Computer vs Laptop in hindi | कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर

जब भी हम लैपटॉप या कंप्यूटर लेने जाते हैं तब हमारे दिमाग में सवाल होता है की आखिर हमें कौन सा डिवाइस लेना सही रहेगा लैपटॉप या कंप्यूटर । किसकी स्पीड ज्यादा है और किसकी कीमत कम होती है । आखिर इनमें से कौन सा डिवाइस अच्छा रहेगा लैपटॉप या कंप्यूटर या कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर (computer vs laptop which is best in hindi) तो चलिए शुरू करते हैं ।
Computer vs laptop in hindi, Computer vs laptop difference in hindi
Computer vs laptop in hindi

Computer vs Laptop difference in hindi | कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर :

हम नीचे की तरफ एक-एक करके सभी के बारे में जरूरी और बड़े अंतर के बारे में ही बात करेंगे ताकि आपको बिक्री के साथ पता चल सके. कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर करने वाले मुख्य पॉइंट्स जोकि इस प्रकार है :
 
  • परफॉरमेंस :

सबसे पहले हमारे दिमाग में ये बात आती है की लैपटॉप और कंप्यूटर इन दोनों डिवाइस में से किस डिवाइस में से हमें परफॉरमेंस सबसे अच्छी देखने को मिलेगी और होती है । जैसे की आप जानते ही हैं कि लैपटॉप जिसे काफी छोटा और पतला ही बनाया जाता है और जिससे जब भी हम काफी समय तक इसमें काम करते रहते हैं और काफी समय तक इसमें काम करने से लैपटॉप जो कि धीरे-धीरे अधिक गर्म होने लगता है जिसके कारण इसमें से तब परफॉरमेंस भी थोड़ी सी कम होने लगती है । ऐसा इसीलिये होता है की लैपटॉप के अंदर जगह बहुत कम मात्रा में होती है जिसकी वजह से अंदर की से गर्म हवा बाहर की और अच्छी तरीके से नहीं निकल पाती और लैपटॉप अधिक गर्म होने से परफॉरमेंस में भी कमी आ जाती है । जबकि अगर हम बात करें कंप्यूटर तो जैसे कि आपको पता ही होगा कंप्यूटर आकार में काफी बड़ा और खुला-डुला होता है और इसके अंदर जगह भी काफी अधिक होती है आधिक जगह होने से गर्म गर्मी इसमें से  अच्छी तरीके से बाहर निकल जाती है और इसीलिये कहा जाता है कंप्यूटर की परफॉरमेंस लैपटॉप से कहीं ज्यादा बेहतर होती है ।

 

  • बैटरी बैकअप :

लैपटॉप के अंदर आपको बैटरी मिल ही जाती है जिसका बैकअप बढ़िया होता है तकरीबन 4 घंटे से लेकर 15 घंटे तक का बैटरी बैकअप मिल ही जाता है जिससे बिजली के चले जाने के बाद भी आप लैपटॉप को चला सकते हैं और अगर आप इसकी तुलना  कंप्यूटर से करते हैं तो कंप्यूटर डायरेक्ट बिजली पर ही चलता है और बिजली के जाने के बाद आपको बैटरी अलग से खरीदनी ही पड़ेगी और इसका बैटरी बैकअप बेहद कम होता है तकरीबन 15 से 20 मिनट का ही बैटरी बैकअप देखने को मिल सकता है या अगर आप अधिक देर तक कंप्यूटर चलाना चाहते हैं बिजली के चले जाने के बाद तो इसके लिए आपको बड़ा बैटरी पैक खरीदना पड़ेगा जैसे की इन्वर्टर बैटरी ।

  • बिजली की खपत :

लैपटॉप जो कि काफी छोटा और पतला होता है और इसके अंदर लगे सभी पार्ट्स जो कि काफी छोटे होने से बिजली की कम खपत भी कम करते हैं जब की अगर कंप्यूटर की बात करें तो यह बिजली की खपत अधिक करता है लैपटॉप से तकरीबन 1.5 से 3 गुना ज्यादा ।

  • रिपेयर :

लैपटॉप को रिपेयर करने में मुश्किल आती है क्योंकि इसमें सभी पार्ट्स जो कि एक दूसरे के काफी नजदीक होते हैं जिसकी वजह से जगह की कमी भी अधिक हो जाती है । इस के कारण एक पार्ट को रिपेयर करने में और बदलने के में काफी सावधानी और मेहनत करनी पड़ती है जिससे रिपेयर करने में खर्चा भी अधिक आता है । जब की कंप्यूटर में जगह काफी अधिक मात्रा में होने से किसी भी पार्ट को बदलना और ठीक करने में काफी आसानी होती है जिससे इसको रिपेयर करने में खर्चा लैपटॉप से काफी कम आता है ।
 
  • गर्म होना :

यह सबसे मुख्य टॉपिक है लैपटॉप और कंप्यूटर इन दोनों डिवाइस में से कौन सा डिवाइस जल्दी गर्म होता है । वैसे देखा जाए तो अधिक गर्म लैपटॉप ही होता है । अधिक गर्म होने की वजह यही है कि लैपटॉप जिसे काफी अधिक पतला और छोटा बनाया जाता है पतला बन जाने से इसके अंदर जगह भी कम हो जाती है जिससे जगह कम होने से जब लैपटॉप को अधिक देर तक चलाया जाता है यह डिवाइस जल्दी जल्दी गर्म हो जाता हैं । जबकि कंप्यूटर काफी मात्रा में खुला-डुला होता है इसका मतलब इसके अंदर जगह भी अधिक होती है जिससे कंप्यूटर कम ही गर्म होते है ।

  • लाइफ-टाइम :

इसमें अब आपको यह पता होना जरूरी है की कंप्यूटर और लैपटॉप में से कौन सा डिवाइस लंबे समय तक चल पाता है । इसमें कंप्यूटर ही एक ऐसा डिवाइस होता है जो लैपटॉप से तकरीबन दोगुना समय चलता है कहने का मतलब यह है की इसकी लाइफ वैल्यू लैपटॉप से दुगनी ज्यादा होती है ।
  • अपग्रेड :

अपग्रेड का मतलब होता है बढ़ाना । कंप्यूटर में आपको सब कुछ अपग्रेड करने की सुविधाएं मिल जाती हैं जिससे आप किसी भी पार्ट्स की पॉवर को बढ़ा सकते हैं जैसे की रैम, इंटरनल मेमोरी, प्रोसेसर , तेज़ी से गर्म हवा बाहर निकालने के लिए आप दो या फिर उससे भी अधिक फैन लगा सकते हैं और भी बहुत कुछ इसमें आप बढ़ा सकते हैं । जबकि लैपटॉप में ये सब कुछ ऐसा नहीं हो पाता । इसमें तो आप सिर्फ रैम और इंटरनल मेमोरी को ही बढ़ा सकते हैं । अगर देखा जाए तो बहुत कम कीमत वाले लैपटॉप ऐसे भी होते हैं जिसमें आपको मेमोरी बढ़ाने की सुविधा भी नहीं मिलती ।
  • हैंग होना :

कंप्यूटर लैपटॉप की तुलना में कम ही हैंग होते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है कंप्यूटर का खुला-डुला । इसी वजह से कंप्यूटर कम गर्म होते हैं । जबकि लैपटॉप जल्दी गर्म होने से ये कंप्यूटर से जल्दी हैंग होने लगते हैं ।

  • प्रोफेशनल :

वैसे कुल मिलाकर देखा जाए तो लैपटॉप और कंप्यूटर दोनों ही प्रोफेशनल काम कर सकते हैं और करते भी हैं । लेकिन कंप्यूटर इस मामले में भी लैपटॉप्स से थोड़ा आगे निकल ही जाता है । फ़िल्म इंडस्ट्री में अगर देखा जाए तो कंप्यूटर का अधिकतर इस्तेमाल होता है जबकि लैपटॉप का इस्तेमाल कम ही होता है और किया जाता है । इसीलिए कंप्यूटर ही प्रोफेशनल कामों के लिये सबसे अच्छा माना जाता है ।

  • ट्रैवल करने के लिए :

लैपटॉप की यही सबसे बड़ी खासियत होती है की आप इसको कहीं भी लेकर जा सकते है कोई भी प्रॉब्लम ही नहीं । लेकिन कंप्यूटर की सबसे बड़ी प्रॉब्लम यही है इसको आप कहीं भी बार-बार लेकर नहीं जा सकते और इसे एक ही जगह पर रखने के लिए ही बनाया गया है क्योंकि इसका आकार लैपटॉप से काफी बड़ा होता है ।
 
  • स्पीड :

कंप्यूटर और लैपटॉप इन दोनों में थोड़ी सी अधिक स्पीड आपको कंप्यूटर पर ही मिलती है । स्पीड में अंतर तब पड़ता है जब आप लैपटॉप और कंप्यूटर ज्यादा देर तक चलाते हैं तब लैपटॉप जल्दी गर्म हो जाने से इसकी स्पीड कम हो जाती है जब की कंप्यूटर को जब आप ज्यादा देर तक भी चलाते हैं तब भी इसकी स्पीड में अधिक अंतर देखने को नहीं मिलेगा । इसीलिए कंप्यूटर में स्पीड थोड़ी सी बेहतर देखने को मिलती है । इसका सबसे बड़ा कारण है जल्दी गर्म नहीं होना ।

  • कीमत :

अब बात आती है की लैपटॉप और कंप्यूटर आखिर इन दोनों में से कौन सा डिवाइस की कीमत अधिक और कम है । इसमें लैपटॉप ही आपको महंगा मिलता है क्योंकि इसमें पतला और छोटा बनाने में मेहनत ज्यादा लगती है और इसमें खर्चा भी अधिकआता है क्योंकि इसमें सभी पार्ट्स को छोटे-छोटा बनाया जाता है  । जब की कंप्यूटर आपको लैपटॉप से सस्ता मिल जाता है क्योंकि इसको बनाने के लिए लैपटॉप जितनी अधिक मेहनत भी नहीं करनी पड़ती और इसमें खर्चा भी कम आता है ।

Computer and Laptop difference in hindi | कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर :

लैपटॉप

  1. इसे आप कहीं भी ले जा सकते हैं क्योंकि यह आराम से बैग में ही आ जाता है ।
  2. इसकी कीमत कंप्यूटर से अधिक होती है ।
  3. इसको बहुत ही लिमिट मात्रा में ही अपग्रेड किया जा सकता है यानि की सिर्फ रैम और इंटरनल मेमोरी ।
  4. बैटरी बैकअप इसका बहुत अधिक होता है तकरीबन 4 घंटे से लेकर 15 घंटे तक कीमत के हिसाब से ।
  5. कंप्यूटर की तुलना में लैपटॉप्स जल्दी गर्म होते हैं ।
  6. इसकी स्पीड कंप्यूटर से थोड़ी सी कम होती है जब अधिक गर्म हो जाते हैं तब ।
  7. इसमें आपको कैमरा स्क्रीन के ऊपर ही मिल जाता है ।
  8. इसका अधिकतर इस्तेमाल साधारण कामों के लिए किया जाता है ।
  9. यह कंप्यूटर की तरह ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल पाते ।
  10. इसकी परफॉरमेंस कंप्यूटर से थोड़ी सी कम होती है ।

कंप्यूटर

  1. इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में बहुत मुश्किल होती है क्योंकि यह आकार में काफी बड़ा होता है ।
  2. इसकी कीमत लैपटॉप से काफी कम होती है ।
  3. इसमें आप किसी भी पार्ट्स को अपग्रेड कर सकते हैं ।
  4. इसमें आपको अलग से बैटरी लगानी पड़ेगी लेकिन फिर भी बैटरी बैकअप आपको लैपटॉप से कम ही मिलेगा तकरीबन 20 से 25 मिनट ।
  5. लैपटॉप्स की तुलना में ये बहुत कम गर्म होते हैं ।
  6. गर्म होने से कंप्यूटर की स्पीड लैपटॉप के मुकाबले अधिक ही होती है  ।
  7. इसमें कैमरा अलग से लगाना पड़ता है ।
  8. इसका अधिकतर इस्तेमाल साधारण और प्रोफेशनल कामों के लिए किया जाता है ।
  9. यह लैपटॉप से लंबे समय तक चलने में सक्षम होते हैं ।
  10. इसकी परफॉरमेंस लैपटॉप्स से अधिक होती है ।

 

Limitations of computer in hindi | कंप्यूटर के नुकसान :

  1. एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में बड़ी मुश्किल
  2. बैटरी बैकअप का कम होना
  3. अधिक बिजली की खपत करना
  4. रिपेयर करने में झन्झट और कठिनाई
  5. आकार में काफी बड़ा होना
 

Limitations of laptop in hindi | लैपटॉप के नुकसान :

  1. कीमत का अधिक होना
  2. लंबे समय तक ना चलना
  3. गर्म जल्दी होना
  4. फुल अपग्रेड ना होना
 

Benefits of computer in hindi | कंप्यूटर के फायदे :

  1. कम कीमत में उपलब्ध होना
  2. कम गर्म होना
  3. फुल अपग्रेड करने की क्षमता
  4. हैंग होने की संभावनाएं कम
  5. आसानी से रिपेयर हो जाना
 

Benefits of laptop in hindi | लैपटॉप के फायदे :

  1. कहीं भी ले जाने की सुविधा
  2. अधिक बैटरी बैकअप
  3. कम बिजली की खपत करना
 

Computer vs laptop which is buy in hindi | कंप्यूटर और लैपटॉप इनमें से कौन सा खरीदना चाहिए :

अब बात आती है इसे डिवाइस को खरीदने की । अगर आप करना चाहते हैं प्रोफेशनल काम यानी कि हैवी काम और अगर आप पैसे कम ही लगाना चाहते हैं या फिर गेमिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए कंप्यूटर ही अच्छा रहेगा । लैपटॉप आपको तभी खरीदना चाहिए जब आप साधारण काम करना चाहते हैं तो । वैसे लैपटॉप भी प्रोफेशनल कामों के लिए आते हैं लेकिन उसकी कीमत कंप्यूटर से बहुत अधिक होती है तकरीबन दोगुनी ज्यादा । अगर आपको लैपटॉप की स्पीड कंप्यूटर जितनी ही चाहिये तब आपको लैपटॉप एडवांस्ड फीचर्स वाला ले सकते हैं यानि की पॉवर और स्पीड कंप्यूटर से थोड़ी सी अधिक ही होनी चाहिए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *