Sound चार्जिंग क्या है | साउंड चार्जिंग कैसे काम करती है

अब आवाज की मदद से स्मार्टफोन को किया जा सकेगा चार्ज और यह हम बिल्कुल सच कह रहे हैं क्योंकि अब ये टेक्नोलॉजी भी बस आने ही वाली है । वैसे हम लोग तो स्मार्टफोन को चार्ज के करने के लिए चार्जर का इस्तेमाल करते हैं जिसमें से एक चार्ज होता है वायर वाला चार्जर और दूसरा है वायरलेस चार्जर । पर अब आपको कुछ सालों बाद इन चार्जरों की जरूरत भी नहीं पड़ने वाली है । इसीलिए इस आर्टिकल में बताने वाले हैं Sound चार्जिंग क्या है, साउंड चार्जिंग के बारे में और साउंड चार्जिंग कैसे काम करती है ।

Sound Charging Technology in hindi साउंड चार्जिंग टेक्नोलॉजी क्या है :

साउंड चार्जिंग टेक्नोलॉजी वह टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से डिवाइस को चार्ज किया जा सकता है सिर्फ साउंड की मदद से यानी की आवाज की मदद से । हालाँकि ये साउंड चार्जिंग टेक्नोलॉजी के ऊपर अभी और काम चल रहा है । यानी की साउंड चार्जिंग टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी पहले ही दे दी गयी है ताकि आप सबको इसके बारे में पता चल सके । साउंड चार्जिंग टेक्नोलॉजी बनाई जाएगी जिसे स्मार्टफोन के साथ अगर कनेक्ट कर दिया जाये तो आवाज के माध्यम से स्मर्तोफं को चार्ज किया जा सकता है ।

What is sound charging device in hindi
What is sound charging device in hindi

साउंड चार्जिंग डिवाइस आवाज से करंट बनाने का ही काम करता है जिससे हम बैटरी को चार्ज कर पाएंगे किन्तु ये टेक्नोलॉजी अभी आई नहीं बल्कि केवल जानकारी ही निकल कर आई थी ।

साउंड चार्जिंग टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है :

आवाज को करंट में तबदील करने के लिए एक डिवाइस बनाया गया है जिसके अंदर क्या कुछ होने वाला है इसके बारे में आप चित्र की मदद से समझ सकते हैं । जैसे की सबसे पहले आवाज को जमा किया जायेगा । आवाज के जमा करने के बाद उसी आवाज यानी की साउंड को मैकेनिकल एनर्जी में बदल दिया जायेगा । मैकेनिकल एनर्जी को कन्वर्ट किया जायेगा इलेक्ट्रिकल एनर्जी में यानी की मैकेनिकल एनर्जी को करंट में बदल कर देना पर यह करंट AC करंट यानी की अल्टरनेटिव करंट होता है ।

Sound charging device working in hindi
Sound charging device working in hindi

जबकि स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए या बैटरी को चार्ज करने के लिए DC करंट की जरूरत होती है तो ऐसे में इसके अंदर रेक्टीफायर को लगाया जायेगा ताकि ac करंट को dc करंट में बदल सके और इसी के बाद ही स्मार्टफोन को चार्ज किया जा सकता है । इसमें आवाज को सबसे पहले स्टोर किया जाता है, उसके बाद मैकेनिकल एनर्जी में कन्वर्ट करना, मैकेनिकल एनर्जी को AC करंट में बदलना फिर AC करंट को DC करंट में बदल कर देना । यही है साउंड चार्जिंग टेक्नोलॉजी यानी की साउंड को करंट में बदलना ।

साउंड चार्जिंग टेक्नोलॉजी किसने तैयार की :

Xiomi कम्पनी यानी की स्मार्टफोन निर्माता Redmi कम्पनी ने ही साउंड चार्जिंग टेक्नोलॉजी को को विकसित करने की बात कही थी । किन्तु इस बात को अभी कुछ साल बीत चुके हैं जबकि ये टेक्नोलॉजी अभी तक आई नहीं और ना ही अभी तक इसके बनने के बारे में कुछ जानकारी दी है । इस हिसाब से हम इस टेक्नोलॉजी के ऊपर अभी पूरी तरह से उम्मीद नहीं लगा सकते कि साउंड चार्जिंग टेक्नोलॉजी जल्द ही बनेगी या लांच होगी । साउंड चार्जिंग टेक्नोलॉजी को बनने में अभी काफी समय लग सकता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *