Lemon Battery क्या है | Lemon Battery कैसे काम करती है

बहुत कम लोग ही जानते हैं लेमन बैटरी यानि की नींबू बैटरी के बारे में । इसका अविष्कार कुछ सालों पहले ही किया गया था । जिसकी मदद से आज के समय इसका इस्तेमाल विधुत उत्तपन्न करने के लिए यानि की बिजली बनाने के लिए किया जाता है । यह नींबू बैटरी साधारण बैटरी से बिल्कुल अलग है । आज के समय में तो इसका अधिकतर इस्तेमाल एक्सपेरिमेंट में ही किया जा रहा है । तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको चार पॉइंट्स के बारे में बताने वाले हैं जैसे की नींबू बैटरी क्या है, नींबू बैटरी कैसे काम करती है और नींबू बैटरी का उपयोग हम कहाँ-कहाँ पर कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में ओर बारीकी के साथ ।

What is lemon battery in hindi
What is lemon battery in hindi

What is Lemon Battery in hindi | नींबू बैटरी क्या है :

नींबू बैटरी एक ऐसी बैटरी है जो बिजली बनाने का काम करती है । लेकिन यह साधारण बैटरी की तरह चार्ज नहीं होती है और यह सिर्फ करंट बनाने का और उसे बाद में देने का काम करती है । बस एक नींबू की जरूरत होती है जिसकी मदद से हम आसानी से तैयार कर सकते हैं करंट । लेकिन जब इसमें से करंट खत्म हो जाता है तब नींबू काम का नहीं होता और इसे तो दुबारा से चार्ज भी नहीं किया जा सकता । इसका काम है सिर्फ करंट देना या बनाना । एक साथ कई नींबूओं को जोड़कर आप स्मार्टफोन जैसे स्मार्टफोन को बिना बिजली के भी चार्ज कर सकते हैं । देखा जाये तो इसकी मदद से हम कुछ हद तक बिजली की खपत को भी कम किया जा सकता है ।

Lemon Battery working in hindi | नींबू बैटरी कैसे काम करती है :

सबसे मुख्य पॉइंट तो यही होता है जिसके बारे में सबको जानना बहुत ही जरूरी है । इस नींबू बैटरी को आप घर पर भी सकते हैं बना और इसे बनाना कैसे है इसके लिए हमने अलग से इसी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखा हुआ है आप उसे भी पढ़ सकते हैं । तो इसमें नीबू के दोनों तरफ आमने सामने एक जिंक की या कील (मेख) और दूसरी तरफ लगायो जाती है तांबे की प्लेट या कील । इसके बाद नींबू में काफी मात्रा में पाया जाता है अम्लीय रस । इसी रस को वैज्ञानिक के शब्दों में कहा जाता है इलेक्ट्रोलाइट । इलेक्ट्रोलाइट में होता है एसिड ।

Lemon Battery working diagram in hindi
Lemon Battery working diagram in hindi

कहने का मतलब यह है की नींबू में जो रस होता है वह एक तरह स एसिड ही होता है और यह एसिड दोनों प्लेटों के परमाणु सरंचनाओं को तोड़ता है । जिसके बाद बनने लगता है या बाहर निकलते हैं इलेक्ट्रॉन्स यानि की करंट और यही करंट बाहर हमें इसी मेटल की पत्तियों से मिलता है । देखा जाये तो नींबू बैटरी मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉन्स की तरह काम करती ह और इसमें अम्लीय रस यानि की एसिड का ही मुख्य योगदान होता है करंट तैयार करने में । बस ऐसे ही तैयार होता है करंट एक नींबू बैटरी से ।

ध्यान दें :
आप एल बात का हमेशा जरूर ध्यान रखें की एक नींबू से बहुत ही कम मात्रा में करंट उप्तन्न होता है जैसे की मान के चलो की 0.5 वोल्टेज ही यह करंट दे पाता है और अगर आप स्मार्टफोन को करना चाहते हैं चार्ज तो इसके लिए आपको जरूरत पड़ेगी कई नींबूओं की तभी अधिक मात्रा में करंट तैयार हो पायेगा । जिस नींबूओं में रस अधिक होता है उसी नींबू बैटरी से अधिक करंट बन पाता है । आप ऐसा मत सोचना की आप टीवी को चला पाएंगे क्योंकि इसमें करंट बहुत ही कम मात्रा में उत्तपन होता है यानि की वोल्टेज बहुत ही कम होता है, चला सकते हैं लेकिन इसके लिए काफी खर्चा आ जायेगा क्योंकि इसमें बहुत सारे नींबूओं की आवश्यकता पड़ेगी ।

नींबू बैटरी से कितना वोल्टेज का करंट प्राप्त किया जा सकता है :

अगर आप यह सोच रहे हैं कि एक नींबू से आप स्मार्टफोन जैसे बड़े डिवाइस को चार्ज करोगे या बड़े-बड़े बल्ब या छोटी मोटरों को चला पयोगे तो ऐसा नहीं होता क्योंकि एक रसदार भरे नींबू से तकरीबन 0.5 या 0.7 वॉल्ट का करंट ही बन पाता है इससे ज्यादा नहीं । अगर आप स्मार्टफोन जैसे डिवाइस को चार्ज करना चाहते हैं तो आपको कई नींबुओं की आवश्यकता पड़ेगी जैसे कि मुझे लगता है की एक स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए हमें 10 नींबुओं की आवश्यकता पड़ सकती है । तभी 5 वॉल्ट का करंट हमें मिल पायेगा । लेकिन आप सभी नींबुओं को जोड़ने का बाद एक बार डिजिटल मल्टीमीटर से यह पता कर लें कि क्या 5 वॉल्ट करंट तैयार भी हो रहा है या नहीं, कहीं 5 वॉल्ट से बहुत ज्यादा वोल्टेज तो नहीं या कम तो नहीं इसीलिए आप डिजिटल मल्टीमीटर से चेक कर सकते हैं । 5.2 वॉल्ट हो जाए या 5.6 वॉल्ट इससे स्मार्टफोन पर कोइ प्रॉब्लम नहीं आने वाली है ।

 

Use of Lemon Battery in hindi | नींबू बैटरी का उपयोग :

इस नींबू बैटरी का उपयोग आप कर सकते हैं कुछ समय तक । जैसे की स्मार्टफोन को चार्ज तो कर सकते हैं लेकिन यह कितनी देर तक स्मार्टफोन को चार्ज कर सकता है इसके बारे में मुझे अभी रिसर्च करनी पड़ेगी तभी मैं आपकी अच्छी तरीके से बता पाउँगा । इसके लिए तो मैं अलग से एक्सपेरिमेंट करने वाला हूँ और उसका आर्टिकल भी आपको मेरी इसी वेबसाइट में मिल जायेगा । अधिकतर तो इसका इस्तेमाल साइंस प्रोजेक्ट्स में किया जाता है जैसे की बिना ईंधन के बिजली कैसे तैयार करें । लेकिन इस नींबू बैटरी का उपयोग कर सकते हैं ऐसे उपकरणों चलते हैं बिल्कुल कम करंट पर और वोल्टेज पर ।

Advantages of Lemon Battery in hindi | नींबू बैटरी के फायदे :

  1. नींबू बैटरी फ्री बिजली बनाने में मदद करता है ।
  2. नीबू से मिलने वाला करंट होता है DC करंट यानि की डायरेक्ट करंट ।
  3. बिना ईंधन के यह बिजली बनाता है ।
  4. एक साथ कई नींबूओं को जोड़कर स्मार्टफोन जैसे डिवाइस को चार्ज किया जा सकता है।
  5. खर्चा ज़्यादा भी नहीं आता है ।
  6. बिजली की खपत या खर्चा कुछ हद तक कम हो जाता है इस नींबू बैटरी से ।
  7. इस नींबू बैटरी को आप खुद बना भी सकते हैं ।

Disadvantages of Lemon Battery in hindi | नींबू बैटरी के नुकसान :

  1. नींबू बैटरी अधिक करंट तैयार नहीं कर पाता और इसका वोल्टेज भी काफी कम होता है ।
  2. इस नींबू बैटरी में करंट को जमा नहीं किया जा सकता ।
  3. अधिक वोल्टेज जैसे उपकरणों को चलाने में काफी ज्यादा मुश्किल, झंझट और ख़र्चा भी काफी ज्यादा आता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *