स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर क्या है | Snapdragon 215 processor in hindi

स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर तीसरे लेवल का प्रोसेसर आता है स्नैपड्रैगन 2 या 200 सीरीज में । आज के इस आर्टिकल में हम स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर के बारे में ही बताने वाले हैं जैसे कि स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर क्या है और स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर के फ़ीचर्स । वैसे यह मोबाइल प्रोसेसर ही है स्नैपड्रैगन कंपनी की तरफ से बनाया जाने वाला जिसका इस्तेमाल डिवाइस को कंट्रोल और चलाने के लिए किया जाता है जैसे कि मोबाइल और स्मार्टफोन में किया जाता है स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर का इस्तेमाल तो चलिए जानते हैं स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर के बारे में

 

What is Snapdragon 215 processor in hindi | स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर क्या है :

स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर मोबाइल प्रोसेसर होता है जिसे लगाया जाता है मोबाइल और स्मार्टफोन में इसके अलावा टैबलेट में । स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर काफी बेहतरीन मोबाइल प्रोसेसर है अगर इसकी तुलना हम इससे भी पीछे के मोबाइल प्रोसेसर से करते हैं जैसे कि स्नैपड्रैगन 205 प्रोसेसर और स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर । क्योंकि ये दोनों मोबाइल 32 बिट आर्किटेक्टर पर बने हुए हैं जोकि टेक्नोलॉजी थोड़ी सी पुरानी ही कहलाती है जबकि स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर 64 बिट टेक्नोलॉजी पर ही बना हुआ है जिसकी वजह से परफॉर्मेंस स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर  से थोड़ी सी बेहतर देखने को मिलती है । इसके अलावा पॉवर एफिशिएंसी, लम्बा बैटरी बैकअप जैसे फीचर्स तो मिलते ही हैं । सभी फ़ीचर्स के बारे में जानकारी तो हमने नीचे की तरफ बारीकी के साथ दर्शायी है ।

What is Snapdragon 215 processor in hindi
What is Snapdragon 215 processor in hindi

Snapdragon 215 processor features in hindi | स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर के फ़ीचर्स :

स्मार्टफोन में कौन सा कितने मेगापिक्सेल का कैमरा लग सकता है उस स्मार्टफोन के काम करने की स्पीड कितनी होगी बैटरी बैकअप कैसे होगा ये सब कुछ तो स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर पर ही निर्भर करेगा इसीलिए आपको इसके फ़ीचर्स के बारे में जानना चाहिए जोकि इस प्रकार है :

प्रोसेसर
  • स्पीड : 1.3 गीगाहर्टज की अधिकतम स्पीड
  • टाइप : क्वॉड कोर प्रोसेसर ( ARM कॉर्टेक्स A53 )
  • अर्टिटेक्चर : 64 बिट अर्टिटेक्चर
  • आकार : 28 नैनोमीटर (प्रोसेसर के अंदर लगे ट्रांजिस्टर का आकार) LP पर बना हुआ
  • अधिकतम 3GB रैम सपोर्ट करने में सक्षम
GPUक्वॉलकॉम अड्रेनो 308
कनेक्टिविटी सपोर्ट
  • 4G नेटवर्क सुपोर्ट ( डाउनलोड करने की अधिकतम स्पीड 150 mbps और अपलोड करने की अधिकतम स्पीड 50 mbps )
  • एक साथ दो 4G सिम सपोर्ट करने में सक्षम
कैमरा सपोर्ट
  • अधिकतम 13 मेगापिक्सेल कैमरा सपोर्ट करने की क्षमता ( 1080 पिक्सेल की वीडियो 30 फ्रेम रेट पर रिकॉर्ड करने की क्षमता )
  • 8 मेगापिक्सेल के दो कैमरे एक साथ सपोर्ट करने में सक्षम
चार्जिंग सपोर्ट1.0 चार्जिंग स्पीड सपोर्ट करने की क्षमता

 

Snapdragon 215 processor full details in hindi | स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर के फुल फीचर्स :

स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर के बारे में हमने थोड़ी सी जानकारी उपर दी थी और उसी जानकारी को हम विस्तार के साथ समझाने वाला हूँ ताकि आपको पूरी जानकारी स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर के बारे में प्राप्त हो सके जोकि इस प्रकार है :
 
  • नेटवर्क सपोर्ट :

स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर 150 mbps की डाऊनलोड स्पीड है इसका मतलब यह होता है कि स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर का उपयोग जिस मोबाइल में या जिस भी स्मार्टफोन में किया जाता है वह स्मार्टफोन या मोबाइल अधिक से अधिक एक सेकंड में 150 mb की फ़ाइल को डाऊनलोड कर सकता है यानी कि 300 mb की फ़ाइल को डाऊनलोड करने में 2 सेकंड का समय लगेगा और यह अधिकतम स्पीड ही दर्शायी जाती है । ठीक वैसे 50 mb की फ़ाइल एक ही सेकंड में भेजने में सक्षम होगा यानी कि 100 mb की फाइल अपलोड करनी हो तो कम से कम 2 सेकंड का ही समय लगेगा । इसके अलावा स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर की खास बात यह है कि इसका उपयोग जिस भी मोबाइल या स्मार्टफोन में किया जाए उस स्मार्टफोन या मोबाइल में एक साथ दो 4g सिम को चलाया जा सकता है जोकि आज के समय मे जरूरी भी हो गया है एक ही स्मार्टफोन या मोबाइल में दो 4g सिम का उपयोग करना ।

  • GPU :

गेम्स को चलाने के लिए और बेस्ट वीडियो दिखाने के लिए स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर के अंदर ही अड्रेनो 308 gpu लगाया गया है जोकि सही है और साथ निभाता भी है वैसे कम पॉवरफुल प्रोसेसर पर gpu का इतना ध्यान नहीं देना होता है क्योंकि इसका इस्तेमाल सिर्फ सस्ते से सस्ते मोबाइल या फिर स्मार्टफोन में ही किया जाता है ।

  • रैम :

3gb रैम सपोर्ट का मतलब होता है कि अधिक से अधिक 3GB मैमोरी की रैम को सपोर्ट करने में सक्षम है या फिर इससे कम । इसीलिए स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर का इस्तेमाल ऐसे ही स्मार्टफोन या मोबाइल में किया जाना चाहिए जिसमें रैम 3gb या फिर इससे कम लगानी हो क्योंकि यह इतना ही सपोर्ट करता है ।

  • प्रोसेसर का आकार और स्पीड :

स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर की स्पीड 1.3 गीगाहर्टज की है जोकि इस मोबाइल प्रोसेसर की अधिकतम स्पीड है और इसकी स्पीड कम भी हो सकती है यह निर्भर करता है टेम्प्रेचर यानी कि तापमान और काम पर । 64 बिट पर बना हुआ है स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर जोकि स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर का डिज़ाइन होता है जिससे परफॉर्मेंस और भी बेहतर देखने को मिलती है अगर तुलना 32 बिट प्रोसेसर से करते हैं तो । इसके बाद स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर बना हुआ है 28 नैनोमीटर पर जो होता है स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर के अंदर लगे ट्रांजिस्टर का आकार । जितने छोटे उतने ही बढ़िया परफॉर्मेंस ।

 

  • चार्जिंग स्पीड :

स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर 1.0 चार्जिंग स्पीड को ही सपोर्ट करता है जबकि इससे पहले स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर मोबाइल्स प्रोसेसर जोकि 2.0 क्विक चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं यानी कि स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर से थोड़े से आगे निकल जाते हैं चार्जिंग स्पीड के मामले में ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *