Video editing pc build requirements in hindi

वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर बनाने के लिए हमें कुछ स्पेशल कंपोनेंट्स की जरूरत होती है क्योंकि साधारण कंप्यूटर के अंदर जो पार्ट्स लगे होते हैं वे पार्ट्स थोड़े से अलग होते हैं वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर से और आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं की अगर आप वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर बनाने के लिए किन-किन पार्ट्स की आवश्यकता होती है तो चलिए जानते हैं अच्छी जानकारी और बारीकी के साथ ।

Video editing PC build requirements in hindi
Video editing PC build requirements in hindi

वीडियो एडिटिंग बनाने के लिए जरूरी पार्ट्स :

हम नीचे बारी-बारी से बताने वाले हैं एक-एक पॉइंट्स के साथ जरूरी पार्ट्स के बारे में और साथ में मैं आपको यह भी बताने वाला हूँ की आपको कौन-कौन से पार्ट्स या कंपोनेंट्स को सबसे ध्यान में रखने की जरूरत है और उन पॉइंट्स के नाम जो की इस प्रकार है :

  • प्रोसेसर :

वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर का सबसे मुख्य अंग माना जाता है प्रोसेसर और प्रोसेसर ही ऐसा कॉम्पोनेन्ट है जो पुरे सिस्टम को कण्ट्रोल करता है और सॉफ्टवेयर को चलाने में मदद करता है । वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर में वीडियो एडिटिंग करने के लिए जिस भी सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करना होता है उस सॉफ्टवेयर में एडिटिंग हो जाने के बाद जब उसे एक्सपोर्ट यानि की सेव करना होता है तब प्रोसेसर पर बोझ काफी ज्यादा पड़ता इसीलिए अगर आप प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो कोशिश कीजियेगा की उसमें प्रोसेसर की पॉवर अधिक से अधिक हो । वैसे प्रोसेसर आज के समय में इंटेल और amd के ही देखने को मिलते हैं अगर इंटेल का प्रोसेसर खरीदने की सोच रहे हैं तो आप i-5 या इससे ऊपर का प्रोसेसर को ले सकते हैं और amd में r-5 या इससे ऊपर के प्रोसेसर को ले सकते हैं । फुल hd में वीडियो एडिटिंग करने के लिए i-5 या फिर r-7 एकदम सही है । वीडियो एडिटिंग करवाने वाले सॉफ्टवेयर भारी-भरकम होने से प्रोसेसर भी पॉवरफुल होना चाहिए ।

  • ग्राफ़िक कार्ड :

साधारण कंप्यूटर में ग्राफ़िक्स कार्ड का काम बहुत ज्यादा तो नहीं होता लेकिन वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर में काफी रोल होता है ग्राफ़िक कार्ड का क्योंकि वीडियो एडिटिंग आधा तो ग्राफिकल काम ही होता है और ग्राफिकल काम तो ग्राफ़िक्स कार्ड ही कर सकता है । ग्राफिकल काम जैसे की वीडियो में इफेक्ट्स, ट्रांजीशन और एनीमेशन वगैरा लगाना । ये सब इफेक्ट्स का बोझ प्रोसेसर पर नहीं बल्कि ग्राफ़िक्स कार्ड पर पड़ता है इसीलिए अगर आप वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर बनवा रहे हैं फुल hd वीडियो की एडिटिंग करने के लिए तो आप कम से कम 4 GB का ग्राफ़िक्स कार्ड ले सकते हैं और 4k वीडियो एडिटिंग के लिए आप कम से कम 6 GB का ग्राफ़िक्स कार्ड ले सकते हैं ।

  • रैम :

वीडियो एडिटिंग करवाने वाले सॉफ्टवेयर रैम पीते हैं बिजली की तरह इसीलिए वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर में रैम अधिक से अधिक हो तो ही अच्छा है । अब रैम कितनी चाहिए वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर के लिए वह निर्भर करता है आपके ऊपर की आप वीडियो एडिटिंग साधारण करना चाहते हैं या प्रोफेशनल, फुल hd में करना चाहते हैं या फिर 4k में । अगर आप वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर बनवा रहे हैं फुल hd वीडियो एडिटिंग करने के लिए तो आप कम से कम 8GB की रैम का ही चयन कीजिये जबकि 4k वीडियो एडिटिंग के लिए आप कोशिश कीजियेगा 16GB रैम लेने की । अब आप यह मत सोचियेगा की अधिक रैम से आप वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर को स्पीड बड़ा लोगे ऐसा होता ही नहीं क्योंकि अधिक रैम लगाने से बढ़ती है रैम की मैमोरी  और स्पीड बढ़ती है कंप्यूटर की प्रोसेसर के कारण जितना पॉवरफुल प्रोसेसर उतनी अधिक स्पीड और परफॉरमेंस ।

  • मॉनिटर :

स्क्रीन भी काफी अहम हिस्सा माना जाता है वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर को । जितनी बड़ी स्क्रीन होगी वीडियो एडिटिंग की उतनी ही अच्छी तरीके से वीडियो एडिटिंग हो पाती है लेकिन इसके आलावा भी मॉनिटर लेते वक्त कुछ पॉइंट को ध्यान में रखना पड़ता है जैसे की मॉनिटर सिंक फ्री होना चाहिए तभी वीडियो का सही रंग दिखाई देगा आपको । वीडियो स्लो मोशन में और फ़ास्ट स्पीड से देखने के लिए मॉनिटर में हाई रिफ्रेश रेट होगा तभी आप वीडियो देख सकेंगे तेज़ स्पीड के साथ रिफ्रेश रेट को fps से मापा जाता है और fps की वैल्यू कम से कम 60 fps होनी ही चाहिए ।

  • कैबिनेट :

वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर पर बोझ अधिक होगा अधिक काम होने के कारण इसीलिए कंप्यूटर भी होने वाला है अधिक गर्म इसीलिए वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर बनाने से पहले आप ऐसा कैबिनेट सलेक्ट कीजियेगा जिसमें से गर्म हवा अच्छी तरीके से बाहर निकल सके और बाहर की हवा अंदर जा सके ताकि CPU के अंदर लगे सभी पार्ट्स जल्दी से गर्म ना हो सके । कैबिनेट CPU की बॉडी होती है और इसी के बीच ही मदरबोर्ड लगाया जाता है जिसके ऊपर लगा होता है प्रोसेसर, रैम और ग्राफ़िक्स कार्ड जैसे कंपोनेंट्स ।

  • मेरी राय :

वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर हो या फिर गेमिंग कंप्यूटर ये इन दोनों कंप्यूटरों में कुछ भी खास अंतर देखने को नहीं मिलता है क्योंकि वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर में भी पॉवरफुल ग्राफ़िक्स कार्ड की जरूरत होती है और गेमिंग कंप्यूटर में भी बस अंतर मामूली सा प्रोसेसर में देखने को मिलता है यानी कि गेमिंग कंप्यूटर में प्रोसेसर की पॉवर वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर की तुलना में कम ही चाहिए होती है । वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर बनाने से पहले या बनवाने से फके आप एक जरूर देख लें कि आप वीडियो एडिटिंग कंप्यूटर फुल hd वीडियो की एडिटिंग करने के लिए बनवा रहे हैं या फिर 4k वीडियो की एडिटिंग करने के लिए । छोटा सा हिंट  मैं आपको यही से दे देता हूँ कि फूल hd वीडियो की एडिटिंग के लिए कंप्यूटर कम महंगा पड़ने वाला है जबकि 4k की वीडियो एडिटिंग के लिए कंप्यूटर अधिक महंगा पड़ने वाला है इसीलिए ध्यान रखना इस पॉइंट का ।

2 thoughts on “Video editing pc build requirements in hindi”

    1. हाँ भाई काम करेगा, लेकिन i3 10th जनरेशन के अंदर कुछ मॉडल ऐसे हैं जिसमें प्रोसेसर के अंदर GPU होता है और कुछ प्रोसेसर के अंदर GPU नहीं होता । अगर GPU है प्रोसेसर के अंदर तब आपको ग्राफ़िक्स कार्ड खरीदने की जरूरत नहीं है अगर प्रोसेसर में GPU नहीं है तब आपको अलग से ग्राफ़िक्स कार्ड खरीदने की जरूरत पड़ेगी । अगर आपको लिंक चाहिए तो मैं प्रोसेसर का buying लिंक यहीं पर दे दूंगा । एक बात याद रखना बिना डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड के बिना विडियो एक्सपोर्ट करोगे तो टाइम काफी ज्यादा लगेगा है लेकिन हैंग नहीं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *