Lemon से करंट कैसे बनाए | नींबू से करंट कैसे बनाए

क्या आप घर पर बिजली बनाना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पड़ते रहिए क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ कि घर पर आप नींबू की मदद से बिजली कैसे तैयार कर सकते हैं और इस प्रोजेक्ट को आप घर पर कैसे बना सकते हैं । वैसे देखा जाए तो इस प्रोजेक्ट का नाम है नींबू बैटरी क्योंकि यह करंट देने का काम करती है लेकिन आप ऐसा मत सोचना की यह नींबू बैटरी चार्ज भी हो जाती है, ऐसा नहीं है । इसका आकार छोटी सी बैटरी जितना ही होता है और यह लगातार करंट देती रहती है इसीलिए इसका नाम रखा गया नींबू बैटरी ।

 

Lemon बैटरी कैसे बनाए :

इस नींबू बैटरी को बनाने के लिए हमें घरेलू सामान की आवश्यकता होती है । घरेलू सामान यवन समान जो पहले से ही पड़ा रहता है आपके घरों में । इसमें हमें चाहिए होगा :

  1. एक नींबू
  2. एक जस्ते (जिंक) की पतली सी पत्ती या एक कील (मेख)
  3. एक तांबे की पतली पत्ती या तांबे की बनी कील
  4. दो साधारण इस्तेमाल की जाने वाली तारें 
How to generate electricity with lemon in hindi
How to generate electricity with lemon in hindi

नींबू तो आसानी से मिल ही जाता है लेकिन जिंक यानी कि जस्ते की पत्ती के बारे में किसी को इतना कुछ पता नहीं होता इसीलिए आप इसकी जगह पर कील यानी कि मेख भी ले सकते हैं क्योंकि कील तो आपके घर पर पड़ी ही होंगी । इसके अलावा तांबे की पत्ती तो आपको आसानी से मिल ही जाएगी । इसकी जगह आप तांबे की तार को भी ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको पत्ती जैसा बड़ा आकार बनाना होगा । दो तारें आप ऐसी लें जो ज्यादा मोटी ना हो अगर तार ज्यादा मोटी होंगी तो करंट बाहर निकलने से पहले ही खत्म हो जाएगा इसीलिए पतली से पतली तार का इस्तेमाल करें । तो अब हम बनाते हैं नींबू बैटरी ।

सबसे पहले आप नींबू को पकड़ लें । इसके बाद कील को लेकर नींबू के दाएं तरफ अंदर तक दबा कर लगा दें । ध्यान रहें कील नींबू के अंदर सबसे नीचे की सतह तक अच्छी तरीके से जानी जाहिए । इसके बाद अब बाएं तरफ तांबे की बनी पत्ती को नींबू के अंदर लगा लगा दें । बस आपकी नींबू बैटरी तैयार है । अगर आप मल्टीमीटर की सहायता से इसका वोल्टेज चैक कर सकते हैं कि एक नींबू से कितने वोल्टेज का करंट बन रहा है । लेकिन एक नींबू बैटरी से वोल्टेज का करंट इतना कम बनता है कि इससे सिर्फ छोटे से छोटा led (लाइट एमिटिंग डायोड) बल्ब ही जग पायेगा । जबकि साधारण दिखने वाला या बिजली की लड़ियों में इस्तेमाल किया जाने वाला चोट बल्ब इससे नहीं चलेगा क्योंकि ये बल्ब साधारण तौर देखा जाए तो 3 वॉल्ट से लेकर 5 वॉल्ट तक के करंट पर चलते हैं । इसको चलाने के लिए एक साथ कई नींबुओं को आपस मे जोड़ना पड़ेगा तभी अधिक वोल्टेज का करंट हमें मिल पायेगा ।

 

नींबू से स्मार्टफोन कैसे चार्ज करें :

स्मार्टफोन को चार्ज करने की एक नींबू काफी नहीं है, इसके लिए हमें चाहिए होंगे कई सारे नींबू क्योंकि एक नींबू साधारण तौर पर देखा जाए तो 0.5 वॉल्ट का करंट ही बना पाता है तो इसके लिए हमें 10 नींबुओं की आवश्यकता पड़ेगी तभी कुल 5 वोल्टेज हमें मिल पायेगा । क्या 10 नींबुओं को जोड़ने के बाद भी हमें 5 वॉल्ट से कम का करंट मिल रहा है तो इसके लिए हमें एक जोड़ना पड़ेगा एक और नींबू । नींबू में से 5 वॉल्ट का करंट बन रहा है या नहीं इसके लिए आप मल्टीमीटर से इस नींबू बैटरी का वोल्टेज चेक कर सकते हैं । बस इसके बाद आप स्मार्टफोन को चार्ज कट सकते हैं वो भी बिना डरे । अब इसमें आपका स्मार्टफोन खराब नहीं होने वाला है क्योंकि नींबू बैटरी में से अचानक से अधिक वोल्टेज नहीं बनने वाला है । इसीलिए इसके बारे में डरे नहीं ।

 

लेमन से कितना करंट बनता है :

देखा जाए तो इसके लिए हमने अभी तक कोई एक्सपेरिमेंट नहीं किया है । अगर साधारण तौर पर देखा जाए तो हम अगर कई सारे नींबुओं को जोड़ते हैं आपस में तो अधिक से अधिक वोल्टेज का करंट हम बना सकते हैं । चाहे तो आप इसकी मदद से हाई वोल्टेज से चलने वाले उपकरणों भी चला सकते हैं ।

 

नींबू से मिलने वाला करंट कौन सा होता है :

नींबू से मिलने वाला करंट dc करंट होता है या ac करंट यह भी सोचने वाली बात है लेकिन इसमें इतना दिमाग मे घुस कर सोचने की बात ही नहीं है । नींबू से मिलने वाला या बनने वाला करंट dc करंट ही होता है । AC करंट अधिकतर जेनरेटरों से ही बनता है बल्कि dc करंट जनरेटर से भी बनता है और किसी और उपकरणों की मदद से भी ।

2 thoughts on “Lemon से करंट कैसे बनाए | नींबू से करंट कैसे बनाए”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Display Attraction

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *