Resistor color code in hindi | रेसिस्टर कलर कोड क्या है

आज की पोस्ट में हम रेसिस्टरकलर कोड के बारे में जानेंगे कि रेसिस्टर कलर कोड क्या होता है । इसकी मदद से ही सर्किट में रेसिस्टर लगाया जाता है । चलिए जानते हैं ।

Resistor colour code in hindi | Resistor कलर कोड के बारे में :

रेसिस्टर कलर कोड की मदद से हम किसी भी रेसिस्टर की ohms वैल्यू को चेक कर सकते हैं यानी कि रेजिस्टेंस वैल्यू चेक कर सकते हैं । किसी भी सर्किट में जब कोई रेसिस्टर खराब हो जाता है तब उसे बदलने से पहले यह देखा जाता है की खराब हुए उस रेसिस्टर की ohms वैल्यू क्या है उसी के हिसाब से उस ohms का रेसिस्टर उस सर्किट में लगाना होता है । चलिए आगे हम जानते हैं कि रेसिस्टर की ohms वैल्यू कलर कोड की मदद से कैसे पहचाने ।
 

Resistor की वैल्यू कैसे चेक करें :

Resistor color code in hindi, what is resistor color code in hindi
Resistor color code in hindi

सबसे पहले आपको चार्ट दिखाई दे रहा होगा उसी के हिसाब से रेसिस्टर की ohms वैल्यू चेक करनी होती है ।

पहले कॉलम पर कलर के नाम दिए गए हैं जिसकी मदद से कलर कोड शुरू होता है ।

दूसरे कॉलम में न्यूमेरिकल नंबर दिए गए हैं जिसका इस्तेमाल रेसिस्टर को ohms वैल्यू का नंबर देने के लिए किया जाता है ।

तीसरा कॉलम जो कि मल्टीप्लायर का होता है इसका मतलब डिजिट कॉलम पर दिए गए जितने नंबर होंगे उतनी ही जीरो इस मल्टीप्लायर के कॉलम पर होगी । अगर पहले कॉलम पर वैल्यू 4 है तो मल्टीप्लायर के कॉलम पर जीरो 4 बार लगेगी ।

4th कॉलम टॉलरेंस का होता है इसकी मदद से यह पता कर सकते हैं कि रेसिस्टर की वैल्यू कितनी कम और ज्यादा हो सकती है ।

5th कॉलम टेम्परेचर का होता है जिसकी मदद से हम यह ज्ञात कर सकते हैं कि गर्मी के हिसाब से रेसिस्टर की वैल्यू कितनी चेंज हो सकती है । आगे हम आपको प्रैक्टिकल करके दिखाएंगे की रेसिस्टर की ohms वैल्यू कैसे जानें ।
 

Resistor color code example in hindi | Resistor कलर कोड का उदाहरण :

सबसे पहले आप एक बात जान लें कि रेसिस्टर 4 बैंड से लेकर 6 बैंड तक के आते हैं । बैंड यानी कि पट्टियां या लाइनें । 5 बैंड के लिए रेसिस्टर कोड की कैलकुलेशन और 5th और 6th बैंड के रसिस्टोर की कलर कोड की कैलकुलेशन में थोड़ा सा अंतर होता है । लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखें कि रेसिस्टर की ohms वैल्यू उस सिरे से ज्ञात नहीं कि जाती जिस सिरे से बैंड का रंग गोल्डन या सिल्वर होता है । पहले हम 4 बैंड के रेसिस्टर की ohms वैल्यू पता करेंगे ।
 

How to check 4 band resistor value in hindi | 4 बैंड रेसिस्टर की वैल्यू कैसे पता करें :

4 band resistor color code in hindi, resistor color code in hindi
4 band resistor color code in hindi

जो रेसिस्टर 4 बैंड वाले होते हैं । उस रेसिस्टर का पहला और दूसरा बैंड डिजिट का यानी कि न्यूमेरिक होता है और तीसरा बैंड मल्टीप्लायर का और चौथा बैंड टॉलरेंस का होता है । इस 4 बैंड वाले रेसिस्टर में टेम्परेचर को ज्ञात करने के लिए अलग से बैंड नहीं होता ।

Resistor color code chart in hindi, resistor color code in hindi
Resistor color code chart in hindi
चित्र के अनुसार रेसिस्टरका सबसे पहले बैंड का रंग लाल है । अब आप कलर कोड चार्ट की तरफ देखें कि लाल रंग के डिजिट वाले कॉलम पर उसके सामने वैल्यू कितनी है । लाल रंग के सामने 2 वैल्यू दिखाई दे रही है । इस 1 वैल्यू को आप कॉपी में लिख लें ।
 
अब दूसरे बैंड का रंग भूरा है तो आप कलर कोड चार्ट की तरफ देखें कि डिजिट बैंड के कॉलम के नीचे भूरे रंग के बैंड की वैल्यू कितनी है, भूरे रंग के बैंड की वैल्यू 1 है अब आप इसे कॉपी में लिख लें । आपकी कुल वैल्यू 2 और 1 = 21 हो गयी है ।
 
इसके बाद तीसरा बैंड हरे रंग का है जो कि मल्टीप्लायर का होता है । कलर कोड चार्ट में मल्टीप्लायर के कॉलम में हरे रंग की वैल्यू 00000 है जो कि पांच बार 0 है । इसे कॉपी में लिख लें अब हमारी वैल्यू 21 और 000000 = 2100000 हो गयी है । 21 लाख वैल्यू को हम शॉर्टकट में 2.1 मिलियन ohms भी कह सकते हैं ।
 
आखरी बैंड जिसका कलर गोल्डन है जो कि टॉलरेंस का है  है । कलर कोड चार्ट की तरफ देखें कि टॉलरेंस के कॉलम के निचे गोल्डन रंग के लाइन में वैल्यू प्लस और माइनस 5% है । इसका मतलब यह होता है कि 5% अधिक या कम इस रेसिस्टर की वैल्यू हो सकती है । रेसिस्टर की वैल्यू कभी भी फिक्स्ड नहीं होती है । हमारे रेसिस्टर की वैल्यू 2100000 है इसका 5% कम करके वैल्यू आती है 1995000 और 5% बढ़ाकर इसकी वैल्यू आती है 2205000 । यानी कि हमारा रेसिस्टर की ohms वैल्यू 199500 से लेकर 220500 तक हो सकती है ।
 
Answer :
 
सभी वैल्यू को जोड़कर हमारी वैल्यू 2.1 मिलियन और + – 5% आती है । यानी कि रेसिस्टर 2.1 मिलियन ohms का है और उसकी टॉलरेंस वैल्यू + – 5 % है ।
 
नोट :
 
4 बैंड वाले रेसिस्टर में जब मल्टीप्लायर बैंड का रंग जब काला होता है तब काले रंग की वैल्यू जो भी होती है उसे जोड़ी नहीं जाती है । कहने का मतलब यह है कि काले रंग के बैंड वाले मल्टीप्लायर की वैल्यू जोड़ी नहीं जाती ।
 

How to check 5 band resistor value in hindi | 5 बैंड रेसिस्टर की वैल्यू कैसे पता करें :

5 band resistor color code in hindi, resistor color code in hindi
5 band resistor color code in hindi

5 बैंड वाले सभी रेसिस्टर का पहला, दूसरा और तीसरा बैंड डिजिट यानी कि न्यूमेरिक का होता है । जबकि चौथा बैंड मल्टीप्लायर का और पांचवां बैंड टॉलरेंस का । पांच बैंड वाले इस रेसिस्टर में भी टेम्परेचर का कोई बैंड नहीं होता ।

Resistor color code number in hindi, resistor color code in hindi
Resistor color code number in hindi

चित्र के अनुसार इस रेसिस्टर के पहले बैंड का रंग लाल है रेसिस्टर कलर कोड चार्ट में डिजिट बैंड के कॉलम की तरफ लाल रंग के कॉलम पर इसकी वैल्यू 2 है । इसे कॉपी में लिख लें ।

दूसरा बैंड हरे रंग का है । रेसिस्टर कलर कोड चार्ट की में डिजिट बैंड के कॉलम पर हरे रंग की वैल्यू 5 है । पहले आपकी वैल्यू 2 आयी थी अब 5 तो दोनों को जोड़कर 25 हो गयी है ।
 
तीसरा बैंड भूरे रंग का है । रेसिस्टर कलर कोड की मदद से डिजिट कॉलम में भूरे रंग की वैल्यू 1 है इसे भी 25 के साथ लगाएं और वैल्यू हमारी 251 आ गयी है ।
 
चौथा बैंड का रंग पिला है जो कि मल्टीप्लायर का होता है । रजिस्टर कलर कोड में मल्टीप्लायर कॉलम में पिले रंग की वैल्यू 0000 है । इसे भी 251 के साथ जोड़ें और हमारी वैल्यू 2510000 आ गयी है ।
 
पांचवां बैंड सिल्वर रंग का है जो कि टॉलरेन्स का होता है । रेसिस्टर कलर कोड में टॉलरेंस कॉलम में सिल्वर रंग की वैल्यू + – 0.05% है । इसम मतलब रेसिस्टर की वैल्यू 0.05% कम या अधिक भी हो सकती है ।
Answer :
 
अब हमारे रेसिस्टर की ohms वैल्यू 251k है और इसकी टॉलरेंस वैल्यू 0.05 % है ।
 

How to check 6 band resistor in hindi | 6 बैंड रेसिस्टर की वैल्यू कैसे चेक करें :

6 बैंड वाले रेसिस्टर में पहले 3 बैंड डिजिट के ही होते हैं जबकि चौथा बैंड मल्टीप्लायर का, पांचवां बैंड टॉलरेंस का और 6th बैंड टेम्परेचर का होता है ।
6 band resistor color code in hindi, resistor color code in hindi
6 band resistor color code in hindi
इस रेसिस्टर में पहले बैंड का रंग नीला है जिसकी डिजिट वैल्यू 6 है । इसे आप कॉपी में लिख लें ।

Resistor color code chart in hindi, resistor color code in hindi
Resistor color code chart in hindi
दूसरे बैंड का रंग पिला है इसकी डिजिट वैल्यू 4 है । इसे जोड़ लें, ऊपर हमारी वैल्यू आयी थी 6 और अब आयी है 4 दोनों को सीक्वेंस में जोड़ कर वैल्यू 64 आयी है ।
 
तीसरे बैंड का रंग लाल है जिसकी डिजिट वैल्यू 2 है इसे ऊपर आयी 64 वैल्यू के साथ सीक्वेंस में जोड़ कर वैल्यू 642 आ गयी है ।
 
चौथा बैंड मल्टीप्लायर का है इसमें रेसिस्टर के चौथे बैंड का रंग ऑरेंज है जिसकी वैल्यू 000 है । इसे भी आप 642 के साथ सीक्वेंस में जोड़ें और वैल्यू 642000 आ गयी है यानी कि हमारे रेसिस्टर की ohms वैल्यू 642k है ।
 
पांचवां बैंड जो कि गोल्डन रंग का है रेसिस्टर कलर कोड चार्ट में टॉलरेंस में गोल्डन रंग की वैल्यू + – 5 % है ।
 
6th बैंड वायलेट रंग का और टेम्परेचर का है इसकी वैल्यू चार्ट में 5 है यानी कि तापमान के कारण इसकी वैल्यू थोड़ी सी कम या ज्यादा हो सकती है ।
Answer :
 
अब हमारे रेसिस्टर की ohms वैल्यू 642k है और इसकी टॉलरेंस वैल्यू 0.05 % है ।

4 thoughts on “Resistor color code in hindi | रेसिस्टर कलर कोड क्या है”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *