Hard Disk क्या है | Hard Disk के प्रकार

हार्ड डिस्क क्या है, इसके बारे में और हार्ड डिस्क के प्रकार के बारे में आपको इस आर्टिकल में बताया जायेगा क्योंकि हार्ड डिस्क का उपयोग काफी अधिक मात्रा में किया जाता है इसीलिए । हार्ड डिस्क वैसे तो इलेक्ट्रोनिक डिवाइस होता है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर, लैपटॉप जैसे बड़े आकार वाले मशीनों में ही अधिकतर किया जाता है ।
 

What is Hard Disk in hindi | हार्ड डिस्क क्या है :

हार्ड डिस्क स्टोरेज डिवाइस होती है । परन्तु आप सबसे पहले यह जान लें की हार्ड डिस्क का पूरा नाम हार्ड डिस्क ड्राइव होता है जबकि अधिकतर लोग सिर्फ हार्ड डिस्क ही कहते हैं । लेकिन इसके अंदर यह एक स्टोरेज डिवाइस होती है इसीलिए इसे हार्ड डिस्क के साथ ड्राइव भी कहना होता है । शोर्ट में ही इसे हार्ड डिस्क ड्राइव कहते हैं । हार्ड डिस्क ड्राइव स्टोरेज डिवाइस होने से इसका इस्तेमाल कंप्यूटर, लैपटॉप जैसे डिवाइस में डाटा स्टोर और ट्रान्सफर करने के लिए । सबसे बड़ी इस हार्ड डिस्क ड्राइव की यह है की इसमें स्टोर किया हुआ डाटा लम्बे समय तक जमा रहता है । आप इतना भी जान लें की डाटा स्टोर करने के लिए जन स्टोरेज डिवाइस की जरूरत होती है तब सबसे पहले हार्ड डिस्क ड्राइव की तरफ ही अधिक ध्यान दिया जाता है क्योंकि कम कीमत में स्टोरेज क्षमता हार्ड डिस्क ड्राइव में काफी अधिक मिलती है इसीलिए । लेकिन इसकी स्पीड साधारण होती है । अगर आप डाटा तेज़ गति से लोड करना चाहते हैं तब आपको SSD स्टोरेज डिवाइस ही चुननी चाहिए क्योंकि SSD की स्पीड काफी तेज़ होती है इसीलिए ।

Types of hard disk in hindi | Hard Disk के प्रकार :

हार्ड डिस्क के प्रकार बहुत सारे होते हैं उसी के हिसाब से इसे उपयोग में लाया जाता है लेकिन इन सभी के बारे में भी आपको जानना जरूरी है । हार्ड डिस्क ड्राइव का गलत उपयोग करने से कंप्यूटर में आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है और ऐसा अधिकतर उन्हीं लोगों के साथ होता है जो कंप्यूटर खुद बनाते हैं जबकि जो लोग कंप्यूटर बनवाते हैं दुकानदार से उनके साथ ऐसी प्रॉब्लम नहीं आती क्योंकि दुकानदार को पता ही होता है कि कौन सी हार्ड डिस्क ड्राइव सही रहती है कंप्यूटर के बारे में । अगर आप खुद कंप्यूटर बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए कौन सी हार्ड डिस्क ड्राइव बेस्ट रहेगी आपके लिए और किन-किन हार्ड डिस्क ड्राइव का उपयोग कहाँ-कहाँ किया जाता है ।
  • टेक्नोलॉजी के हिसाब से हार्ड डिस्क ड्राइव के प्रकार :
    1. PATA HDD
    2. SATA HDD
    3. SSD
    4. SCSI
  • रंग के हिसाब से हार्ड डिस्क ड्राइव के प्रकार
    1. नीले रंग की हार्ड डिस्क ड्राइव
    2. पर्पल रंग की हार्ड डिस्क ड्राइव
    3. हरे रंग की हार्ड डिस्क ड्राइव
    4. काले रंग की हार्ड डिस्क ड्राइव
    5. लाल रंग की हार्ड डिस्क ड्राइव
    6. गोल्ड रंग की हार्ड डिस्क ड्राइव
  • What is PATA hard disk in hindi | PATA हार्ड डिस्क क्या है :

वैसे PATA का पूरा नाम होता है पैरेलल एडवांस्ड टेक्नोलॉजी अटैचमेंट PATA हार्ड डिस्क ड्राइव को कनेक्ट करने के लिए PATA केबल का प्रयोग किया जाता है यानि की जिस हार्ड डिस्क ड्राइव को कनेक्ट करने के लिए PATA पोर्ट दिया जाता है इसीलिए इस हार्ड डिस्क ड्राइव को PATA हार्ड डिस्क ड्राइव ही कहते हैं लेकिन आज के समय में PATA हार्ड डिस्क ड्राइव का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं किया जाता, क्योंकि PATA हार्ड डिस्क ड्राइव के काम करने की स्पीड काफी कम है, तारें काफी ज्यादा होती है जिसे गर्म हवा आसानी से बाहर नहीं निकल पाती क्योंकि PATA हार्ड डिस्क ड्राइव को कनेक्ट करने के लिए कुल 40 pins लगे होते हैं और 40 तारें ही एक साथ इस PATA हार्ड डिस्क ड्राइव के साथ कनेक्ट की जाती है तभी हार्ड डिस्क ड्राइव काम करती है PATA हार्ड डिस्क ड्राइव की टेक्नोलॉजी काफी पुरानी होने से डाटा ट्रान्सफर स्पीड इस PATA हार्ड डिस्क ड्राइव की अधिकतम 133 एमबीपीएस तक की है अगर इसकी तुलना SATA हार्ड डिस्क ड्राइव से करनी है तो सबसे बड़ी दिक्कत तो PATA हार्ड डिस्क ड्राइव की यह है की कंप्यूटर के चालु होने पर अगर इसे सीधा ही मदरबोर्ड से कनेक्ट कर दें तो यह चालू नहीं होती है और इसे चालू करने के लिए कंप्यूटर शुरू से चालू करना ही पड़ता है

  • What is SATA hard disk in hindi | SATA हार्ड डिस्क क्या है :

SATA हार्ड डिस्क ड्राइव का ही सबसे सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है स्टोरेज डिवाइस के लिए और इसका सबसे बड़ा कारण है अधिक ट्रान्सफर स्पीड का मिलना और कम तारें ही जरूरत होती है SATA हार्ड डिस्क ड्राइव को मदरबोर्ड से कनेक्ट करने के लिए जैसे की PATA हार्ड डिस्क ड्राइव कनेक्ट करने के लिए 40 pins में 40 ही केबल जोड़नी पड़ती है जबकि SATA हार्ड डिस्क ड्राइव में सिर्फ 7 pins होती है जिसकी वजह से सिर्फ 7 ही केबल की जरूरत पडती है SATA हार्ड डिस्क ड्राइव को कनेक्ट करने के लिए इसी कारण से SATA हार्ड डिस्क ड्राइव की डाटा ट्रान्सफर स्पीड अधिक होती है और कीमत भी कम होती है इस हार्ड डिस्क ड्राइव की जबकि सबसे बड़ा खास कारण SATA हार्ड डिस्क ड्राइव का यह है की कंप्यूटर के चालू होने पर SATA हार्ड डिस्क ड्राइव को सीधा ही कनेक्ट कर तो SATA हार्ड डिस्क ड्राइव आसानी से चल जाती है जबकि PATA हार्ड डिस्क ड्राइव को चलाने के लिए कंप्यूटर दुबारा चालु करना पड़ता है

  • What is SSD in hindi | SSD क्या है :

SSD सबसे तेज़ गति से काम करने वाली स्टोरेज डिवाइस कहलाती है जिसकी वजह से डाटा काफी तेज़ गति से ट्रान्सफर हो और लोड हो पाता है डाटा ट्रान्सफर स्पीड SSD से मिलने वाली अधिकतम 2.5 gbps तक की है इतनी स्पीड डाटा ट्रान्सफर स्पीड किसी भी स्टोरेज डिवाइस की नहीं है लेकिन SSD के अंदर ही एक प्रकार M.2 SSD भी आती है जोकि काफी महंगी है और यह M.2 SSD ही सबसे फ़ास्ट है चारों स्टोरेज डिवाइस की तुलना में SSD सबसे फ़ास्ट होती है लेकिन कीमत भी उतनी ही अधिक होती है

  • What is SCSI in hindi | SCSI क्या है :

SCSI भी स्टोरेज डिवाइस के अंदर ही आता है लेकिन इसमें आप अपना खुद का डाटा जमा नहीं कर सकते हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल बाहरी और इंटरनल डिवाइस को आपस में कनेक्ट करने के लिए किया जाता है ताकि डाटा को ट्रान्सफर किया जा सके और कम्युनिकेशन हो सके बाहरी और इंटरनल डिवाइस जैसे की माउस कीबोर्ड, CD रोम ड्राइव्स, DVD ड्राइव्स, CD writers, टेप ड्राईवर, स्कैनर, रैम, ग्राफ़िक कार्ड इत्यादि

Types of hard disk color code in hindi | अलग-अलग रंग वाली Hard Disk के प्रकार :

वैसे ऊपर हमने जो हार्ड डिस्क ड्राइव के प्रकार बताये हैं वे ही प्रकार होते हैं हार्ड डिस्क ड्राइव के । जबकि नीचे हमने रंग के हिसाब से हार्ड डिस्क ड्राइव के प्रकार के बारे में बताया है और किन-किन रंग वाली हार्ड डिस्क ड्राइव का उपयोग कहां-कहां किया जाता है और साथ में आपको मैं नीचे यह भी बताने वाला हूँ कि किन-किन रंग की हार्ड डिस्क ड्राइव की कमियां हैं और खूबियां भी । लेकिन सबसे पहले मैं आप यह जान लोजिये की नीचे मैंने WD कम्पनी की तरफ से बनाई गई हार्ड डिस्क ड्राइव के बारे में बताया है । सभी हार्ड डिस्क ड्राइव को पहचानने के लिए रंगों की सहायता ली जाती है उसके बारे में भी हम आपको बताने वाले हैं ।
  • Blue color Hard Disk in hindi | नीले रंग की Hard Disk :
इस हार्ड डिस्क के ऊपर नीले रंग का स्टीकर लगाया जाता ताकि नीले रंग की इस हार्ड डिस्क ड्राइव को पहचाना जा सके । इस रंग की हार्ड डिस्क ड्राइव जिसकी रीड स्पीड और write स्पीड ठीक-ठाक देखने को मिलती है इसीलिए इस हार्ड डिस्क ड्राइव का इस्तेमाल ऐसे कंप्यूटरों में किया जाता है जिस कंप्यूटरों में करना हो साधारण काम क्योंकि जिस कंप्यूटर में भारी भरकम काम नहीं करना होता वहां वहां इसी प्रकार की हार्ड डिस्क ड्राइव को उपयोग में लाया जाता है । हालांकि इस नील रंग की हार्ड डिस्क ड्राइव की कीमत भी बाकी के हार्ड डिस्क ड्राइव से काफी कम होती है ।
Blue color HDD in hindi
Blue color HDD in hindi
    • Use of blue color Hard Disk in hindi | नीले रंग की Hard Disk का उपयोग :
नीले रंग की इस हार्ड डिस्क ड्राइव की स्पीड ठीक-ठाक ही देखने को मिलती है इसीलिए अगर आप ऐसा कंप्यूटर बनवाना चाहते हैं जिसमें आप साधारण काम करना चाहते हैं या भारी भरकम काम नहीं करना चाहते हैं उसमें आप इस प्रकार की हार्ड डिस्क ड्राइव को उपयोग में ला सकते हैं । एक बार आप जरूर ध्यान रखें कि वीडियो एडिटिंग और गेमिंग करने के लिए इस प्रकार की हार्ड डिस्क ड्राइव उचित नहीं रहेगी । अगर आप इसे लगा लेते हैं तो कंप्यूटर आपका हैंग सा महसूस होगा, स्पीड कम होगी, परफॉर्मेंस कम होगी और लोडिंग स्पीड भी काफी कम होगी क्योंकि इसकी स्पीड इतनी नहीं मिलती बल्कि इसे साधारण काम करवाने के लिए ही बनाया गया है ।
 
  • Purple color Hard Disk in hindi | पर्पल रंग की Hard Disk :
पर्पल रंग की इस हार्ड डिस्क ड्राइव का इस्तेमाल कंप्यूटर के लिए नहीं किया जाता बल्कि इसका उपयोग कहीं ओर डिवाइस के लिए किया जाता है । इस पर्पल रंग की हार्ड डिस्क ड्राइव की रीड स्पीड काफी कम होती है लेकिन write स्पीड काफी तेज होती है क्योंकि इसको ऐसी जगह में उपयोग किया जाता है जहाँ पर रीड स्पीड की जरूरत कम जबकि write स्पीड की अधिक जरूरत पड़ती है वहां इसको लाया जाता है उपयोग में और इसे इसी तरह का काम करने के लिए बनाया गया है ।
Purple color HDD in hindi
Purple color HDD in hindi
    • Use of purple color Hard Disk in hindi | पर्पल रंग की Hard Disk का उपयोग :
पर्पल रंग की इस हार्ड डिस्क ड्राइव का उपयोग सरविलेन्स (survillance) के लिए किया जाता है यानी कि जहां CCTV कैमरे लगाए जाते हैं वहां पर इसका उपयोग किया जाता है । CCTV कैमरे की वीडियो सारा दिन रिकॉर्ड होती रहती है जिससे वही वीडियो सारा दिन सेव होनी होती है और write स्पीड भी तेज़ चाहिए होती है क्योंकि सारा दिन वीडियो सेव करनी होती है इसीलिए इस प्रकार की हार्ड डिस्क ड्राइव को बनाया गया क्योंकि इसकी write करने की स्पीड काफी तेज होने से वीडियो सारा दिन सेव होती रहती है । लेकिन आप एक बात का जरूर ध्यान रखें कि इस हार्ड डिस्क ड्राइव का उपयोग अगर आप कंप्यूटर में करते हैं तो कंप्यूटर में डेटा तो जल्दी से सेव हो जाएगा लेकिन डेटा की लोडिंग स्पीड यानी कि खुलने की स्पीड काफी कम होगी जिससे अगर आप कोई भी सॉफ्टवेयर वगैरा खोलते हैं तो जल्दी से खुलेगा नहीं और हैंग सा होता रहेगा क्योंकि इस हार्ड डिस्क ड्राइव की रीड करने की स्पीड काफी कम होती है इसीलिए ।
  • Green color Hard Disk in hindi | हरे रंग की Hard Disk :
हरे रंग की इस हार्ड डिस्क ड्राइव भी पर्पल रंग की हार्ड डिस्क ड्राइव की तरह ही होती है बस इसका इस्तेमाल किसी और काम के लिए किया जाता है । इस हार्ड डिस्क ड्राइव की रीड स्पीड भी कम ही होती है बल्कि write स्पीड तेज होती है । इसका उपयोग भी कंप्यूटर और लैपटॉप में नहीं किया जाता है क्योंकि इसकी रीड करने की स्पीड कम होती है इसीलिए । इसका इस्तेमाल भी अधिकतर write करने के लिए ही किया जाता है यानी कि सेव करने के लिए ।
Green color HDD in hindi
Green color HDD in hindi
    • Use of Green color Hard Disk in hindi | हरे रंग की Hard Disk का उपयोग :
हरे रंग की इस हार्ड डिस्क ड्राइव बाहरी कामों के लिए किया जाता है यानी कि इसका उपयोग बैकअप लेने के लिए किया जाता है जैसे कि कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन जैसे डिवाइस का डेटा लंबे समय तक जमा करके रखने के लिए इसी हार्ड डिस्क ड्राइव को उपयोग में लाया जाता है क्योंकि इसकी खासियत हमें या आपको यही देखने को मिलेगी की इसमें एक बार रखा गया डेटा लंबे समय तक सुरक्षित रहने की संभावना होती है ।
  • Black color Hard Disk in hindi | काले रंग की Hard Disk :
काले रंग की इस हार्ड डिस्क ड्राइव ड्राइव की खासियत आपको यही देखने को मिलेगी की इसकी रीड और write स्पीड नीले रंग की हार्ड डिस्क ड्राइव से काफी तेज होती है । इसीलिए इस हार्ड डिस्क ड्राइव का अधिकतर उपयोग महँगे कंप्यूटर में किया जाता है जबकि कम कीमत के कंप्यूटर में इसका उपयोग नहीं किया जाता । इस हार्ड डिस्क ड्राइव की कीमत भी नीले रंग की हार्ड डिस्क ड्राइव से अधिक ही होती है ।
Black color HDD in hindi
Black color HDD in hindi
    • Use of black color Hard Disk in hindi | काले रंग की Hard Disk का उपयोग :
काले रंग की इस हार्ड डिस्क ड्राइव का उपयोग ऐसे कंप्यूटरों में किया जाता है और करना होता है जहां भारी भरकम काम हो क्योंकि वहां स्पीड और परफॉर्मेंस तेज़ होती है । जिस कंप्यूटर में भारी भरकम काम करना होता है और अगर आप उसी कंप्यूटर में लगा लेते हैं नीले रंग की हार्ड डिस्क ड्राइव तो ऐसे में आपका कंप्यूटर बहुत स्लो चलेगा और हैंग भी होने लगेगा क्योंकि डेटा जल्दी से लोड नहीं हो पाता इसीलिए आप इस हार्ड डिस्क ड्राइव को ला सकते हैं उपयोग में चाहे आप कंप्यूटर में खेलना चाहते हैं गेम्स या करना चाहते हैं वीडियो एडिटिंग या फिर भारी भरकम काम ।
  • Red color Hard Disk in hindi | लाल रंग की Hard Disk :
लाल रंग की इस हार्ड डिस्क ड्राइव का इस्तेमाल कंप्यूटर में किया जाता है लेकिन किसी और काम के लिए । इस हार्ड डिस्क ड्राइव की रीड स्पीड काफी ज्यादा रखी गयी है लेकिन write स्पीड इसमें अधिक देखने को नहीं मिलती या ठीक-ठाक ही देखने को मिलती है और इसकी कीमत भी ना ही अधिक है और ना ही कम ।
Red color HDD in hindi
Red color HDD in hindi
    • Use of Red color Hard Disk in hindi | लाल रंग की Hard Disk का उपयोग :
लाल रंग की इस हार्ड डिस्क ड्राइव का इस्तेमाल सर्वर में किया जाता है यानी कि इंटरनेट के साथ । एक बार इंटरनेट में डेटा जमा करने के बाद यानी कि write करने बाद उसे बाद में देखना होता है यानी कि रीड करना होता है देखा जाए तो डेटा एक बार इंटरनेट में यानी कि कंप्यूटर में जमा होना होता है यानी कि write होना होता है और बाद में एक बार जमा हो जाने के बाद डेटा शेयरिंग का ही काम होता है जिसमें रीड करने की स्पीड तेज़ चाहिए होती है और इस हार्ड डिस्क ड्राइव का उपयोग भी सर्वर में इसीलिए ही किया जाता है । साधारण शब्दों में आप बस यही जान लीजिए कि इस हार्ड डिस्क ड्राइव का इस्तेमाल ऐसे जगह किया जाता है जहां पर एक बार डेटा जमा करने के बाद डेटा को शेयरिंग करने के काम दिया जाता है बार-बार ।
  • Gold color Hard Disk in hindi | गोल्ड रंग की Hard Disk :
सोने रंग की यह हार्ड डिस्क ड्राइव कीमत में सबसे ज्यादा है क्योंकि इसकी खासियत सबसे ज्यादा देखने को मिलती है वो यही है कि सभी हार्ड डिस्क ड्राइव के मुकाबले में इसकी रीड करने की और write करने की स्पीड काफी ज्यादा यानी कि सबसे अधिक होती है इसी कारण इसकी कीमत भी अधिक होती है इसका उपयोग भी कंप्यूटरों में किया जा सकता है और आप कर भी सकते हैं ।
 
Gold color HDD in hindi
Gold color HDD in hindi
  • Use of Gold color Hard Disk in hindi | सोने रंग की Hard Disk का उपयोग :
सोने रंग की इस हार्ड डिस्क ड्राइव का अधिकतर उपयोग किया जाता है इंटरप्राइजेज जैसे क्षेत्रों में जैसे कि बैंकिंग और कंपनियों के क्षेत्रों में । जैसे कि बैंक पूरे देश में बहुत सारे होते हैं और सभी बैंकों का डेटा एक बैंकिंग सेक्टर में रखा जाता है जिससे देश में स्थित बैंक उसी बैंकिंग सेक्टर में पड़े डेटा को यूज़ कर सकते हैं तो ऐसे में बहुत सारे बैंक्स कनेक्ट होते हैं बैंकिंग सेक्टर के साथ डेटा को लेने और सेव करने के लिए तो बैंकिंग सेक्टर में पड़े कंप्यूटर में डेटा तेज़ स्पीड से लोड हो और सेव हो जाये इसके लिए ऐसी ड्राइव चाहिए होती है जिसकी रीड और write स्पीड तेज़ । उस कंप्यूटरों में इसी सोने रंग के स्टीकर वाली हार्ड डिस्क ड्राइव का इस्तेमाल किया जाता है जिससे डेटा तेज़ गति से लोड हो और सेव हो सके । अगर आप हैवी गेमिंग करना चाहते हैं या फिर प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो आप इस हार्ड डिस्क ड्राइव को कंप्यूटर में लगा सकते हैं इससे आपके कंप्यूटर को बूस्ट मिलेगा क्योंकि सॉफ्टवेयर जल्दी से खुलेंगे इसीलिए ।

हार्ड डिस्क के फायदे :

  1. हार्ड डिस्क की कीमत काफी कम होती है
  2. हार्ड डिस्क आसानी से मिल जाती है मार्किट में
  3. अधिक से अधिक कैपेसिटी वाली हार्ड डिस्क ड्राइव हमको मिल जाती है
  4. हार्ड डिस्क सबसे अधिक मात्रा में बिकने वाली स्टोरेज डिवाइस है

हार्ड डिस्क के नुकसान :

  1. हार्ड डिस्क की स्पीड कम होती है SSD की तुलना में
  2. हार्ड डिस्क के गिरने के बाद जल्दी से खराब होने का खतरा होता है अधिक
  3. कुछ सालों बाद हार्ड डिस्क के उपयोग करने से आने लगती हैं इसमें से आवाजें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *