मल्टीमीटर क्या है और मल्टीमीटर का उपयोग

मल्टीमीटर एक डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक मशीन है । जिसे डिजिटल मल्टीमीटर (digital multimeter in hindi) भी कहा जाता है । जिसका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक में हर जगह किया जाता है । तो आइये अब जानते हैं की मल्टीमीटर क्या हैऔर मल्टीमीटर को कैसे यूज़ करें
 
What is multimeter in hindi,  what is basic multimeter in hindi
What is multimeter in hindi

What is multimeter in hindi | मल्टीमीटर क्या है

मल्टीमीटर में से दो तार निकलती है जिसमें से लाल रंग की तार पॉजिटिव और काले रंग की तार नेगेटिव तार होती है और काले रंग की तार को कॉमन तार कहा जाता है । जिसकी मदद से हम इलेक्ट्रॉनिक मशीन की प्रॉब्लम यानि की मशीन में कौन सा पार्ट ख़राब है उसको चेक कर सकते हैं वोल्टेज की मात्रा, करंटयानि की amps की मात्रा, तार खराब है की नहीं ये सब हम डिजिटल मल्टीमीटर की सहायता से जान सकते हैं । आगे हम जानेंगे की हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ।

 

Use of multimeter in hindi | मल्टीमीटर का उपयोग कैसे करें

दो प्रकार के मल्टीमीटर मार्किट में उपलब्ध हैं एक है बेसिक डिजिटल मल्टीमीटर और एडवांस्ड डिजिटल मल्टीमीटर । बेसिक डिजिटल मल्टीमीटर में आपको फीचर्स कम मिलेगें लेकिन हमारा काम हो जाता है और कोई भी दिक्कत नहीं है जबकि एडवांस्ड डिजिटल मल्टीमीटर में आपको और भी फीचर्स देखने को मिल जायेंगे जो कि इलेक्ट्रॉनिक में काम करने वाले लोगों को इसकी जरूरत बहुत पड़ती है । आज हम इस आर्टिकल मेंं साधारण डिजिटल मल्टीमीटर के बारे में बात करेंगे ।

 

Check dc voltage with multimeter in hindi | वोल्टेज कैसे चेक करें

जैसा की आप चित्र में देख सकते हैं की जो हमने पहला कॉलम जो कि सफेद रंग से मार्क किया हुआ है उसका इस्तेमाल dc वोल्टेज को मात्रा को चेक करने के लिए किया जाता है । 1000 नंबर पर पॉइंटर सेलेक्ट करने से हम 1000 तक dc वोल्टेज चेक कर सकते हैं ।

Use of multimeter in hindi, how can use multimeter in hindi
Use of multimeter in hindi

उसी तरह 200 नंबर पर हम पॉइंटर सेलेक्ट करके हम 200 वोल्ट तक की मात्रा को चेक कर सकते हैं । उसी तरह 20 नंबर पर हम 20 वोल्ट तक की मात्रा को ज्ञात कर सकते हैं । इसके नीचे दिए गए नंबर की इतनी जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि इसका इस्तेमाल वोल्टेज से भी नीचे की पॉवर को चेक करने के लिए किया जाता है ।

 

Practical of voltage testing with multimeter in hindi | मल्टीमीटर से वोल्टेज चेक करने का प्रैक्टिकल

हम बैटरी की वोल्टेज की पॉवर को देखेंगे की बैटरी में कितना वोल्टेज है । इसके लिए हम पॉइंटर को वोल्टेज कॉलम पर रखेगें और लाल तार जो की पॉजिटिव है उसको बैटरी के पॉजिटिव टर्मिनल और काली तार को बैटरी के नेगेटिव टर्मिनल से जोड़ेंगे ।

Check voltage with multimeter in hindi, how can check voltage with multimeter in hindi
Check voltage with multimeter in hindi

इसके बाद डिस्प्ले में बैटरी का वोल्टेज दिखाई देने लगेगा । उल्टा लगाने पर कोई प्रॉब्लम नहीं होती डिस्प्ले में आपको minus का निशान दिखेगा उससे पता चल जाता है कि आपने कनेक्शन उल्टा जोड़ा है ।

 

नोट :

अगर आपको पता नहीं की किसी उपकरण में कितना वोल्टेज है तो आप 1000 वॉल्ट पर ही पॉइंटर रखिये । अगर आपने 20 वॉल्ट तक पॉइंटर को सेलेक्ट कर दिया और उपकरण में से 50 वॉल्ट आ रहा है जैसे ही आप चेक करेंगे तो आपका मल्टीमीटर खराब हो सकता है ।
 
इसीलिए पहले 1000 वॉल्ट पर पॉइंटर सेलेक्ट करें फिर उसके बाद अगर वॉल्ट हुआ 10 तो आप 20 वॉल्ट पर पॉइंटर सेलेक्ट करके पूरा वोल्टेज जान सकते हैं जैसे कि 2.2 वॉल्ट । यह कॉलम सिर्फ dc वोल्टेज को चेक करने के लिए ही है ac वोल्टेज को इस कॉलम पर चेक ना करें इससे आपके मल्टीमीटर का फ्यूज उड़ सकता है । ac वोल्टेज चेक करने के लिए इस मल्टिमीटर में आपको अलग से कॉलम दिया जाता है ।
 

 

Check ohms with multimeter in hindi | मल्टीमीटर से ohms कैसे चेक करें

जैसा की आप सबसे ऊपर चित्र में देख सकते हैं काले रंग से मार्क किया हुआ दूसरा कॉलम ohms का है इससे हम किसी भी रेसिस्टर की ohms वैल्यू और किसी भी चीज़ का रेजिस्टेंस की वैल्यू (resistance) चेक कर सकते हैं । Resistance का मतलब होता है रुकावट । किसी चीज़ में कितना resistance हैं यह भी हम चेक कर सकते हैं ।

 

Practical of multimeter in ohms testing | प्रैक्टिकल में ohms को मल्टीमीटर से कैसे चेक करें

आप एक रेसिस्टर (resistor) लें । उसे मल्टीमीटर के दो तार के साथ कैसे भी कनेक्ट कर लें, पॉजिटिव नेगेटिव का कोई लेना देना नहीं है, इसके बाद मल्टीमीटर के डिस्प्ले में उस रेसिस्टर की वैल्यू ohms के साथ नंबर में दिखेगी ।

Check ohms value with multimeter in hindi, how can check Check ohms value with multimeter in hindi
Check ohms value with multimeter in hindi

जैसा की आप देख सकते हैं यह रेसिस्टर 200 ohms का है मल्टीमीटर में 223 ohms दिखा रहा है 0.23 वैल्यू तकरीबन अधिक ही बताता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता । इसका मतलब यह भी है कि इस रेसिस्टर में रेजिस्टेंस की वैल्यू 223 है ।

उसी तरह अब हम एक तार लेंगे उसको मल्टीमीटर के दो तारों के साथ कनेक्ट करेंगे जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं वैल्यू 4.0 है इसका मतलब एक तार में रेजिस्टेंस (resistance) की वैल्यू 4.0 है । अधिक रेजिस्टेंस होने से दूर तक पॉवर सप्लाई करने से बिजली की वोल्टेज की मात्रा कम होती जाती है और पॉवर का loss भी होता है और स्पीड भी कम हो जाती है ।

 

Meaning of Continuity in multimeter in hindi | मल्टीमीटर में कॉन्टिनुइटी क्या है

3rd कॉलम continuity का है । मल्टीमीटर के पॉइंटर को continuity पर सेलेक्ट करने से हम यह पता लगा सकते हैं कि हमारी तार टूटी है कि नहीं । अगर तार टूटी होगी तो मल्टीमीटर में से कोई भी आवाज नहीं आएगीऔर नंबर 1 ही दिखाई देगा । अगर तार सही है यानी कि टूटी नहीं है तो मल्टीमीटर में से बीप की आवाज आएगी और डिस्प्ले में नंबर बदलते दिखाई देने लगेंगे ।

 

Practical of continuity with multimeter in hindi | मल्टीमीटर की मदद से कॉन्टिनुइटी कैसे चेक करें

जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं हमने एक तार को लिया जो कि टूटी और खराब नहीं है, उसको हमने मल्टीमीटर के दोनों तारों के साथ कनेक्ट किया । कनेक्ट करने के बाद ही उसमें बीप की आवाज आने लगी है और काफी नंबर भी दिखाई देने लगे हैं । इसका मतलब तार सही है ।

How can use continuity in multimeter in hindi, use of continuity in multimeter in hindi
How can use continuity in multimeter in hindi

दूसरी तरफ भी हमने तार को मल्टीमीटर के साथ कनेक्ट किया लेकिन उसमें कोई बीप की आवाज नहीं आ रही और नंबर भी 1 पर ही रुका हुआ है । इसका मतलब तार खराब है यानी कि कहीं से टूटी हुई है ।

 

Check amps with multimeter in hindi | मल्टीमीटर की मदद से एम्पियर कैसे चेक करें

6th कॉलम जो कि amps का है । Amps का मतलब करंट । किसी बैटरी में कितना amps flow हो रहा है उसका पता हम इस कॉलम से लगा सकते हैं । इस कॉलम पर पॉइंटर सेलेक्ट करके आप अधिक से अधिक 10 amps करंट को चेक कर सकते हैं । लेकिन इस बैटरी में कितना amps मौजूद है इसका पता नहीं लगाया जा सकता । इसको भी जानने का एक तरीका है, अगर बैटरी 1000 mah की है तो इसका amps 1 है ।

 

Practical of amps testing with multimeter in hindi | मल्टीमीटर से amps चेक करने का प्रैक्टिकल

इसके लिए आप लाल रंग की तार को ऊपर लगा लें । चित्र के अनुसार पॉजिटिव यानी कि लाल रंग की तार को बैटरी के पॉजिटिव टर्मिनल कनेक्ट करें और काले रंग की तार को बल्ब से कनेक्ट करें । बैटरी के नेगेटिव टर्मिनल सीधा बल्ब के टर्मिनल से कनेक्ट करें । इससे पता चल जाएगा कि बैटरी में से कितनी मात्रा में करंट बाहर निकल रहा है ।

Check battery amps with multimeter in hindi, check amps in battery with multimeter in hindi
Check battery amps with multimeter in hindi

ध्यान रखें amps चेक करने के लिए मल्टीमीटर की एक तार को बैटरी के पॉजिटिव और दूसरी तार को बैटरी के नेगेटिव टर्मिनल से नहीं जोड़ा जाता है ।

नोट :

लेकिन इस मल्टीमीटर की मदद से केवल dc amps को ही चेक किया जा सकता है, ac amps चेक नहीं किया जा सकता । इसके लिए आप एडवांस्ड मल्टीमीटर खरीद सकते हैं जो कि थोड़े और महंगे होते हैं ।

 

Check low amps with multimeter in hindi | कम amps को कैसे चेक करें

चित्र के अनुसार 7th जो कॉलम मार्क किया हुआ है वो कॉलम सिर्फ mili amps को चेक करने के लिए है । 200 मिली amps या इससे नीचे करंट को चेक करने के लिये इस कॉलम का उपयोग किया जाता है ।

 

Practical of testing low amps with multimeter in hindi | कम amps को कैसे चेक करें

How can check amps with multimeter in hindi, amps with multimeter in hindi
How can check amps with multimeter in hindi

लाल रंग की तार बीच में ही कनेक्ट होगी और पॉइंटर को सेलेक्ट कर लें । मल्टीमीटर में लाल रंग की तार को बैटरी के पॉजिटिव टर्मिनल और दूसरी तरफ काले रंग की कॉमन तार को बल्ब के साथ कनेक्ट करें । बैटरी का नेगेटिव टर्मिनल सीधा बल्ब से ही कनेक्ट होगा । डिस्प्ले में दिखाई दे रहा है कि बैटरी में से कितनी मात्रा में amps flow या बाहर निकल रहा है ।

 

Check ac voltage with multimeter in hindi | मल्टीमीटर से ac वोल्टेज कैसे चेक करें

सबसे ऊपर चित्र के अनुसार 8th नंबर पर मार्क किया हुआ एरिया ac वोल्टेज चेक करने के लिए है । 750 नंबर पर पॉइंटर सेलेक्ट करके अधिक से अधिक 750 तक कि वोल्टेज की मात्रा चेक होगी और 200 में अधिक से अधिक 200 तक कि वोल्टेज की मात्रा चेक होगी ।

 

Practical of testing ac voltage with multimeter in hindi | प्रैक्टिकल में ac वोल्टेज को कैसे चेक करें

पॉइंटर को 750 पर ले जाइए । मल्टीमीटर के दोनों तारों को अलग-अलग दोनों सिरों के साथ चित्र के अनुसार लगाएं ।

How can check ac voltage with multimeter in hindi, check ac voltage with multimeter in hindi
How can check ac voltage with multimeter in hindi

डिस्प्ले में 240 वोल्ट दिखाई देने लगेगा । उसी तरह 200 वॉल्ट के कॉलम पर आप 200 या इससे कम का वोल्टेज चेक कर सकते हैं ।

नोट :
इस कॉलम से केवल ac वोल्टेज को चेक किया जा सकता है । dc वोल्टेज को चेक करने की कोशिश ना करें । मल्टीमीटर खराब हो सकता है ।

 

Cost of multimeter in hindi | मल्टीमीटर की कीमत कितनी होती है

इसकी कीमत बाकी एडवांस्ड मल्टीमीटर से काफी कम है । इसकी कीमत तकरीबन 150 रुपये के आस-पास है । जबकि एडवांस्ड मल्टीमीटर की कीमत तकरीबन 400-500 रुपये से शुरू हो जाती है । कुछ एडवांस्ड डिजिटल मल्टीमीटर ऐसे भी हैं जिसकी कीमत तकरीबन 5000 रुपये है ।

 

Advantages of multimeter in hindi | मल्टीमीटर के फायदे

  • Ac और dc वोल्टेज की मात्रा का पता लगा सकते हैं ।
  • Amps कितनी मात्रा flow हो रहा है यानी कि गुज़र रहा है ।
  • सर्किट में कोई उपकरण खराब है कि सही इसका पता लगा सकते हैं ।
  • रेसिस्टर की वैल्यू का पता लगा सकते हैं कि रेसिस्टर कितने ohms का है ।
  • Resistance की वैल्यू का पता लगा सकते हैं ।
  • तार टूटी है कि नहीं यानी कि सर्किट में तार सही तरीके से लगी है कि नहीं ।

 

Disadvantages of multimeter in hindi | मल्टीमीटर के नुकसान

  • इस बेसिक मल्टीमीटर की मदद से हम Ac पॉवर की amps की मात्रा का पता नहीं लगा सकते हैं । यह सिर्फ dc amps की मात्रा का ही पता लगा सकता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *