Amd vs intel processor in hindi | AMD and intel processor in hindi

कंप्यूटर या लैपटॉप लेने से पहले हमें दो प्रोसेसर चुनने को मिलते हैं एक है इंटेल  और दूसरा amd । दोनों कंपनियों के प्रोसेसर का इस्तेमाल लैपटॉप और कंप्यूटर में किया जाता है । प्रोसेसर ही एक ऐसी चिप होती है जो पूरे डिवाइस को कंट्रोल करती है तो चलिए जानते है amd और intel प्रोसेसर में अंतर
 

Amd vs intel which processor is best in hindi | Amd vs Intel कौन सा प्रोसेसर अच्छा है :

यह कहना मुश्किल है कि amd और इंटेल में से कौन सा प्रोसेसर अच्छा है क्योंकि दोनों ही प्रोसेसर अच्छे हैं । पहले समय हुआ करता था जब इंटेल कंपनी का नाम हुआ करता था कंप्यूटर और लैपटॉप्स जहाँ भी देखो इंटेल कंपनी के प्रोसेसर इस्तेमाल किये जाते थे, लेकिन फिर 2017 में सब कुछ बदल गया । जब amd कंपनी आयी और प्रोसेसर बनाने शुरू कर दिए कम कीमत में, बस तभी इंटेल और amd के बीच बहुत बड़ा कम्पटीशन चल रहा है ।

Amd vs intel which is better in hindi, amd vs intel which is best in hindi
Amd vs intel which is better in hindi

इन दोनों कंपनियों के प्रोसेसर अच्छे हैं लेकिन इसमें आपको थोड़ा सा डिफरेंस देखने को मिल सकता है । तो चलिए अब हम जानते हैं कि amd vs intel which is better in hindi

Amd vs Intel Performance difference in hindi | Amd और Intel की परफॉरमेंस में अन्तर :

परफॉरमेंस के मुकाबले में ये दोनों अपनी-अपनी जगह पर हैं । Amd गेमिंग के मुकाबले में आगे और इंटेल वीडियो एडिटिंग और कामों के मामले में आगे है जैसे की ऑफिस और कंपनियों में काम करना इत्यादि । लेकिन दोनों प्रोसेसर की परफॉरमेंस में बहुत ज्यादा अंतर नहीं होगा । Amd के प्रोसेसर भी ऑफिस और में इस्तेमाल किये जाते हैं और इंटेल के प्रोसेसर भी वीडियो एडिटिंग गेमिंग डिवाइस में इस्तेमाल किये जाते हैं बस फर्क पड़ता है परफॉरमेंस का, पर बहुत ज्यादा नहीं ।

Amd vs intel processor Price difference in hindi | amd और intel प्रोसेसर की कीमत में अंतर :

इन दोनों कंपनियों के प्रोसेसर की कीमत में अन्तर देखने को जरूर मिलेगा । Amd प्रोसेसर की कीमत इंटेल प्रोसेसर से कम है । इंटेल कंपनियों के प्रोसेसर की कीमत amd से थोड़ी ज्यादा है । अगर आप बजट अच्छा है तो आप इंटेल का भी खरीद सकते हैं ।

Amd vs intel technology difference in hindi | amd और intel टेक्नोलॉजी में अंतर :

वैसे तो इंटेल कम्पनी कई सालों से काम कर रही है जिससे इसकी टेक्नोलॉजी बहुत अच्छी है amd कंपनी ने तो 2017 में ही मार्किट में अपना पैर जमाया है लेकिन इस कंपनी ने भी बहुत जल्दी तरक्की की है और इंटेल कंपनी को कड़ी टक्कर दे रही है । दोनों कंपनियों की टेक्नोलॉजी में कोई ज्यादा अन्तर नहीं है ।

Amd vs Intel speed difference in hindi | Amd और Intel की स्पीड में अंतर :

अगर सब कुछ मिलाकर देखा जाये तो इन दोनों प्रोसेसर में आपको स्पीड थोड़ी सी ज्यादा इंटेल प्रोसेसर की ही मिलेगी और यह प्रोसेसर amd प्रोसेसर से थोड़ा पतला है और amd प्रोसेसर की स्पीड थोड़ी सी कम है लेकिन इसकी स्पीड को आप महसूस नहीं कर पाओगे क्योंकि स्पीड में ज्यादा अन्तर नहीं है ।

Amd vs Intel Benchmark score in hindi | Amd और Intel का बेंचमार्क स्कोर :

इससे यह पता चलता है की कौन सा कंप्यूटर प्रोसेसर आगे और कौन सा प्रोसेसर पीछे है ।

Amd vs intel Gaming benchmark score in hindi | गेमिंग में अंतर :

 पहले हम बताएंगे की गेमिंग के मामले में कौन सा प्रोसेसर आगे निकलता है । जैसे की आप देख रहे हैं की Amd प्रोसेसर का बेंचमार्क स्कोर इंटेल प्रोसेसर से थोड़ा ज्यादा है

Intel vs amd gaming benchmark score in hindi, amd vs intel gaming benchmark score in hindi
Intel vs amd gaming benchmark score in hindi

इसका मतलब गेमिंग के मुकाबले में Amd प्रोसेसर इंटेल से आगे है । यानि की स्पीड थोड़ी सी अधिक देखने को मिलती है ।

Amd vs intel video editing benchmark score in hindi | वीडियो एडिटिंग का बेंचमार्क स्कोर :

जिसका स्कोर कम है वह प्रोसेसर कम समय लेगा और जिसका स्कोर अधिक है वह प्रोसेसर अधिक समय लेगा ।

Amd vs intel video editing benchmark score in hindi, amd vs intel which video editing is best in hindi
Amd vs intel video editing benchmark score in hindi

जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं वीडियो की एडिटिंग होने के बाद जब उसका आउटपुट निकलते हैं यानी कि सेव करते हैं तो इंटेल का प्रोसेसर कम समय लेता है जब कि amd अधिक समय लेता है ।

कौन सा प्रोसेसर पहले नंबर पर है :

इंटेल कंपनी का प्रोसेसर पहले नंबर पर है और यह सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोसेसर है क्योंकि सबसे पहले प्रोसेसर कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए इंटेल कंपनी ही बनाती थी । Amd कंपनी जो कि 2017 में आई जिस कारण इसके प्रोसेसर अभी इंटेल की तरह पॉपुलर नहीं है । पॉपुलर होने में थोड़ा सा समय लग सकता है ।
 

Amd vs intel which is the most powerful processor in hindi | amd और इंटेल में से किसका पावरफुल प्रोसेसर है :

तो अगर हम बात करें की दुनिया का सबसे पावरफुल और सबसे ज्यादा स्पीड वाला प्रोसेसर Amd कंपनी का ही है जिसकी कीमत तकरीबन 3 लाख रूपए है वैसे तो इंटेल का भी अपना पावरफुल और तेज़ स्पीड वाला प्रोसेसर है लेकिन amd से थोड़ा कम । लेकिन ये दोनों कंपनी एक दूसरे से ज्यादा पावरफुल प्रोसेसर बनाने की कोशिश करती रहेगी और इंटेल का भी दुनिया का पावरफुल प्रोसेसर हो सकता है आने वाले समय में ।

Amd vs Intel which is more heating in hindi | Amd और Intel कौन सा प्रोसेसर कम गर्म होता है :

वैसे तो इन दोनों कंपनियों के प्रोसेसर में से इंटेल कम्पनी का प्रोसेसर कम गर्म होता है और अगर बात की जाये तो Amd प्रोसेसर की, ये प्रोसेसर थोडा ज्यादा गर्म होते हैं ।

AMD vs Intel which consume more electricity in hindi Amd | और इंटेल प्रोसेसर कौन कम बिजली ख़र्च करता है :

इन दोनों में से इंटेल का प्रोसेसर ही कम बिजली की खपत करता है Amd थोड़ा सा ज्यादा बिजली की खपत करता है । क्योंकि इसकी टेक्नोलॉजी में काफी सुधार किया जा चुका है जबकि amd कंपनी 2017 में आयी है और टेक्नोलॉजी को और भी बेहतर बना रही है ।

Amd vs intel power consumption in hindi, amd vs intel battery life difference in hindi
Amd vs intel power consumption in hindi

जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं कि इंटेल का प्रोसेसर इस्तेमाल करने से बैटरी बैकअप हमें ज्यादा मिलेगा यानी कि बिजली की खपत कम होगी । जबकि amd के प्रोसेसर अधिक बिजली खपत करते हैं ।

Amd vs intel Overclocking support difference in hindi | Amd vs intel ओवर-क्लोकिंग का सपोर्ट :

ओवर-क्लोकिंग का मतलब होता है प्रोसोसर की स्पीड को घटाना या बढ़ाना । अगर आपका कंप्यूटर या फिर लैपटॉप हैंग हो रहा है तो आप इसकी मदद से प्रोसेसर की स्पीड को बड़ा सकते हैं कुछ हद तक, जैसे की 2.0 ghz को बढ़ा कर 2.2 ghz करना । इंटेल के प्रोसेसरों में ओवर-क्लोकिंग का सपोर्ट होता है परन्तु कम प्रोसेसरों में । Amd के  प्रोसेसरों में ओवर-क्लोकिंग का सपोर्ट आपको बहुत प्रोसेस्सरों में मिल जाता है । इससे आपके कंप्यूटर की स्पीड तो बढ़ जायेगी लेकिन आपका कंप्यूटर बिजली अधिक खायेगा और प्रोसेसर थोड़ा सा ज्यादा गर्म होगा ।

नोट : प्रोसेसर की स्पीड आप लिमिट में ही बढ़ाइए । अगर अपने स्पीड 2.0 ghz से 3.0 ghz कर दी तो आपका प्रोसेसर अधिक बिजली खायेगा और अधिक गर्म होगा, जिससे आपका प्रोसेसर सड़ भी सकता है ।

Amd vs intel processor changing problem in hindi | प्रोसेसर बदलने में प्रॉब्लम :

इंटेल का प्रोसेसर खरीदने के बाद और उसे मदर-बोर्ड के साथ कनेक्ट करने के बाद और कुछ साल बाद अपने सोचा की प्रोसेसर बदल कर और पावरफुल लिया जाये तो वो नहीं होगा । क्योंकि इंटेल कंपनी तकरीबन ज्यादातर अपने मदर-बोर्ड और प्रोसेसर की टेक्नोलॉजी बदलती रहती है जिससे उसमें साइज़ का अंतर होता है । जिससे कम प्रोसेसर ही बदल सकते हैं । Amd के ज्यादातर प्रोसेसरों को आप कम से लेकर अधिक पॉवर वाला प्रोसेसर लगा सकते हैं क्योंकि प्रोसेसर में जो मल्टीप्ल पिन लगी होती है वह तकरीबन ज्यादातर प्रोसेसर के साइज़ के बराबर होती है । इसके लिए आपको किसी कंप्यूटर बनाने वाले आदमी से पूछना पड़ेगा की कौन-कौन से मॉडल वाला प्रोसेसर हम बदल सकते हैं ।

AMD and Intel हमें कौन सा प्रोसेसर लेना चाहिए :

अगर आपका बजट अच्छा है तो आप इंटेल का ही लीजिये क्योंकि यह कम गर्म होते हैं और टेक्नोलॉजी भी अच्छी है । वैसे तो ज्यादातर गेमिंग खेलने वाले और वीडियो एडिटिंग और कम पैसे खर्चने वाले लोग amd को ही अच्छा मानते हैं क्योंकि इसकी कीमत इंटेल से काफी कम और फीचर्स आपको तकरीबन एक जैसे ही देखने को मिलते हैं । लेकिन इंटेल प्रोसेसर की भी अपनी काफी खूबियां है इसीलिए लोग इसको भी अधिक खरीदते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *