Best processor for video editing in pc in hindi

वीडियो एडिटिंग करने के लिए प्रोसेसर कौन सा रहता है सही क्योंकि वीडियो एडिटिंग करने के लिए जिस सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है वे सॉफ्टवेयर काफी हैवी होते हैं इसीलिए एडिटिंग करते वक्त प्रोसेसर पर बोझ काफी जयादा पड़ता है इसीलिए आपको चाहिए होगा एक ऐसा प्रोसेसर जो  चला सके वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर को ताकि हो सके वीडियो एडिटिंग रो चलिए जानते हैं कौन सा प्रोसेसर बेस्ट है वीडियो एडिटिंग के लिए ।

Which processor is best for video editing in hindi
Which processor is best for video editing in hindi

वीडियो एडीटिंग के लिए अलग-अलग प्रकार के प्रोसेसर :

प्रोसेसर कम पॉवर से लेकर अधिक पॉवर तक के आते हैं और किस प्रोसेसर की पॉवर होती है कम और किस प्रोसेसर की पॉवर होती है ज्यादा । लेकिन सबसे पहले मैं आपको यह बता देता हूँ की  प्रोसेसर आज के समय में दो कंपनियों के आते हैं जो बनाये गए हैं कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए इसीलिए साथ में मैं आपको इसके बारे में भी मैं बताऊंगा अच्छी तरीके और बारीकी के साथ, उन पॉइंट्स के नाम जो की हैं इस प्रकार :

प्रोसेसर की शुरुआत सबसे पहले होती है इसी नंबर से । i-3 प्रोसेसर इंटेल कंपनी की तरफ से बनाया गया कम पॉवर वाला प्रोसेसर है और r-3 प्रोसेसर amd कंपनी की तरफ से बनाया गया कम पॉवर वाला प्रोसेसर है । ये दोनों प्रोसेसर सबसे शुरुआती प्रोसेसर हैं औऱ इस प्रोसेसर के अंदर कुल 2 कोर शामिल होते हैं काम को करने के लिए । लेकिन इन प्रोसेसर की मदद से आप अच्छी तरीके से वीडियो एडिटिंग नहीं कर पाएंगे कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में । इस प्रोसेसर के अंदर कुल दो कोर ही पाये जाते हैं जो करते हैं मिलकर काम । आप हमेशा एक बात जरूर ध्यान रख लेना की जैसे-जैसे प्रोसेसर के अंदर कोर बढ़ते जाते हैं वैसे-वैसे प्रोसेसर की पॉवर भी बढ़ती जाती है । आप इन प्रोसेसर की मदद से फुल hd और 4k वीडियो एडिटिंग तो नहीं कर सकते लेकिन आप साधारण वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं क्योंकि साधारण वीडियो एडिटिंग करने के लिए पॉवरफुल प्रोसेसर की जरूरत नहीं होती है ।

  • इंटेल i-5 और Amd r-5 :

इसके बाद दूसरे स्टेज का प्रोसेसर आता है इंटेल कंपनी की तरफ से आने वाला i-5 और amd कंपनी की तरफ से आने वाला r-5 प्रोसेसर । ऊपर हमने जिस प्रोसेसर के बारे में बताया था उस प्रोसेसर में तो होते हैं दो कोर लेकिन इस प्रोसेसर में कुल चार कोर होते हैं । चार कोर होने से प्रोसेसर की पॉवर बढ़ती ही है वो भी दुगनी इसीलिए आप इस प्रोसेसर का इस्तेमाल कर सकते हैं वीडियो एडिटिंग के लिए । वीडियो एडिटिंग करने के लिए प्रोसेसर की शुरुआत तो इसी सीरीज वाले प्रोसेसर से ही होती है । इस प्रोसेसर की मदद से आप प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं लेकिन सिर्फ फुल hd में ही यानि की 4k वीडियो एडिटिंग नहीं हो सकती क्योंकि 4k वीडियो एडिटिंग करने के लिए चाहिए होता है इससे भी ताकतवर प्रोसेसर । लेकिन अगर आपका बजट कम है और आप फुल hd वीडियो की एडिटिंग करने के लिए प्रोसेसर लेने जा रहे हैं तो आप इस प्रोसेसर को खरीद सकते हैं लेकिन कोशिश कीजियेगा की आप लेटेस्ट जनरेशन वाला प्रोसेसर ही लें अगर आप पुराणी से पुराणी जनरेशन वाला प्रोसेसर लेते हैं तो आपका प्रोसेसर अच्छी तरीके से काम नहीं कर पायेगा जिससे हैंग होने की सम्भावना हो सकती है लेकिन तब जब आप वीडियो एडिटिंग कर रहे हैं लेकिन हैंग हल्का सा हो सकता है बहुत ज्यादा भी नहीं । जबकि लेटेस्ट जनरेशन पर बने प्रोसेसर काफी स्मूथ तरीके से काम करते हैं वीडियो एडिटिंग पर ।

  • इंंटेल i-7 और Amd r-7 :

इसके बाद ऊपर दिए गए प्रोसेसरों में से सबसे बेस्ट प्रोसेसर यही है और इसी प्रोसेसर का उपयोग लोग आज के समय में अधिकतर करते हैं जैसे की फोटोग्राफर,यूट्यूबर इत्यादि । इस प्रोसेसर में कुल 6 कोर होते हैं जिसकी वजह से इस प्रोसेसर में आ जाती है काफी अधिक पॉवर । अगर आप फुल hd वीडियो एडिटिंग के साथ 4k वीडियो एडिटिंग करने के लिए प्रोसेसर को लेना चाहते हैं तो आप इस प्रोसेसर को खरीद सकते हैं । इंटेल कंपनी की तरफ से आने वाला यह i-7 तीसरी स्टेज या तीसरे लेवल का प्रोसेसर है और ठीक वैसे ही amd कंपनी की तरफ से आने वाला यह r-7 तीसरे लेवल का प्रोसेसर है । आप इस प्रोसेसर की मदद से 4k वीडियो एडिटिंग तो कर सकते हैं लेकिन आप इसके साथ कोई और काम उसी समय में नहीं कर सकते हैं । इस प्रोसेसर में पॉवर इतनी है की आप 4k वीडियो एडिटिंग का काम कर सकते हैं लेकिन अगर आप साथ में और भी कुछ और सॉफ्टवेयर चलाना चाहते हैं तो हो सकता है प्रोसेसर हैंग होना शुरू ही जाये ।

  • इंटेल i-9 और Amd r-9 :
चौथे लेवल और आखिरी लेवल का प्रोसेसर यही है यही प्रोसेसर है सबसे ताकतवर और सबसे पॉवरफुल प्रोसेसर । इस प्रोसेसर को अगर आप लगा लेते हैं कंप्यूटर या फिर कंप्यूटर में तो आप तगड़ी से तगड़ी प्रोफेशनल 4k या इससे भी ओवर लेवल की वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं इस कंप्यूटर में चाहे आप साथ में कुछ और भी सॉफ्टवेयर चलाते हैं तो भी कोई दिक्कत नहीं आएगी आपको क्योंकि इस प्रोसेसर में कुल 8 कोर होते हैं लेकिन इसी लेवल के कुछ प्रोसेसर ऐसे भी हैं जिसमें 16 कोर शामिल किये गए हैं । लेकिन इस प्रोसेसर की कीमत बाकियों प्रोसेसरों से काफी ज्यादा होती है इस प्रोसेसर की कीमत तकरीबन 50000 रूपए से लेकर 85000 रूपए और इससे भी अधिक 2 लाख और 3 लाख तक की भी होती है ।

कौन सा प्रोसेसर चाहिए वीडियो एडिटिंग के लिए :

ऊपर हमने आपको सभी लेवल के प्रोसेसरों के बारे में बताया है की आप उसमें कितनी प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं । लेकिन अगर एक सही में प्रोफेशनल फुल hd में वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो आप इंटेल कंपनी की तरफ से आने वाला i-5 या amd कंपनी की तरफ से आने वाला r-5 प्रोसेसर ले सकते हैं अगर आप साथ में कुछ और भी सॉफ्टवेयर पर काम करना चाहते हैं तो आपको फिर i-7 या r-7 प्रोसेसर लेना पड़ेगा इसके बाद अगर आप 4k में वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो आपको i-7 या amd r-7 प्रोसेसर लेना पड़ेगा जिसमें वीडियो एडिटिंग हो जायेगी आराम से ।
लेकिन अगर आपका बजट बिल्कुल कम है तो आप i-3 या r-3 का लेटेस्ट जनरेशन का प्रोसेसर ले सकते हैं और ठीक वैसे ही 4k वीडियो एडिटिंग के लिए आप i-5 या r-5 लेवल का लेटेस्ट जनरेशन वाला प्रोसेसर ले सकते हैं लेकिन आप एक बात जरूर ध्यान रख लेना की इसमें वीडियो एडिटिंग करते वक्त कंप्यूटर या फिर लैपटोप की स्पीड जरूर कम होगी और बीच-बीच में डिवाइस हल्का सा हैंग हो सकता है ।

2 thoughts on “Best processor for video editing in pc in hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *