बिना ग्राफ़िक्स के प्रोसेसर के बारे में | Processor without graphics in hindi

प्रोसेसर में एक केटेगरी होती है वह जिस प्रोसेसर में ग्राफ़िक्स दिया जाता है और दूसरी कैटेगरी वह होती है जिसमें ग्राफ़िक्स नहीं दिया जाता है । लेकिन इस आर्टिकल में मैं सिर्फ वही प्रोसेसर के बारे में बात करूंगा जिसमें ग्राफ़िक्स नहीं दिया जाता है । इस आर्टिकल में हम जानेंगे बिना ग्राफ़िक्स वाला प्रोसेसर क्या है, बिना ग्राफ़िक्स वाला प्रोसेसर गेमिंग के लिए बेस्ट है या नहीं और भी बहुत कुछ इस आर्टिकल में आप जान पाएंगे ।
 

What is processor without graphics in hindi | बिना ग्राफ़िक्स वाला प्रोसेसर क्या होता है :

जिस प्रोसेसर में ग्राफ़िक्स नहीं दिया जाता उस प्रोसेसर को कहते हैं बिना ग्राफ़िक्स प्रोसेसर । इस प्रॉसेसर का उपयोग अधिकतर महँगे डिवाइस जैसे कि कंप्यूटर, लैपटॉप में ही किया जाता है लेकिन पतले डिवाइस जैसे कि स्मार्टफोन और टेबलेट में इन प्रोसेसर का उपयोग नहीं किया जाता है ।
What is processor without graphics in hindi
What is processor without graphics in hindi

आप इतना जरूर ध्यान रखें कि कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई भी काम करने के लिए ग्राफ़िक्स चाहिए ही होता है जिसे GPU कहते हैं । GPU की वजह से ही कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन में डेटा देखने को मिलता है । लेकिन इस प्रॉसेसर में ग्राफ़िक्स देखने को नहीं मिलता जिसकी वजह से अलग से ग्राफ़िक्स चाहिए होता है जिसे ग्राफ़िक्स कार्ड कहते हैं । इनमें से एक ग्राफ़िक्स कार्ड का नाम होता इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड जबकि दूसरे ग्राफ़िक्स कार्ड का नाम होता है । जब अलग से ग्राफ़िक्स लगवाना पड़ता है तब डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड ही लगाते हैं । अलग से डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड लगवाने से पहले आप इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड अलग-अलग पॉवर के हिसाब से आते हैं जैसे कि कम पॉवरफुल से लेकर अधिक पॉवरफुल तक के ग्राफ़िक्स कार्ड ।

 

Processor without graphics card is best for gaming in hindi | बिना ग्राफ़िक्स वाला प्रोसेसर गेमिंग के लिए बेस्ट है :

जिस प्रोसेसर में ग्राफ़िक्स नहीं देखने को मिलता है उस प्रोसेसर की मदद से आप गेमिंग नहीं कर पाएंगे क्योंकि गेम्स को चलाने के लिए ग्राफ़िक्स पॉवर की भी जरूरत पड़ती है इसीलिए या तो अलग से इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड लगवाना पड़ेगा या फिर डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड । लेकिन इंटेग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड पहले से ही मदरबोर्ड के साथ जुड़कर आते हैं इसीलिए इंटेग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड लगवाने को जरूरत नहीं है बल्कि आपको मदरबोर्ड खरीदने से पहले ध्यान में रखना है की क्या उसमें इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड है या नहीं । हैवी गेमिंग करने के लिए डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड ही चाहिए होगा यही सबसे जरूरी पॉइंट है आपके लिए ।
 

बिना ग्राफ़िक्स वाला प्रोसेसर वीडियो एडिटिंग के लिए बेस्ट है :

देखिए दोस्तो जैसे कि हमने ऊपर बताया है कि बिना ग्राफ़िक्स के जैसे आप गेम्स नहीं खेल सकते हैं ठीक वैसे ही बिना ग्राफ़िक्स के आप वीडियो एडिटिंग भी नहीं कर पाएंगे जिससे आपको अलग से डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड लगवाना ही पड़ेगा अगर आप हैवी वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो । अगर आप साधारण वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो फिर आप इस मदरबोर्ड सेलेक्ट कर सकते हैं जिसमें पहले से ही इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड दिया गया हो और इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड की पॉवर भी कम ही होती है इसीलिए साधारण वीडियो एडिटिंग ही हो पाएगी ।
 

बिना ग्राफ़िक्स वाले प्रोसेसर की कीमत कितनी होती है :

इस प्रोसेसर की कीमत थोड़ी सी कम ही देखने को मिलती है क्योंकि इसके अंदर ग्राफ़िक्स नहीं दिया जाता है इसीलिए अगर आप ऐसा प्रोसेसर लेते हैं जिसमें अलग से ग्राफ़िक्स शामिल किया जाता है तब उस ग्राफ़िक्स प्रोसेसर की कीमत थोड़ी सी अधिक ही देखने को मिलती है । कुल मिलाकर सवाल यही है कि बिना ग्राफ़िक्स वाले प्रोसेसर की कीमत थोड़ी सी कम और ग्राफ़िक्स वाले प्रोसेसर की कीमत थोड़ी सी अधिक होती है ।
 

Benefits of without graphics card in hindi | बिना ग्राफ़िक्स वाले प्रोसेसर के फायदे :

  1. इसमें अलग से ग्राफ़िक्स शामिल नहीं करने से इस प्रोसेसर की कीमत थोड़ी सी कम देखने को मिलती है अगर इसकी तुलना ग्राफ़िक्स प्रोसेसर से करते हैं तो ।
 

Disadvantages of without graphics card in hindi | बिना ग्राफ़िक्स वाले प्रोसेसर की कमियां :

  1. इस बिना ग्राफ़िक्स वाले प्रोसेसर में ग्राफ़िक्स ना होने पर आप वीडियो एडिटिंग, गेम्स नहीं चला पाएंगे 
  2. बिना ग्राफ़िक्स के कंप्यूटर या डिवाइस चलाने से हैंग करेगा डिवाइस । यानी कि स्पीड कम होगी या फिर स्क्रीन में दिखाया जाने वाले डेटा की क्लैरिटी काफी कम देखने को मिल सकती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *