Exynos प्रोसेसर क्या है | Exynos processor in hindi

एक्सिनोस प्रोसेसर के बारे में आपको कितना पता है और इसके बारे में आप बहुत कुछ जानते हैं भी आप इस आर्टिकल में काफी कुछ सिख जाएंगे जैसे कि एक्सिनोस प्रोसेसर क्या है, एक्सिनोस प्रोसेसर की सीरीज और भी बहुत कुछ तो चलिए आप जान लीजिए ।

 

What is Exynos processor in hindi | एक्सिनोस प्रोसेसर क्या है :

एक्सिनोस प्रोसेसर का नाम पड़ा कंपनी से ही । सबसे पहले आप यह जान लीजिए कि एक्सिनोस प्रोसेसर का निर्माण किया है सैमसंग कंपनी ने । वही सैमसंग कंपनी जो स्मार्टफोन बनाने का काम भी करती है और साथ में या सैमसंग कंपनी मोबाइल प्रोसेसर बनाने का भी काम करती है ।

Exynos processor kya hai
Exynos processor kya hai

एक्सिनोस प्रोसेसर मोबाइल प्रोसेसर होते हैं और इसका इस्तेमाल सिर्फ किया जाता है तब जब पतले डिवाइस बनाने होते हैं और एंड्राइड डिवाइस पर ही काम करते हैं ये एक्सिनोस प्रोसेसर जैसे कि स्मार्टफोन, टैबलेट और स्मार्ट घड़ियां ।

 

Exynos processor series in hindi | एक्सिनोस प्रोसेसर की सीरीज :

नीचे आई तरफ हम आपको बताने वाले हैं सभी प्रकार के एक्सिनोस प्रोसेसर के बारे में ये प्रकार मॉडल ही होते हैं जिसकी मदद से यह पट चल जाता है कि कौन सा एक्सिनोस प्रोसेसर कम पॉवरफुल है और कौन सा कम । इसके अलावा एयर भी डिटेल इसके मॉडल से ही ज्ञात करनी होती है । एक्सिनोस प्रोसेसर की सीरीज नीचे की तरफ जोकि इस प्रकार है :

 

Exynos processor is good in hindi | एक्सिनोस प्रोसेसर बेस्ट है :

ऊपर दिए गए टॉपिक की मदद से मैं आपको यह बताऊंगा की क्या एक्सिनोस प्रोसेसर स्मार्टफोन में अच्छी स्पीड, पॉवर और परफॉर्मेंस दे पाता है या नहीं । सबसे पहले बात आती है महँगे एक्सिनोस प्रॉसेसर की यानी कि जिस एक्सिनोस प्रॉसेसर की कीमत अधिक होती है वे एक्सिनोस प्रोसेसर बेहतर तरीके से काम करते हैं । इसके अलावा सैमसंग कंपनी की तरफ से बनाये जाने वाले अधिक कीमत के एक्सिनोस प्रॉसेसर काफी पतले होते हैं जिसकी वजह से ये प्रोसेसर बिजली की खपत भी कम करते हैं और पॉवर, स्पीड और परफॉर्मेंस भी कुछ हद तक बढ़ जाती है । लेकिन पॉवरफुल से पॉवरफुल एक्स्यनोस प्रोसेसर का उपयोग दूसरी स्मार्टफोन निर्माता अपने स्मार्टफोन के अंदर नहीं करती क्योंकि एक्स्यनोस प्रोसेसर की पॉवर कम है अगर सिकी तुलना मीडियाटेक और स्नैपड्रैगन प्रोसेसर से करते हैं तो । क्योंकि मीडियाटेक और स्नैपड्रैगन प्रोसेसर काफी पॉवरफुल प्रोसेसर हैं और यही सबसे अधिक उपयोग में लाये जाते हैं 

अगर कम कीमत के एक्सिनोस प्रोसेसर के बारे में बात करें तो ये प्रोसेसर सही होते हैं लेकिन स्नैपड्रैगन और मीडियाटेक प्रोसेसर की तुलना में थोड़े से नहीं बल्कि काफी पीछे रह जाते हैं क्योंकि ये प्रोसेसर कम कीमत में बेहतर स्पीड और परफॉर्मेंस नहीं दे पाते हैं जिसकी वजह से कम कीमत के स्मार्टफोन में इस एक्सिनोस प्रोसेसर का इस्तेमाल करने से स्मार्टफोन में अच्छी स्पीड, पॉवर और परफॉर्मेंस नहीं मिल पाती है । जिससे सैमसंग स्मार्टफोन में हैंग होने की समस्या शुरू होने लगती है । हैंग होने की समस्या ऐसा पहले भी होती थी और आज देखने को मिल रही है 

Exynos processor is good for gaming in hindi | एक्सिनोस प्रोसेसर गेमिंग के लिये बेस्ट है :

एक्सिनोस प्रोसेसर के अंदर दिया जाने वाला GPU अच्छा तो होता है अगर आप साधारण गेम्स खेलना चाहते हैं तो । हैवी से हैवी गेम्स और वीडियो एडिटिंग करने के लिए ये एक्सिनोस प्रॉसेसर भी सही हैं लेकिन स्पीड थोड़ी सु कम देखने को मिलती है । जिसकी वजह से काम करने में थोड़ा से समय भी ये एक्सिनोस प्रोसेसर अधिक लेगा । अगर आप हाई से हाई गेमिंग और वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं वो भी हाई स्पीड और परफॉर्मेंस के साथ तो फिर आपके लिए सही रहेगा स्नैपड्रैगन और उसके बाद मीडियाटेक की गेमिंग सीरीज के प्रोसेसर । इन दोनों प्रोसेसर में GPU काफी बेस्ट है जोकि गेम्स को काफी अच्छी तरह से चलाता भी है इसीलिए अधिकतर गेमिंग स्मार्टफोन में सैमसंग एक्सिनोस प्रोसेसर की जगह पर स्नैपड्रैगन या फिर मीडियाटेक प्रोसेसर का ही इस्तेमाल किया जाता है । अब आपके ऊपर भी निर्भर करता है कि आप साधारण गेम्स खेलने में कितना समय बिताते हैं और हैवी से हैवी गेम्स खेलना चाहते हैं या नहीं । लेकिन मैं एक बात जरूर कहना चाहता हूं आपसे की सबसे अधिक हाई स्पीड और पॉवरफुल प्रोसेसर स्नैपड्रैगन ही आता है इसीलिए महँगे से महँगे स्मार्टफोन में अधिकतर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का ही इस्तेमाल करती है स्मार्टफोन बनानी वाली कंपनियां ।

 

Cost of Exynos processor in hindi | एक्सिनोस प्रोसेसर की कीमत कितनी होती है :

एक्सिनोस प्रोसेसर की कीमत नहीं देखने को मिलेगी आपको क्योंकि ये प्रोसेसर को आप खुद नहीं लगा सकते इसीलिए । वैसे सैमसंग कंपनी की तरफ से बनाये जाने वाले एक्सिनोस प्रोसेसर की कीमत थोड़ी सी अधिक देखने को मिलती है या कह सकते हैं ये प्रोसेसर थोड़े से महँगे होते हैं । महँगे होने से कम कीमत में ये एक्सिनोस प्रोसेसर इतनी अच्छी स्पीड और परफॉर्मेंस नहीं दे पाते हैं । अगर आप मीडियाटेक प्रोसेसर की तरफ देखेंगे तो उस प्रोसेसर की कीमत कम होती है जिससे कम कीमत में भी स्पीड और परफॉर्मेंस ठीक-ठाक देखने को मिल जाती है ।

 

Benefits of Exynos processor in hindi | एक्सिनोस प्रोसेसर के फायदे :

  1. अधिक कीमत वाले एक्सिनोस प्रोसेसर में स्पीड, पॉवर और परफॉर्मेंस का मिलना ।
  2. बेस्ट कस्टमर सपोर्ट का मिलना सैमसंग एक्सिनोस कंपनी से ।
  3. लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर बनाया जाने वाला एक्सिनोस प्रोसेसर

 

Disadvantages of Exynos processor in hindi | एक्सिनोस प्रोसेसर की कमियां :

  1. कम कीमत वाले एक्सिनोस प्रोसेसर की तरफ से स्पीड और परफॉर्मेंस का अच्छा ना मिल पाना ।
  2. एक्सिनोस प्रोसेसर का इस्तेमाल सिर्फ सैमसंग के स्मार्टफोन में ही किया जाता है क्योंकि ये प्रोसेसर स्नैपड्रैगन और मीडियाटेक प्रोसेसर की तरह बेस्ट नहीं हैं ।

 

नोट :

दोस्तो आखिरी में आप यह भी जान लें को एक्सिनोस प्रोसेसर बेस्ट और बढ़िया प्रोसेसर हैं इसीलिए इन प्रोसेसरोँ का उपयोग कम कीमत से लेकर अधिक कीमत के स्मार्टफोन में अधिकतर किया जाता है । लेकिन अलग-अलग कंपनियों की तरफ से बनाये जाने वाले अलग-अलग मोबाइल प्रोसेसर में कुछ ना कुछ अंतर देखने को मिलता ही है और ठीक वैसे ही एक्सिनोस प्रोसेसर में जो भी अंतर था जैसे कि खूबियां और कमियां वो मैंने आपको ऊपर बता दी हैं । इसके अलावा मैं एक्सिनोस प्रोसेसर के बारे में कुछ भी गलत नहीं कहना चाहता हूँ और ना ही इस आर्टिकल में मैंने एक्सिनोस प्रोसेसर के बारे में कुछ भी गलत कहा है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *