स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर क्या है | स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर के फ़ीचर्स

स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर है स्नैपड्रैगन 200 सीरीज का या 2 सीरीज का दूसरा मोबाइल प्रोसेसर । इसीलिए इस आर्टिकल में मैं स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर के बारे में ही बात करने वाला हूँ जैसे कि स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर क्या है, स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर के फ़ीचर्स और भी बहुत कुछ । स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर जिसका इस्तेमाल मोबाइल या स्मार्टफोन में ही किया जाता है जिसका मुख्य रूप से काम होता है डिवाइस को चलाना, उसको कंट्रोल करना और आपका काम करके देना । तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार के साथ ।
 

Snapdragon 212 processor in hindi | स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर क्या है :

जैसे स्नैपड्रैगन 205 प्रोसेसर का इस्तेमाल कम कीमत स्मार्टफोन में किया जाता है ठीक वैसे ही इस स्नैपड्रैगन 212 का इस्तेमाल भी कम कीमत के स्मार्टफोन में किया जाता है । लेकिन स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर की पॉवर, स्पीड और परफॉर्मेंस थोड़ी सी अधिक देखने को मिल जाती है अगर इसकी तुलना स्नैपड्रैगन 205 प्रोसेसर से करते हैं तो । लेकिन इस स्नैपड्रैगन प्रोसेसर में अलग से 3D गेमिंग खेलने का, नॉइस कैंसलेशन का, बेस्ट बैटरी बैकअप और फ़ास्ट चार्जिंग का सुपोर्ट मिलता है जोकि काफी बढ़िया भी है स्नैपड्रैगन 205 प्रोसेसर से । अधिक जानकारी आपको इसके फ़ीचर्स को पढ़कर ही पता चलेगी ।

What is Snapdragon 212 Processor in hindi
What is Snapdragon 212 Processor in hindi

Snapdragon 212 processor features in hindi | स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर के फीचर्स :

नीचे मैं जरूरी फ़ीचर्स के बारे में ही बताऊंगा जिसकी तरफ अधिक ध्यान दिया जाता है । कुछ फ़ीचर्स ऐसे होते हैं जिसकी तरफ इतना अधिक ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है इसीलिए ।
 
प्रोसेसर
  • स्पीड : 1.3 गीगाहर्टज की अधिकतम स्पीड
  • टाइप : क्वॉड कोर प्रोसेसर ( ARM कॉर्टेक्स (cortex)
  • अर्टिटेक्चर : 32 बिट अर्टिटेक्चर
  • आकार : 28 नैनोमीटर (प्रोसेसर के अंदर लगे ट्रांजिस्टर का आकार) LP पर बना हुआ
GPUक्वॉलकॉम अड्रेनो 304
कनेक्टिविटी सपोर्ट4G नेटवर्क सुपोर्ट ( डाउनलोड करने की अधिकतम स्पीड 150 mbps और अपलोड करने की अधिकतम स्पीड 50 mbps )
कैमरा सपोर्टअधिकतम 8 मेगापिक्सेल कैमरा सपोर्ट करने की क्षमता ( 720 पिक्सेल की वीडियो 30 फ्रेम रेट पर रिकॉर्ड करने की क्षमता )
चार्जिंग सपोर्ट2.0 फ़ास्ट चार्जिंग की स्पीड सपोर्ट करने की क्षमता

 

Snapdragon 212 Processor full specification in hindi | स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर के फुल स्पेसिफिकेशन :

स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर के बारे में थोड़ी सी जानकारी हमने ऊपर तो बता दी है लेकिन अगर आपको उसके बारे में कुछ ना समझ आया हो तो हमने नीचे की तरफ पूरी बारीकी के साथ समझाया हुआ है जोकि इस प्रकार है :

  • प्रोसेसर की स्पीड और आकार :

प्रोसेसर है 28 नेनोमीटर यानि की स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर बना हुआ है 28 नेनोमीटर की टेक्नोलॉजी पर जोकि इसके अंदर लगे ट्रांजिस्टर का आकार ही होता है  । इसके बाद 1.3 गीगाहर्ट्ज़ की अधिकतम स्पीड जोकि इस मोबाइल प्रोसेसर की काम करने की ही स्पीड है और यह इस मोबाइल प्रोसेसर की अधिक से अधिक स्पीड है । इसके बाद हमने उपर बताया था की  क्वाड कर एप्रोसस्सर है ये इसका मतलब  स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर के अंदर लगे कर की संख्या कुल चार है । स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर बना हुआ है 32 बिट अर्कीतेक्टर पर जोकि मोबाइल प्रोसेसर का डिजाईन होता है ।
 
  • नेटवर्क कनेक्टिविटी :

स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर 4g नेटवर्क कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है इसके आलावा 2g, 3g नेटवर्क को भी सपोर्ट करता है । अधिक से अधिक 150mb की फाइल एक ही सेकंड में डाउनलोड करने में सक्षम है और ठीक वैसे ही 50mb की फाइल को एक ही सेकंड में अपलोड किया जा सकता है और यह सपोर्ट करता है स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर । आज के समय में स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर काफी है मोबाइल या स्मार्टफ़ोन जैसे डिवाइस के लिए ।
  • GPU :

GPU का ध्यान तब नहीं दिया जाता है जब स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर का इस्तेमाल स्मार्टफ़ोन में नहीं करना होता है क्योंकि विडियो, गेम्स को चलाना और अच्छी क्वालिटी दिखाना इसकी ही काम होता है ।
 
  • कैमरा सपोर्ट :

कैमरा स्मार्टफोन में या मोबाइल में कितना लग सकता है यह मोबाइल प्रोसेसर पर ही निर्भर करता है ।
 स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर  अधिक से अधिक 8 मेगापिक्सेल का ही सिंगल कैमरा को सपोर्ट कर सकता है इससे अधिक नहीं । वैसे देखा जाये तो आजे के समय में सस्ते से सस्ते मोबाइल या स्मार्टफ़ोन में 8 मेगापिक्सेल का कैमरा नहीं लगाया जाता है यानि की इससे कम ही मेगापिक्सेल का कैमरा लगाया जाता है ।
 
  • चार्जिंग सपोर्ट :

मोबाइल या स्मार्टफ़ोन फ़ास्ट चार्जिंग स्पीड मिलेगा यह उसके अंदर लगे मोबाइल प्रोसेसर पर ही निर्भर करता है जबकि स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर अधिक से अधिक 2.0 क्विक चार्जिंग स्पीड को सपोर्ट कर लेता और 2.0 क्विक चार्जिंग तेज़ है जबकि 1.0 चार्जिंग स्पीड नार्मल चार्जिंग स्पीड कहलाती है आज के समय में 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *