Lipo vs Lion battery in hindi | Lipo और Lion बैटरी में अंतर

लिपो और लायन बैटरी में अंतर के बारे में आप कितना जानते हैं शायद बहुत ही कम । पर इस आर्टिकल में बहुत से पॉइंट्स के बारे में बताने वाले हैं ताकि लिपो और लायन बैटरी के बीच में सभी जानकारी प्राप्त हो सके । लिपो और लायन बैटरी के बारे में आपको इस आर्टिकल में इसीलिए बताया जा रहा है क्योंकि इन दोनों बैटरीयों का इस्तेमाल काफी अधिक मात्रा में किया जाता है और किया जा रहा है इसीलिए ।

 

Difference between Lipo and Lion battery in hindi लिपो और लायन बैटरी में अंतर :

सबसे पहले आपको शोर्ट तरीके से बताया जायेगा ताकि आपको जल्दी से समझ आ सके और जल्दी से सभी पॉइंट्स के बारे में पता चल सके । अगर फिर भी आपको कुछ पॉइंट्स के बारे में पता ना चले तो इसके लिए हमने उससे भी नीचे की तरफ एक-एक करके सभी पॉइंट्स को विस्तार के साथ समझाया हुआ है ताकि अच्छी तरह से पता चल सके । लायन और लिपो बैटरी में अंतर जोकि इस प्रकार है 

Lipo vs Lion battery in hindi
Lipo vs Lion battery in hindi
लिपो बैटरी का पूरा नाम है लिथियम पॉलीमर बैटरीलायन बैटरी का पूरा नाम है लिथियम आयन बैटरी
लिपो बैटरी के अंदर लिक्विड जेल का प्रयोग किया जाता हैलायन बैटरी के अंदर लिक्विड लिथियम आयन का प्रयोग किया जाता है
लिपो बैटरी की कीमत होती है अधिकलायन बैटरी की कीमत होती है काफी कम
लिपो बैटरी का वजन होता है काफी कमलायन बैटरी का वजन होता है अधिक
लिपो बैटरी आकर में छोटी होने के बावजूद अधिक करंट को जमा कर पाती हैलायन बैटरी कम आकार में लिपो बैटरी की तुलना में अधिक मात्रा में करंट को जमा नहीं कर सकती
लिपो बैटरी अधिक तापमान की वजह से जल्दी से ब्लास्ट नहीं होती हैलायन बैटरी अधिक तापमान की वजह से जल्दी से ब्लास्ट हो सकती है
लिपो बैटरी सेफ मानी जाती हैलायन बैटरी सेफ कम ही मानी जाती है
लिपो बैटरी को बनाया जा सकता है किसी भी शेप मेंलायन बैटरी को किसी भी शेप में नहीं बनाया जा सकता यानी की इसे कुछ में शेप में बनाया जा सकता है
लिपो बैटरी को पूरी तरह से खाली किया जा सकता हैलायन बैटरी को पूरी तरह से खाली नहीं किया जा सकता
लिपो बैटरी की जिन्दगी लायन बैटरी से कम होती हैलायन बैटरी की जिन्दगी लम्बी होती है
लिपो बैटरी में करंट लोस अधिक होता हैलायन बैटरी में करंट लोस कम होता है
लिपो बैटरी के चार्जिंग और डिसचार्जिंग साईकल कम होते हैंलायन बैटरी के चार्जिंग और डिसचार्जिंग साईकल अधिक होते हैं

 

Lipo vs Lion battery in hindi लिपो और लायन बैटरी :

हमने आपको शोर्ट तरीके से सभी पॉइंट्स बता दिए हैं  जबकि नीचे की तरफ हम एक-एक करके सभी पॉइंट्स को विस्तार के साथ बतायेंगे ताकि अच्छी तरह से सभी पॉइंट्स के बारे में पता चल सके  लिपो और लायन बैटरी में अंतर के बारे में जरूरी पॉइंट्स इस प्रकार है :

 

  • What Lipo and Lion battery in hindi लिपो और लायन बैटरी क्या है :

आपको सबसे पहले यह जानना चाहिए इसका नाम ऐसे क्यों पड़ा जैसे की लायन बैटरी के सबसे आगे लायन लिखा होता है जसी लिथियम आयन कहते हैं यानी की इस लायन बैटरी का पूरा नाम है लिथियम आयन बैटरी । इस बैटरी के अंदर बीच की तरफ यानी की कैथोड और एनोड की दोनों प्लेट्स के बीच में लिथियम आयन का लिक्विड डाला जाता है और इसी वजह से इस बैटरी को कहा जाने लगा लायन बैटरी ।

lipo vs lion battery inside in hindi
lipo vs lion battery inside in hindi

लिपो बैटरी के अंदर लिक्विड आयन नहीं बल्कि जेल का ही उपयोग किया जाता है जिसकी वजह से यह बैटरी काम करती है । जेल का प्रयोग इस बैटरी के अंदर करने से ही इसे लिपो बैटरी कहते हैं जबकि लिपो बैटरी का पूरा नाम होता है लिथियम पॉलीमर बैटरी ।

  • Lipo and Lion battery price difference in hindi लिपो और लायन बैटरी की कीमत में अंतर :

इसमें अंतर काफी बड़ा देखने को मिलता है जैसे की लायन बैटरी की कीमत लिपो बैटरी की तुलना में काफी कम होती है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल अधिकतर किया जाता है और ऐसे उपकरणों के अंदर किया जाता है जिसकी कीमत रखनी हो कम से कम । लिपो बैटरी की कीमत तकरीबन 10 प्रतिशत अधिक होती है लायन बैटरी की तुलना में जिसकी वजह से लिपो बैटरी का उपयोग ऐसे उपकरणों के अंदर नहीं किया जाता जिसकी कीमत कम से कम रखनी होती है । जिसकी वजह से कम से कम कीमत वाले स्मार्टफोन और मोबाइल के अंदर सिर्फ लायन बैटरी का और महंगे स्मार्टफोन के अंदर सिर्फ लिपो बैटरी का ही उपयोग किया जाता है ।

  • Lipo and Lion battery weight difference in hindi लिपो और लायन बैटरी का वजन :

वजन में अंतर भी काफी अधिक देखने को मिलता है जैसे की लायन बैटरी का वजन लिपो बैटरी से थोड़ा सा अधिक होता है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल उड़ने वाले खिलौनों जैसे की ड्रोन और हेलीकाप्टर के अंदर नहीं किया जाता क्योंकि खिलौने आसानी से हवा में नहीं उड़ पाएंगे इसीलिए । लिपो बैटरी का वजन बहुत ही कम होता है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता जब कम वजन वाले इलेक्ट्रिकल डिवाइस बनाने होते हैं जैसे की स्मार्टफोन । जबकि उड़ने वाले ड्रोन और हेलीकाप्टर के अंदर तो सिर्फ लिपो बैटरी को ही लाया जाता है उपयोग में ताकि खिलौने का वजन कम से कम हो और वह आसानी से हवा में उड़ सके ।

 

  • Lipo and Lion battery shape difference in hindi लिपो और लायन बैटरी का आकार :

लिपो बैटरी को हम कोई भी आकार या शेप दे सकते हैं । जैसे की आज के समय में बनने वाले स्मार्टफोन के अंदर जगह बीच-बीच में देखने को मिलती है यानी की चोरस जगह नहीं मिलती ताकि बैटरी को लगा सके । तो इसके लिए लिपो बैटरी को स्मार्टफोन के के अंदर पड़ी खाली जगह के हिसाब से बनाया जा सकता है । जिस स्मार्टफोन की बैटरी को फिक्स्ड ही कर दिया जाता है और उसे कवर निकालने के बाद नहीं निकाला जा सकता उस स्मार्टफोन के अंदर सिर्फ लिपो बैटरी ही लगाते हैं । क्योंकि जगह पूरी-पूरी होती है और निकालने में काफी मुश्किल होती है इसीलिए । इसके आलावा लिपो बैटरी को आकार में छोटे से छोटा भी बनाया जा सकता है इसीलिए इसका इस्तेमाल वायरलेस इयरफोन के अंदर किया जाता है । क्योंकि इयरफोन के अंदर जगह बहुत ही छोटी होती है जिससे लायन बैटरी इतनी छोटी बनाना बहुत ही मुश्किल और लायन बैटरी का बैटरी बैकअप भी काफी कम मिलेगा ।

जबकि लायन बैटरी को किसी भी आकार में बनाना काफी मुश्किल होता है जिसकी वजह इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन के अंदर बहुत ही कम मात्रा में किया जाता है । कम कीमत वाले और ऐसे स्मार्टफोन के अंदर ही इस लायन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है जिसके कवर को हम आसानी से निकाल सकते हैं और जिसके अंदर जगह की कमी नहीं होती है । लायन बैटरी को अधिकतर चौरस और गोल शेप में ही बनाया जा सकता है ।

 

  • Lipo and Lion battery storage difference in hindi लिपो और लायन बैटरी की स्टोरेज क्षमता में अंतर :

सबसे बड़ा अंतर तो इस स्टोरेज क्षमता की वजह से भी पड़ता है जैसे की लायन बैटरी की स्टोरेज क्षमता काफी कम देखने को मिलती है जबकि लिपो बैटरी की स्टोरेज क्षमता काफी अधिक देखने को मिलती है । स्टोरेज क्षमता का मतलब बैटरी के अंदर कितनी क्षमता है विधुत को जमा करने की । वैसे अगर अधिक स्टोरेज क्षमता वाली लायन बैटरी को बनाया जाये तो आकार काफी बड़ा हो जायेगा जबकि लिपो बैटरी का आकार लायन बैटरी की तुलना में छोटा ही होता है । इसमें कहने का मतलब मेरा यह है की छोटे आकार में लिपो बैटरी के अंदर विधुत को जमा करने की क्षमता अधिक और लायन बैटरी में कम होती है जिसकी वजह से बड़ी बैटरी वाले स्मार्टफोन के अंदर लिपो बैटरी का ही इस्तेमाल किया जाता है ताकि कम आकार में अधिक विधुत को कम किया जा सके । अगर लायन बैटरी को को बना दिया तो आकार काफी बड़ा हो जाने से स्मार्टफोन के अंदर फिट करने में मुश्किल होगी क्योंकि जगह कम पड़ जाती है इसीलिए । उड़ने वाले खिलौने काफी अधिक बैटरी खाते हैं इसीलिए उसके अंदर भी लिपो बैटरी ही लगाते हैं ताकि बैटरी का आकार भी छोटा रहे और करंट भी अधिक मात्रा में जमा हो सके ।

 

  • Lipo and Lion battery life difference in hindi लिपो और लायन बैटरी की लाइफ :

इसमें भी लिपो और लायन बैटरी के बीच में अन्तर देखने को मिलता है लेकिन थोड़ा सा ही । लायन बैटरी की लाइफ यानी की जिन्दगी तकरीबन 3 से 4 साल होती है जबकि लिपो बैटरी की लाइफ होती है तकरीबन 2 से 3 साल तक । लायन बैटरी का अगर इस्तेमाल किया जाये तो तकरीबन 3 साल बाद आपको बैटरी बदलनी पड़ सकती है जबकि लिपो बैटरी को तकरीबन 2 या 3 साल ही चलाने के बाद बदलना पड़ता है क्योंकि दो तीन साल तक लिपो बैटरी के चलने लिपो बैटरी लम्बा बैटरी बैकअप नहीं दे पाती और ठीक ऐसा ही लायन बैटरी के साथ भी होता है । अगर आप लम्बे समय तक यूज करने वाली बैटरी लेना चाहते हैं तो फिर आप लायन बैटरी को सेलेक्ट कर सकते हैं ।

इसके आलावा लायन बैटरी के चार्जिंग और डिसचार्जिंग साईकल 400 साईकल से लेकर 500 साईकल के बीच में होते हैं जबकि लिपो बैटरी के चार्जिंग और डिसचार्जिंग साईकल तकरीबन 400 साईकल देखने को मिल जाते हैं । 400 साईकल का मतलब यह होता है की यह बतेरी 400 बार चार्ज करने के बाद सही तरीके से काम कर सकती है अगर साईकल इससे अधिक हो जाते हैं तो फिर बैटरी बैकअप पहले जैसा लम्बा नहीं देखने को मिलेगा । बार-बार स्मार्टफोन को चार्ज करने से साईकल बैटरी के कम होने लगते हैं जिससे बैटरी जल्दी से बदलवानी पड़ सकती है ।

 

  • Lipo and Lion battery current loss in hindi लिपो बैटरी और लायन बैटरी में करंट व्यर्थ :

लायन बैटरी को चार्ज करने के बाद अगर उसे ऐसे ही कई दिनों तक छोड़ दिया जाये तो भी बैटरी धीरे-धीरे खाली होने लगती है यानी की डिसचार्ज होने लगती है पर धीरे-धीरे । जबकि लिपो बैटरी को चार्ज करने के बाद ऐसा ही छोड़ दें तो बैटरी जल्दी से ऐसे ही डिस्चार्ज होने लगती है यानी की विधुत व्यर्थ जाने लगता है । पर ऐसा नहीं होता की एक महीने बाद बैटरी पूरी खाली जाए ।

 

  • Lipo and Lion battery which is harmful in hindi लिपो और लायन बैटरी कौन सी बैटरी खतरनाक होती है :

लिपो और लायन बैटरी में से लायन बैटरी ही अधिक खतरनाक होती है क्योंकि इसके अंदर कैथोड और एनोड की प्लेट काफी नजदीक होती है । जिसकी वजह से अगर कील भी थोड़ी सी ठुक जाए तो दोनों प्लेट्स आपस में जुड़ जाती है और धुँआ निकलने के बाद बैटरी को आग लग जाती है । यानी की लायन बैटरी का खास ध्यान देना पड़ता है ताकि उसको कोई भी तीखी चीज़ ना चुभे जिससे शोर्ट सर्किट से बचा जा सके । जबकि लिपो बैटरी अधिक खतरनाक नहीं होती है और ना ही ये जल्दी से फटती है । जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल आज के समय में काफी अधिक किया जाता है । पर आपको इतना डरने की जरूरत नहीं है बस आपको सेफ्टी का ध्यान रखना पड़ेगा दोनों बैटरीयों को यूज करने के लिए ।

 

  • Lipo and Lion battery temprature effect in hindi लिपो और लायन बैटरी में तापमान का असर :

लिपो बैटरी की सबसे बड़ी खासियत यह देखने को मिलती है की यह बैटरी अधिक तापमान पर भी काम कर सकती है और आग लगने का खतरा भी काफी कम होता है । आग लगता है इस बैटरी के अंदर पड़ा होना केमिकल की वजह से जबकि इसके अंदर जेल पड़ा होता है जिसकी वजह से बैटरी के अधिक गर्म होने पर जेल को आग जल्दी से नहीं और और बैटरी सेफ रहती है । पर हद से ज्यादा तापमान का असर इसके ऊपर पड़ने से इस बैटरी को आग भी लग सकती है ।

लायन बैटरी के अंदर लिथियम आयन लिक्विड होता है और यह लिक्विड जेल की तुलना में अधिक तापमान को शन नहीं कर सकता । यानी की तापमान के अधिक होने पर और बैटरी के गर्म होने पर इसके अंदर पड़े लिक्विड को आग जल्दी लगने लगती है जिसकी वजह से इस बैटरी को आग लगने की सम्भावना भी बढ़ जाती है । इसका मतलब यह हुआ की लायन बैटरी अत्यधिक तापमान पर चलाने से आग लगने का या फटने का खतरा बन सकता है जबकि लिपो बैटरी में इतना डरने की जरूरत नहीं होती है ।

 

नोट :

वैसे आप लायन बैटरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं बस आपको इसका तापमान अत्यधिक गर्म नहीं होने देना चाहिए और स्मार्टफोन के अंदर अगर इसका इस्तेमाल किया गया है तो कोशिश करने की स्मार्टफोन हद से ज्यादा गर्म ना हो । वैसे आज के समय में बनने वाले अधिकतर स्मार्टफोन अपने आप ही बंद हो जाते हैं जब स्मार्टफोन या उसकी बैटरी गर्म हो जाती है तब ।

 

  • Lipo and Lion battery which damage quickly in hindi लिपो और बैटरी कौन सी जल्दी खराब होती है :

वैसे लायन बैटरी जल्दी से खराब नहीं होती है जबकि लिपो बैटरी उससे जल्दी से खराब हो जाती है पर इसका मतलब यह नहीं की महीने बाद ही खराब हो जाये । लिपो बैटरी को पूरी तरह से खाली करने के बाद भी उसे आसानी से काम में लिया जा सकता है जबकि लायन बैटरी अगर एक बार खाली हो जाए तो उसे दुबारा इस्तेमाल में लाया जाना काफी मुश्किल होता है क्योंकि लायन बैटरी जल्दी से ठीक नहीं होती है और खराब ही मानी जाती है । पर आप इतना भी याद रखें की लायन बैटरी को आप पूरी तरह से खाली नहीं कर सकते है क्योंकि इसके अंदर कुछ कंपोनेंट्स लगे होते हैं जोकि बैटरी को पूरी तरह से खाली नहीं होने देते । अगर आप स्मार्टफोन की बैटरी 0 प्रतिशत कर देंगे तो इसका मतलब यह नहीं की वह लायन बैटरी पूरी खाली हो चुकी है बल्कि उसके अंदर करंट होता है जोकि आपको दिखाया नहीं जाता और ना ही करंट सारा बैटरी से निकल पाता है । अगर लायन बैटरी के अंदर पड़े करंट को सारा ही बाहर निकल दिया जाये तो लायन बैटरी के खराब होने का खतरा काफी बढ़ जाता है ।

  • Lipo and Lion battery which is best in hindi लिपो और लायन कौन सी बैटरी बेस्ट है :

इन दोनों में से बेस्ट बैटरी तो लिपो बैटरी ही होती है क्योंकि इसका इस्तेमाल हम कहीं भी कर सकते हैं क्योंकि इसका वजन काफी कम होता है, अधिक तापमान पर बैटरी को जल्दी से आग का ना लगना, कम आकार में अधिक करंट जमा करने में सक्षम । पर कीमत लिपो बैटरी की काफी अधिक होती है इसीलिए आपको इस पॉइंट की तरफ खास ध्यान रकना चाहिए और ये बैटरी सालों तक इस्तेमाल में नहीं ली जा सकती क्योंकि इसकी जिदंगी तकरीबन 2 से 3 साल तक की होती है । लायन बैटरी आपके लिए तभी बेस्ट रहेगी अगर आप कम पैसा खर्चना चाहते हैं, बैटरी को लम्बे समय तक यूज करना चाहते हैं यानी की बार-बार बदलवाना ना पड़े और इत्यादि । पर वजन में भारी होना, आकर का बड़ा होना ये बैटरी की कमियां हैं । पर स्टोरेज क्षमता अगर आपको लायन बैटरी में अधिक चाहिए तो आपको मिल जाएगी पर बैटरी का आकार काफी बढ़ जायेगा ।

 

  • Lipo and Lion battery which is best for mobile in hindi लिपो vs लायन कौन सी बैटरी स्मार्टफोन के लिए बेस्ट है :

स्मार्टफोन के लिए सबसे बेस्ट बैटरी तो लिपो बैटरी ही होती है क्योंकि इसका काफी छोटा होने की बावजूद भी करंट अधिक कम हो पाता है और आसानी से स्मार्टफोन के अंदर फिट भी आ जाती है चाहे स्मार्टफोन के अंदर जगह बीच-बीच में हो या ना हो । क्योंकि लायन बैटरी को स्मार्टफोन एक अंदर फिट करने के लिए एक ही आकार में बड़ी जगह चहिये होती है । जबकि लिपो बैटरी के शेप को चेंज कर सकते हैं क्योंकि कुछ स्मार्टफोन ऐसे होते हैं जिसके अंदर जगह किसी तरफ अधिक और किसी तरफ कम होती है इसीलिए स्मार्टफोन के लिए लिपो बैटरी ही बेस्ट होती है और आज के समय में इसी लिपो बैटरी का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *