प्रोसेसर में ग्राफ़िक्स क्या है | Processor with graphics in hindi

मार्किट में दो तरह के प्रोसेसर देखने को मिलते हैं उनमें से एक होता है बिना ग्राफ़िक्स वाला प्रोसेसर और दूसरा होता है ग्राफ़िक्स वाला प्रोसेसर । ये दोनों प्रोसेसर की बात सिर्फ कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में ही कि जाता है क्योंकि स्मार्टफोन में या टैबलेट जैसे पतले डिवाइस के लिये बनाये जाने वाले सभी प्रोसेसर ग्राफ़िक्स पॉवर के साथ ही आते हैं । लेकिन इस आर्टिकल में मैं सिर्फ ग्राफ़िक्स प्रॉसेसर के बारे में ही बात करूंगा जैसे कि ग्राफ़िक्स प्रॉसेसर क्या होता है, ग्राफ़िक्स प्रॉसेसर बेस्ट है या नहीं और भी बहुत कुछ ।

 

What is processor with graphics in hindi | प्रोसेसर में ग्राफ़िक्स क्या होता है :

जिस प्रॉसेसर में ग्राफ़िक्स की पॉवर देखने को मिलती है या ग्राफ़िक्स देखने को मिलता है उसे ग्राफ़िक्स प्रोसेसर कहते हैं । दूसरी बात इस ग्राफ़िक्स प्रॉसेसर की जरूरत हमें कंप्यूटर या लैपटॉप जैसे डिवाइस में तब देखने को मिलती है जब हम बिना ग्राफ़िक्स कार्ड के यानी कि बिना डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड के कंप्यूटर का लैपटॉप में ग्राफिकल डेटा को देखना चाहते हैं जैसे कि कंप्यूटर की स्क्रीन में दिखाया जाने वाला जो भी डेटा होता है उसे दिखाने का काम ग्राफ़िक्स कार्ड ही करता है । आज के समय में या पहले के समय में प्रॉसेसर के साथ मे ही ग्राफ़िक्स की पॉवर दे दी जाती है ताकि आपको अलग से ग्राफ़िक्स कार्ड ना लगाना पड़े ।

What is processor with graphics in hindi
What is processor with graphics in hindi

जिस प्रॉसेसर में ग्राफ़िक्स यानी कि GPU दिया जाता है उसमें पॉवर कम ही देखने को मिलती है क्योंकि काम साधारण करना होता है इसीलिए । अगर आपका काम हैवी गेम्स खेलने वाला है या फिर हैवी वीडियो एडिटिंग करनी है तब इस ग्राफ़िक्स प्रोसेसर पर करना सम्भव नहीं है क्योंकि इसमें पॉवर कम होती है तो इसके लिए अलग से ग्राफ़िक्स कार्ड ही लगाना पड़ता है ।

 

Graphics processor is best for gaming in hindi | ग्राफ़िक्स प्रोसेसर गेमिंग के लिए बेस्ट है :

ग्राफ़िक्स प्रोसेसर में ग्राफ़िक्स की पॉवर तो देखने को मिल तो जाती है लेकिन ग्राफ़िक्स की पॉवर एक डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड से कम होती है । जिसकी वजह से हैवी गेम्स चलाने के लिए ताकतवर ग्राफ़िक्स की पॉवर चाहिए होती है जोकि एक डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड ही दे पाता है । इसीलिए हैवी गेम्स इस कम पॉवर ग्राफ़िक्स प्रोसेसर में नहीं चल पाएगी । अगर आप साधारण गेम्स या फिर हैवी गेम्स जैसे कि gta4  खेलना चाहते हैं वो भी इस ग्राफ़िक्स पॉवर वाले प्रोसेसर में तो इसके लिए आपको गेम्स की सभी सेटिंग्स कम करनी पड़ेगी जैसे कि ग्राफ़िक्स क्वालिटी को कम करना और भी कई सारी सेटिंग्स । ऐसा मैंने किया भी है मेरे पास इंटेल कंपनी का i-3 3rd जनरेशन का प्रोसेसर है और मैंने उस पर gta-4 गेम्स और गॉड ऑफ वॉर गेम्स भी खेली है जो बिना हैंग के चल पाई है लेकिन सभी सेटिंग को कम से कम करना पड़ा मुझे । जबकि गॉड ऑफ वॉर बीच-बीच में कई बार हैंग भी करती थी लेकिन कम ।

 

Processor with graphics is best for video editing in hindi | ग्राफ़िक्स प्रोसेसर वीडियो एडिटिंग के लिए बेस्ट है :

इसमें भी वही बात आती है जो हमने आपको ऊपर गेम्स वाले टॉपिक में कवर की थी । क्योंकि हैवी या प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग करने के लिए भी हैवी ग्राफ़िक्स पॉवर की जरूरत पड़ेगी जोकि डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड ही दे पाएगा और अगर आप इसी ग्राफ़िक्स प्रोसेसर में वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो आप छोटी ही वीडियो एडिटिंग कर पाएंगे क्योंकि लम्बी वीडियो एडिटिंग तो आप कर पाएंगे लेकिन जब उसे सेव यानी कि एक्सपोर्ट करना होता है तब बहुत बोझ पड़ेगा इस ग्राफ़िक्स प्रोसेसर पर जिससे वीडियो सेव होने में कई घण्टे लग सकते हैं ।

 

Graphics processor is better than without graphics processor in hindi | क्या ग्राफ़िक्स प्रोसेसर बिना ग्राफ़िक्स प्रोसेसर से बेस्ट है :

दोनों प्रोसेसर के बीच मे सिर्फ ग्राफ़िक्स का होना या फिर ना होना यही मुख्य अंतर है और दूसरा अंतर कीमत के अधिक होने और कम होने पर भी निर्भर करता है । अब जरूरी पॉइंट तो यही है कि प्रोसेसर कौन सा सही रहेगा ग्राफ़िक्स पॉवर वाला या फिर बिना ग्राफ़िक्स पॉवर वाला । तो इसमें एक पॉइंट तो आपके ऊपर ही निर्भर करता है जैसे कि अगर आप हैवी वीडियो एडिटिंग या हैवी गेम्स खेलना चाहते हैं तब आप ग्राफ़िक्स प्रोसेसर की जगह बिना ग्राफ़िक्स प्रोसेसर को सेलेक्ट कीजियेगा क्योंकि आपको अलग से डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड तो लगवाना ही पड़ेगा हैवी वीडियो एडिटिंग और गेम्स के लिए और आपको अलग से पैसे भी नहीं देने पड़ेंगे जो प्रोसेसर में अलग से ग्राफ़िक्स पॉवर देने पर देने पड़ते हैं । जैसे कि प्रोसेसर में जब अलग से ग्राफ़िक्स पॉवर दी जाती है तब कीमत भी थोड़ी सी औऱ बढ़ जाती है जिससे अगर आपका काम हैवी वीडियो एडिटिंग और हैवी गेम्स खेलने का नहीं है तो आप इसी ग्राफ़िक्स पॉवर वाले प्रोसेसर को सेलेक्ट करना ताकि आपको अलग से पॉवरफुल डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड की जरूरत ना पड़े क्योंकि आपका काम हैवी वीडियो एडिटिंग वाला नहीं है ।

 

डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड ना लगाएं और बिना ग्राफ़िक्स पॉवर वाला प्रोसेसर लगाएं तब क्या होगा :

जब आप ऐसा प्रोसेसर कंप्यूटर में लगाते हैं जिसमें ग्राफ़िक्स की पॉवर नहीं दी गयी हो और साथ मे अगर आप अलग से डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड भी नहीं लगाते हैं तब आपके कंप्यूटर में ग्राफ़िक्स नहीं देखने को मिलेगा जिससे ग्राफ़िक्स की कमी होने से यानी कि ग्राफ़िक्स नहीं होने से स्क्रीन में दिखाया जाने वाला कोई भी डेटा जैसे कि पिक्चर्स की क्वालिटी आपको अच्छी नहीं मिलेगी और कुछ ना कुछ कंप्यूटर में ग्राफ़िक्स वाला काम तो होता ही है जिससे ग्राफिकल काम बिना ग्राफ़िक्स वाले कंप्यूटर में करोगे तो डिवाइस हैंग कर सकता है इस बात का भी आप जरूर ध्यान रखना ।

 

Cost of graphics processor in hindi | ग्राफ़िक्स प्रोसेसर की कीमत कितनी होती है :

इसकी तुलना अगर बिना ग्राफ़िक्स वाले प्रोसेसर से करते हैं तो कीमत अधिक ही होती लेकिन थोड़ी सी अधिक । क्योंकि प्रोसेसर तो दोनों एक जैसे ही होते हैं, अंतर तो सिर्फ  प्रोसेसर में ग्राफ़िक्स का होना या फिर होना का ही होता है । यानी कि जिस प्रोसेसर में के अंदर अलग से ग्राफ़िक्स की पॉवर दी गयी है उस ग्राफ़िक्स प्रोसेसर की कीमत थोड़ी सी अधिक होती और जिस प्रोसेसर में ग्राफ़िक्स की पॉवर नहीं दी जाती है उस प्रोसेसर की कीमत थोड़ी सी कम देखने को मिलती है । आपको बस एक ही पॉइंट याद रखना है कि दोनों दोनों प्रोसेसर में अंतर होता है तो वह है सिर्फ ग्राफ़िक्स का होना या ग्राफ़िक्स का होना ।

 

Benefits of processor with graphics in hindi | ग्राफ़िक्स प्रोसेसर के फायदे :

  1. इस ग्राफ़िक्स प्रॉसेसर पर साधारण वीडियो एडिटिंग या गेम्स आसानी से चल पाती हैं इसीलिए अलग से डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड लगवाने की जरूरत नहीं पड़ती है ।

 

Disadvantages of processor with graphics in hindi | ग्राफ़िक्स प्रोसेसर की कमियां :

  1. ये ग्राफ़िक्स प्रोसेसर में ग्राफ़िक्स की पॉवर काफी कम होती है अगर इसकी तुलना डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड के साथ करते हैं तो ।
  2. ग्राफ़िक्स प्रोसेसर में ग्राफ़िक्स की पॉवर कम होने से हैवी वीडियो एडिटिंग और गेम्स इसमें चलाने से डिवाइस हैंग करने लगेगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *