DC motor कैसे बनाएं | Make DC motor in hindi

घर पर लोग खुद ही DC मोटर बनाना चाहते हैं जो की मुश्किल जरूर है इसीलिए मैं आपको पहले से ही बता दिया है हो सकता है आपको इतना मुश्किल ना लगे । क्या आप यह प्रोजेक्ट आसानी से बना सकते हैं या फिर नहीं यह तो आपको तभी पता चल पाएगा जब आप इस आर्टिकल को पढ़ लेते हैं पूरा । वैसे मार्किट में dc मोटर आसानी से ही मिल जाती है लेकिन कुछ लोग एक्सपेरिमेंट करने के लिए या फिर अपने मन की इच्छा पूरी करने के लिए DC मोटर को बनाना चाहते हैं घर पर तो चलिये अब हम जानते हैं कि घर में DC मोटर कैसे बनाएं
How to make a DC motor at home in hindi
How to make a DC motor at home in hindi

 

DC मोटर बनाने के लिये कौन से पार्ट्स की जरूरत पड़ती है :

इस DC मोटर को बनाने के लिए आपको जरूरत पड़ेगी कई सारे पार्ट्स की और ये भी नहीं पता कि क्या आपके पास ये सभी पार्ट्स हैं भी या फिर नहीं लेकिन मैं आपको इसके बारे में भी बता दूंगा की जो पार्ट्स आपके पास नहीं हैं उसको आप कहाँ से ले पाएंगे और उन पार्ट्स के नाम हैं जो कि इस प्रकार :
  • कॉइल ( ताम्बे की तार बिना प्लास्टिक के)
  • आर्मेचर
  • दो चुम्बक
  • 2 कम्यूटेटर
  • लोहे की रॉड (रोटर)
  • दो मेटल स्टैंड
  • कार्बन ब्रश
 
सबसे पहले बात मैं करूंगा कॉइल की जिसे वाइंडिंग भी कहते हैं । तार को एक ही जगह पर अधिक मात्रा में अगर आप लपेटते हैं तो उसे ही वाइंडिंग या कॉइल कहते हैं इसमें आपको कॉइल नहीं चाहिए बस आपको ऐसी ताम्बे की तार चाहिए होगी जिसका इस्तेमाल पंखे, कूलर और मोटर जैसे उपकरणों में लपेटने के लिए किया जाता है यानी कि वाइंडिंग करने के लिए किया जाता है और यह आपको कितनी चाहिए यह निर्भर करता है कि आप कितनी पॉवर वाली मोटर को बनाने वाले हैं मेरे हिसाब से आपके लिए कम से कम 30 cm की तार सही रहेगी । इसके बाद चुम्बक आपको दो तो लेने ही होंगे लेकिन चुम्बक दो तरह के होते हैं जैसे कि ब्लैक मैगनेट जो कि साधारण होते हैं जिसकी कीमत भी काफी कम होती है लेकिन अगर आप तेज़ स्पीड से चलने वाली मोटर चाहते हैं तो आप निओडीयम जैसे पॉवरफुल चुम्बक को यूज़ कर सकते हैं लेकिन इसकी कीमत काफी ज्यादा होती है । इसके बाद बारी आती है कम्यूटेटर की । कम्यूटेटर की जरिये ही वाइंडिंग को मिलता है करंट तभी तो मोटर की शाफ़्ट वाइंडिंग समेत घूम पाती है कंम्यूटेटर आपको बस पतली सी मेटल या ताम्बे की शीट या पत्ती चाहिए होती है जिसका आकार में देखा जाए तो चौड़ाई आपको चाहिए होगी तकरीबन 0.20 cm । दो कम्यूटेटर चाहिए होंगे आपको तभी तो आप पॉजिटिव और नेगेटिव करंट दे पाएंगे मोटर को । इसके बाद रॉड आपको मेटल की चाहिए इसे आप साईकल रिपेयर वाली दुकान से मिल जाएगी जिसका इस्तेमाल किया जाता है साईकल के रिम को टिकाने के लिए । साईकल के रिम के बीच जो तारें लगी होती हैं उसको आप छोटा सा हिस्सा काटकर मोटर की रॉड के लिए ले सकते हैं । इसके बाद वाइंडिंग को रॉड के ऊपर लपेटने के लिए आपको आर्मेचर चाहिए इसी आर्मेचर के ऊपर तार को लपेटा जाता है और आर्मेचर आपको बनाना होगा खुद चाहे तो आप मेटल की पतली सी कई सारी पत्तियां को आपस मे जोड़कर बना सकते हैं या फिर आप कोल्ड ड्रिंक का जो छोटा सा कैन होता है उसका वजन कम होता है उसको आप आपस मे एमसील से जोड़कर मोटा से बना लीजिए आर्मेचर ताकि वाइंडिंग को लपेटा जा सके उसके ऊपर । दोनों तरफ आपको लगाना होगा आर्मेचर को । दो कार्बन ब्रश, इसी कार्बन ब्रश के जरिये कंम्यूटर होता है कनेक्ट और वाइंडिंग के पास करंट पहुंचता है अगर आपके पास नहीं है कार्बन ब्रश तो आप इसके जगह पर मोटी तार को ले सकते हैं जो हार्ड हो ताकि उसको दोनों कम्यूटेटर के साथ टच करके टिकाया जा सके । स्टैंड आपको दो ऐसे चाहिए होंगे जिसके बीच मे छेद हो और छेद इतना होना चाहिए कि रॉड का सिरा उसके अंदर आसानी से अंदर जा सके और बाहर निकल सके । स्टैंड मेटल धातु का ही बना होना चाहिए अगर प्लास्टिक का बना होता है तो मोटर की शाफ़्ट के घूमने से प्लास्टिक अत्यधिक गर्म होने से पिघल जाएगा ।
 

Make DC motor in hindi | DC मोटर कैसे बनाएं :

1 . आर्मेचर को आपको पहले से ही बनाना होगा मेटल की पतली सी कई सारी शीट्स को आपसे में एमसील के जरिये । जब आप ऐसा ही दो आर्मेचर को तैयार कर लेते हैं उसके बाद आप इन दोनों आर्मेचरों को रॉड के दोनों तरफ आमने सामने जोड़ेंगे ।
 
2. रॉड के सबसे ऊपर आप एमसील के जरिये कम्यूटेटर को आमने सामने लगा दीजिए ।
How to make DC motor in hindi
How to make DC motor in hindi
3 . ताम्बे की तार यानी कि वाइंडिंग वाली तार को आप सबसे पहले रॉड के सबसे ऊपर कंम्यूटर से जोड़ना होगा और यह जुड़ेगा सिर्फ तारों को टांके लगाने वाली मशीन की मदद से ही । वाइंडिंग की तार को आप आर्मेचर की एक तरफ लपेटेंगे जितनी बार आप एक तरफ लपेटेंगे उतनी ही बार आप लपेटेंगे वाइंडिंग को दूसरे आर्मेचर की तरफ । आख़री में जो वाइंडिंग की तार का सिरा रह जाता है उसे आप जोड़ेंगे दूसरे कम्यूटेटर के साथ । आप इस बात का जरूर ध्यान रखना की अगर आप आर्मेचर की एक तरफ कम वाइंडिंग को लपेटते हैं और दूसरी आर्मेचर की तरफ अधिक मात्रा में वाइंडिंग को लपेटते हैं तो स्पीड आपको dc मोटर की अच्छी नहीं मिलेगी । 
 
4 . इसके बाद आप रॉड को चित्र के अनुसार ही दोनों स्टैंड के बीच मे रख देने और रॉड के दोनों सिरे दोनों स्टैंड के छेद के अंदर टिकने चाहिए ताकि मोटर की रॉड उसी छेद पर टिक कर घूम सके ।
 
5 . अब आपको हार्ड दो तारें लेनी होंगी जिसको आपको आगे से प्लास्टिक निकालना होगा और उसे आप कम्युटेटर के दोनों तरफ लगाकर टिकाकर रखेंगे और यह एमसील के जरिये टिकेगा बस आपकी dc मोटर तैयार हो जायेगी और इसे आप छोटी से बैटरी के साथ चला सकते हैं ।
 

DC मोटर बनाने में खर्चा कितना आता है :

इसमें वाइंडिंग तो आपको पुरानी खराब पड़ी मोटर से भी मिल सकती है अगर नहीं है तो 5 या दस रुपये में आपको बाज़ार से मिल जाएगी और ताम्बे की तार आपको ऐसी लेनी चाहिए जिसके इस्तेमाल मोटर की वाइंडिंग बनाने में किया जाता है इसके बारे में आप दुकानदार से जरूर कहना । रॉड आपको साईकल रिपेयर वाली दुकानदार से मिल जाएगी तकरीबन 20 रुपये में । आर्मेचर आप बना सकते हैं कोल्ड ड्रिंक की कैन से को छोटी सी होती है । स्टैंड भी आप घर मे बना सकते हैं इसी कॉल्ड ड्रिंक वाली कैन से बस आपको बीच मे छेद करना होगा । वाइंडिंग को कम्यूटेटर से जोड़ने के लिए आपको टांके लगाने वाली मशीन खरीदनी पड़ेगी जिसका इस्तेमाल तारों को जोड़ने के  लिए किया जाता है इसकी कीमत तकरीबन होती 50 रुपये । तो देखा जाए कुल खर्चा आपको इस dc मोटर में आ सकता है तकरीबन 200 रुपये । अगर आप बनी बनाई दुकानदार से dc मोटर खरीदते हैं तो वह आपको तकरीबन 20 रुओए में आसानी से मिल जाएगी । अगर आप घर में एक्सपेरिमेंट करना चाहते हैं या साइंस के लिए कोई प्रोजेक्ट बनाना चाहते हैं तो आप dc मोटर को बना सकते हैं घर पर इसके अलावा यह आपको महंगी पड़ जाएगी अगर आप इस dc मोटर को बनाते हैं खुद ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *