बेस्ट गेमिंग लैपटॉप कैसे खरीदें | गेमिंग लैपटॉप कैसे खरीदें

पहले कुछ ही प्रकार के लैपटॉप देखने को मिलते थे । लेकिन आज के समय मे कंपनियों ने बहुत सारे लैपटॉप के प्रकार निकाल दिए हैं और उनमें से एक प्रकार है गेमिंग का जिसे गेमिंग लैपटॉप के नाम से जाना जाता है । इस लैपटॉप को स्पेशल गेमिंग करने के लिए ही बनाया जाता है और आज के समय में यही लैपटॉप अधिक मात्रा में बिक भी रहे हैं तो चलिए जानते हैं एक अच्छा गेमिंग लैपटॉप कैसे चुनें

How to choose best gaming laptop in hindi
How to choose best gaming laptop in hindi

 

Tips to select best gaming laptop in hindi | अच्छा गेमिंग लैपटॉप खरीदने के लिए टिप्स :

नीचे हमने आपको लैपटॉप के अंदर के हार्डवेयर के बारे में बताया है जिसके बारे में अच्छी तरीके से बताया है कि किस हार्डवेयर की पॉवर अधिक होनी चाहिए लैपटॉप में अच्छी गेमिंग करने के लिए ताकि लैपटॉप में गेमिंग अच्छी तरीके से हो सके और उन हार्डवेयर के नाम जो कि इस प्रकार हैं :

  • ग्राफ़िक कार्ड :

गेमिंग लैपटॉप में सबसे जरूरी पॉर्ट होता है उसका ग्राफिक कार्ड क्योंकि यही ऐसा पॉर्ट और हार्डवेयर होता है जो गेमिंग करने में करता है मदद । लैपटॉप में प्रोसेसर की पॉवर कम हो या ज्यादा उससे इतना अंतर नहीं पड़ता जितना अंतर पड़ता है इस ग्राफिक कार्ड का । अगर ग्राफिक कार्ड की ताकत कम होती है तो आप अच्छे से गेमिंग नहीं कर पाओगे और अगर ग्राफ़िक कार्ड किसी लैपटॉप में तगड़ा वाला लगा हुआ है तो आप उसमें अच्छी तरीके से गेम्स खेल सकते हैं । इसीलिए गेमिंग लैपटॉप सेलेक्ट करने से पहले आपको यही ध्यान रखना सबसे जरूरी है कि लैपटॉप में ग्राफ़िक कार्ड की मेमोरी अधिक से अधिक हो तभी आप लैपटॉप में अच्छी तरीके से गेमिंग कर सकते हैं ।

  • प्रोसेसर :

कुछ लोगों का यह लगता है कि लैपटॉप में प्रोसेसर की पॉवर अगर अधिक होती है तो लैपटॉप में हम अच्छी तरीके से गेमिंग कर पाएंगे लेकिन ऐसा 100 प्रतिशत सही नहीं होता । क्योंकि गेमिंग सॉफ्टवेयर का अधिकतम जोर पड़ता है ग्राफिक कार्ड पर फिर उससे आधा कम जोर पड़ता है प्रोसेसर पर । मेरे कहने का मतलब यह है कि लैपटॉप में अगर हम गेमिंग करते हैं तो तकरीबन 50 प्रतिशत जोर प्रोसेसर पर पड़ता है जबकि 100 प्रतिशत जोर पड़ता है ग्राफिक कार्ड पर । इसीलिए आपको गेमिंग लैपटॉप खरीदने वक्त यह ध्यान रखना जरूरी है कि उसमें प्रोसेसर की पॉवर का बहुत अधिक मात्रा में होना जरूरी नहीं है ।

  • रैम :

गेमिंग लैपटॉप में रैम अधिक ही होनी चाहिए क्योंकि गेम्स अधिक मात्रा में रैम को यूज़ करती है । गेमिंग लैपटॉप खरीदने से पहले आप यह जान लीजिए कि उसमें आपको अधिक रैम मिल रही है या नहीं । अधिकतर गेमिंग लैपटॉप में कम से कम 8 gb रैम मिल ही जाती है जो कि बजट वाले लैपटॉप में होता है । इसीलिए गेमिंग लैपटॉप स्लेक्ट करने से पहले आप कोशिश करें कि उसमें 8 gb रैम तो होनी ही चाहिए । रैम की स्पीड कितनी है यह दर्शायी जाती है मेगा हर्ट्ज के द्वारा । जैसे कि 3600 मेगा हर्ट्ज, 2666 मेगा हर्ट्ज, 3200 मेगा हर्ट्ज, 1600 मेगा हर्ट्ज, 1666 मेगा हर्ट्ज इत्यादि । जितने अधिक मेगा हर्ट्ज की वैल्यू होती है उतनी ही अधिक तेज़ गति से लैपटॉप जल्दी से काम कर पाता है । लैपटॉप में कोशिश कीजिये कि उसमें मेगा हर्ट्ज की वैल्यू अधिक से अधिक हो वही लैपटॉप चुनें जिससे लैपटॉप की स्पीड में आपको अंतर देखने को मिल जाएगा ।

  • मेमोरी ड्राइव :

शायद आपको पता नहीं कि गेमिंग लैपटॉप में मेमोरी ड्राइव का भी काफी अधिक योगदान होता है । गेमिंग लैपटॉप में आपको तीन तरह की मेमोरी ड्राइव सलेस्ट करने के ऑप्शन मिलते हैं जैसे कि HDD, SSHD, SSD । इसमें सबसे कम स्पीड होती है hdd की जबकि सबसे अधिक स्पीड होती है ssd की । अगर आप चाहते हैं कि आपको ऐसा गेमिंग लैपटॉप चाहिए जिसमें गेम जल्दी से लोड हो सके यानी कि जल्दी से खुल सके तो इसके लिए आप ssd मेमोरी ड्राइव वाला गेमिंग लैपटॉप ही चुनिए । क्योंकि ssd मैमोरी ड्राइव की डेटा ट्रांसफर स्पीड काफी तेज़ होने से फाइल्स एयर सॉफ्टवेयर जल्दी से खुल जाते हैं । लेकिन आप एक बात जरूर ध्यान रखें कि जिस गेमिंग लैपटॉप में ssd मैमोरी ड्राइव का इस्तेमाल किया जाता है उस गेमिंग लैपटॉप की कीमत भी काफी ज्यादा होती है ।

  • मॉनिटर :

मॉनिटर जिसे स्क्रीन या डिस्प्ले कहा जाता है । अधिकतर सस्ते लैपटॉप ऐसे होते हैं जिसमें tft डिसप्ले देखने को मिलती है जो कि बढ़िया और अच्छी नहीं है । गेमिंग की वीडियो क्वालिटी अच्छी दिखने के लिए आप कोशिश कीजिये कि गेमिंग लैपटॉप में IPS पैनल वाली डिस्प्ले लगी है । इस प्रकार की डिस्प्ले काफी बढ़िया होती है और गेमिंग वीडियो भी काफी अच्छी तरीके से दिखाई दे पाती है ।

  • हर्ट्ज :

डिस्प्ले के साथ उसकी हर्ट्ज वैल्यू को दर्शाया जाता है जैसे कि 30 हर्ट्ज, 60 हर्ट्ज,120 हर्ट्ज, 144 हर्ट्ज इत्यादि । यह बताता है कि डिस्प्ले एक सेकंड में कितनी बार इमेज को दिखाने की क्षमता रखता है । जितनी अधिक हर्ट्ज की वैल्यू होगी स्क्रीन की उतना ही स्मूथ तरीके से गेम चल और दिखाई देती है । एक अच्छा गेमिंग लैपटॉप खरीदने से पहले आप कोशिश कीजिये कि जो गेमिंग लैपटॉप आप खरीदने जा रहे हो उसमें कम से कम 60 हर्ट्ज की डिस्प्ले हो ।

  • लिक्विड कूलर पंखे :

गेमिंग लैपटॉप जिसमें पॉवरफुल प्रोसेसर और ग्राफिक कार्ड लगे होने के कारण अत्यधिक गर्म होते हैं जिससे लैपटॉप की स्पीड भी कम हो जाती है । हार्डवेयर जैसे कि प्रोसेसर और ग्राफिक कार्ड को ठंडा रखने के लिए या अधिक गर्म होने से बचाने के लिए उसमें लगाये जाते हैं लिक्विड कूलर जो ठंडा करता है लैपटॉप के अंदर के हार्डवेयर को । गेमिंग लैपटॉप खरीदने से पहले आप यह बात जान लेना कि क्या उस गेमिंग लैपटॉप में गर्म हवा को निकालने के लिए लिक्विड कूलर या स्पेशल प्रकार के पंखे लगे हैं या नहीं । फिर भी आप कोशिश कीजिए कि उसमें लिक्विड कूलर वाले पंखे ही हों ।

  • बैटरी :

गेमिंग लैपटॉप में अगर आप यह सोच रहे हैं की उसमें आपको अधिक बैटरी बैकअप मिलेगा तो ऐसा नहीं है । क्योंकि गेमिंग लैपटॉप में पॉवरफुल हार्डवेयर लगे होते हैं जो अधिक बिजली की खपत करते हैं जिससे बैटरी जल्दी से खत्म हो जाती है । फिर भी आप कोशिश कीजिये कि बैटरी की पॉवर उसमें अधिक से अधिक हो । कुछ गेमिंग लैपटॉप में 2 बैटरी सेल उसके अंदर लगाए जाते हैं जबकि कुछ गेमिंग लैपटॉप में 3 । वैसे देखा जाए तो गेमिंग लैपटॉप में अगर आप गेमिंग करना चाहते हैं अधिक देर तक तो इसके लिए आपको अलग से खरीदना पड़ेगा पॉवरबैंक या चार्जर लगाकर खेलना पड़ेगा । क्योंकि बैटरी अधिक देर तक साथ नहीं निभा पाती ।

मेरी राय :

गेमिंग लैपटॉप के मामले में मेरी तरफ से आपके लिए भी एक राय है । गेमिंग लैपटॉप के दो प्रकार देखने को मिलते हैं एक प्रकार वह जिसकी कीमत कम होती है जिसे बजट गेमिंग लैपटॉप के नाम से जाना जाता है और दूसरा प्रकार वह जिसकी कीमत अधिक होती है और उसे प्रीमियम गेमिंग लैपटॉप के नाम से जाना जाता है । जो लोग कम पैसों में अच्छा गेमिंग लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो वे लोग बजट गेमिंग लैपटॉप ही खरीदते हैं क्योंकि इसकी कीमत कम होने के बावजूद पॉवरफुल हार्डवेयर देखने को मिल जाते हैं अगर आप इसकी तुलना साधारण लैपटॉप से करते हैं तो । जबकि प्रीमियम गेमिंग लैपटॉप की कीमत अधिक होती है क्योंकि इसकी ताकत बजट लैपटॉप से काफी अधिक होती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *