AC जनरेटर क्या होता है | AC जनरेटर कैसे काम करता है

Ac जनरेटर जिसको अल्टरनेटिव करंट जनरेटर कहा जाता है । इस प्रकार के जनरेटर का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है । Ac जनरेटर जिसमें से बिजली तैयार की जाती है । हमारे घरों में जिस बिजली की सप्लाई होती है वह ac जनरेटर से ही तैयार की जाती है । आगे हम जानेंगे की ac जनरेटर क्या होता है और ac जनरेटर कैसे काम करता है

 

Ac जनरेटर की खोज किसने की :

Ac जनरेटर की शुरुआत निकोला टेस्ला (Nikola Tesla) ने की थी । निकोला टेस्ला जो की एक महान वैज्ञानिक थे जिन्होंने ac जनरेटर को बनाया था ।

What is ac generator in hindi, ac generator in hindi
What is ac generator in hindi

लेकिन इससे पहले dc जनरेटर की खोज किसी और वैज्ञानिक ने की थी । लेकिन उसका उपयोग कम ही होता है क्योंकि ac करंट की ही पॉवर सप्लाई घरों को चाहिए होती है जिस कारण ac जनरेटर को उपयोग में लिया जाता है क्योंकि ac जनरेटर ac करंट बनाता है । इसी की वजह से ही हम ac जनरेटर का उपयोग बिजली बनाने के लिए करते हैं ।

 

AC जनरेटर क्या होता है :

Ac जनरेटर वह जनरेटर होता है जो मेकैनिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिक एनर्जी में बदलता है और उसी इलेक्ट्रिक एनर्जी को करंट कहते हैं । पहले मैकेनिकल एनर्जी वह एनर्जी होती है जो हम अपने हाथों से शाफ़्ट को घुमाते हैं उसी मैकेनिकल एनर्जी की वजह से या शाफ़्ट को घुमाने से इलेक्ट्रिसिटी तैयार होती है । जिस जनरेटर को घुमाने से ac करंट तैयार होता है उसे ac जनरेटर कहा जाता है । Ac जनरेटर के आगे शाफ्ट लगी होती है जिसको घुमाने से ac करंट पैदा होता है । जितनी अधिक तेज़ गति से हम शाफ़्ट घुमाते हैं उतना ही अधिक करंट तैयार होगा यानी कि अधिक बिजली बनेगी । Ac करंट वह करंट होता है जिसकी दिशा बार-बार चेंज होती रहती है । आज के समय मे ac जनरेटर के साथ इंजन को भी जोड़ दिया जाता है ताकि इंजन को फ्यूल देने पर वह जनरेटर को लगातार घुमाता रहे । लेकिन आज हम सिर्फ ac जनरेटर के बारे में बात करेंगे जो बिना इंजन के होता है ।
 

AC जनरेटर कैसे काम करता है :

Ac जनरेटर के अंदर वाइंडिंग होती है जो की ताम्बे की तार से बनी होती है । वाइंडिंग की मात्रा दो से अधिक होती है । बड़े-बड़े जनरेटरों में अधिक वाइंडिंग को लगाया जाता है । इसके बीच में चुम्बक को लगाया जाता है । जो करंट को बनने में मदद करता है । इसकी वाइंडिंग को स्प्लिट रिंग से जोड़ दिया जाता है । जब रॉड को घुमाया जाता है तब इस चुम्बक के आसपास बना हुआ मैग्नेटिक फील्ड का प्रभाव इस वाइंडिंग पर पड़ता है या जब वाइंडिंग चुम्बक के मैग्नेटिक फील्ड के अंदर आ जाती है तब इस वाइंडिंग से करंट बनना शुरू होता है । तो कुल मिलाकर करंट तभी बनता है जब रॉड के घूमने से इस चम्बक का चुम्बकीय प्रभाव इस वाइंडिंग पर पड़ता है ।
Ac generator working diagram in hindi, Ac generator working in hindi
Ac generator working diagram in hindi
रॉड के घूमने से जब इसकी वाइंडिंग दिशा बदलती है तब इसका पॉजिटिव और नेगेटिव करंट भी चेंज होता रहता है । पहले की चित्र में जब a वाइंडिंग s पोल चुम्बक के सामने और b वाइंडिंग n पोल चुम्बक के सामने होगी तब a वाइंडिंग में से पॉजिटिव करंट बनेगा और b वाइंडिंग में नेगेटिव करंट बनेगा । जैसे ही रॉड के घूमने से वाइंडिंग की दिशा चेंज होती है तब a वाइंडिंग में नेगेटिव करंट और b वाइंडिंग में पॉजिटिव करंट बनेगा । इसका मतलब यह हुआ की बाहर निकलने वाला करंट कई बार चेंज होता है पॉजिटिव से नेगेटिव और नेगेटिव से पॉजिटिव में यानि की पॉजिटिव और नेगेटिव टर्मिनल बार-बार चेंज होते रहते हैं । इसीलिए कहा जाता है की ac करंट बार-बार अपनी दिशा बदलता है । करंट एक सेकंड में कितनी बार अपनी दिशा बदलता है वह जनरेटर के घूमने की स्पीड पर निर्भर करता है और उसे हर्ट्ज़ से मापा जाता है । 50 hz (हर्ट्ज़) का मतलब करंट एक सेकंड में 50 बार अपनी दिशा बदलता है ।

AC जनरेटर के काम करने का उदाहरण :

Ac generator working example in hindi, Ac generator working in hindi
Ac generator working example in hindi

जैसे कि आप चित्र में देख सकते हैं ac जनरेटर को लगातार घुमाने से यह कई बार अपने करंट की दिशा बदलता रहता है यानी कि कई बार इसका पॉजिटिव और नेगेटिव टर्मिनल चेंज होते रहते हैं । ac जनरेटर में पॉजिटिव और नेगेटिव टर्मिनल कभी भी फिक्स्ड नहीं रहते और जब भी इस जनरेटर की मदद से कोई उपकरण चलाना होता है तो उसे डायरेक्ट तार से ही जोड़ दिया जाता है उसमें पॉजिटिव और नेगेटिव टर्मिनल देखने की जरूरत नहीं होती क्योंकि इसका पॉजिटिव और नेगेटिव टर्मिनक बार-बार चेंज होते रहते हैं ।

 

AC जनरेटर के करंट का डायरेक्शन :

AC जनरेटर के करंट का डायरेक्शन आप चित्र में देख सकते हैं । ac करंट का साइकिल कभी ऊपर जाता है तो कभी नीचे जाता है । ऊपर का साइकिल पॉजिटिव करंट और नीचे का साइकिल नेगेटिव करंट को दर्शाता है ।

Ac generator current direction in hindi, Ac generator working in hindi
Ac generator current direction in hindi

इसके बीच की रेखा जिसकी वैल्यू 0 होती है इस रेखा पर करंट बंद होता है । इसका आधा साइकिल पॉजिटिव और आधा साइकिल नेगेटिव का होता है । आधे-आधे दोनों साइकिल को मिलाकर ही एक साइकिल बनता है जिसे करंट भी कह सकते हैं । करंट का बार-बार ऊपर जाना और नीचे जाना यह दर्शाता है की ac करंट बार बार अपनी दिशा बदल रहा है ।

 

AC जनरेटर के उपयोग :

AC जनरेटर का उपयोग कई स्थानों पर बिजली बनाने या उतपन्न करने के लिए लगाया जाता है और उसके बारे में आप नीचे जान सकते हैं जो कि इस प्रकार है :
 
  • डैम में :
Ac जनरेटर का उपयोग डैम में किया जाता है इसके आगे शाफ्ट लगी होतीं जिसके आगे बड़ा पंखा लगा होता है जब पानी के तेज़ बहने से पानी इस पंखे से टकराता है तो इससे जिससे शाफ्ट घूमती है जिससे जनरेटर में से करंट तैयार होता है और यही बिजली को दूर-दूर तक हर जगहों में घरों तक सप्लाई की जाती है ।
 
  • विंडमिल में :
विंडमिल जो तेज़ हवा से घूमकर करंट तैयार करता है । इसके आगे बड़ी पंखों वाली शाफ्ट लगी होती है जिसे पीछे जनरेटर के साथ जोड़ा जाता है । जब तेज़ हवा इस पंखे से टकराती है तो इससे पंखा यानि की जनरेटर तेज़ घूमता है और बड़ी मात्रा में बिजली बनाई जा सकती है । इसका उपयोग ऐसे स्थानों में किया जाता है जहां हवा तेज़ चलती हो । समुंदर या नदियों के किनारे इस अधिकतर लगाया जाता है क्योंकि वहां हवा तेज़ चलती है ।
 
  • घरों में :
इसकी मदद से हम घरों में भी बिजली तैयार कर सकते हैं । कुछ लोग साइकिल के पिछले टायर और चक्का को निकाल कर चैन की मदद से सीधा जनरेटर से जोड़ देते हैं । साइकिल को खड़ा करके तेज़ गति से घुमाने से जनरेटर भी तेज़ गति से घूमता है जिससे बिजली बनती है और उसी बिजली को हम इन्वर्टर बैटरी में जमा कर सकते हैं ।
 

AC जनरेटर के फायदे :

  1. अधिक मात्रा में बिजली बनाने और पॉवर सप्लाई करने के लिए इसी जनरेटर का उपयोग होता है ।
  2. इसका उपयोग अधिकतर किया जाता है जैसे की डैम में, नदियों में, हमारे घरों में और विंडमिल में ।
 

AC जनरेटर के नुकसान :

  1. इसको हम डायरेक्ट बैटरी से जोड़ कर बैटरी को चार्ज नहीं कर सकते क्योंकि बैटरी dc करंट पर ही चार्ज होती है जब की यह जनरेटर ac करंट बनाता है ।
  2. इस जनरेटर से लगातार बिजली पाने के लिए इसकी शाफ़्ट को लगातार घुमाना पड़ता है तभी यह बिजली लगातार बनाता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *