Peltier डायोड क्या है और Peltier डायोड कैसे काम करता है

आज हम पेल्टीयर डायोड के बारे में बात करेंगे । यह सबसे अच्छा और अधिकतर काम मे आने वाला डायोड होता है इसका इस्तेमाल आने वाले समय में बहुत अधिक मात्रा में किया जाएगा क्योंकि इसकी खासियत ही ऐसी है । तो चलिए जानते हैं peltier डायोड क्या है और peltier डायोड कैसे काम करता है
 

What is Peltier diode in hindi | Peltier डायोड क्या है :

इसका दूसरा नाम TEC डायोड है यानि की इसे थर्मो-इलेक्ट्रिक कूलर भी कहा जाता है । पेल्टीयर डायोड बाकि डायोड में से सबसे अच्छा डायोड है । क्योंकि इस डायोड से हम काम ले भी सकते हैं और काम दे भी सकते हैं ।

What is peltier diode in hindi, peltier diode kya hota hai
What is peltier diode in hindi

Peltier डायोड क्या करता है :

पेल्टीयर डायोड दो तरह से काम करता है :

पहला : इस डायोड में इलेक्ट्रिसिटी देने से इसकी ऊपर प्लेट ठण्डी और नीचे की प्लेट गर्म होने लगती है जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं ।

Peltier डायोड क्या है और Peltier डायोड कैसे काम करता है


अगर कनेक्शन उल्टा कर दिया जाये तो इसकी ऊपरी प्लेट गर्म और नीचे की प्लेट ठण्डी होने लगती है । इसका इस्तेमाल किसी चीज़ को ठंडा या गर्म करने के लिए किया जाता है । आप चित्र देख कर समझ जायेंगे की यह किस तरह से काम करता है ।

दूसरा : अगर हम दोनों प्लेट में सें कोई भी एक प्लेट को गर्म करेंगे तो इसमें से इलेक्ट्रिक एनर्जी भी तैयार होती है जिसका हम इस्तेमाल भी कर सकते हैं बैटरी चार्जिंग के लिए, बल्ब जगाने के लिए और भी कई जगह । यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है इलेक्ट्रिसिटी तैयार करना ।

Parts of peltier diode in hindi | Peltier डायोड के पार्ट्स :

यह डायोड कई चीज़ों को जोड़कर तैयार किया जाता है । इसकी ऊपरी प्लेट जो की मेटल की होती है मेटल जैसे की ceramic, एल्युमीनियम इत्यादि । नीचे की प्लेट जो की ताँबे से बनी होती है ।

Parts of peltier diode in hindi, how peltier diode made in hindi
Parts of peltier diode in hindi

इसके बीच में pn, pn बहुत जंक्शन होते हैं और pn जंक्शन जो की सेमीकंडक्टर मटेरियल से बने होते हैं जिसे तांबे की प्लेट के ऊपर रखा जाता है । इसके दायीं और बायीं तरफ पॉजिटिव और नेगेटिव की तार होती है ।

Peltier डायोड कैसे काम करता है :

इस डायोड में पॉजिटिव और नेगेटिव पॉवर देने से इसके बीच में pn जंक्शन जो होते हैं उसमें से p जंक्शन पॉजिटिव इलेक्ट्रॉन पैदा करते हैं और n जंक्शन नेगेटिव इलेक्ट्रॉन पैदा करते हैं वो इलेक्ट्रॉन नीचे वाली प्लेट की और आकर्षित होते हैं जिससे नीचे की प्लेट गर्म और नीचे की प्लेट ठंडी होने लगती है । अगर बैटरी का कनेक्शन उल्टा कर दिया जाए तो प्लेट ठंडी की बजाय गर्म और गर्म की बजाय ठंडी भी हो जाती है ।

How peltier diode works in hindi, peltier diode kaam kaise karta hai
How peltier diode works in hindi

तो यही कारण है p और n जंक्शन में से इलेक्ट्रॉन्स पैदा होने के बाद सीधा ही एक ही प्लेट की और आकर्षित होते हैं जिससे पेल्टीयर की एक सतह ठंडी और दूसरी सतह गर्म होने लगती है ।

पेल्टीयर डायोड करंट कैसे बनाता है :

अब बात आती है कि पेल्टीयर डायोड इलेक्ट्रिसिटी कैसे तैयार करता है । जब इसमें एक प्लेट के ऊपर हीट यानी की गर्मी गिराते हैं या गर्म करते हैं

How peltier diode generate electricity in hindi, peltier diode electricity generation working diagram in hindi
How peltier diode generate electricity in hindi

तो इसके अंदर p और n जंक्शन जो कि पॉजिटिव और नेगेटिव इलेक्ट्रॉन्स बनाते हैं वो इलेक्ट्रॉन्स सीधा ही तार के जरिये बाहर आते हैं जिससे हम बल्ब या फिर बैटरी चार्ज कर सकते हैं ।

Peltier डायोड का उपयोग :

इसका उपयोग काफी जगह और कई उपकरणों में किया जा रहा है जैसे की कंप्यूटर और लैपटॉप के अंदर प्रोसेसर को ठंडा करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है । मोटर को ठंडा करने और भी कई जगह जहाँ उपकरणों को ठंडा करना हो । ऐसे उपकरण जो बहुत गर्म होते हैं उसमें से ये पेल्टीयर डायोड लगाकर इलेक्ट्रिक एनर्जी भी तैयार कर सकते हैं ।

Peltier डायोड में कोड का क्या मतलब है :

पेल्टीयर डायोड में कोड लिखा होता है TEC1-12707 । जैसा की आप चित्र में देख सकते हैं । TE का मतलब है थर्मो इलेक्ट्रिक, C डायोड का आकार बताता है कि आपका डायोड का साइज कौन सा है (C) standard साइज या (S) small साइज ।

Meaning of code in peltier diode in hindi, what is code in peltier diode in hindi
Meaning of code in peltier diode in hindi

TEC के इसके बाद न्यूमेरिक नंबर 1 दर्शाता है कि पेल्टीयर डायोड की स्टेज के बारे में, इसका मतलब यह डायोड पहले स्टेज पर है । फिर बात आती है 12707 । 127 बताता है कि p और n जंक्शन कितना doped होता है और 07 बताता है कि यह डायोड कितने एम्पियर पर चलता है यानी की यह 7 amps पर चलता है । इसका वोल्टेज इसके ऊपर नहीं लिखा होता है वो अलग से जानना पड़ता है । लेकिन यह डायोड 12 वॉल्ट और 7 amps पर चलता है जिसका watt 84 है । यानी की यह पेल्टीयर डायोड 84 वॉट पर चलता है ।

क्या पेल्टीयर डायोड पॉवर बैंक और मोबाइल को चार्ज कर सकता है :

हां, आप आराम से पॉवर बैंक और स्मार्टफोन या मोबाइल को चार्ज कर सकते हैं । लेकिन ध्यान रखें आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि जो अपने पेल्टीयर डायोड खरीदा है वो कितना वोल्टेज दे रहा है कहीं ऐसा न हो कि आपने डायोड की तार को लगा दिया सीधा पॉवर बैंक से और जब डायोड के ऊपर बहुत अधिक मात्रा में गर्मी गीरी तो उसमें से अधिक वोल्टेज उत्त्पन हो सकते हैं जिससे आपका पॉवर बैंक या फिर स्मार्टफोन खराब हो सकता है ।

सबसे पहले आपको यह पता लगाना चाहिए कि पेल्टीयर डायोड अधिक से अधिक कितना वोल्टेज दे सकता है और साथ मेंं जेनर 5 वॉल्ट का जेनर डायोड (zener diode) को लगाएं जिससे जब भी voltage 5 वॉल्ट से ऊपर होगा तब यह डायोड 5 वॉल्ट को ही आगे जाने देगा चाहे उसमें 6 वॉल्ट करंट आ रहा हो या फिर 7 वॉल्ट का करंट । इससे आपका पॉवर बैंक खराब होने से बच सकता है ।

Peltier डायोड के फायदे :

  1. इसकी मदद से हम किसी भी चीज़ को ठंडा या गर्म कर सकते हैं ।
  2. प्रोसेसर को ठंडा करने के लिए इसम इस्तेमाल किया जाता है जो कि काफी अच्छी बात है क्योंकि फैन प्रोसेसर की ठंडा नहीं कर सकते । वो तो केवल तापमान को कम या नार्मल कर सकते हैं ।
  3. इलेक्ट्रिसिटी तैयार होती है ।
  4. इसका इस्तेमाल करके प्रदूषण और भी कम हो सकता है ।
  5. Peltier डायोड सिर्फ dc करंट पर ही काम करता है
 

Peltier डायोड के नुकसान :

  1. अधिक बिजली की खपत करता है ।
  2. इसकी कीमत भी अधिक है ।
  3. Peltier डायोड ac करंट पर काम नहीं करता

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *