How much Ram is needed for PUBG mobile in hindi

दुनिया की सबसे ज्यादा फेमस और सभी गेम्स का रिकॉर्ड तोड़ने वाली PUBG मोबाइल गेम्स जिसे अधिकतर लोगों ने इस गेम्स को किया है इंस्टॉल और खेलते हैं अपने स्मार्टफोन में लेकिन कुछ स्मार्टफोन में तो PUBG हैंग करती है और लोगों को ऐसा लगता है की प्रोसेसर की वजह से स्मार्टफोन हैंग होते हैं और रैम की वजह से भी स्मार्टफोन करते हैं हैंग उसका कारण यह है की PUBG मोबाइल गेम स्मार्टफोन की पॉवर काफी अधिक मात्रा में यूज़ करते हैं जिससे स्मार्टफोन बोटलनेक होने लगता है लेकिन इस अर्टिकल में मैं एक ही पॉइंट के बारे में बात करूँगा वो यही की PUBG मोबाइल के लिए कितनी रैम चाहिए होती है वो भी पूरी विस्तार और बारीकी के साथ ।

How much Ram is needed for PUBG mobile in hindi
How much Ram is needed for PUBG mobile in hindi

 

PUBG मोबाइल के लिए कितनी रैम चाहिए :

PUBG मोबाइल के लिए आपके स्मार्टफोन में अगर 1GB रैम है तो गेम्स कैसे चलेगी, अगर रैम है 2GB मैमोरी की तो PUBG मोबाइल गेम कैसे चलेगी, 3GB रैम है स्मार्टफोन में तो PUBG मोबाइल गेम कैसे चलेगी, 4GB है तो कैसे चलेगी, 6GB रैम है तो कैसे चलेगी, 8GB रैम है तो कैसे चलेगी और अगर रैम 12GB है स्मार्टफोन में तो PUBG मोबाइल गेम कैसे चलने वाली है साथ में मैं नीचे आपको यह भी बताऊंगा की आपको PUBG मोबाइल गेम खेलने के लिए कम से कम कितनी रैम मैमोरी वाला स्मार्टफोन लेना चाहिए और सभी पॉइंट्स के नाम जो की इस प्रकार है :

क्या PUBG मोबाइल के लिए 1GB रैम सही है :

वैसे देखा जाये तो कम से कम 1GB रैम सही है PUBG गेम के लिए लेकिन इसके लिए आपको शायद कुछ सेटिंग्स को लौ करना पड़ सकता है क्योंकि PUBG मोबाइल गेम बीच-बीच में हैंग हो सकती है रैम के फुल होने के कारण क्योंकि PUBG मोबाइल गेम फिक्स्ड मात्रा में रैम यूज़ नहीं करती है यानि की यह गेम कभी 200 mb यूज़ करती है तो कभी 500 mb । कभी-कभी तो 1GB रैम से ऊपर तक की रैम यूज़ कर लेती है यह गेम । इसीलिए इस बात पर पूरी तरह से पुष्टि नहीं है की कब PUBG मोबाइल गेम 1GB रैम यूज़ करेगी और कब 1.5GB । इसीलिए अगर आप ग्राफ़िक्स क्वालिटी को कम कर देते हैं तब यही गेम रैम को कम मात्रा में यूज़ करेगी जिससे आप आराम से बिना हैंग किया स्मार्टफोन में PUBG मोबाइल गेम खेल सकते हैं ।

बस आपको एक पॉइंट ही याद रखना है की PUBG मोबाइल गेम अधिक से अधिक 3GB रैम यूज़ कर सकती है अगर आप ग्राफ़िक्स क्वालिटी हाई से हाई करते हैं तो लेकिन एप्पल जैसे स्मार्टफोन में रैम कम ही दी जाती है तो इसमें भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि एप्पल कंपनी के स्मार्टफोन रैम अधिक मात्रा में यूज़ नहीं करते हैं इसीलिए कम रैम से ही PUBG मोबाइल गेम चल जाती है । दोस्तो अगर आप नहीं चाहते हैं की आपका स्मार्टफोन रैम के कारण हैंग ना हो तो इसके लिए मैंने सबसे नीचे इम्पोर्टेन्ट पॉइंट को भी अलग तरीके से एक्सप्लेन किया है ताकि आप PUBG मोबाइल गेम के हिसाब से सही रैम वाले स्मार्टफोन को चुन सके ।

क्या 2GB रैम PUBG मोबाइल के लिए सही है :

जी हाँ दोस्तो अगर आप ग्राफ़िक्स क्वालिटी हाई कर देते हैं तब 2GB रैम काफी है PUBG मोबाइल गेम के लिए इसमें आपको जल्दी से कोई प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलेगी । लेकिन हाई से हाई ग्राफ़िक्स क्वालिटी और फ्रेम रेट आप हाई से हाई रख कर गेम्स खेलना चाहते हैं तब इसके लिए हो सकता है 2GB रैम कम पड़े और बीच-बीच में रैम के फुल होने से स्मार्टफोन हैंग कर सकता है । अगर आप सेटिंग हाई रखना चाहते हैं तब गेम्स आराम से चल पायेगी 2GB रैम पर लेकिन हाई से हाई सेटिंग्स पर रैम के फुल होने का डर हो सकता है और रैम के फुल होने से ही स्पीड कम होती है ।

क्या PUBG के लिए 3GB रैम सही है :

इतनी रैम एकदम सही रहती है PUBG मोबाइल गेम के लिए । इतनी रैम में तो आप PUBG मोबाइल गेम हाई से हाई सेटिंग्स पर भी खेल पाएंगे आराम से और फ्रेम रेट भी आप हाई से हाई रख सकते हैं तब भी आपको कोई भी प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलेगी । वैसे अधिकतर गेम्स इतनी रैम यूज़ करती नहीं है लेकिन PUBG जैसी बड़ी और हैवी गेम्स के लिए 3GB रैम की जरूरत पड़ जाती है ।

PUBG के लिए स्मार्टफोन में कितनी रैम होनी चाहिए :

सबसे जरूरी बात मैं इस पॉइंट में बताने वाला हूँ कहीं आप गलत रैम वाले स्मार्टफोन को ना खरीद लें । वो यही है की अगर आप यह सोच रहे हैं की जितने भी रैम मैमोरी वाला स्मार्टफोन आप लेने जा रहे हैं तो उस स्मार्टफोन में आपको पूरी रैम नहीं मिलेगी कहने का मतलब मेरा बस यही है की अगर आप 1GB रैम वाला स्मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं तो उसमें से 30 या 40 प्रतिशत रैम तो स्मार्टफोन ही ले लेगा और बाकि रैम बचेगी 700mb इसीलिए कम रैम होने से PUBG मोबाइल गेम स्मार्टफोन में हैंग कर सकती है । वही अगर आप 2GB रैम वाले स्मार्टफोन को खरीदते हैं आप तो उसमें से आपको आधा GB रैम ही यूज़ करने को मिलेगी यानि ई 2GB रैम में से आप 1GB रैम ही यूज़ कर पाएंगे ठीक वैसे ही अगर आप 4GB रैम वाला स्मार्टफोन लेना चाहते हैं यो उसमें आपको 2GB रैम ही बची हुई मिलेगी, अगर आप 6GB रैम वाला स्मार्टफोन लेते हैं तो उसमें आपको यूज़ करने के लिए मिलेगी 3GB रैम । जितनी भी रैम मैमोरी वाला स्मार्टफोन आप लेंगे उसमें से आधी रैम ही आप यूज़ कर पाएंगे । अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की अगर 2GB रैम स्मार्टफोन में दी जाती है तो उसमें से हमें 1GB रैम यूज़ करने के लिए मिलती है तो बाकि बची 1GB रैम जाती कहां है, तो बाकि की बची 1GB रैम स्मार्टफोन का सिस्टम यूज़ करता है ताकि आप स्मार्टफोन को यूज़ कर सके उसके फीचर्स को यूज़ कर सके वगैरा-वगैरा अगर सिस्टम नहीं यूज़ करेगा रैम को तो आप स्मार्टफोन नहीं चला पाएंगे । इसीलिए अगर आप चाहते हैं की आपको 3GB रैम चाहिए ही चाहिए PUBG मोबाइल गेम खेलने के लिए स्मार्टफोन में तो इसके लिए आपको कम से कम 6GB रैम वाला स्मार्टफोन तो लेना ही पड़ेगा तभी आपको 3GB रैम यूज़ करने के लिए मिलेगी ।

लेकिन सिर्फ सस्ते स्मार्टफोन ही आधी रैम खा जाते हैं जबकि महंगे स्मार्टफोन जिनकी कीमत 60000 हज़ार रूपए से ऊपर होती है वे रैम बहुत ही कम मात्रा में यूज़ करते हैं तो महंगे स्मार्टफोन में रैम की कमी देखने को नहीं मिलेगी और उसमें तो PUBG कम रैम होने से भी आराम से चल जाती है । इसके आलावा आप एक बात जरूर ध्यान रखना की एप्पल कंपनी के स्मार्टफोन रैम सबसे कम यूज़ करते हैं इसीलिए महंगे 1GB रैम वाले एप्पल के स्मार्टफोन में PUBG मोबाइल गेम आसानी से चल जाती है सिर्फ महंगे एप्पल के स्मार्टफोन के बारे में मैं बात कर रहा हूँ आपसे ।

सवाल :

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो इसके लिए आप मुझसे सबसे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

1 thought on “How much Ram is needed for PUBG mobile in hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *