बेस्ट मोबाइल प्रोसेसर लिस्ट | Best mobile processor in hindi

मार्किट में अलग-अलग कंपनियों के प्रोसेसर हमें स्मार्टफोन में देखने को मिलते हैं । फिर भी बिना सोचे समझे हम अपनी मर्ज़ी से ऐसे ही कोई भी कंपनी का प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन ले लेते हैं । बाद में पता चलता है कि इस बजट में ये प्रोसेसर इतना अच्छा परफॉरमेंस क्यों नहीं दे पाता । तो चलिए अब हम जानते हैं कि बेस्ट मोबाइल प्रोसेसर कौन सा है ( best processor for mobile in hindi ) ।
Which processor is best for mobile in hindi
Which processor is best for mobile in hindi

Best processor for mobile in hindi : सबसे बेस्ट मोबाइल प्रोसेसर :

स्मार्टफ़ोन के लिए प्रोसेसर कई हैं और अलग-अलग कंपनियों की अपनी-अपनी खासियतें होती हैं जैसे कुछ कंपनियों की तरफ से बनाये गये मोबाइल प्रोसेसर की कीमत कम होती है और कुछ कंपनियों की तरफ से बनाये गये प्रोससरों की कीमत अधिक और कुछ कंपनियों की तरफ से बनाये जाने वाले स्पेशल गेमिंग के लिए बेस्ट माने जाते हैं जबकि कुछ कंपनियों के प्रोसेसर स्पीड और परफॉरमेंस के लिए माने जाते हैं बेस्ट तो चलिए मैं आपको एक-एक करके सभी प्रोसेसरों के नाम बता देता हैं और उन पॉइंट्स के नाम जो की हैं इस प्रकार :
 
  • क़्वालकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर :

एंड्राइड स्मार्टफोन में और के लिए यह प्रोसेसर सबसे जबरदस्त माना जाता है क्योंकि इसकी स्पीड और परफॉरमेंस सबसे हट के है चाहे बात आती हो गेमिंग की या फिर परफॉरमेंस और स्पीड की । यह मोबाइल प्रोसेसर हाहाकार मचाने वाला प्रोसेसर है, क्योंकि जब बजट स्मार्टफोन में इस कंपनी का पॉवरफुल प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे स्पीड और परफॉरमेंस हमें काफी बढ़िया देखने को मिलती है । गेमिंग के मामले में यह सबसे आगे है क्योंकि इसमें गेमिंग एक्सपीरियंस काफी बढ़िया मिलता है । बस इसकी कीमत थोड़ी सी ज्यादा है । अगर कम कीमत वाले स्मार्टफोन में आपको पॉवरफुल प्रोसेसर मिल जाये तो फिर अच्छी ही बात है । जैसे कि 15000 रुपये वाले स्मार्टफोन में 700 सीरीज वाले स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का इस्तेमाल करना । मेरे पास विवो कंपनी का स्मार्टफ़ोन है और उसमें भी स्नैपड्रैगन कंपनी का प्रोसेसर लगा हुआ है  मुझे अभी तक इसमें कोई प्रॉब्लम देखने को नहीं मिली है और यह मोबाइल प्रोसेसर काफी बेहतर तरीके से काम भी कर रहा है 

  • मीडियाटेक प्रोसेसर :

मीडियाटेक प्रोसेसर भी काफी अच्छा प्रोसेसर है । इसकी स्पीड और परफॉरमेंस भी काफी बढ़िया है जो कि स्नैपड्रैगन प्रोसेसर जैसी ही मिलती जुलती है । बस थोड़ा सा फर्क देखने को मिल सकता है यानि की इसकी स्पीड थोड़ी सी कम है स्नैपड्रैगन प्रोसेसर से लेकिन आपको बहुत अधिक अन्तर देखने को नहीं मिलेगा । इसकी खासियत यही है कि इसकी कीमत कम है स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के मुलाबले । इसीलिए इसका ज्यादतर उपयोग सस्ते स्मार्टफोन में अधिक किया जाता है । जिससे इसकी स्पीड और परफॉरमेंस भी अच्छी देखने को मिलती है कम कीमत के स्मार्टफोन में । स्मार्टफ़ोन में गेमिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है । अब कंपनी इस प्रोसेसर को और भी बेहतर बना चुकी है और प्रोसेसर को G सीरीज का नाम दे दिया है जो कि गेमिंग के लिए एकदम बेस्ट माना जाता है और इसे स्मार्टफोन में लगा देने के बाद स्मार्टफ़ोन एक गेमिंग स्मार्टफ़ोन बन जाता है । सबसे बड़ी इस G सीरीज वाले मोबाइल प्रोसेसर की खासियत यह है की यह प्रोसेसर अच्छी स्पीड और परफॉरमेंस दे पाता है वो भी स्नैपड्रैगन प्रोसेसर से भी कम कीमत में । दूसरी स्मार्टफोन कंपनियां भी इस प्रोसेसर को खरीद कर स्मार्टफोन में लगा चुकी है जो कि काफी बेहतर तरीके से काम कर रहा है ।

 
  • एक्सिनोस प्रोसेसर :

यह सैमसंग कंपनी का खुद का बनाया हुआ मोबाइल प्रोसेसर है जो कि बढ़िया मोबाइल प्रोसेसर है । इसकी स्पीड हमें महँगे स्मार्टफोन में काफी बढ़िया देखने को मिलती है और परफॉरमेंस भी काफी बढ़िया है । इसका इस्तेमाल भी ज्यादा किया जाता है सस्ते स्मार्टफोन से लेकर महँगे स्मार्टफोन तक । महँगे स्मार्टफोन में यह काफी अच्छी तरह से कम करता है जबकि कंपनी की तरफ से बनाये गये कम कीमत वाले यानि की सस्ते मोबाइल प्रोसेसर कि स्पीड और परफॉरमेंस अच्छी देखने को नहीं मिलती है अगर आप इसकी तुलना दुसरे प्रोसेस्सर से करते हैं तो ।

कम कीमत वाले या मिड रेंज के मोबाइल प्रोसेसर इस्तेमाल कम ही होता हैं क्योंकि इसकी स्पीड और परफॉरमेंस बाकी मोबाइल प्रोसेसरों से थोड़ी सी कम ही मिलती है लेकिन आपको बहुत अन्तर स्पीड में देखने को नहीं मिलेगा । कम कीमत के इस प्रोसेसर में पॉवर यानी कि ताकत भी कम होती है । अच्छा गेमिंग एक्सपीरियंस और परफॉरमेंस अगर आप स्मार्टफ़ोन में पाना चाहते हैं 
एक्सिनोस मोबाइल प्रोसेसर की मदद से तो इसके लिए थोड़े से अधिक पैसे लगाने पड़ सकते हैं और महंगा मोबाइल प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन लेना पड़ सकता है । जबकि इसके महँगे प्रोसेसर काफी बढ़िया काम करते हैं । अभी तक इस कंपनी की तरफ से टॉप पॉवरफुल प्रोसेसर नहीं बनाया गया है, इसीलिए इसका इस्तेमाल बहुत महँगे स्मार्टफोन में नहीं किया जाता । लेकिन हां कुछ महीनों बाद टॉप पॉवरफुल प्रोसेसर भी बनने शुरू हो जाएंगे, जिसका इस्तेमाल बहुत महँगे स्मार्टफोन में भी किया जा सकेगा ।


  • किरिन प्रोसेसर :

इस प्रोसेसर का इस्तेमाल पहले अधिक किया जाता था अब भी किया जाता है लेकिन थोड़ा सा कम । इसकी कीमत बाकी प्रोसेसरों से कम है इसीलिए इसका ज्यादातर इस्तेमाल भी सस्ते स्मार्टफोन में किया जाता है । महँगे स्मार्टफोन में भी इसकी स्पीड काफी बढ़िया है और परफॉरमेंस भी बढिया देखने को मिलती है लेकिन महंगे स्मार्टफ़ोन में इन कंपनी के मोबाइल प्रोसेसर का इस्तेमाल बहुत ही कम किया जाता है क्योंकि इसकी स्पीड और परफॉरमेंस दुसरी कंपनी की तरफ से बनाये गये महंगे प्रोसेसर जितनी नहीं मिलती है यानि की थोड़ी सी कम ही मिलती है । गेमिंग के मामले में यह स्नैपड्रैगन और मीडियाटेक के प्रोसेसरों में से थोड़ा सा पीछे है क्योंकि कंपनी ने इसमें टेक्नोलॉजी को अपडेट करने में देरी कर दी है जिससे बाकी कंपनियों ने स्मार्टफ़ोन के लिए प्रोसेसर इस कंपनी से भी काफी बेहतर टेक्नोलॉजी से बनाये जिससे स्पीड और परफॉरमेंस भी अधिक देखने को मिलती है ।

  • एप्पल प्रोसेसर :

एप्पल स्मार्टफोन कंपनी निर्माता जो कि साथ में सैमसंग की तरह खुद ही अपना मोबाइल प्रोसेसर तैयार करती है । इसकी स्पीड और परफॉरमेंस सबसे ज्यादा है । यही प्रोसेसर सभी प्रोसेसरों में से सबसे आगे भी है क्योंकि एप्पल कंपनी ने इसमें टेक्नोलॉजी को काफी बेहतर बनाया है इसी वजह से इसकी स्पीड और परफॉरमेंस सबसे अधिक देखने को मिलती है । सिक्योरिटी के मामले में भी यह काफी आगे है और बैटरी भी कम खाता है इस कंपनी की तरफ से बनाया गया मोबाइल प्रोसेसर । दूसरी तरफ अगर इसकी कीमत की बात करें तो इस मोबाइल प्रोसेसर की कीमत भी इसकी उतनी ही अधिक है । लेकिन इस कंपनी की तरफ से बनाये गये मोबाइल प्रोसेसर सिर्फ ios ऑपरेटिंग सिस्टम को ही सपोर्ट करते हैं यानि की एंड्राइड जैसे स्मार्टफ़ोन में यह मोबाइल प्रोसेसर सपोर्ट नहीं करता है क्योंकि यह मोबाइल प्रोसेसर उन्हीं स्मार्टफ़ोन में चलता है जो स्मार्टफ़ोन सिर्फ ios वर्सन पर ही चलता है 
 

Which mobile processor is best in hindi | सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर कौन सा है :

नीचे हमने आपके लिए कुछ पॉइंट्स को कवर किया है ताकि आप अपने काम के हिसाब से सही मोबाइल प्रोसेसर वाले स्मार्टफ़ोन को सेलेक्ट कर सकें और उन पॉइंट्स के नाम जो की इस प्रकार है :
  • साधारण काम :

साधारण काम करने के लिए इनमें से कोई भी प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन ले सकते हैं । इसमें आपको किसी भी प्रकार की कोई भी प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलेगी इस बात पर मुझे पूरा विश्वाश भी है ।

  • कम कीमत में हाई परफॉरमेंस :

अगर आप पैसे कम लगाना चाहते हैं तो आप एप्पल और सैमसंग के प्रोसेसर के साथ आने वाले स्मार्टफोन को छोड़ कर बाकी कंपनी की तरफ से बनाये जाने वाले कोई भी मोबाइल प्रोसेसर सेलेक्ट कर सकते हैं क्योंकि एप्पल और सैमसंग कम्पनी की तरफ से बनाये जाने वाले मोबाइल प्रोसेसर की कीमत बाकि के मोबाइल प्रोससरों से थोड़ी सी अधिक होती है ।

गेमिंग प्रोसेसर :

अगर आपको गेमिंग स्मार्टफोन लेना है तो आप स्नैपड्रैगन, मीडियाटेक और किरिन इनमें से कोई भी प्रोसेसर चुन सकते हैं । गेमिंग के लिए आप स्नैपड्रैगन की 600 सीरीज से शुरू होने वाले, मीडियाटेक के G सीरीज के प्रोसेसर और किरिन में आप 600 सीरीज से शुरू होने वाले प्रोसेसर चुन सकते हैं । लेकिन फिर भी आप कोशिश कीजिए आप स्नैपड्रैगन और किरिन में 700 सीरीज और मीडियाटेक के G90 T प्रोसेसर ले सकते हैं जो कि काफी तेजी से काम करता है और परफॉरमेंस भी हट के है ।

अधिक स्पीड और परफॉरमेंस :

अगर आप अधिक पैसे लगा सकते हैं और आपको स्मार्टफोन की स्पीड और परफॉरमेंस बहुत तेज़ चाहिए तो आप एप्पल के प्रोसेसर के स्मार्टफोन चुन सकते हैं क्योंकि इस कंपनी की तरफ से बनाये जाने वाले मोबाइल प्रोसेसर की टेक्नोलॉजी को काफी बेहतर तरके से ऑप्टीमाइज़्ड किया है जिसकी वजह से इस कंपनी की तरफ से बनाये जाने वाले मोबाइल प्रोसेसरों की स्पीड, सिक्यूरिटी और परफॉरमेंस काफी बेहतर देखने को मिलती है 

नोट :

इसमे हमने कुछ प्रोसेसरों की खासियतों और कमियों के बारे में बताया है । कमियों का मतलब ये नहीं कि वो प्रोसेसर बेकार होते हैं । कंपनी की तरफ से बनाये गए सभी मोबाइल प्रोसेसर अच्छे ही होते हैं बस अलग-अलग कंपनियों के प्रोसेसरों की अपनी-अपनी खासियत होती है । तो इसीलिए आप इनमें से कोई भी प्रोसेसर ले सकते हैं आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं आएगी स्मार्टफ़ोन में और यह आर्टिकल हमने अपको ज्ञान देने के लिए ही बनाया है किसी कंपनी की बुराई करने के लिए नहीं बनाया है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *