Snapdragon 208 प्रोसेसर क्या है और इसके फ़ीचर्स

स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर हमारी लिस्ट का या स्नैपड्रैगन 200 सीरीज का यह दूसरा मोबाइल प्रोसेसर आता है जिसके बारे में इस आर्टिकल में बताया जाएगा । स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर का इस्तेमाल या उपयोग मोबाइल से लेकर स्मार्टफोन तक ही किया जाता है जो सस्ते होते हैं या जिसकी कीमत कम से कम रखनी होती है । स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर पहले ले समय के अधिक मात्रा में बिका करते थे अगर इसका प्रयोग मोबाइल में करते हैं तो । इसीलिए इस आर्टिकल में आपको बताया जाएगा स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर के बारे में जैसे कि स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर क्या है और स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर के फ़ीचर्स के बारे में ।
 

What is Snapdragon 208 processor in hindi | स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर क्या है :

सबसे पहले जान लीजिए आप की स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर एक मोबाइल प्रोसेसर है जिसका इस्तेमाल बटनों वाले मोबाइल और सस्ते स्मार्टफोन में ही में किया जाता है । स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर का काम होता है इतना है कि डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए और जरूरी फ़ीचर्स को चलाने के लिए जैसे कि कैमरा, स्पीकर और गेम्स को चलाना । लेकिन अगर स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर की तुलना इससे भी पीछे की प्रोसेसर जैसे कि स्नैपड्रैगन 205 प्रोसेसर से करते हैं तो परफॉर्मेंस, डाउनलोड और अपलोड स्पीड थोड़ी सी कम ही देखने को मिलती है स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर में । पर इसके अलावा यह मोबाइल 4g नेटवर्किंग कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट नहीं करता है बस 3g या इससे नीचे की नेटवर्किंग को ही सपोर्ट करता है ।
What is Snapdragon 208 processor in hindi
What is Snapdragon 208 processor in hindi

Snapdragon 208 processor features in hindi | स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर के फ़ीचर्स :

स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर में मिलने वाले फ़ीचर्स स्मार्टफोन या मोबाइल के बॉक्स के ऊपर ही दर्शाए जाते हैं जैसे कि मोबाइल या स्मार्टफोन की स्पीड कितनी है और डिवाइस 3g है या फिर 4g । स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर के फ़ीचर्स के बारे में हमने एक-एक करके बताया है जोकि इस प्रकार है :
प्रोसेसर
  • स्पीड : 1.1 गीगाहर्टज की अधिकतम स्पीड
  • टाइप : ड्यूल कोर प्रोसेसर ( ARM कॉर्टेक्स A7 )
  • अर्टिटेक्चर : 32 बिट अर्टिटेक्चर
  • आकार : 28 नैनोमीटर (प्रोसेसर के अंदर लगे ट्रांजिस्टर का आकार)
GPUक्वॉलकॉम अड्रेनो 304
कनेक्टिविटी सपोर्ट
  • 3G नेटवर्क सपोर्ट ( डाउनलोड करने की अधिकतम स्पीड 42 mbps )
कैमरा सपोर्ट
  • अधिकतम 5 मेगापिक्सेल कैमरा सपोर्ट करने की क्षमता ( 720 पिक्सेल की वीडियो 30 फ्रेम रेट पर रिकॉर्ड करने की क्षमता )
  • दो कैमरे एक साथ सपोर्ट करने में सक्षम का ना होना
चार्जिंग सपोर्ट2.0 चार्जिंग स्पीड सपोर्ट करने की क्षमता
 

Use of Snapdragon 208 processor in hindi | स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर के उपयोग :

स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर 4g डिवाइस में देखने को नहीं मिलेंगे क्योंकि 4g सिम थोड़ी ना सपोर्ट करेगा स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर । स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर का अधिकतर इस्तेमाल तो अधिकतर मोबाइल में और कम तो सस्ते स्मार्टफोन में ही किया जाता है ।
 
  • नेटवर्किंग सपोर्ट :

स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर 3g नेटवर्किंग को ही सपोर्ट करता है जबकि 4g नेटवर्किंग को नहीं कर पायेगा सपोर्ट यानी कि 4g सिम को नहीं चला पायेगा स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर । इसीलिए अगर आप 4g डिवाइस खरीदना चाहते हैं तो आपको मोबाइल या स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर देखने को नहीं मिलने वाला है । स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर की अधिक से अधिक 42 mb की एक फ़ाइल एक ही सेकंड में डाउनलोड करने में सक्षम है । इसकी डाउनलोड करने की स्पीड कम भी हो सकती है । जबकि अपलोड स्पीड के बारे में नहीं बताया है कंपनी ने ।
 
  • स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर के बारे में :

स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर 32 बिट टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है जोकि मोबाइल प्रोसेसर का अंदर का। आकार या डिज़ाइन ही होता है । जबकि आज के समय मे बनने वाले मोबाइल प्रोसेसर तो 64 बिट के ही होते हैं जिससे परफॉर्मेंस थोड़ी सी अधिक ही देखने को मिलती है । 28 नैनोमीटर प्रोसेसर के अंदर ट्रांज़िस्टर का आकार होता है जितना छोटा उतना ही होता है बेस्ट । इसके अलावा स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर ड्यूल कोर प्रोसेसर है मतलब इसके अंदर कुल 2 कोर हैं जो दोनों मिलकर करते हैं काम ।
 
  • कैमरा सपोर्ट :

स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर अधिक से अधिक 5 मेगापिक्सेल ले कैमरे को ही चला पता है या सपोर्ट कर पाता है । लेकिन एक साथ दो कैमरे को चलाना इस मोबाइल प्रोसेसर के बस की बात नहीं है जबकि इससे बेहतर तो स्नैपड्रैगन 205 प्रोसेसर है जोकि एक साथ दो कैमरे को भी सपोर्ट कर लेता है ।
 
  • चार्जिंग स्पीड :

स्मार्टफोन और मोबाइल के चार्ज होने के स्पीड या सपोर्ट करने की क्षमता भी प्रोसेसर पर ही करती है निर्भर जबकि स्नैपड्रैगन 208 प्रोसेसर 2.0 क्विक चार्जिंग स्पीड को सपोर्ट करने में सक्षम है जोकि काफी अच्छी बात है जबकि सस्ते स्मार्टफोन या मोबाइल में 1.0 क्विक चार्जर ही दिया जाता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *