DC फैन क्या है और DC फैन के प्रकार

जब घर में सोलर प्लांट लगवाना हॉट है तब सबसे कभी-कभी DC फैन की तरफ भी ध्यान दिया जाता है क्योंकि इसका अधिकतर इस्तेमाल तो खास कामों के लिए किया जाता हिया जिसके बारे में आपको इस आर्टिकल में बताया जायेगा जैसे की DC फैन क्या है, DC फैन के प्रकार, DC फैन के उपयोग, DC फैन के पार्ट्स के बारे में ।

 

What is DC fan in hindi | DC फैन क्या है :

DC फैन को DC फैन इसीलिए कहा जाता है क्योंकि DC फैन सिर्फ डायरेक्ट करंट यानी की DC करंट पर चलता है इसीलिए । DC फैन का उपयोग तब किया जाता है जब dc करंट से पंखे को चलाने की जरूरत होती है जैसे की सीधा ही बैटरी से या सीधा ही सोलर पैनल से DC फैन चलाना होता है तब । DC फैन ऐसे फैन होते हैं जिसके अंदर की मोटर ब्रश की मदद से चलती है यानी की ब्रश की मदद से DC मोटर को करंट और dc मोटर काम करता है ।

What is DC fan in hindi
What is DC fan in hindi

DC फैन का उपयोग हर जगह पर नहीं किया जाता है क्योंकि सभी जगह पर dc करंट नहीं मिलता है इसीलिए ।

 

Parts of DC fan in hindi DC फैन के पार्ट्स :

कुछ-कुछ DC फैन के अंदर ऐसे कोम्पोंनेट्स लगे होते हैं जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं :

Parts of DC fan in hindi
Parts of DC fan in hindi
  • मोटर :

DC फैन के अंदर लगी मोटर तो डायरेक्ट करंट से चलने वाली dc मोटर ही होती है लेकिन कुछ मोटर तो BLDC मोटर ही होती है यानी किआ ऐसी मोटर होती है जिसको चलाने के लिए ब्रश की जरूरत नहीं होती है जबकि DC मोटर को चलाने के लिए उसके अंदर ब्रश दिया जाता है और यही करंट प्रवाहित करता है coil के अंदर ।

  • बेअरिंग :

मोटर को दो बेअरिंग के बीच में रखा जाता है ताकि DC फैन अच्छी तरह से घूम सके और आप इतना भी ध्यान रखें की DC फैन या अन्य फैन कई बार तो अधिक मात्रा में आवाज भी करने लगते हैं बेअरिंग के जाम होने से ।

  • कंट्रोलर बोर्ड :

कंट्रोलर बोर्ड लगाये जाते हैं ताकि DC मोटर को कण्ट्रोल किया जा सके क्योंकि कुछ DC मोटर ऐसी होती हैं जिसके अंदर से निकलने वाली तार तीन होती हैं और वे प्रकार BLDC होते हैं । मेरे कहने का मतलब यह है की DC फैन के अंदर तो तारें दो ही होती है जबकि DC फैन के अंदर की केटेगरी BLDC फैन भी होते हैं जिसके अंदर लगी मोटर से निकलने वाली तारें तीन होती हैं जिसको चलाने के लिए कंट्रोलर को लगाया जाता है । वैसे आप जरुर ध्यान रखें की DC फैन के अंदर कंट्रोलर बोर्ड नहीं बल्कि BLDC फैन के अंदर कंट्रोलर बोर्ड देखने को मिलते हैं जबकि कुछ BLDC फैन dc करंट पर चलते हैं और कुछ BLDC फैन चलते हैं ac करंट पर । कंट्रोलर बोर्ड पंखे के अंदर लगने से पंखा और भी अच्छी तरह से काम करने लगता है जैसे की वोल्टेज के अचानक अधिक होने या कम होने पर स्पीड एक जैसा ही रहना और मोटर को सड़ने से बचाना ।

 

Types of DC Fan in hindi | DC फैन के प्रकार :

  • BLDC सीलिंग फैन
  • DC टेबल फैन
    • BLDC टेबल फैन
  • DC वाल फैन
    • BLDC वाल फैन

BLDC सीलिंग फैन क्या है :

DC सीलिंग फैन नहीं बल्कि BLDC सीलिंग फैन ही बनाये जाते हैं क्योंकि सीलिंग फैन का आकार काफी बड़ा होता है बाकी पंखों की तुलना में । जिसकी वजह से अगर DC सीलिंग fan को बनाया जाये तो स्पीड तेज़ नहीं मिलेगी और आवाज भी अधिक आएगी और खर्चा भी अधिक आता है । BLDC सीलिंग फैन जिसे छत पर लगाया जाता है हवा लेने के लिए और यही पंखे सबसे कम मात्रा में यानी की तीन गुना कम बिजली की खपत करते हैं । जबकि साधारण सीलिंग fan जिसका इस्तेमाल हम करते हैं वे पंखे ac सीलिंग फैन होते हैं जबकि आपको BLDC सीलिंग फैन ही सलेक्ट करना चहिये । लेकिन BLDC फैन दो प्रकार के होते हैं जिसमें से एक BLDC फैन सिर्फ DC करंट पर चलते हैं जबकि दूसरा प्रकार चलता है AC करंट पर ।

 

What is DC fan in hindi | DC टेबल फैन क्या है :

DC टेबल फैन का इस्तेमाल बहुत ही कम मात्रा में किया जाता है । क्योंकि ये फाइन सिर्फ DC करंट पर ही चलते हैं जबकि DC करंट तो सिर्फ सोलर पैनल, बैटरी या फिर चार्जर से ही मिलता है इसीलिए जब सोलर पानले लगवाना हो या डायरेक्ट ही बैटरी से टेबल फैन चलाना हो तो DC टेबल फैन ही सही रहता है लेकिन DC टेबल फैन का आकार छोटे से छोटा ही होता है । बड़े आकार के DC टेबल फैन नहीं बल्कि BLDC टेबल फैन बनाये जाते हैं ।

  • BLDC टेबल फैन क्या है :

वैसे तो BLDC टेबल फैन dc करंट से ही चलते हैं लेकिन इसके अंदर एक प्रकार ऐसा जोकि सिर्फ ac करंट से ही चलता है इसीलिए आप इतना याद रखें की आपको BLDC टेबल फैन कौन सा चाहिए ac करंट से चलने वाला या फिर dc करंट से चलने वाला ।

 

What is DC wall fan in hindi | DC वाल फैन क्या है :

वैसे देखा जाए तो दीवार पर लगाने वाले DC फैन को तो DC फैन ही कहते हैं लेकिन DC वाल फैन का इस्तेमाल घरों में या दुकानों में नहीं किया जाता है । जबकि इसका इस्तेमाल किया जाता है व्हीकल के अंदर हवा लेने के लिए जैसे की ट्रक, बस इत्यादि ।

  • BLDC वाल फैन :

BLDC वाल फैन का इस्तेमाल घरों के अंदर या दुकानों में किया जाता है जिसे दीवार के साथ जोड़ा जाता है । BLDC वाल फैन के प्रकार भी दो होते हैं जिसमें से BLDC वाल फैन का एक प्रकार ac करंट से चलता है जबकि दूसरा प्रकार चलता है dc करंट से ।

What is DC exhaust fan in hindi | DC exhaust फैन क्या है :

DC exhaust फैन का इस्तेमाल छोटे से छोटे उपकरणों के अंदर उपकरणों की गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए किया जाता है जैसे की इन्वर्टर, माइक्रोवेव इत्यादि । जबकि घरों के अंदर की गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए DC exhaust फैन नहीं बल्कि BLDC exhaust फैन को बनाया गया है क्योंकि बड़े आकार में पंखे बनाने के लिए BLDC टेक्नोलॉजी का सहारा लेना पड़ता है इसीलिए ।

 

  • BLDC exhaust :

BLDC exhaust फैन के प्रकार दो देखने को मिल जायेंगे जिसमें से एक प्रकार ac करंट से चलता है जबकि दूसरा प्रकार चलता dc करंट से चलता है और BLDC exhaust फैन का इस्तेमाल भी घरों और दुकानों में किया जाता है अंदर की हवा को बाहर निकालने के लिए । जबकि BLDC exhaust फैन बेहतर तरीके से काम करते हैं लेकिन कीमत थोड़ी सी अधिक होती है ।

 

Use of DC fan in hindi | DC फैन के उपयोग :

DC फैन को इसीलिए बनाया गया है ताकि कम से कीमत में छोटे से छोटा आकार वाला पंखा बनाया जा सके । तो ऐसे में BLDC फैन महंगे पड़ते हैं या ac फैन महंगे पड़ते हैं क्योंकि ये दोनों पंखे तभी कामयाब हैं जब बड़े आकार में पंखा बनाना होता है । छोटे से छोटे आकार में पंखा बनाने के लिए DC टेक्नोलॉजी का सहारा लेना पड़ता है जिसे dc फैन कहते हैं । इसीलिए dc फैन का इस्तेमाल किया जाता है छोटे से छोटे उपकरणों को ठंडा करने के लिए जैसे की कंप्यूटर या लैपटॉप के अदंर की गर्म हवा को बाहर निकालना या इन्वर्टर के अंदर की गर्म हवा को बाहर निकालना इत्यादि । कहने का मतलब यह है की DC फैन का इस्तेमाल ऐसे उपकरणों या ऐसी जगहों में किया जाता है जहाँ पर जगह काफी कम होती है और कम जगह के लिए पंखे बनाने के लिए DC टेक्नोलॉजी वाली DC फैन को बनाया जाता है । जबकि BLDC फैन का इस्तेमाल उस समय किया जाता है जब बड़े आकार में पंखा बनाना होता है तो ।

 

Benefits of DC fan in hindi | DC डैन के फायदे :

  1. DC फैन की कीमत काफी कम होती है ।
  2. छोटे DC फैन आसानी से तैयार हो जाते हैं ।

 

Disadvantages of DC fan in hindi | DC फैन की कमियां :

  1. DC फैन काफी अधिक करते हैं ।
  2. छोटे DC फैन के ब्रश घिस जाने से बार-बार चेंज करना पड़ता है ।
  3. DC घरों में दी जाने वाली बिजली से यानी की AC करंट से ये फैन नहीं चलते हैं ।
  4. DC फैन को बड़े आकार में बनाना काफी मुश्किल और महंगा पड़ता है ।
  5. DC फैन लम्बे समय तक यानी की कई सैलून तक चलने वाले फैन नहीं होते हैं 

2 thoughts on “DC फैन क्या है और DC फैन के प्रकार”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *