AC and DC motor in hindi | AC और DC मोटर में अंतर

आज हम जानेंगे ac और dc मोटर में अंतर क्या है । आज के समय में दोनों मोटर का इस्तेमाल किया जाता है । कुछ उपकरण ऐसे होते हैं जिसमें ac मोटर का इस्तेमाल किया जाता है और कुछ उपकरण ऐसे होते हैं जिसमें dc मोटर का इस्तेमाल किया जाता है । दोनों मोटरों का इस्तेमाल अधिकतर किया जाता है । तो चलिए अब हम जानते हैं ac और dc मोटर कैसे काम करता है
Ac vs dc motor in hindi, what is ac and dc motor in hindi
Ac vs dc motor in hindi

 

What is AC and DC motor in hindi | AC और DC मोटर क्या है :

Ac मोटर का पूरा नाम अल्टरनेटिव मोटर है और यह वो मोटर होती है जो सिर्फ अल्टरनेटिव करंट ( ac करंट ) पर चलती है और जो मोटर डायरेक्ट करंट (dc करंट) पर चलती है उसे dc मोटर कहा जाता है । दोनों ही मोटर इलेक्ट्रिक एनर्जी को मैकेनिकल एनर्जी में बदलती है । मैकेनिकल एनर्जी वह एनर्जी होती है जब किसी चीज़ को धक्का देते हैं उसे मैकेनिकल एनर्जी कहते हैं और मोटर इलेक्ट्रिक एनर्जी को लेकर धक्का देकर शाफ्ट को घुमाती रहती है । Ac मोटर को चलाने के लिए अलग से कैपेसिटर की जरूरत पड़ती है जबकि कुछ ac मोटरें ऐसी होती हैं जिसे चलाने के लिए सेंसर की जरूरत पड़ती है सेंसर जो की थोड़े से महंगे होते हैं । जबकि dc मोटर को किसी विशेष प्रकार के कैपेसिटर और सेंसर जैसे उपकरण की जरूरत नहीं पड़ती इसे डायरेक्ट तार से जोड़कर ही चला दिया जाता है ।
 

Parts of AC and DC motor in hindi | AC और DC मोटर के पार्ट्स :

Dc मोटर में लोहे की रॉड होती है जिसके ऊपर आर्मेचर लगाया जाता है जिसमें कुछ खाली जगह छोड़ी जाती है जिसमें वाइंडिंग लगायी जाती है जिसे डायरेक्ट कम्यूटेटर से सोल्जर करके जोड़ दिया जाता है । इसके आसपास परमानेंट चुम्बक लगा होता है ।
Parts of ac and dc motor in hindi, components of ac and dc motor in hindi
Parts of ac and dc motor in hindi
Ac मोटर में रॉड के ऊपर वाइंडिंग की बजाय चुम्बक लगाया जाता है और इसके आसपास वाइंडिंग लगायी जाती है । बीच की शाफ्ट को रोटर और जिस मेटल के ऊपर वाइंडिंग लगायी जाती है उसे स्टेटर कहा जाता है ।
 

AC and DC motor working in hindi | AC और DC मोटर के काम करने का अंतर :

Ac और dc मोटर दोनों में अंतर बस यही होता है की dc मोटर में वाइंडिंग वाली शाफ्ट घूमती है और ac मोटर में चुम्बक वाली शाफ्ट घूमती है । Ac और dc मोटर दोनों के काम करने का ढंग अलग-अलग होता है लेकिन दोनों मोटरें काम एक जैसा ही करती है शाफ्ट को घुमाने का । Ac मोटर को करंट देने से इसकी एक वाइंडिंग साउथ पोल और दूसरी वाइंडिंग नॉर्थ पोल बन जाती है जिससे साउथ पोल की वाइंडिंग नॉर्थ पोल को अपनी तरफ और साउथ पोल को धक्का देती है और नॉर्थ पोल वाली वाइंडिंग साउथ पोल को अपनी तरफ खींचती है और नॉर्थ पोल के चुम्बक को धक्का देती है जिससे आधा चक्कर पूरा होने से ये चुम्बक एक जगह पर रुक जाता है जैसे ही चुम्बक रुकने लगता है इतनी ही देर में करंट की दिशा चेंज हो जाती है जिससे वाइंडिंग जहां पहले साउथ पोल बनता था वहाँ नॉर्थ पोल बनेगा जिससे यह फिर से चुम्बक को अपनी तरफ खींचता है जिससे एक और चक्कर पूरा हो जाता है । आधा चक्कर पहले ही पूरा हो जाता है और आधा चक्कर तब पूरा होता है जब करंट की दिशा चेंज होती है ।
Ac and dc motor working in hindi, working of ac and dc motor in hindi
Ac and dc motor working in hindi
अब हम dc मोटर की बात करते हैं । Dc मोटर में वाइंडिंग अंदर की तरफ और चुम्बक आसपास लगा होता है । Dc मोटर में भी ऐसा ही होता है । वाइंडिंग में भी साउथ और नॉर्थ पोल बनता है जिससे साउथ पोल वाली वाइंडिंग नॉर्थ पोल की तरफ आकर्षित और साउथ चुम्बक से दूर भागती है और आधा चक्कर पूरा होने से इसकी शाफ्ट घूमने से इसका कम्यूटेटर भी चेंज होता है जिससे साउथ और नॉर्थ पोल वाइंडिंग में वापिस उसी जगह पर बनता है ।
 

Use of AC and DC motor in hindi | AC और DC मोटर का उपयोग :

दोनों मोटरों में से अधिकतर ac मोटर का ही उपयोग किया जाता है क्योंकि बड़ी ac मोटरें और छोटी dc मोटर सस्ती होती हैं ।
 
  • छोटे उपकरणों :
छोटे उपकरणों में dc मोटर का ही उपयोग किया जाता है क्योंकि dc मोटर काफी ज्यादा सस्ती पड़ती है जबकि ac मोटर बहुत महंगी पड़ने पड़ने के बावजूद भी अच्छी तरीके से काम नहीं कर पाती । जबकि dc मोटर लगातार अच्छी तरीके से काम करती है ।
 
  • बड़े आकार के उपकरणों में :
जो उपकरण बड़े आकार के होते हैं उसमें ac मोटर का ही इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि बड़े आकार की ac मोटरें बड़े आकार की dc मोटरों से काफी सस्ती पड़ती है इसीलिए ।
 
  • फैक्टरियों और इंडस्ट्रीयों में :
इन दोनों जगहों में ac मोटर का ही इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें बड़ी मोटरों की जरूरत पड़ती है तो ऐसे में ac मोटर सस्ती पड़ती है और इसकी स्पीड भी तेज़ होती है जबकि dc मोटर काफी होती है ।
 

Difference between AC and DC motor in hindi | AC और DC मोटर में अंतर :

 
 
AC मोटर

जिस उपकरणों में छोटी मोटर का इस्तेमाल करना होता है वहां इसे उपयोग में नहीं लाया जाता क्योंकि छोटी ac मोटर काफी महंगी होती है ।

DC मोटर

जबकि छोटे आकार की dc मोटर काफी सस्ती होती हैं इसीलिए ज्यादातर इसका उपयोग ऐसे उपकरणों और ऐसी जगह में किया जाता है जहां छोटे आकार की मोटर की जरूरत पड़ती है । जैसे की खिलौने, साइंस प्रोजेक्ट्स में ।


इसे चलाने के लिए स्पेशल कैपेसिटर या सेंसर की जरूरत पड़ती है इसके बिना यह स्टार्ट नहीं होती ।

इस मोटर को चलाने के लिए किसी विशेष प्रकार के सेंसर और कैपेसिटर की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि यह डायरेक्ट ही स्टार्ट हो जाती है ।

रिपेयर और सर्विस बार-बार करने की जरूरत नहीं पड़ती और इसमें खर्चा भी कम आता है क्योंकि इसमें जगह dc मोटर से अधिक होती है ।

इसमें रिपेयर और सर्विस बार-बार करवानी पड़ती है जिससे इसमें खर्चा भी अधिक आता है क्योंकि इसमें जगह कम होती है ।

इस मोटर की स्पीड dc मोटर से काफी तेज़ होती है ।

इसकी स्पीड ac मोटर से कम होती है ।

ये मोटर शोर यानि की आवाज बहुत ही कम करती है ।

इसके चलने से आवाज काफी ज्यादा आती है ।

यह मोटर ac करंट पर चलती है इसीलिए इसे ac मोटर कहते हैं ।

जबकि यह मोटर dc करंट पर चलती है इसीलिए इसे dc मोटर कहते हैं ।

इसमें चुम्बक वाली शाफ़्ट घूमती है और वाइंडिंग फिक्स्ड रहतज है ।

इस मोटर में चुम्बक फिक्स्ड रहता है और वाइंडिंग वाली शाफ़्ट घूमती है ।

Ac मोटर dc मोटर के मुकाबले जल्दी और आसानी से बन जाती है ।

Dc मोटर को बनाने में समय अधिक लगता है और बनाना भी मुश्किल होता है ।

Ac मोटर की efficiency dc मोटर से 30 प्रतिशत कम होती है यानी कि ये मोटर dc मोटर से अधिक बिजली की खपत करती है ।

Dc मोटर की efficiency Ac मोटर से 30 प्रतिशत अधिक होती है यानी कि यह ac मोटर से कम बिजली की खपत करती है ।

AC vs DC मोटर इनमें से कौन सी खरीदनी चाहिए :

अगर आप बड़े आकार की  मोटर खरीदना चाहते हैं तो आप ac मोटर खरीद सकते हैं क्योंकि ac मोटर की स्पीड आपको काफी अधिक मिलती है साथ ही इसकी कीमत भी कम होती है और ये मोटर आवाज भी कम करती है । छोटी ac मोटर वैसे तो कंपनियां तैयार नहीं करती । अगर आप छोटी मोटर खरीदना चाहते हैं तो आप dc मोटर खरीद सकते हैं क्योंकि Dc मोटर आपको छोटे आकार में काफी सस्ती मिल जाएगी और इसकी efficiency 30 प्रतिशत ac मोटर से अधिक होती है जिससे यह बिजली की खपत कम करती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *