Normal PC vs Gaming PC in hindi

आज के समय में अधिकतर लोगों या बच्चों के मन में एक सवाल जरूर होता है कि साधारण और गेमिंग कंप्यूटर में अंतर क्या होता है, क्या साधारण कंप्यूटर पर हम गेम्स खेल सकते हैं बड़े वाले और हां तो कैसे और क्यों । गेमिंग कंप्यूटर में क्या चीज़ ऐसी लगाई जाती है जिससे वह कंप्यूटर गेमिंग कंप्यूटर कहलाता है और गेमिंग कंप्यूटर में हमें क्या कुछ खास देखने को मिलता है । आज के इस आर्टिकल में हम आपके सभी सवालों का जवाब देने वाले हैं वो भी पूरी बारीकी के साथ ताकि आपको इन दोनों में अन्तर का पता चल सके । तो चलिए जानते हैं साधारण PC और गेमिंग PC में अंतर

Normal PC vs Gaming PC difference in hindi
Normal PC vs Gaming PC difference in hindi

Normal PC and Gaming PC difference in hindi | Normal PC और गेमिंग PC में अंतर :

नीचे हम आपको कुछ जरूरी पॉइंट्स के बारे में एक-एक करके बताएंगे कि दोनों कंप्यूटरों में अन्तर क्या होता है तो चलिए जानते हैं ।

  • ग्राफ़िक कार्ड :

साधारण कंप्यूटर में जो ग्राफ़िक कार्ड लगाए जाते हैं उनकी पॉवर बेहद कम होती है और ये ग्राफिक्स कार्ड अलग से नहीं लगाए जाते बल्कि ये पहले से ही मदर-बोर्ड के साथ लगकर आते हैं । जबकि आज के समय में अब प्रोसेसर बनाने वाली कंपनियां प्रोसेसर में ही ग्राफिक्स कार्ड दे देती हैं । लेकिन अगर आप गेमिंग कंप्यूटर की तरफ देखोगे तो उसमें अलग ग्राफ़िक्स कार्ड लगाए जाते हैं जैसे कि दो पंखों वाले, तीन पंखों वाले और चार पँखो वाले बड़े-बड़े ग्राफ़िक्स कार्ड और वो भी महँगे-महँगे । इन तगड़े और बड़े-बड़े ग्राफिक्स कार्ड से आखिर होता क्या है यही मुख्य क्वेश्चन सभी के दिमाग में होता है । यही तो होता है मुख्य अंग एक गेमिंग कंप्यूटर में ग्राफ़िक्स कार्ड का । इसका काम होता है गेमिंग को रन करने का या उसे चलाने का, गेमिंग का आधे से ज्यादा बोझ तकरीबन 70 प्रतिशत बोझ इन ग्राफ़िक्स कार्ड पर ही पड़ता है जबकि 30 प्रतिशत पड़ता है प्रोसेसर पर । इसीलिए गेमिंग कंप्यूटर में लगाया जाता है अलग से बड़े-बड़े ग्राफ़िक्स कार्ड जबकि साधारण कंप्यूटर में साधारण ही ग्राफ़िक्स कार्ड पहले से ही लगाए जाते हैं कंपनियों की तरफ से ।

साधारण कंप्यूटर में साधारण काम ही करने होते हैं इसीलिए उसमें कम पॉवर वाले प्रोसेसर लगाए जाते हैं जबकि गेमिंग कंप्यूटर में पॉवरफुल प्रोसेसर लगाया जाता है ताकि गेमिंग को कंट्रोल कर सके । लेकिन अगर आप इसे दूसरी तरफ देखें तो गेमिंग का बोझ प्रोसेसर पर 30 प्रतिशत ही पड़ता है लेकिन फिर भी साधारण कंप्यूटर की मुक़ाबले में गेमिंग कंप्यूटर में प्रोसेसर की पॉवर अधिक ही होती है ।

साधारण कंप्यूटर में रैम कम ही दी जाती है जैसे कि 2gb, 3gb या 4gb रैम । बस इतनी रैम ही काफी होती है एक साधारण कंप्यूटर में क्योंकि इतना तो अधिक काम होता नहीं है साधारण कंप्यूटर में । जबकि गेमिंग कंप्यूटर में ऐसा नहीं होता, गेमिंग कंप्यूटर में कम से कम 8gb की रैम लगाई ही जाती है क्योंकि गेमिंग सॉफ्टवेयर अधिक रैम लेते हैं इसीलिए । इस पॉइंट पर आप बस इतना ही याद रखिये की साधारण कंप्यूटर में कम रैम लगाई जाती है जबकी गेमिंग कंप्यूटर में अधिक ।

  • कीमत :

गेमिंग कंप्यूटर में पॉवरफुल ग्राफ़िक्स कार्ड लगाया जाता है जबकि ग्राफ़िक्स कार्ड की कीमत काफी अधिक होती है इसीलिए गेमिंग कंप्यूटर की कीमत साधारण कंप्यूटर से काफी अधिक होती है । जबकि साधारण कंप्यूटर की कीमत गेमिंग कंप्यूटर से काफी कम होती है ।

  • गर्म होना :

गेमिंग कंप्यूटर में पॉवरफुल यानी कि ताकतवर हार्डवेयर लगे होते हैं जैसे कि रैम, प्रोसेसर, ग्राफ़िक्स कार्ड इत्यादि । जिसके कारण जब बड़ी-बड़ी गेम्स चलाई जाती हैं इस गेमिंग कंप्यूटर में तब ये सभी हार्डवेयर जल्दी से गर्म होने लगते हैं क्योंकि गेम्स का पूरा बोझ इन सभी पार्ट्स पर पड़ता है । जबकि साधारण कंप्यूटर में इतना तो भारी भरकम काम तो होता नहीं जिसके कारण ये कंप्यूटर कम ही गर्म होते हैं ।

  • बिजली की खपत :

बिजली की खपत तो गेमिंग कंप्यूटरर काफी ज्यादा करते हैं । जिससे बिजली की बिल भी काफी ज्यादा आता है । जबकि साधारण कंप्यूटर बिजली की खपत कम ही करते हैं ।

क्या साधारण PC में बड़ी-बड़ी गेम्स खेल सकते हैं :

जी हां अगर आप पुराना कंप्यूटर ले लेते हैं तो उसमें भी आप गेमिंग कर सकते हैं वो भी बड़े-बड़े । मुझे लगता है आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि ऐसे कैसे हो सकता है कि साधारण कंप्यूटर में बड़ी-बड़ी गेम्स खेली जा सकती हैं । यह बात बिल्कुल सही है मेरे पास भी बिल्कुल साधारण कंप्यूटर है जो मैंने आज से 5 साल पहले लिया था जबकि उसमें में आज भी बड़ी गेम्स खेल लेता हूँ जैसे कि gta 4 लेकिन बिल्कुल low सेटिंग्स पर । कहने का मतलब मेरा यह है कि अगर आप सेटिंग्स को बिल्कुल कम करके बड़ी-बड़ी गेम्स खेलना चाहते हैं एक साधारण कंप्यूटर में तो आप खेल सकते हैं वो भी 30 fps पर कम से कम । ऐसा मैने देखा है जबकि अगर आप सोचते हैं कि सेटिंग्स आपको अधिक करनी है और ग्राफ़िक्स की क्वालिटी भी हाई करनी है तब गेम्स साधारण कंप्यूटर में नहीं चलेगी और यह भी मैने gta 4 में करके देखा था वो भी एक साधारण कंप्यूटर पर ।

अगर साधारण कंप्यूटर में बड़ी-बड़ी गेम्स खेल सकते हैं तो गेमिंग कंप्यूटर की जरूरत क्यों है :

देखिए दोस्तो यह सवाल तब आता है जब आप ऊपर का पॉइंट्स को पढ़ लेते हैं । वैसे देखा जयर तो साधारण कंप्यूटर पर हम बड़ी-बड़ी गेम्स को खेल तो सकते हैं लेकिन सभी सेटिंग्स को कम करके, ग्राफ़िक्स क्वालिटी को कम करके और fps हमें 30 तो मिलेगा ही कम से कम । लेकिन अगर हम बात करें गेमिंग कंप्यूटर की तो इसमें अलग से पॉवरफुल ग्राफ़िक्स कार्ड लगाया जाता है जिससे आप गेमिंग की सभी सेटिंग्स को हाई कर सकते हैं, ग्राफ़िक्स क्वालिटी को हाई कर सकते हैं और fps आपको 30 से ऊपर तो मिलेगा ही और गेमिंग बिल्कुल चलेगा बिल्कुल स्मूथ तरीके से वो भी बिना हैंग किये तो रुके बिना ।

साधारण कंप्यूटर और गेमिंग कंप्यूटर में मुख्य अंतर क्या होता है :

दोनों कंप्यूटर में अगर मुख्य अंतर होता है ग्राफ़िक्स कार्ड पर । साधारण कंप्यूटर में कमजोर ग्राफ़िक्स कार्ड लगा होता है जबकि गेमिंग कंप्यूटर पर पॉवरफुल ग्राफ़िक्स कार्ड । इसके अलावा गेमिंग कंप्यूटर में थोड़ी सी रैम अधिक दी जाती है और प्रोसेसर की पॉवर थोड़ी सी अधिक होती है साधारण कंप्यूटर के मुकाबले । लेकिन मुख्य अंतर इन दोनों कंप्यूटरों में ग्राफ़िक्स कार्ड का ही होता है ।

साधारण और गेमिंग कंप्यूटर इनमें से हमें कौन सा खरीदना चाहिये :

देखिए दोस्तो जहां तक आती है बात एक साधारण कंप्यूटर की इसमें आप बड़ी गेम्स खेल सकते हैं सेटिंग्स को बिल्कुल कम करके जैसे कि ग्राफ़िक्स की क्वालिटी । इससे गेमिंग की क्लैरिटी कम जरूर होती है लेकिन इतनी भी नहीं गेम्स आपको साफ ही दिखाई देगी, ऐसा मैं इसीलिए कह रहा हूँ कि मैंने ऐसा देखा है । गेम्स मैने जब सेटिंग्स को बिल्कुल लौ करके देखा तब भी गेम्स खेलने में मजा आता है और गेम्स भी स्मूथ चलती हैं । साधारण कंप्यूटर में आप gta 4 जैसी गेम्स खेल सकते हैं । जबकि अगर आप चाहते हैं कि गेम्स चले तो हाई से हाई ग्राफ़िक्स सेटिंग्स पर तो इसके लिए आप चुन सकते हैं गेमिंग कंप्यूटर को ।

साधारण और गेमिंग कंप्यूटर इनमें से कौन सा कंप्यूटर गेमिंग के लिए अच्छा है :

देखा जाए तो दोनों कंप्यूटर पर आप बड़ी गेम्स खेल सकते हैं । लेकिन साधारण कंप्यूटर पर अगर आप खेलना चाहते हैं बड़ी गेम्स तो इसके जैसे कि gta 4 तो इसके लिए आपको ग्राफ़िक्स की क्वालिटी और बाकी की सभी सेटिंग्स को करना होगा बिल्कुल कम तभी आप खेल सकेंगे gta 4 जैसी बड़ी गेम्स और अगर आपका बजट कम है तो आप साधारण कंप्यूटर ही लीजिए यही कंप्यूटर आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा । अगर आपका बजट ठीक-ठाक है तो आपके लिए गेमिंग कंप्यूटर ही अच्छा रहेगा क्योंकि इसमें आप बड़ी-बड़ी गेम्स वो भी हाईएस्ट सेटिंग्स पर स्मूथ तरीके से खेल सकेंगे । अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपका बजट कितना है उसी के हिसाब से आपके लिए कंप्यूटर सही रहेगा ।

मेरी राय :

मैने साधारण कंप्यूटर में बड़ी-बड़ी गेम्स खेली हैं जैसे कि gta 4 सेटिंग्स मीडियम करके लेकिन गेम्स हैंग हो रही थी फिर मैंने सेटिंग्स और ग्राफ़िक्स की क्वालिटी बिल्कुल कम कर दी फिर वही गेम स्मूथली चलने लगी वो भी बिना रुके और हैंग किये बिना । गेमिंग कंप्यूटर की कीमत अधिक ही होती है इसीलिए आपको इतने पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है आप साधारण कंप्यूटर को खरीद सकते हैं । अगर आप टाइम पास करने के लिए गेम्स खेलना चाहते हैं तो । अगर आप सारा दिन एयर बड़ी-बड़ी गेम्स खेलना चाहते हैं तो आप गेमिंग कंप्यूटर ले सकते हैं । साधारण कंप्यूटर इतना बोझ नहीं झेल पाएगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *