Computer प्रोसेसर क्या है | कंप्यूटर प्रोसेसर कैसे काम करता है

कंप्यूटर प्रोसेसर और मोबाइल प्रोसेसर दोनों प्रोसेसर अलग-अलग होते हैं और दोनों प्रोसेसरों का इस्तेमाल अलग-अलग डिवाइस में किया जाता है आज के इस आर्टिकल में मैं आपको सिर्फ कंप्यूटर प्रोसेसर के बारे में ही बताने वाला हूं कि कंप्यूटर प्रोसेसर क्या है और यह कैसे काम करता है । जबकि मैंने मोबाइल प्रोसेसर के बारे में पहले से ही एक आर्टिकल लिखा हुआ है चाहे तो आप उसे भी पढ़  सकते हैं । तो चलिए अब मैं आपको बता देता हूं एक-एक करके अच्छी तरह से बारीकी के साथ यह कि कंप्यूटर प्रोसेसर क्या है और यह कैसे काम करता है, तो चलिए शुरू करते हैं अब हम ।

Computer Processor kya hai
Computer Processor kya hai

What is Computer Processor in hindi | कंप्यूटर प्रोसेसर क्या है :

कंप्यूटर प्रोसेसर एक ऐसा प्रोसेसर कहलाता है जिसका इस्तेमाल सिर्फ कंप्यूटर में ही किया जाता है लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं कि इस प्रकार का इस्तेमाल हम लैपटॉप में नहीं कर सकते  ऐसा नहीं होता है क्योंकि जो प्रोसेसर कंप्यूटर के लिए बनाए जाते हैं उस प्रोसेसर का इस्तेमाल हम लैपटॉप जैसे डिवाइस में भी कर सकते हैं । कंप्यूटर प्रोसेसर और मोबाइल प्रोसेसर दोनों अलग-अलग प्रकार के होते हैं लेकिन दोनों प्रोसेसर एक जैसे ही होते हैं बस आकार में ही अंतर होता है । इसके अलावा कंप्यूटर प्रोसेसर में आपको और कुछ खास अंतर देखने को नहीं मिलता अगर आप इसकी तुलना किसी और जैसे कि मोबाइल प्रोसेसर से करते हैं तो ।

 

How Computer Processor works in hindi | कंप्यूटर प्रोसेसर कैसे काम करता है :

कंप्यूटर प्रोसेसर के काम करने का ढंग साधारण प्रोसेसर जैसा ही होता है प्रोसेसर चाहे कंप्यूटर प्रोसेसर हो या फिर मोबाइल प्रोसेसर । कंप्यूटर प्रोसेसर के काम करने की शुरुआत तो तब होती है जब आप उस पर काम करते हैं । सबसे पहले जब आप कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में किसी बटन को दबाते हैं या फिर कोई सॉफ्टवेयर को खोलने के लिए या चलाने के लिए सॉफ्टवेयर पर कर देते हैं टच या क्लिक तब आपकी कमांड या फिर कंस्ट्रक्शन सबसे पहले प्रोसेसर के पास ही जाती है वह भी मदर बोर्ड के जरिए बस तभी से आपका कंप्यूटर प्रोसेसर काम करना शुरू कर देता है । जब आप की कमांड या फिर इंस्ट्रक्शन प्रोसेसर के पास पहुंचती है यानी कि कंप्यूटर प्रोसेसर के पास पहुंची है तब कंप्यूटर प्रोसेसर आपकी कमांड को देखता है और यह देखता है कि आप किस सॉफ्टवेयर को चलाना चाहते हैं जिस भी सॉफ्टवेयर को आप चलाना चाहते हैं उस सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए डाटा भी चाहिए होता है । बस कंप्यूटर प्रोसेसर आपके डाटा को ढूंढ़ता है इंटरनल मेमोरी में जिसे ROM भी कहते हैं । जब सॉफ्टवेयर की फ़ाइल या डाटा इंटरनल मेमोरी में मिल जाता है तब वही डाटा जाता है सीधा रैम की मेमोरी में ताकि कंप्यूटर प्रोसेसर लगातार डेटा को यूज कर सके । सॉफ्टवेयर को लंबे समय तक चला सके इसीलिए रैम में रखना होता है डेटा और वह डेटा वही होता है जिस डाटा को आप खोलना चाहते हैं जैसे कि सॉफ्टवेयर । कहने का मतलब यह है कि जिस भी चीज़ को आप कंप्यूटर में चलाना चाहते हैं उस चीज़ का डेटा पहले इंटरनल मैमोरी से लेकर रैम की मैमोरी में जमा करना होता है ताकि प्रोसेसर आपके काम को लगातार करने के लिए रैम से ले सके डेटा लगातार, वो भी तब जब चाहिए होता है डेटा ।

हमने आपको एक बेसिक तरीके से ही बताया है कि आखिर कंप्यूटर प्रोसेसर किस तरह से काम करता है कंप्यूटर में या फिर लैपटॉप जैसे डिवाइस में ।

 

क्या कंप्यूटर प्रोसेसर का इस्तेमाल मोबाइल में किया जा सकता है :

जी नहीं दोस्तो ऐसा मुमकिन नहीं है इसके दो कारण है पहला कारण तो ये है कि स्मार्टफोन काफी पतले होते हैं जबकि कंप्यूटर प्रोसेसर काफी मोटे होते हैं वो भी मोबाइल से भी मोटे इसीलिए और दूसरा कारण यह है कि स्मार्टफोन को बनाया गया है एप्पलीकेशन को चलाने के लिए जबकि कंप्यूटर प्रोसेसर तो केवल सॉफ्टवेयर को ही चलाने के लिए ही बनाये जाते हैं जबकि स्मार्टफोन में चलाना होता है एप्लीकेशन क्योंकि कंप्यूटर प्रोसेसर किसी ओर ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है जबकि स्मार्टफोन किसी और ऑपरेटिंग सिस्टम पर । इसीलिए कंप्यूटर प्रोसेसर का इस्तेमाल स्मार्टफोन में नहीं किया जाता है और ना ही किया जा सकता है ।

 

क्या कंप्यूटर प्रोसेसर का इस्तेमाल लैपटॉप में किया जा सकता है :

जी नहीं दोस्तो जो कंप्यूटर प्रोसेसर होते हैं वे बिजली की खपत अधिक करते हैं जबकि लैपटॉप के लिए ऐसे प्रोसेसर बनाये जाते हैं जो बिजली की खपत कम करे । इसीलिए तो लैपटॉप में छोटी बैटरी लगी होने के बावजूद लम्बा बैटरी बैकअप हमें देखने को मिलता है और कंप्यूटर चलाने से बिजली बिल भी ज्यादा आता है । परफॉरमेंस और स्पीड हल्की सी ज्यादा देखने को मिलती है कंप्यूटर में क्योंकि इसके अंदर पॉवर थोड़ी सी अधिक होती है इसीलिए ये बिजली की खपत भी लैपटॉप के प्रोसेसर की तुलना में अधिक करते हैं ।

 

Cost of computer processor in hindi | कंप्यूटर प्रोसेसर की कीमत कितनी होती है :

कंप्यूटर प्रोसेसर की कीमत तकरीबन 2 हज़ार रुपये से शुरू हो जाती है और इसकी कीमत अधिकतम है तकरीबन 3 लाख रुपये । जैसे-जैसे प्रोसेसर की पॉवर बढ़ती जाती है ठीक वैसे-वैसे उस कंप्यूटर प्रोसेसर की कीमत भी साथ में बढ़ती जाती है । आप इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि जिस कंप्यूटर प्रोसेसर की कीमत काफी कम है तकरीबन 4 हज़ार रुपये से नीचे तो आप यह समझ लेना कि वह कंप्यूटर प्रोसेसर बहुत ही पुरानी टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है अगर आप चाहते हैं कि कंप्यूटर प्रोसेसर तेज़ चलना चाहिए या यानी कि अगर उस कंप्यूटर प्रोसेसर को कंप्यूटर या लैपटॉप में लगा दिया जाए तो आपको स्पीड और परफॉर्मेंस अच्छी मिलनी चाहिए तो आप कोशिश कीजियेगा ऐसा कंप्यूटर प्रोसेसर सेलेक्ट करने की जो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर बना हो यानी कि कंप्यूटर प्रोसेसर की जनरेशन जितनी लेटेस्ट होगी उतना ही अच्छा माना जाता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *