गेमिंग मोबाइल के लिए बेस्ट प्रोसेसर

स्मार्टफोन में अधिकतर लोग गेम्स खेलना ही पसंद करते हैं लेकिन उनको नहीं पता होता है कि प्रोसेसर के बारे में कि प्रोसेसर का ही मुख्य रोल होता है गेम्स में इसीलिए प्रोसेसर की तरफ भी खास ध्यान देना पड़ता है अगर आप पहली बार मोबाइल लेने जा रहे हैं । प्रोसेसर के बारे में इतना क्यों देखना पड़ता है इस आर्टिकल में मैं बताउंगा तो चलिए शुरू करते हैं गेमिंग मोबाइल के लिए बेस्ट प्रोसेसर कौन सा है ।
 

Best Processor for gaming in mobile in hindi | गेमिंग मोबाइल के लिए बेस्ट प्रोसेसर :

प्रोसेसर स्मार्टफोन में अलग-अलग कंपनियों के देखने को मिल जाते हैं इसीलिए मैं आपको नीचे एक-एक करके सभी कंपनियों की तरफ से बनाये गये प्रोससर के बारे में बताऊंगा जोकि इस प्रकार है :
 
Best processor for gaming mobile in hindi
Best processor for gaming mobile in hindi
 
स्मार्टफोन में अच्छी तरह से गेम्स को चलाने में स्नैपड्रैगन प्रोसेसर सबसे पहले नंबर पर आता है जबकि दूसरे नंबर पर आता है मीडियाटेक प्रोसेसर ।
  • स्नैपड्रैगन प्रोसेसर :

स्मार्टफोन में जब गेम्स खेलनी होती है या जब कंपनी गेमिंग स्मार्टफोन बनाने के किये सोचती हैं तब उस स्मार्टफोन में अधिकतर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर को ही उपयोग में लाया जाता है यानी कि गेमिंग स्मार्टफोन में अधिकतर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर को ही उपयोग में लाते हैं क्योंकि गेम्स के मामले में ये प्रोसेसर पहले नंबर पर हैं क्योंकि ये प्रोसेसर गेमिंग को काफी आसानी से चलाने में मदद करते हैं । गेमिंग एक्सपेरिएंस भी काफी बढ़िया देखने को मिलता है जिस स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का उपयोग किया जाता है । मेरे पास भी स्मार्टफोन है और उसमें स्नैपड्रैगन 712 प्रोसेसर दिया गया है जिसमें मैं गेम्स अच्छी तह से खेल पाता हूँ । दूसरी बात यह भी है कि ये प्रोसेसर लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर भी बने हुए हैं । अगर आप गेम्स खेलने के लिए स्मार्टफोन लेने जा रहे हैं तो आप कोशिश कीजियेगा की उसमें स्नैपड्रैगन प्रोसेसर लगा हो । वैसे अधिकतर गेमिंग स्मार्टफोन जो होते हैं उसमें स्नैपड्रैगन प्रोसेसर ही लगे हुए मिलते हैं । जिससे आपको इतना कुछ देखने की जरूरत भी नहीं पड़ने वाली है । इसके अलावा आप इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के भी प्रकार होते हैं जैसे कि क्वॉड कोर प्रोसेसर और ऑक्टा कोर प्रोसेसर । इसमें से ऑक्टा कोर प्रोसेसर ही सबसे बेस्ट है आप कोशिश कीजियेगा की ऑक्टा कोर प्रोसेसर ही लगा हो ।
  • मीडियाटेक प्रोसेसर :

अगर आपको ऐसा स्मार्टफोन पसंद आया है जिसमें मीडियाटेक प्रोसेसर लगा हुआ है तो आप कोशिश कीजियेगा की उसमें मीडियाटेक कंपनी की G सीरीज वाला प्रोसेसर वाला प्रोसेसर लगा हो क्योंकि मीडियाटेक कंपनी ने G सीरीज वाले प्रोसेसर को स्पेशल गेम्स खेलने के लिए ही बनाया है क्योंकि G का मतलब है गेमिंग । इसीलिए अगर आप ऐसा स्मार्टफोन देख लेते हैं  जिसमें मीडियाटेक g सीरीज वाला प्रोसेसर लगा हो तो आप उस वक्त यह समझ लेना कि यह प्रोसेसर स्पेशल गेम्स खेलने के लिए बना हुआ क्योंकि इस प्रोसेसर में GPU बेस्ट देखने को मिलता है क्योंकि GPU ही गेम्स को चलाने में करता है मदद ।
  • किरिन प्रोसेसर :

आज के समय में स्मार्टफोन में गेम्स खेलने के लिए किरिन प्रोसेसर का इस्तेमाल बहुत ही कम किया जाता है इसीलिए अगर अच्छा से अच्छा गेम्स खेलना चाहते हैं वो भी बिना किसी प्रॉब्लम के तो स्नैपड्रैगन प्रोसेससर को चुन सकते हैं क्योंकि ये किरिन प्रोसेसर साधारण गेम्स को सही तरह से चलाने में ठीक है लेकिन हाई से हाई गेम्स में ये प्रोसेसर मीडियाटेक प्रोसेसर से और स्नैपड्रैगन प्रोसेसर से थोड़े से पीछे ही रह जाते हैं । अब यह आपके ऊपर भी निर्भर करता है कि आप साधारण गेम्स खेलना चाहते हैं स्मार्टफोन में या फिर हाई से हाई ।
  • सैमसंग एक्सिनोस प्रोसेसर :

ये प्रोसेसर स्पेशल गेमिंग के लिए नहीं बने हैं इसके लिए आपको हाई से हाई पॉवर वाला एक्सिनोस प्रोसेसर सेलेक्ट करना पड़ेगा तभी सही से गेमिंग हो पाएगी । जबकि कम पॉवरफुल वाले एक्सिनोस प्रोसेसर गेम्स को अच्छी तरह से सहायक नहीं होते हैं इसीलिए अगर आप कीमत के स्मार्टफोन में गेम्स खेलना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऊपर स्नैपड्रैगन या फिर मीडियाटेक जैसे प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन ले सकते हैं क्योंकि स्नैपड्रैगन प्रोसेसर और मीडियाटेक प्रोसेसर ये दोनों प्रोसेसर कम कीमत में भी अच्छी तरह से गेमिंग एक्सपेरिएंस देने में मदद करते हैं । लेकिन बाकी कामों में एक्सिनोस प्रोसेसर भी काफी बेहतर तरीके से स्पीड और परफॉर्मेंस भी देते हैं ।
 
  • एप्पल प्रोसेसर :

एप्पल प्रोसेसर भी स्पेशल गेम्स खेलने के लिए नहीं बनाए जाते हैं इसीलिए अगर आप हैवी से हैवी गेम्स खेलना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको एक्सिनोस प्रोसेसर की तरह पॉवरफुल प्रोसेसर ही सेलेक्ट करना पड़ेगा । लेकिन ये प्रोसेसर बाकी कामों के लिए काफी अच्छी स्पीड और परफॉर्मेंस भी देते हैं ।

इन सभी प्रोसेसर में से कौन सा प्रोसेसर स्मार्टफोन में गेम्स खेलने के लिए बेस्ट है :

इसमें से सबसे बढ़िया और बेहतरीन से बेहतरीन गेमिंग एक्सपेरिएंस देने वाला प्रोसेसर पहले नंबर में तो स्नैपड्रैगन प्रोसेसर ही आता है जबकि दूसरे नंबर पर आता है मीडियाटेक प्रोसेसर । लेकिन अगर आप हाई से हाई से हाई गेम्स खेलना चाहते हैं स्मार्टफोन में तो आप स्नैपड्रैगन प्रोसेसर को ही सेलेक्ट कीजियेगा ।
 

गेमिंग मोबाइल के लिए कौन सा प्रोसेसर पहले नंबर पर है :

स्नैपड्रैगन प्रोसेसर आता है पहले नंबर पर क्योंकि यह मोबाइल प्रोसेसर अच्छा गेमिंग एक्सपेरिएंस देता है और गेम्स भी आसानी से बिना किसी प्रॉब्लम के चला देता है क्योंकि इसके अंदर लगा GPU काफी बेहतर है और बेहतर तरीके से काम करता है । जबकि गेमिंग स्मार्टफोन के लिए दूसरे नंबर पर आता है मीडियाटेक प्रोसेसर

नोट :

दोस्तो ऊपर मैंने जितने भी गेम्स खेलने वाले स्मार्टफोन में उपयोग होने वाले प्रोसेसर के बारे में बताया है वे सभी प्रोसेसर कम पॉवर से लेकर अधिक पॉवर यानी कि अधिक ताकत में भी आते हैं और प्रोसेसर क्वॉड कोर और ऑक्टा कोर दोनों प्रकार में स्मार्टफोन में देखने को मिलते हैं जिसकी वजह से हाई से हाई गेम्स चलेगी या कम चलेगी यह निर्भर करेगा कि उस स्मार्टफोन के अंदर इस्तेमाल किया जाने वाले प्रोसेसर ऑक्टा कोर प्रोसेसर या क्वॉड कोर प्रोसेसर है और उसकी पॉवर कितनी है इसका भी आपको पता होना चाहिए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *