानी की तीन टर्मिनल । इस डायोड की मदद से हम करंट यानि की पॉवर को हम किसी भी दिशा में भेज सकते है । पॉवर को किसी भी दिशा में भेजना यही इस डायोड की खासियत होती है ।

फोटो डायोड क्या है :

यह डायोड भी रिवर्स बेस्ड पर काम करता है यानि की इसे उल्टी दिशा में लगाना पड़ता है तभी यह काम करता है । इसमें भी पॉवर कैथोड से अंदर जाता है और एनोड से बाहर निकलता है ।

Photo diode symbol in hindi, symbol of photo diode in hindi
Photo diode symbol in hindi

फ़ोटो डायोड रौशनी में ही काम करता है बिना रौशनी के यह काम नहीं करता । इसका मतलब यह है अगर इसे किसी सर्किट में लगाते हैं तो इसके बाद जब तक इस डायोड के ऊपर रौशनी नहीं जायेगी तब तक यह पॉवर को आगे नहीं जाने देगा । इस डायोड को देखकर ही सोलर पैनल बनाये जाने लगे । इस डायोड पर रौशनी गिराई जाये तो इसमें से बिजली उत्तपन भी होती है परन्तु बहुत ही कम मात्रा में । और जानें

उपयोग :

फैक्ट्री में बने समान को गिनने के लिए, आटोमेटिक काम करवाने के लिए इत्यादि ।

Tunnel डायोड क्या है :

Tunnel diode in hindi, what is tunnel diode in hindi
Tunnel diode in hindi

यह डायोड बहुत तेज़ से स्विचिंग कर सकता है । यह मिली सैकिंड में ही अपना काम कर देता है । यही इस डायोड की खासियत होती है की यह मिली सेकंड में काम करता है । स्विचिंग का मतलब स्विच करना ऑन ऑफ ।

गोल्ड डोप्ड डायोड क्या है :

इस डायोड में सोने का इस्तेमाल किया जाता है । इससे जब डायोड रिवर्स बेस्ड पर काम करता है तब लीकेज करेंट बहुत कम होता है । लीकेज करेंट यानि की करंट का लीक होना या फिर करंट का बेकार जाना । इस डायोड से पॉवर व्यर्थ कम होता है । इसकी एक और खासियत यह है की यह भी काफी तेज़ी से काम करता है और तेज़ी से स्विचिंग करता है ।

Peltier diode क्या है :

इस डायोड में पॉवर यानि की बिजली देने से इसकी ऊपरी प्लेट (सरफेस) गर्म और नीचे का नीचे की प्लेट ठंडी होने लगती है । अगर बैटरी का कनेक्शन उल्टा करें तो नीचे की प्लेट गर्म होने लगता है और ऊपर की प्लेट ठंडी होने लगती है । यही इस डायोड की सबसे बड़ी खासियत है । क्या आप जानते हैं peltier डायोड कैसे काम करता है ।

उपयोग :

वैसे तो इसका उपयोग अभी बहुत मात्रा में नही किया गया लेकिन आने वाले समय मे इसका बहुत बड़ी मात्रा में प्रयोग में लाया जाएगा जैसे कि एयर-कंडीशनर, कूलर इत्यादि ।

सिलिकॉन कंट्रोल्ड डायोड क्या है :

Silicon controlled rectifier diode symbol in hindi, symbol of silicon controlled rectifier diode in hindi
Silicon controlled rectifier diode symbol in hindi

यह डायोड पॉवर को आगे की और एक ही दिशा में आगे ले जाता है लेकिन इसमें 3 टर्मिनल होते हैं कैथोड ,एनोड और गेट टर्मिनल । गेट टर्मिनल की मदद से आप इसकी दिशा को चेंज कर सकते हैं ।

Vacumm डायोड क्या है :

Vacumm diode in hindi, vacumm diode kya hai
Vacumm diode in hindi

इस डायोड की खास बात यह है की इसमें आप कैथोड टर्मिनल को ऊपर, नीचे करके दिशा चेंज कर सकते हैं या फिर पॉवर को आगे जाने से या उल्टी दिशा में रोकना । जैसा कि आप चित्र में देेेख सकते हैैैं ।

Infrared Light Emitting डायोड क्या है :

What is infrared diode in hindi, infrared diode in hindi
What is infrared diode in hindi

इस डायोड में से बिधुत धारा प्रवाहित करने से इसमें तिरँगों का निर्माण होता है यानी कि तिरंगे निकलती है जिसका इस्तेमाल रिमोट में किया जाता है किसी सर्किट को ऑन ऑफ करने के लिए या फिर कंट्रोल करने के लिए जैसे कि tv को रिमोट कंट्रोल की मदद से ही कंट्रोल किया जाता है ।

उपयोग :

इसका उपयोग tv, रिमोट कंट्रोल और भी कई उपकरण जहाँ नजदीक किसी सर्किट को कंट्रोल करना हो ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *