गेमिंग कंप्यूटर के लिए बेस्ट प्रोसेसर

गेम्स खेलने में बहुत से लोग हैं जिनको काफी पसंद है गेम्स खेलना । पहले वाले समय मे अधिकतर लोग गलियों में ही खेल खेलते थे लेकिन अब लोग स्मार्टफोन और कंप्यूटर जैसे डिवाइस में गेम्स खेलने लगे हैं लेकिन इसके लिए भी कोई साधारण प्रोसेसर नहीं चाहिए होता है यानी कि गेम्स खेलने के लिए पॉवरफुल प्रोसेसर का होना बहुत ही जरूरी है तभी तो आप कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस में सही ढंग से खेल पाएंगे मनपसंदीदा गेम्स । तो जानते हैं अब आप भी की गेम्स खेलने के लिए कौन सा प्रोसेसर बेस्ट है वो भी सही जानकारी और पूरी बारीकी के साथ ।

Which Processor is best for Gaming in Computer in hindi
Which Processor is best for Gaming in Computer in hindi

Different powers of processor for Gaming in Computer in hindi :

गेम्स खेलने के लिए अलग-अलग प्रकार के प्रोसेसर देखने को मिलते हैं जिसमें से कुछ प्रोसेसर ऐसे भी होते हैं जिनमें तो GPU पहले से ही दिया होता है यानी कि आपको अलग से ग्राफ़िक्स कार्ड लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन इनमें तो आप सिर्फ नॉर्मल गेम्स ही खेल पाएंगे । लेकिन अगर आप ऐसा प्रोसेसर चाहते हैं जिसमें नॉर्मल से ज्यादा यानी कि gta 4 जैसी गेम्स चल सके कम से कम फिर मैं आपको नीचे अलग-अलग प्रोसेसर के बारे में बताने वाला हूँ और उन प्रोसेसर के नाम हैं जो कि इस प्रकार :

  • R-3 और I-3 :

ये दोनों प्रोसेसर के प्रकार ही हैं और नाम के पीछे जो नंबर आपको दिखाई दे रहे हैं ना वह दर्शाते हैं प्रोसेसर की पॉवर को । सबसे पहले R-3 प्रोसेसर जो कि बनाया गया है amd कंपनी की तरफ से और इंटेल कंपनी की तरफ से बनाया गया प्रोसेसर तो i-3 हैं । ये दोनों प्रोसेसर अलग-अलग कंपनियों की तरफ से बनाएं गए हैं और इन दोनों प्रोसेसरों में थोड़ा सा अंतर देखने को मिल सकता है आपको अब यह निर्भर करता है कि आप इन दोनों प्रोसेसरों में से को प्रोसेसर को खरीदना चाहते हैं लेकिन दोनों प्रोसेसर बढ़िया ही हैं ।

R-3 और I-3 प्रोसेसर ऐसे प्रोसेसर हैं जिसमें शामिल होते हैं कुल 2 कोर काम करने के लिए और ये प्रोसेसर जो पहले स्टेज यानी कि पहले नंबर या लेवल से शुरू होते हैं इनकी पॉवर कम होती है इसीलिए इसका इस्तेमाल अगर आप नॉर्मल गेम्स खेलने के लिए करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं वैसे मैं इन दोनों प्रोसेसरों में gta-4, गॉड हैंड, गॉड ऑफ वॉर जैसी गेम्स खेल चुका हूं जो कि इसमें चलती भी हैं लेकिन आपको सेटिंग्स लौ से लौ रखनी पड़ेगी यानी कि कम करनी पड़ेगी तभी आप स्मूथ गेमिंग खेल पाओगे । लेकिन आप इस बात का जरूर ध्यान रखना की गेम्स आप हाईएस्ट क्वालिटी में नहीं खेल पाओगे क्योंकि प्रोसेसर ओवरलोड होगा उसके अंदर पॉवर कम होने से और गेम्स बिल्कुल स्लो-स्लो चलेगी । अगर आपका बजट कम है, पैसे कम लगाना चाहते हैं बिल्कुल कम तो आपके लिए बेस्ट रहेगा यह प्रोसेसर इसमें आप gta-4 जैसी गेम्स खेल पाएंगे लेकिन ग्राफ़िक्स की सेटिंग्स को लौ करके जो कि मैंने खेली भी हैं इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं आने वाली है । लेकिन अगर आप यह सोच रहे हैं कि gta-5 जैसी इससे भी बड़ी गेम्स खेलने की तो वह नहीं चलेगी । इसके लिए आपको इससे भी अधिक पॉवर वाला प्रोसेसर चुनना पड़ सकता है ।

  • R-5 और I-5 :

पहले स्टेज का प्रोसेसर के बाद आता है दूसरे स्टेज या दूसरे लेवल का प्रोसेसर जो है r-5 और i-5 । ये दोनों प्रोसेसर काफी सही माने जाते हैं और बेस्ट माने जाते हैं आपके लिए अगर आप खेलना चाहते हैं हाई ग्राफ़िक्स के साथ gta-4 जैसी गेम्स लेकिन इससे भी बड़ी-बड़ी गेम्स खेलने के लिए भी आपको ग्राफ़िक्स की क्वालिटी लौ ही रखनी पड़ेगी । लेकिन आप इतना जान लीजिये की इस प्रकार के प्रोसेसर की पॉवर i-3 और r-3 प्रोसेसरों से दुगनी होती है क्योंकि इस प्रोसेसर में मिलते हैं कुल 4 कोर जबकि i-3 और r-3 जैसे प्रोसेसरों में कोर दो ही देखने को मिलते हैं । इस प्रकार के प्रोसेसर की कीमत 3000 रूपए से लेकर 20000 रूपए तक की होती है । इसकी कीमत बढ़ती है जनरेशन के हिसाब से जैसे-जैसे जनरेशन के नंबर बढ़ते हैं वैसे ही कीमत बि अधिक होतीजाती है । अगर आप gta-5 जैसी बड़ी-बड़ी गेम्स खेलना पसन्द करते हैं तो आपके लिए इस प्रकार का प्रोसेसर बेस्ट है अगर आपका बजट बहुत कम है तो । अगर आप इससे अधिक पैसे खर्च सकते हैं तो आप i-7 या r-7 प्रोसेसर को सेलेक्ट कर सकते हैं । वैसे इस प्रकार का प्रोसेसर अधिकतर लोग व्ही खरीदना पसन्द करते हैं जो बजट में गेम्स खेलने के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं ।

  • R-7 और I-7 :

तीसरे लेवल या स्टेज का प्रोसेसर r-7 और i-7 ही है और इस प्रोसेसर की ताकत भी r-3 और i-3 प्रोसेसर से तीन गुना अधिक होती है क्योंकि इस प्रोसेसर में काम करने के लिए लगाये गए हैं इसके अंदर कुल 4 कोर । इस प्रोसेसर की मदद से आप हाई एन्ड गेम्स हाई ग्राफ़िक्स क्वालिटी के साथ आसानी से खेल सकते हैं । इस प्रोसेसर को कंप्यूटर में लगा देने के बाद या इस प्रकार के प्रोसेसर वाला लैपटॉप अगर आप खरीदते हैं तो आप कोई भी गेम्स को चला सकते हैं हाँ एक बात जरूर ध्यान रखना की दुनिया में गेम्स की कोई कमी नहीं है और gta-5 से भी बड़ी-बड़ी गेम्स आती है वह तो इसमें चल पायेगी लेकिन हो सकता है आपको कुछ सेटिंग्स को लौ करना पड़े । इस प्रकार के प्रोसेसर की कीमत तकरीबन 5000 रूपये से लेकर 40000 रूपए तक की होती है ।

  • R-9 और I-9 :

ऊपर मैंने जिस भी प्रोसेसरों के बारे में बताया है उन सभी प्रोसेसरों से सबसे ज्यादा ताकत इस प्रोसेसर में देखने को मिल जाती है इससे आप कोई भी गेम्स बड़ी से बड़ी गेम्स को आप हाईएस्ट ग्राफ़िक्स क्वालिटी के साथ खेल सकते हैं आपको कोई भी सेटिंग्स को लौ करने के जरूरत ही नहीं पड़ेगी । लेकिन इस प्रकार के प्रोसेसर की कीमत काफी अधिक होती है तकरीबन इसकी कीमत 8000 रूपए से लेकर 85000 रूपए तक की होती है जो की काफी अधिक है लेकिन साथ में आपको उतनी ताकत ज्यादा भी मिलती है अगर आप इस प्रोसेसर को चुनना चाहते हैं तो आप चुन सकते हैं ।

  • थ्रेडरिपर :

इस प्रकार के प्रोसेसर की कीमत लाखों में होती है जैसे की 1 लाख 2 लाख 3 लाख बस । इस प्रोसेसर में कोर 16 मिलते हैं और थ्रेड मिलती हैं 32 हो सकता है आने वाले समय में 64 थ्रेड भी मिल जाये 16 कोर के साथ । वैसे इस प्रोसेसर का इस्तेमाल गेमिंग के लिए नहीं किया जाता है मैंने वैसे ही आपको बता दिया है इसके बारे में इस प्रोसेसर का अधिकतर उपयोग फिल्मों या फिर कोई स्पेशल और बड़े काम के लिए ही किया जाता है ।

कंप्यूटर में कौन सा प्रोसेसर सही रहेगा गेमिंग के लिए :

अब आपके मन में कुछ सवाल भी हो सकता है शायद उठ रहे होंगे की इनमें से हमें कौन सा प्रोसेसर लेना चाहिए । सबसे पहले आप अपने बजट के ऊपर ध्यान मारिये की आप कितने पैसे लगाने के लिए तैयार हैं अगर आपका बजट बिल्कुल कम है तो आप i-3 प्रोसेसर को सेलेक्ट कर सकते हैं इसमें आप gta-4 जैसी हैवी गेम्स को चला पाएंगे लेकिन आपको क्वालिटी लौ करनी पड़ेगी लेकिन गेम्स आप चला पाओगे इसमें आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि मैंने इस प्रोसेसर पर गेम्स खेल कर देखी हैं इसीलिए मैं आपको कह रहा हूँ ।

इसके बाद अगर आप pubg, gta sandreas, gta4, gta5 जैसे गेम्स को हाईएस्ट सेटिंग्स पर खेलना चाहते हैं तो आपके लिए r-5 और i-5 जैसे प्रोसेसर बेस्ट रहेंगे । इससे ऊपर साइज़ वाली गेम्स खेलने के लिए भी आपको कुछ सेटिंग्स को लौ करना ही पड़ेगा ।

फिर जब आप gta-5 से थोड़ी सी ऊपर बड़ी-बड़ी वाली गेम्स खेलना चाहते हैं जैसे की ट्रिपल A टाइटल्स तो आप इस प्रोसेसर के बारे में सेलेक्ट करने के बारे में सोच सकते हैं । लेकिन सबसे बड़ी और सबसे भारी गेम्स इस प्रोसेसर में चलाने के लिए भी आपको कुछ सेटिंग्स को लौ करना पड़ सकता है ।

फिर अगर आप बड़ी-बड़ी गेम्स खेलना ही चाहते हैं हाईएस्ट सेटिंग्स को रखकर तब r-9 और i-9 जैसे प्रोसेसर सही रहेंगे आपके । मेरी तो सलाह आपके लिए यही रहेगी की बड़ी-बड़ी गेम्स खेलने के लिए बेस्ट बजट प्रोसेसर तो r-5 और i-5 माने जाते हैं इससे ऊपर जाने की यानि की i-7 और r-7 जैसे प्रोसेसर की आपको इतनी जरूरत नहीं है । अब यह आप ही के ऊपर करता है निर्भर की आप कैसी गेम्स खेलना चाहते हैं उसी के हिसाब से चुनना पड़ेगा आपको प्रोसेसर ।

1 thought on “गेमिंग कंप्यूटर के लिए बेस्ट प्रोसेसर”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *