मोबाइल प्रोसेसर के प्रकार | Mobile processor types in hindi

हेलो, आज की इस आर्टिकल में हम काफी कुछ सीखने वाले हैं मोबाइल प्रोसेसर के प्रकार बारे में । वैसे मैंने इसके ऊपर पहले से ही बताया हुआ है कि मोबाइल प्रोसेसर क्या होता है लेकिन इस आर्टिकल में मैं मोबाइल प्रोसेसर के प्रकार के बारे में बताने वाला हूं इसके प्रकार बहुत से होते हैं उसी के हिसाब से प्रोसेसर को स्मार्टफोन में लगाया जाता है और आपके स्मार्टफोन में प्रोसेसर की पावर कितनी चाहिए होती है और किस प्रकार का प्रोसेसर आपके स्मार्टफोन के लिए बेस्ट रहेगा तो चलिए अब हम शुरू करते हैं वह भी बारीकी के साथ ।
 
Types of mobile processor in hindi
Types of mobile processor in hindi

 

Types of mobile processor in hindi | मोबाइल प्रोसेसर के प्रकार :

मैं एक-एक पॉइंट को कवर करने वाला हूं मोबाइल प्रोसेसर के प्रकार के बारे में शुरुआत से लेकर आखरी तक कैसे-कैसे प्रोसेसर आपको स्मार्टफोन में देखने को मिलेंगे और मोबाइल प्रोसेसर के प्रकार होने से क्या अंतर आपको मिलेगा । क्या उसमें पॉवर में अंतर है देखने को मिलता है इसके बारे में भी मैं आपको नीचे एक-एक पॉइंट कवर करके बताने वाला हूं और उन पॉइंट के नाम हैं जो कि इस प्रकार :
  • सिंगल कोर प्रोसेसर :
पहले के समय में स्मार्टफोन के लिए जो भी प्रोसेसर बनाए जाते थे वह प्रोसेसर सिंगल कोर टेक्नोलॉजी पर आधारित होते थे यानी कि ऐसे मोबाइल प्रोसेसर होते थे जिसमें एक ही कोर को शामिल किया जाता था और यही वह कोर होता है जो काम को कंप्लीट करता है, जितने अधिक कोर प्रोसेसर में होते हैं उतना ही जल्दी काम होता रहता है लेकिन देखा जाए तो आज के समय में इस सिंगल कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल स्मार्टफोन में किया ही नहीं जाता क्योंकि इसके काम करने की स्पीड काफी कम है । इसमें कोर एक ही शामिल होता है इसीलिए इस मोबाइल प्रोसेसर को नाम दिया गया सिंगल कोर प्रोसेसर । आपको इस प्रोसेसर के बारे में मैंने आपको इसीलिए बताया ताकि आपको शुरुआती से पता चल सके कि प्रोसेसर के प्रकार कहां से शुरू हुए थे ।
  • ड्यूल कोर प्रोसेसर :
वैसे इस ड्यूल कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल आज के समय में स्मार्टफोन में बहुत कम ही किया जाता है या फिर ऐसे स्मार्टफोन में किया जा रहा है जो आज के समय में काफी पुराने हो चुके हैं यानी कि जिसके टेक्नोलॉजी काफी पुरानी है और वह बहुत पहले से बने हुए हैं । अगर आपको ड्यूल कोर प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन मिल रहा है तो आप उसे ना ही लें तो ही बेहतर है क्योंकि येे मोबाइल प्रोसेसर उन्हीं स्मार्टफोन में पाए गए हैं जो पिछले काफी महीनों पहले बने हुए थे । वैसे देखा जाए तो यह मोबाइल प्रोसेसर सिंगल कोर प्रोसेसर से भी बेहतर तरीके से काम करते हैं क्योंकि इन डुअल कोर मोबाइल प्रोसेसर में 2 कोर शामिल होते हैं जिसकी वजह से दोनों कोर  मोबाइल का पूरा काम मिलकर करते हैं  जिससे काम दुगनी स्पीड से कंप्लीट हो जाता है अगर हम इसकी तुलना एक सिंगल कोर प्रोसेसर से करते हैं तो । मोबाइल प्रोसेसर में ड्यूल कोर होने से ही इस प्रोसेसर को कहा जाता है ड्यूल कोर प्रोसेसर ।
  • क्वॉड कोर प्रोसेसर :
4 कोर प्रोसेसर में होने से इस प्रोसेसर को कहा जाने लगा क्वॉड कोर प्रोसेसर । मोबाइल प्रोसेसर में 4 कोर होने से इस प्रोसेसर में स्पीड और परफॉर्मेंस काफी बढ़िया देखने को मिलती है क्योंकि प्रोसेसर में 4 कोर होने से मोबाइल का पूरा काम मिलकर करते हैं जिससे अगर आप कोई एप्लीकेशन भी होते हैं तो 4 कोर मिलकर एक एप्लीकेशन को खोलने में मदद करते हैं जिससे काम जल्दी हो जाता है यानी कि एप्लीकेशन जल्दी से खुल जाती है । लेकिन मोबाइल प्रोसेसर में कोर के बढ़ने के साथ-साथ उसकी कीमत भी मोबाइल प्रोसेसर की बढ़ने लगती है । अधिकतर कम कीमत के स्मार्टफोन में यानी कि मोबाइल में इसी क्वॉड कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है ताकि स्मार्टफोन में स्पीड अच्छी देखने को मिले और काम जल्दी से जल्दी हो सके अगर आप सोच रहे हैं कि आपको कम कीमत के स्मार्टफोन में किस प्रकार का प्रोसेसर होना चाहिए तो मेरी तरफ से मैं आपको यही कहने वाला हूं कि क्वॉड कोर प्रोसेसर अगर स्मार्टफोन में होता है तो आपके लिए काफी अच्छा है लेकिन क्वॉड कोर प्रोसेसर कम पॉवर से लेकर अधिक पॉवर वाले भी आते हैं और आप कैसे पहचानेंगे कि किस प्रोसेसर की पॉवर अधिक है और किस प्रोसेसर में पॉवर कम । तो इसका बस यही हल है आपके लिए जिस भी कंपनी का प्रोसेसर आप सिलेक्ट करने वाले हैं उसी कंपनी के प्रोसेसर की पॉवर नंबर के साथ दर्शाई जाती है जैसे कि स्नैपड्रेगन 450 स्नैप ड्रैगन 800 जितने ज्यादा नंबर होते हैं एक ही कंपनी के तरफ से बनाए हुए प्रोसेसर में उतनी ही ज्यादा प्रोसेसर की ताकत बढ़ने लगती है ।
  • हेक्सा कोर प्रोसेसर :
6 कोर जब प्रोसेसर में शामिल कर दिए जाते हैं तो उसे हेक्सा कोर प्रोसेसर कहते हैं । इस प्रोसेसर का इस्तेमाल वैसे देखा जाए तो स्मार्टफोन में कम ही किया जाता है इसका कारण तो अब पता नहीं यार लेकिन हां इतना जरूर पता है मुझे कि इसकी जगह पर या तो क्वॉड कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है या फिर ऑक्टा कोर प्रोसेसर का लेकिन एप्पल कंपनी जो स्मार्टफोन निर्माता है यह अपने स्मार्टफोन में हेक्सा कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल करती है लेकिन इस प्रोसेसर की स्पीड और परफॉर्मेंस क्वॉड कोर प्रोसेसर से बेहतर ही होती है क्योंकि इसमें दो कोर ओर अधिक शामिल किए गए हैं बस इसी वजह से यह प्रोसेसर भी काफी अच्छी तरीके से काम करते हैं और काफी बढ़िया भी है इसमें आपको कोई प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलेगी अगर आप इस प्रकार के प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन ले भी लेते हैं तो भी कोई बात नहीं है आपके लिए इसमें आपको कोई डरने की जरूरत नहीं है ।
  • ऑक्टा कोर प्रोसेसर :
स्मार्टफोन में अधिकतर इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोसेसर चाहे सस्ते स्मार्टफोन हो या फिर बजट या फिर महंगे स्मार्टफोन सभी में ऑक्टा कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल ही किया जाता है क्योंकि आज के समय में लोग ऐसे स्मार्टफोन लेना पसंद कर रहे हैं जिसमें गेमिंग और वीडियो एडिटिंग अच्छी तरीके से हो पाए इसीलिए यही मोबाइल प्रोसेसर यानी कि ऑक्टा कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल स्मार्टफोन में अधिक मात्रा में किया जा रहा है तकरीबन ₹6000 से ऊपर जितने भी स्मार्टफोन आते हैं उस समय ऑक्टा कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल साधारण मात्रा में आमतौर पर किया ही जा रहा है । इस प्रोसेसर को ऑक्टा कोर प्रोसेसर इसलिए किया कहा जाता है क्योंकि इस प्रोसेसर में आठ कोर शामिल किए गए हैं 8 कोर शामिल हो जाने से इस प्रोसेसर की स्पीड और परफॉर्मेंस काफी बढ़िया तरीके से देखने को मिलती है वहीं इस मोबाइल प्रोसेसर की स्पीड और परफॉर्मेंस की बात की जाए तो इस की स्पीड और परफॉर्मेंस क्वॉड कोर प्रोसेसर से भी दुगनी है क्योंकि इस प्रोसेसर में शामिल किए गए हैं 8-कोर जिसकी वजह से अगर आप कोई एप्लीकेशन खोलते हैं तो आपकी एप्लीकेशन एकदम जल्दी से खुलेगी कोई ज्यादा समय नहीं लेगा यह मोबाइल प्रोसेसर ।

नोट :

देखा जाए तो कंपनी ने अभी तक प्रोसेसर में कोर 8 ही शामिल किए हैं इससे अधिक कोर अभी तक कंपनी शामिल नहीं कर पाई है लेकिन आने वाले समय में कंपनी नई टेक्नोलॉजी ला रही है ताकि प्रोसेसर में यानी कि मोबाइल प्रोसेसर में कोर की संख्या बढ़ाई जा सके ताकि मोबाइल प्रोसेसर में ताकत, स्पीड और परफॉर्मेंस बढ़िया तरीके से देखने को मिले और मुझे पूरी उम्मीद है कंपनी 8 कोर से अधिक कोर वाला मोबाइल प्रोसेसर जरूर लेकर आएगी क्योंकि कंप्यूटर प्रोसेसर में तो अभी तक शामिल किए गए हैं 32 कोर लेकिन स्मार्टफोन में जो मोबाइल प्रोसेसर लगाए जाते हैं या बनाए जाते हैं उसमें अभी तक 8 कोर ही शामिल कर पाई है मोबाइल प्रोसेसर बनाने वाली कंपनियां ।

मेरी राय :

मेरी राय इसके अलावा मैं भी आपको कुछ अपनी तरफ से राय देने वाला हूं ताकि आप यह डिसाइड कर सकें कि कौन सा या किस प्रकार का मोबाइल प्रोसेसर बेस्ट रहता है । तो इसमें सबसे बेस्ट प्रोसेसर होता है ऑक्टा कोर प्रोसेसर जिसकी स्पीड और परफॉर्मेंस काफी बढ़िया देखने को मिलती है अगर आप ऐसा स्मार्टफोन लेना चाहते हैं जिसकी कीमत कम से कम हो तो आप कोशिश कीजिएगा कि उसमें कम से कम को क्वॉड कोर प्रोसेसर लगा होना चाहिए अगर आप बजट स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो आप कोशिश करिएगा कि उसमें ऑक्टा कोर प्रोसेसर लगा ही होना चाहिए एप्पल जैसे कंपनी के स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो उसमें आपको इतना कुछ देखने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि एप्पल कंपनी की तरफ से बनाए हुए मोबाइल प्रोसेसर की स्पीड तेज ही होती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *