ड्यूल कोर प्रोसेसर क्या है | Dual Core processor in hindi

ड्यूल कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल आज के समय में अधिकतर नहीं किया जाता है, स्मार्टफोन जैसे डिवाइस में तो बिल्कुल भी नहीं किया जाता जबकि कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस में ही किया जाता है । लेकिन आपको इसके बारे में जानना जरूरी है ताकि आपको पता चल सके ड्यूल कोर प्रोसेसर के बारे में कि ड्यूल कोर प्रोसेसर क्या होता है और ड्यूल कोर प्रोसेसर कैसे काम करता है

What is dual core processor in hindi
What is dual core processor in hindi

What is dual core processor in hindi | ड्यूल कोर प्रोसेसर क्या होता है :

ड्यूल कोर प्रोसेसर का नाम पड़ा दो कोर की वजह से यानी कि जिस प्रोसेसर के अंदर कोर की संख्या दो होती है या दो कोर को शामिल किया जाता है प्रोसेसर के अंदर उस प्रोसेसर को नाम दिया गया है ड्यूल कोर प्रोसेसर क्योंकि ड्यूल का मतलब होता है दो इसीलिए । सबसे पहले बात यह आती है कि स्मार्टफोन जैसे डिवाइस में इस ड्यूल कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल आज के समय में इसीलिए नहीं किया जाता है क्योंकि इससे भी बढ़िया प्रोसेसर जैसे कि octa कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल अधिक किया जाता है जबकि कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस में तो साधारण काम करने के लिए इसी ड्यूल कोर प्रोसेसर को अधिक उपयोग में लाया जाता है ।

दूसरी तरफ देखें तो ड्यूल कोर प्रोसेसर एक सिंगल कोर प्रोसेसर से काफी बढ़िया तरीके से काम करता है क्योंकि इस प्रोसेसर में कोर की संख्या दो होने से काम यदि इस ड्यूल कोर प्रोसेसर को दिया जाता है तब काम ये दोनों कोर आपस मे मिलकर कर कम्पलीट करते हैं जिससे काम सिंगल कोर प्रोसेसर की तुलना में आधे समय में ही खत्म हो जाता है । जबकि सिंगल कोर प्रोसेसर से काम करवाया जाए तो उसके अंदर एक ही कोर लगा होता है जिससे काम ड्यूल कोर प्रोसेसर की तुलना में दुगना समय लेगा क्योंकि एक ही कोर को सभी काम करना पड़ता है इसीलिए । ड्यूल कोर प्रोसेसर में दो कोर होने से, दोनों कोर मिलकर काम को जल्दी स निपटने में समय तो कम मिलता ही है साथ में स्पीड और परफॉर्मेंस भी सिंगल कोर प्रोसेसर से काफी बढ़िया देखने को मिलती है ।

 

How Dual core processor works in hindi | ड्यूल कोर प्रोसेसर कैसे काम करता है :

आगे बढ़ने से पहले आप एक पॉइंट का जरूर ध्यान रखना की प्रोसेसर के प्रकार चाहे कितने भी बने हों सभी प्रोसेसर एक जैसे ही काम करते हैं यानी कि उनके काम करने का ढंग अलग-अलग नहीं होता है । जबकि प्रोसेसर कैसे काम करता है इसके लिए मैंने अलग स आर्टिकल भी लिखा हुआ है ।

ड्यूल कोर प्रोसेसर को किसी डिवाइस में लगा देने के बाद पूरे डिवाइस का कंट्रोल इन्हीं ड्यूल कोर प्रोसेसर के पास ही होता है । जब आप किसी एप्लीकेशन को खोलना चाहते हैं तब आपकी कमांड ड्यूल कोर प्रोसेसर के पास पहुंचती है जिससे ड्यूल कोर प्रोसेसर आपकी कमांड को लेकर उसी एप्लीकेशन का डेटा लेने जाता है जिसे आप खोलना चाहते हैं । उसी एप्लीकेशन का डेटा या फ़ाइल इंटरनल मैमोरी यानी कि ROM में मिल जाने के बाद वही डेटा रैम की मैमोरी में जाकर होता है जमा ताकि ड्यूल कोर प्रोसेसर लगातार डेटा को यूज़ करके एप्लीकेशन को लंबे समय तक चलाने में हों सहायक ।

 

Types of Dual core processor in hindi | ड्यूल कोर प्रोसेसर के प्रकार :

ड्यूल कोर प्रोसेसर के प्रकार दो होते हैं उनमें से एक प्रकार बनाया जाता है कंप्यूटर, लैपटॉप जैसे डिवाइस के लिए और दूसरा प्रकार बनाया जाता है टैबलेट, स्मार्टफोन और वॉच जैसे डिवाइस के लिए और दोनों ड्यूल कोर प्रोसेसरों के नाम जो कि इस प्रकार हैं :

  • ड्यूल कोर कंप्यूटर प्रोसेसर
  • ड्यूल कोर मोबाइल प्रोसेसर

 

  • What is Dual core processor in laptop in hindi | ड्यूल कोर प्रोसेसर का लैपटॉप में क्या मतलब है :

जिन ड्यूल कोर प्रोसेसर को सिर्फ कंप्यूटर और लैपटॉप कैसे डिवाइस के लिए ही बनाया जाता है या इसके ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने के लिए बनाया जाता है उस ड्यूल कोर प्रोसेसर का नाम दिया गया है ड्यूल कोर कंप्यूटर प्रोसेसर । ड्यूल कोर कंप्यूटर प्रोसेसर आकार में ड्यूल कोर मोबाइल प्रोसेसर से दुगने बड़े होते हैं और इनकी मोटाई भी स्मार्टफोन जितनी होती है । कीमत की बात की जाए तो ड्यूल कोर मोबाइल प्रोसेसर से भी अधिक होती है इस ड्यूल कोर कंप्यूटर प्रोसेसर की कीमत । इसके अलावा ड्यूल कोर कंप्यूटर प्रोसेसर बिजली भी अधिक खपत करते हैं अगर इसकी तुलना ड्यूल कोर मोबाइल प्रोसेसर से करते हैं तो ।

 

  • What is dual core processor in mobile in hindi | ड्यूल कोर प्रोसेसर का मोबाइल में क्या मतलब है :

ड्यूल कोर मोबाइल प्रोसेसर बनाये जाते हैं इसीलिए ताकि टैबलेट, वॉच और स्मार्टफोन जैसे डिवाइस में ये काम कर सके उसके ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर सके । इस ड्यूल कोर मोबाइल प्रोसेसर की कीमत ड्यूल कोर कंप्यूटर से काफी कम होती है और आकार में छोटे होते ही हैं साथ मे ये काफी पतले भी होते हैं जिससे बिजली की खपत ये प्रोसेसर बहुत कम करते हैं ।

 

Use of Dual core processor in hindi | ड्यूल कोर प्रोसेसर के उपयोग :

ड्यूल कोर प्रोसेसर के दो प्रकार होते हैं और अलग-अलग प्रकार का यूज़ अलग-अलग डिवाइस में किया जाता है । ड्यूल कोर प्रोसेसर के दो प्रकारों का उपयोग जिस डिवाइस में किया जाता है उनके नाम इस प्रकार हैं :

  • Use of dual core processor in laptop in hindi | ड्यूल कोर प्रोसेसर का लैपटॉप में उपयोग :

लैपटॉप और कंप्यूटर जैसे डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए ड्यूल कोर कंप्यूटर प्रोसेसर को इन्हीं डिवाइस में लगाया जाता है ताकि डिवाइस को कंट्रोल किया जा सके और काम हो सके । लेकिन जिस ड्यूल कोर कंप्यूटर प्रोसेसर का इस्तेमाल लैपटॉप और कंप्यूटर में करते हैं उन ड्यूल कोर कंप्यूटर प्रोसेसर को स्मार्टफोन, वॉच और टैबलेट जैसे डिवाइस में नहीं कर सकते हैं और ना ही किया जाता है क्योंकि ड्यूल कोर कंप्यूटर प्रोसेसर अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं और ये स्मार्टफोन जैसे डिवाइस को सुपोर्ट नहीं कर सकते हैं ।

  • Use of dual core processor in mobile in hindi | ड्यूल कोर प्रोसेसर का मोबाइल में उपयोग :

जिस ड्यूल कोर मोबाइल प्रोसेसर का उपयोग स्मार्टफोन, टैबलेट और वॉच जैसे डिवाइस में किया जाता है उन प्रोसेसर को कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस में नहीं कर सकते हैं क्योंकि ड्यूल कोर मोबाइल प्रोसेसर अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं इसीलिए ।

 

ड्यूल कोर प्रोसेसर की कीमत :

ड्यूल कोर प्रोसेसर जो स्मार्टफ़ोन जैसे डिवाइस के लिए बनाये जाते हैं उनकी कीमत बताई नहीं गयी है क्योंकि इसे आप खुद खरीद नहीं सकते हैं क्योंकि इसे आप कंप्यूटर प्रोसेसर की तरह खुद डिवाइस में नहीं लगा सकते हैं इसीलिए । जबकि कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस में लगने वाले ड्यूल कोर प्रोसेसर को आप खुद खरीद भी सकते हैं और इनकी कीमत तकरीबन 1000 रूपए से शुरू हो जाती है और अधिकतम कीमत इस ड्यूल कोर प्रोसेसर की 20000 रूपए तक की होती है । कीमत में अन्तर होता है तो वह है की ड्यूल कोर प्रोसेसर की जनरेशन का पुराना होना यानि की टेक्नोलॉजी का लेटेस्ट होना या पुराना होना । जितनी टेक्नोलॉजी ड्यूल कोर प्रोसेसर की लेटेस्ट होती है उतना ही ड्यूल कोर प्रोसेसर बिजली की खपत कम करता है, स्पीड तेज़ होती है और आकार में भी छोटे और पतले होते हैं । लेकिन कीमत इन ड्यूल कोर प्रोससरों की कीमत भी अधिक ही होती है 

 

Benefits of Dual core processor in hindi | ड्यूल कोर प्रोसेसर के फायदे : 

  1. ड्यूल कोर प्रोसेसर की कीमत काफी कम होती है इसीलिए इस प्रोसेसर का उपयोग कम कीमत वाले डिवाइस में किया जाता है 
  2. ड्यूल कोर प्रोसेसर का उपयोग अधिकतर सस्ते डिवाइस में ही किया जाता है 
  3. सिंगल कोर प्रोसेसर से ये ड्यूल कोर प्रोसेसर काफी बेहतर तरीके से काम करते हैं 
  4. अधिकतर इस ड्यूल कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस में ही किया जाता है 
 

Disadvantages of Dual core processor in hindi | ड्यूल कोर प्रोसेसर के नुकसान :

  1. इसकी स्पीड काफी कम होती है अगर इसकी तुलना क्वाड कोर, हेक्सा कोर और ऑक्टा कोर प्रोसेसर से करते हैं तो 
  2. स्मार्टफ़ोन और टेबलेट जैसे डिवाइस में तो इस प्रोसेसर का उपयोग आज के समय में किया ही नहीं जाता है क्योंकि इससे भी बेहतर स्पीड और परफॉरमेंस वाले प्रोसेसर स्मार्टफ़ोन जैसे डिवाइस के बन चुके हैं जैसे की क्वाड कोर, हेक्सा कोर और ऑक्टा कोर प्रोसेसर 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *