Intel क्या है | Intel के बारे में | Intel in hindi

इंटेल कंपनी के बारे में आप कितना जानते हैं शायद कम ही जानते होंगे लेकिन इस आर्टिकल में मैं आपको इंटेल के बारे में पूरी डिटेल देने वाला हूँ जैसे कि इंटेल क्या है, इंटेल कंपनी के बारे में, इंटेल कंपनी कौन से प्रोडक्ट बनाती है और भी बहुत कुछ । आप बस इतना जान लोजिये की इंटेल कोई छोटी-मोटी कंपनी नहीं है बल्कि यह तो बहुत बड़ी कंपनी है इसीलिए मैंने स्पेशल इंटेल के बारे में यह आर्टिकल लिखा है तो चलिए शुरू करते हैं ।
 

What is Intel in hindi | इंटेल क्या है :

Intel kya hai, what is intel in hindi
Intel kya hai
 
इंटेल जोकि कंपनी का ही नाम है जिसे स्थापित किया गया था 18 जुलाई 1968 में । पहले तो ये कंपनी माइक्रो प्रोसेसर बनाने का काम करती थी बाद में प्रोसेसर बनाने शुरू किए कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे बड़े-बड़े डिवाइस के लिए फिर मदरबोर्ड के अलावा और भी प्रोडक्ट बनाने शुरू किए और सभी प्रोडक्ट के नाम के सबसे आगे इंटेल कंपनी का ही नाम लिखा जाता है जैसे कि इंटेल प्रोसेसर, इंटेल मदरबोर्ड और भी बहुत कुछ ।
 

Intel full form in hindi | इंटेल फुल फॉर्म :

इंटेल का पूरा नाम है या फुल फॉर्म है इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रॉनिक्स । जोकि एक इलेक्ट्रॉनिक के केटेगरी में ही आती है और ये कंपनी इलेक्ट्रॉनिक के प्रोडक्ट बनाने का ही काम करती है जैसे कि कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए मदरबोर्ड, प्रोसेसर इत्यादि ।
 

Owner of intel in hindi | इंटेल कंपनी का मालिक :

इंटेल कंपनी जोकि 18 जुलाई साल 1968 में स्थापित हुई थी अग्रदूत रोबर्ट नॉयस और गॉर्डन मूर के द्वारा । इन दोनों ने ही मिलकर इंटेल कंपनी का निर्माण किया था और आज के समय मे दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाले प्रोसेसर और सबसे बड़ी प्रोसेसर निर्माता कंपनी है इंटेल ।
 

History of intel in hindi | इंटेल के बारे में :

इंटेल कंपनी तो 18 जुलाई के दिन साल 1968 में स्थापित हुई थी लेकिन सबसे पहले तो 1969 में SRAM यानी कि स्टेटिक रैंडम एक्सेस मैमोरी ही बनानी शुरू की थी जबकि माइक्रो प्रोसेसर तो बनाने शुरू किए थे साल 1971 में जोकि काफी मात्रा में बिके भी थे कंप्यूटर जैसे डिवाइस के लिए । क्योंकि उस वक्त माइक्रो प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी सिर्फ इंटेल ही हुआ करती थी । 1975 में amd कंपनी भी नई आयी जिसने माइक्रो प्रोसेसर बनाने शुरू किए थे लेकिन उस वक्त भी इंटेल कंपनी के ही अधिकतर माइक्रो प्रोसेसर बिका करते थे क्योंकि टेक्नोलॉजी इंटेल कंपनी की amd से थोड़ी सी बेहतर हुआ करती थी इसीलिए ।
 
फिर धीरे-धीरे इंटेल कंपनी प्रोसेसर बनाती गयी और नाम चलता गया लेकिन टेक्नोलॉजी भी नई लाती गयी ताकि प्रोसेसर की पॉवर को बढ़ाया जा सके, प्रोसेसर की स्पीड और परफॉर्मेंस को बढ़ाया जा सके, प्रोसेसर को छोटे से छोटा बनाया जा सके और बिजली पॉवर भी कम यूज़ करे । ये सब कुछ करते हुए प्रोसेसर की स्पीड, पॉवर और परफॉर्मेंस भी बढ़ी जिससे इंटेल कंपनी की तरफ से बनाये गए इंटेल प्रोसेसर amd प्रोसेसर की तुलना में स्पीड और परफॉर्मेंस थोड़ी सी अधिक दे पाते थे । लेकिन एक चीज़ या पॉइंट मुझे जरूर देखने को मिला है कि इंटेल कंपनी की तरफ से बनाये गए प्रोसेसर को कीमत amd प्रोसेसर से थोड़ी सी अधिक देखने को मिल सकती है इसीलिए जो लोग अधिक पैसे नहीं खर्चना चाहते हैं कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस के लिए वे लोग इंटेल कंपनी की जगह amd कंपनी की तरफ से बनाये गके प्रोडक्ट को ही अधिकतर खरीदते हैं । जो लोग कंप्यूटर और लैपटॉप में स्पीड और परफॉर्मेंस अधिक से अधिक पाना चाहते हैं वे लोग इंटेल कंपनी के प्रोडक्ट को ही सेलेक्ट करते हैं ये पॉइंट काफी अच्छा लगा है इंटेल कंपनी की तरफ से बनाये गए प्रोडक्ट का ।
 

Which products is made by intel in hindi | इंटेल कौन-कौन से प्रोडक्ट बनाती है :

पहले तो इंटेल कंपनी माइक्रो प्रोसेसर बनाने का ही काम करती थी जोकि अधिक बिकते भी थे लेकिन उसके अलावा और भी प्रोडक्ट इंटेल कंपनी ने बनाने शुरू किए जैसे कि :
  • प्रोसेसर
  • मदरबोर्ड
  • ग्राफ़िक्स चिप्स
  • फ़्लैश मैमोरी
  • इंटीग्रेटेड सर्किट्स
  • एम्बेडेड प्रोसेसर
 
प्रोसेसर के बारे में तो आप जान ही गए होंगे कि प्रोसेसर कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस के लिए ही बनाये जाते हैं । इसके अलावा मदरबोर्ड और ग्राफ़िक्स कार्ड भी इंटेल कंपनी का खुद का बनाया हुआ है जोकि अधिकतर डिवाइस में देखने को मिलता भी है और यह सही तरीके से काम भी करता है ।
 

Benefits of Intel company in hindi | इंटेल कंपनी के फायदे :

  1. मुझे कुछ बातें इंटेल कंपनी की अच्छी भी लगी जैसे कि :
  2. इंटेल कंपनी की तरफ से बनाये गए प्रोसेसर की स्पीड का अधिक होना ।
  3. लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित इंटेल कंपनी के प्रोडक्ट जोकि काफी अच्छी तरह से काम करते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *