What is AC motor in hindi | AC मोटर क्या है

What is AC motor in hindi | AC मोटर क्या है

AC मोटर का इस्तेमाल आज हम सभी करते हैं और इसका ही अधिकतर उपयोग किया जाता है पंखे से लेकर फैक्ट्री तक हर जगह यह ac मोटर अच्छी तरीके से काम कर रही है । तकरीबन 70 प्रतिशत Ac मोटर का इस्तेमाल किया जाता है । तो चलिए अब हम जानते हैं AC मोटर क्या है और AC मोटर कैसे काम करती है

What is AC motor in hindi, AC motor kya hai
What is AC motor in hindi

 

AC motor in hindi | AC मोटर क्या होता है :

जो मोटर ac करंट पर चलती है उसे ac मोटर कहा जाता है । AC मोटर वह मोटर और मशीन होती है जो की इलेक्ट्रिक एनर्जी को मैकेनिकल एनर्जी में बदलती है । यानि की मोटर को इलेक्ट्रिक करंट देने से बदले में हमें मिलेती है मैकेनिकल एनर्जी । पहले आप यह जानिए मैकेनिकल एनर्जी क्या होती है । मैकेनिकल एनर्जी जैसे की मोटर को करंट देने से जब शाफ्ट अपने आप घूमती है उसे ही मैकेनिकल एनर्जी कहते हैं । जैसे की साइकिल तभी चलती है जब आप पेंडल मारते हैं । पेंडल मारने के लिए अपने पैर से जो एनर्जी आप लगा रहे हो वही एनर्जी मैकेनिकल एनर्जी कहलाती है ठीक वैसे ही मोटर को करंट देने से मोटर शाफ्ट को धक्का देकर घुमाती है जिससे हमें बदले में मैकेनिकल एनर्जी मिलती है और उसका उपयोग हम पंखा बनाने के लिए या किसी और काम के लिए ले सकते हैं ।
 

AC motor research in hindi | AC मोटर की खोज किसने की :

AC मोटरकी शुरुआत की थी महान वैज्ञानिक निकोला टेस्ला ने इन्होंने से ac करंट और ac मोटर की खोज की थी । पहले dcमोटर की ही खोज हुई थी लेकिन उसमें कुछ कमियां थी जिस कमियों को पूरा AC मोटर ने कर दिया । इसके बारे में आपको आगे पड़ने को मिल जायेगा ।
 

AC motor working in hindi | AC मोटर कैसे काम करता है :

AC मोटर में वैसे तो वाइंडिंग दो से अधिक ही होती है । आपको अच्छी तरह से समझ में आ जाये इसीलिए हमने दो वाइंडिंग को दिखाया गया है । जैसे चुम्बक का साउथ पोल दूसरे चुम्बक के नॉर्थ पोल को खींचने की कोशिश करता है ठीक वैसे ही ac मोटर में होता है । ac मोटर को करंट देने से इसकी एक वाइंडिंग साउथ (S) पोल चुम्बक की तरह काम करती है और दूसरी वाइंडिंग भी नॉर्थ (N) पोल चुम्बक की तरह काम करती है । कहने का मतलब यह है की coil या वाइंडिंग को करंट देने से वाइंडिंग भी चुम्बक का तरह काम करती है और इसमें भी साउथ और नॉर्थ पोल बनता है ।
 
चित्र के अनुसार हमने ac पॉवर सप्लाई को वाइंडिंग से जोड़ा है जिससे मोटर की एक वाइंडिंग में साउथ (S) और दूसरी वाइंडिंग में नॉर्थ (N) पोल बन जाता है । जिसके कारण चुम्बक का साउथ पोल का सिर वाइंडिंग के नॉर्थ पोल की तरह और चुम्बक का नॉर्थ पोल का सिर दूसरी वाइंडिंग के साउथ पोल की तरफ आकर्षित होता है

AC motor working diagram in hindi, AC motor working in hindi
AC motor working diagram in hindi

यानि की एक दूसरे को अपनी तरफ खींचते हैं जिससे चुम्बक जिसे शाफ्ट के साथ जोड़ा गया है वह घूम कर वाइंडिंग के सामने आ जाती है । इसमें उसका आधा चक्कर पूरा हो जाता है । जैसे आपको पता होगा की ac करंट 1 सेकंड में कई बार अपनी दिशा चेंज करती रहती है जिसकी वजह से पहले जिस वाइंडिंग में पॉजिटिव करंट जा रहा था वहां अब नेगेटिव करंट जा रहा है और पहले जिस वाइंडिंग में नेगेटिव करंट जा रहा था वहां अब पॉजिटिव करंट जा रहा है जिससे कारण वाइंडिंग का साउथ और नॉर्थ पोल भी चेंज हो जाता है । साउथ और नॉर्थ पोल चेंज होने से चित्र 3 में अब आप चुम्बक की पोजीशन देख लीजिये । अब फिर से चुम्बक का साउथ पोल वाइंडिंग के नॉर्थ पोल की तरफ और चुम्बक का नॉर्थ पोल वाइंडिंग के साउथ पोल की तरफ आकर्षित होगा जिससे आधा चक्कर पूरा हो जायेगा । आधा चक्कर पहले पूरा किया था और करंट की दिशा चेंज होने के बाद आधा चक्कर शाफ्ट ने अब पूरा किया है ।

तो कुल मिलाकर बात यह है की वाइंडिंग को करंट देने से यह चुम्बक की तरह काम करती है और चम्बक को अपनी तरफ खींचकर लाती है जितनी देर में चुम्बक वाइंडिंग के सामने पहुंचती है इतनी ही देर में वाइंडिंग का साउथ और नॉर्थ पोल चेंज हो जाता है जिससे शाफ्ट उसी जगह से फिर से घूमकर से आगे की तरफ दूसरी वाइंडिंग के सामने चला जाता है जिससे कुल एक चक्कर पूरा हो जाता है ।
 
चित्र को देखकर ही आप अच्छी तरह से जान पाएंगे की किस तरह से वाइंडिंग के चुम्बक बनना इसके बाद शाफ्ट (चुम्बक) को अपनी तरफ खींचना फिर करंट की दिशा बदलने से शाफ्ट यानि की चुम्बक घूमकर दूसरी वाइंडिंग पर जाना । बस ऐसे ही मोटर की शाफ्ट घूमती रहती है ।
 

AC motor working example in hindi | AC मोटर के काम करने का उदाहरण :

Ac मोटर का उदाहरण एक गधे के ऊपर ही आधारित होता है । जैसे गधे के आगे गाजर लटका दो तो इससे गधा गाजर को देखकर उसे खाने के लिए आगे बढ़ता रहता है लेकिन गाजर उसके मुँह में जाती नहीं जितना आगे वह जाता है उतना ही आगे गाजर होती है उसे लगता है अब थोड़ा सा चलना है गाजर मिल जायेगी लेकिन मिलती नहीं फिर थोड़ा सा और आगे चलता है फिर उसे मिलती नहीं वह रुकता तब तक नहीं जब तक उसके आगे से गाजर हटा नहीं दी जाये । गाजर हटाने के बाद या उसे खिलाने के बाद वह बैठ जायेगा । ठीक वैसे ही ac मोटर में होता मोटर की शाफ्ट जैसे ही वाइंडिंग के पास पहुंचती है वाइंडिंग अपनी पोल बदल लेती है फिर जब शाफ्ट (चुम्बक) दूसरी वाइंडिंग के पास पहुंचती है दूसरी वाइंडिंग में अपनी पोल बदल लेती है और फिर शाफ्ट (चुम्बक) पहली वाइंडिंग में चली जाती है । बस ऐसे ही मोटर की शाफ्ट लगातार घूमती रहती है ।
 

Use AC motor in hindi | AC मोटर का उपयोग :

तकरीबन 60 से 70 प्रतिशत ac मोटर का उपयोग किया जाता है क्योंकि इसकी स्पीड अधिक होती है इसीलिए । इसका उपयोग किस-किस जगहों में और उपकरणों में किया जाता है उसके बारे में आप नीचे देख सकते हैं जो की इस प्रकार है :
 
  • पंखो में :
हमारे घरों में जो पंखा, फ्रीज, टेबल फैन और कूलर वगैरा लगे होते हैं उसमें ac मोटर का ही उपयोग किया जाता है तभी तो मोटर तेज़ स्पीड से घूमकर तेज़ हवा दे पाती है ।
 
  • फैक्टरियों और इंडस्ट्रियों में :
इसका उपयोग फैक्टरियों और इंडस्ट्रियों में भी होता है वहां इस मोटर का उपयोग कपड़ा बनाने के लिए और भी कई उपकरणों को बनाने के लिए किया जाता है ।
 
  • मशीनों में :
आजकल कई मशीनें हमें देखने को मिलती है जैसे कि दाल पीसने वाली मशीन यानि कि बेसन बनाने वाली मशीन, सिलाई मशीन (कपड़े सीने वाली मशीन) इत्यादि उसमें भी ac मोटर का ही उपयोग किया जाता है ।
 

Advantages of AC motor in hindi | AC मोटर के फायदे :

  1. इसकी स्पीड काफी तेज होती है ।
  2. कीमत कम होती है ।
  3. रिपेयर करने में अधिक समय नहीं लगता और खर्चा भी कम आता है ।
 

Disadvantages of ac motor in hindi | AC मोटर के नुकसान :

  1. बहुत छोटी ac मोटरें महंगी होती है लेकिन बड़ी इतनी महंगी नहीं होती ।
  2. इसे चलाने के लिए स्पेशल उपकरण की जरूरत पड़ती है जैसे कि कैपेसिटर या सेंसर इसके बिना यह स्टार्ट नहीं होती ।
  3. इस मोटर को चलाने के लिए स्पेशल ac करंट की जरूरत पड़ती है यानी कि dc करंट पर यह मोटर काम नहीं करती ।

4 thoughts on “What is AC motor in hindi | AC मोटर क्या है”

  1. Bahut hi shandar tareqe se samjhaya Gaya hai Mai khud ek teacher hu esliye Mai kah sakta hu ke bahut hi achchi combination hai Hindi aur English mix kar ke jo bataya gaya hai qabile tareef hai .keep it up .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

adplus-dvertising