AMD क्या है | AMD in hindi

AMD कंपनी के बारे में मैं आपको इस आर्टिकल में काफी कुछ बताने वाला हूँ क्योंकि ये कंपनी आज के समय मे इलेक्ट्रॉनिक की दुनिया मे काफी पॉपुलर हैं ठीक वैसे ही इंटेल कंपनी का भी ऐसा ही हाल है जोकि मैंने इंटेल कंपनी के बारे में अलग से आर्टिकल भी लिखा हुआ है चाहे तो आप उसे भी पड़ सकते हैं । जबकि इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा amd कंपनी के बारे में, amd क्या है, amd की हिस्ट्री और भी बहुत कुछ तो चलिये जानते हैं ।

History of AMD in hindi | AMD की हिस्ट्री :

AMD की शुरुआत जेरी सैंडर्स (jerry sanders) से हुई थी । जोकि पहले किसी कंपनी में ही काम करते थे । जिस कंपनी वे जेरी सैंडर्स काम करते थे उस कंपनी में सम्मान की कमी थी जिसकी वजह से जेरी सैंडर्स ने खुद की एक कंपनी बनाने के बारे में सोचा । इसके बाद AMD कंपनी के नाम रजिस्टर होने बाद कंपनी ने डिवाइस के लिए प्रोसेसर भी बनाने शुरू किए औऱ आज के समय में amd कंपनी की तरफ से बनाये जाने वाले amd प्रोसेसर काफी पॉपुलर और बिक भी रहे हैं ।
 

Owner of AMD in hindi | AMD कंपनी किसने बनाया :

AMD कंपनी का मालिक है जेरी सैंडर्स जोकि पहले किसी कंपनी में ही काम करते थे और जेरी सैंडर्स एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर भी हुआ करते थे ।
 

AMD Full form in hindi | AMD का फुल फॉर्म :

AMD का पूरा नाम है एडवांस्ड माइक्रो डिवाइस जोकि एक अमेरिकन कंपनी है । आज के समय में ये नाम सभी गेमिंग लोगों के दिल में राज भी कर रहा है इसका कारण आप पूरा आर्टिकल पड़ने के बाद पता चल जाएगा ।
 
AMD kya hai
AMD kya hai

What is AMD in hindi | AMD क्या है :

AMD एक अमेरिकन कंपनी है और यह हार्डवेयर बनाने वाली कंपनी का नाम है जोकि तकरीबन साल 1969 में ही आयी थी । शुरुआत की अगर बात की जाए तो कम्पनी कोई ओर ही प्रोडक्ट तैयार करती थी । धीरे-धीरे कंपनी काम करती गयी, लेकिन उसके बाद कंपनी ने डिवाइस के लिए प्रोसेसर बनाने शुरू किए थे तकरीबन 1975 ईसवी में । उस वक्त तकरीबन 1971 ईसवी में इंटेल कंपनी भी डिवाइस के लिए प्रोसेसर बनाने का ही काम करती थी । लेकिन उस वक्त सबसे ज्यादा पॉपुलर और बिकने वाले प्रोसेसर इंटेल कंपनी के ही हुआ करते थे क्योंकि इंटेल कंपनी की तरफ से बनाये गए प्रोसेसर amd प्रोसेसर से थोड़े से अधिक हुआ करते थे । लेकिन 2017 में amd कंपनी ने सोचा कि कुछ अलग ही करना पड़ेगा तभी प्रोसेसर की बिक्री अधिक हो पाएगी । इसके बाद amd कंपनी ने नई टेक्नोलॉजी की मदद से ज़ेन (zen) अर्टिटेक्चर तैयार किया और उसके ऊपर ही या उसकी मदद से ही नए amd प्रोसेसर ryzen सीरीज शुरू की जोकि इंटेल प्रोसेसर को बराबर की टक्कर देती थी । इसके अलावा कीमत के कम होने की बाद amd कंपनी की नई ryzen सीरीज वाले प्रोसेसर की पॉवर भी काफी हद तक बढ़ गयी थी । 2017 के बाद ryzen प्रोसेसर नए अर्टिटेक्चर पर बनने से प्रोसेसर में पॉवर, स्पीड और परफॉर्मेंस बड़ी जिससे ये प्रोसेसर अधिक मात्रा में बिकने लगे जितने की इंटेल कंपनी के बिका करते थे ।
 
देखा जाए 2017 में ही amd कंपनी के कंप्यूटर और लैपटॉप डिवाइस के लिए प्रोसेसर पॉपुलर होने शुरू हुए थे उसका कारण है amd प्रोसेसर की ryzen सीरीज वाले प्रोसेसर का लांच होना । लेकिन उस वक़्त या उससे पहले amd कंपनी की तरफ से बनाये गए amd प्रोसेसर इंटेल प्रोसेसर की तरह बेहतर स्पीड और परफॉर्मेंस नहीं दे पाते थे । लेकिन इतना जरूर है कि amd कंपनी की तरफ से बनाए गए प्रोसेसर की कीमत कम जरूर होती थी जिसके कारण ये प्रोसेसर बिकने शुरू हुए थे लेकिन बहुत ही कम मात्रा में । लेकिन आज के समय मे कीमत कम होने के साथ-साथ स्पीड और परफॉर्मेंस भी अच्छी देखने को मिलती है जोकि पहले के समय में काफी अच्छी बात है ।
सबसे ज्यादा ये amd प्रोसेसर तब बिकते हैं जब कोई गेमिंग लैपटॉप या फिर गेमिंग कंप्यूटर बनाना होता है क्योंकि गेमिंग के मामले में ये प्रोसेसर इंटेल प्रोसेसर से काफी आगे निकल जाते हैं लेकिन बाकी के कामों में ये प्रोसेसर थोड़े से पीछे रह जाते हैं इंटेल प्रोसेसर की तुलना में । इसके अलावा साधारण काम के लिए जैसे कि ऑफिस में काम करने के लिये amd प्रोसेसर की बजाय इंटेल प्रोसेसर को अत्यधिक उपयोग में लिया जाता है इसका कारण है ऑफिस के काम को करने में थोड़ा सा समय अधिक लेना ।
टेक्नोलॉजी को अपग्रेड करते हुए प्रोसेसर में टेक्नोलॉजी को बढ़ाते हुए नई टेक्नोलॉजी बनाने के बाद प्रोसेसर में काफी सुधार किया है amd कंपनी ने । जिसकी वजह से कम समय में amd कंपनी के amd प्रोसेसर काफी अच्छी स्पीड और परफॉर्मेंस भी दे पा रहे हैं और आज के समय मे इंटेल प्रोसेसर की तरह amd प्रोसेसर भी काफी मात्रा में बिक रहे हैं । दूसरी खास बात इस amd प्रोसेसर की यह भी है कि इस प्रोसेसर की कीमत इंटेल प्रोसेसर से काफी कम है और टेक्नोलॉजी बराबरी का टक्कर दे रही है इंटेल प्रोसेसर के साथ जिसकी वजह से ये प्रोसेसर अधिकतर मात्रा में बिक रहे हैं ।
 

AMD कंपनी कौन से प्रोडक्ट बनाती है :

AMD कंपनी के सबसे अधिक मात्रा में बिकने वाले तो प्रोसेसर ही होते हैं लेकिम इसके अलावा भी कंपनी और भी हार्डवेयर पॉर्ट भी बेचती है जो काफी अधिक मात्रा में बिक भी रहे हैं जैसे कि :
  • प्रोसेसर
  • ग्राफ़िक्स कार्ड (GPU)
  • मदरबोर्ड
ग्राफ़िक्स कार्ड पहले amd कंपनी के इतने अच्छे नहीं हुआ करते थे लेकिन इसमें टेक्नोलॉजी को काफी अपग्रेड किया जा चुका है  जोकि बेहतर तरीके से गेमिंग चलाने में मदद करते हैं साथ में स्पीड और परफॉर्मेंस भी काफी जबरदस्त देखने को मिलती है । अगर आप बजट में या नॉन बजट में ग्राफ़िक्स कार्ड सेलेक्ट करना चाहते हैं तो आप amd कंपनी की तरफ से बनाये गए amd ग्राफ़िक्स कार्ड को भी सेलेक्ट कर सकते हैं । आपको जल्दी से कोई दिक्कत ऑनर वाली नहीं है ।
 
मदरबोर्ड भी काफी बेहतर तरीके से कस्टमाइज्ड किया हुआ है और अधितकर कम से कम कीमत में अधिकतर amd कंपनी के मदरबोर्ड को ही अधिकतर उपयोग में लाया जाता है इसके अलावा amd मदरबोर्ड में सिर्फ amd प्रोसेसर ही लगते हैं ठीक वैसे ही इंटेल मदरबोर्ड में भी इंटेल प्रोसेसर ही लगते हैं । इसके अलावा गेमिंग मदरबोर्ड भी amd कंपनी की तरफ से आते हैं जिससे अगर आप आप गेमिंग कंप्यूटर बनवा रहे हैं या बना रहे हैं तो आप amd गेमिंग मदरबोर्ड को सेलेक्ट कर सकते हैं जोकि बजट और नॉन बजट दोनों में आते हैं ।
 
प्रोसेसर के बारे में तो आपने जान ही लिया है कि सबसे पहले प्रोसेसर ही बने थे amd कंपनी की तरफ से । गेमिंग और बजट डिवाइस में अधिकतर amd प्रोसेसर को ही अधिकतर उपयोग में लाया जाता है । लेकिन महँगे amd प्रोसेसर भी बिकते हैं जोकि स्पीड और परफॉर्मेंस भी अच्छी तरह से देते भी हैं, लेकिन पहले इतनी अच्छी स्पीड और परफॉर्मेंस नहीं दे पाते थे लेकिन आज दे रहे हैं इसका कारण है ज़ेन अर्टिटेक्चर का बनना और इसी टेक्नोलॉजी के ऊपर amd प्रोसेसर के नए ryzen सीरीज वाले प्रोसेसर बने हैं ।
 

AMD कंपनी के बारे में मुझे अच्छी बातें क्या लगीं :

इस पॉइंट को भी आप ध्यान से पढ़ना आपके जरूर काम आएगा । सबसे बड़ी खास बात मुझे amd कंपनी की ये लगी है कि amd कंपनी की तरफ से बनाये गए प्रोडक्ट की कीमत बाकी के प्रोडक्ट से कम ही होती है यानी के प्रोडक्ट बजट में आते हैं जिससे जो लोग कम कीमत में अच्छे फ़ीचर्स वाले या अधिक फ़ीचर्स वाले प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं जैसे कि प्रोसेसर, ग्राफ़िक्स कार्ड और मदरबोर्ड ये प्रोडक्ट आसानी से कम कीमत में लोग आज के समय मे खरीद पाते हैं और इसकी कीमत भी लोगों के बजट में आ रही हैं । दूसरी बात मुझे इस amd कंपनी की ये भी लगी कि अचानक से नई टेक्नोलॉजी लेकर इंटेल प्रोसेसर से टक्कर देने के लिए amd ryzen सीरीज वाले प्रोसेसर बनाये हैं जोकि काफी बढ़िया प्रोसेसर हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *