AC फैन क्या है | Ordinary फैन क्या है

AC फैन सबसे अधिक मात्रा में उपयोग किये जाने वाले फैन हैं इसीलिए आपको AC फैन के बारे में इस आर्टिकल में बताया जायेगा जैसे की AC फैन क्या है या आर्डिनरी फैन क्या है, AC फैन के प्रकारऔर AC फैन के उपयोग AC फैन के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं जबकि इसका दूसरा नाम स्टैण्डर्ड फैन होता है या आर्डिनरी फैन । फैन चाहे स्टैण्डर्ड हो या ac दोनों एक ही फैन हैं बल्कि इसके दो प्रकार हैं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में ।

What is AC fan in hindi AC फैन क्या है :

AC फैन वे फैन होते हैं जिसका इस्तेमाल हम आज के समय में अपने घरों में हवा लेने के लिए कर रहे हैं जैसे की छत पर लगने वाला सीलिंग फैन और जमीन पर रखने वाला टेबल फैन । आप आज के समय में या आपके घरों में या दुकानों में जो भी फैन लगे हुए हैं वे फैन स्टैण्डर्ड फैन या फिर AC फैन ही कहलाते हैं । AC फैन इसे इसीलिए कहा जाता है क्योंकि यह फैन अल्टरनेटिव करंट पर चलता है अल्टरनेटिव करंट यानी की ac करंट ।

What is AC fan in hindi
What is AC fan in hindi

AC करंट वही करंट होता है जोकि हमारे घरों तक पहुंचाया जाता है । हमारे घरों तक पहुंचाई जाने वाली बिजली से ही यही AC फैन चलता है । पर आप इतना भी याद रखें की करंट के दो प्रकार होते हैं जिसमें से एक dc करंटभी होता है ।

Types of AC fan in hindi AC फैन के प्रकार :

AC फैन के प्रकार चार होते हैं जिसके बारे में आपको एक-एक करके बताया जायेगा जोकि इस प्रकार है :

  1. AC सीलिंग फैन
  2. AC टेबल फैन
  3. AC exhaust फैन
  4. AC वाल फैन

What is AC fan in hindi | AC सीलिंग फैन क्या है :

हमारे घरों के अंदर छत पर लगने वाले फैन सीलिंग फैन ही कहलाते हैं । ये सीलिंग फैन ac करंट से ही काम करते हैं इसीलिए इसे ac सीलिंग फैन कहा जाता है और यही सबसे अधिक मात्रा में बिकते हैं । लेकिन मार्किट में इसे सिर्फ सीलिंग फैन ही कहते हैं जबकि ac सीलिंग फैन नहीं कहा जाता है क्योंकि मार्किट में बिकने वाले अधिकतर फैन तकरीबन 90 प्रतिशत फैन ac करंट पर चलने वाले ac सीलिंग फैन ही होते हैं । अगर इस ac सीलिंग फैन की तुलना BLDC फैन से करनी है तो BLDC फैन तीन गुना कम बिजली की खपत करते हैं इसीलिए अगर आप एनर्जी सेवर फैन लेना चाहते हैं तो आप BLDC फैन ले सकते हैं ac करंटपर चलने वाला जबकि इसकी कीमत अधिक होती है । इसके आलावा AC सीलिंग फैन की कीमत काफी कम होती है जिसकी वजह इसी प्रकार का सीलिंग फैन का उपयोग सबसे अधिक होता है ।

What is AC table fan in hindi AC टेबल फैन क्या है :

जमीन पर रखने वाले फैन को टेबल फैन कहते हैं जबकि जो टेबल फैन ac करंट पर चलते हैं उसे ac टेबल फैन कहते हैं । मार्किट में अधिकतर तो टेबल फैन जो मिलते हैं वे ac करंट से ही चलते हैं । अगर आप बिजली बचाने वाला फैन लेते हैं तो आपको BLDC टेबल फैन मिलेगा । पर AC टेबल फैन तकरीबन 150 वॉट तक की बिजली की खपत करते हैं ।

What is AC exhaust fan in hindi AC exhaust फैन क्या है :

कमरे के अंदर की हवा को बाहर निकालने के लिए exhaust फैन का उपयोग किया जाता है । जो exhaust ac करंट से चलते हैं उस ac exhaust फैन ही कहते हैं । पर असल में इसका नाम तो exhaust फैन ही होता है ।

What is AC wall fan in hindi | AC वाल फैन क्या है :

AC वाल फैन को लगाया जाता है सीधा ही दीवारों पर और ये फैन घूमकर अलग-अलग दिशा में हवा देते हैं । AC करंट से जो वाल फैन काम करते हैं उसे ही ac वाल कहते हैं । AC वाल फैन का अधिकतर उपयोग आज काफी अधिक किया जा रहा है जैसे की फैशन वाले कमरों में या बड़े-बड़े मॉल और कमरों में जिसमें डिजाईन का खास ध्यान दिया जाता है वहां पर इसका उपयोग काफी किया जा रहा है । हालाँकि डिजाईन वाले सीलिंग फैन भी काम में आते हैं ।

Benefits of AC fan in hindi AC फैन के फायदे :

  1. AC फैन की कीमत कम होती है अगर इसकी तुलना दुसरे पंखों से करते हैं तो जैसे की BLDC फैन और DC फैन ।
  2. AC फैन की स्पीड काफी अच्छी देखने को मिल जाती है ।

Disadvantages of AC fan in hindi  AC फैन की कमियां :

  1. कैपासिटर कई बार बदलना पड़ता है AC फैन के अंदर ।
  2. BLDC फैन की तुलना में AC फैन दो से तीन गुना अधिक बिजली की खपत करते हैं ।
  3. BLDC फैन की तुलना में AC फैन थोड़ी से अधिक आवाज करते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *