AC vs DC current which is dangerous in hindi

इस आर्टिकल में हम बतायेंगे AC और DC करंट कौन सा करंट खतरनाक होता है । क्योंकि इसके बारे में काफी लोग जानना चाहते हैं क्योंकि मैंने कई जगह पर सुनने को मिला था । बिजली के झटके से बचने के लिए कुछ लोग यह जानना चाहते हैं की हमें इनमें कौन से करंट से बचना चहिये । इसीलिए आपको दोनों करंट के बारीकी के साथ बताया जायेगा जोकि इस प्रकार है ।

 

AC vs DC which is Dangerous in hindi | AC और DC कौन सा करंट खतरनाक है :

सबसे नीचे की तरफ दर्शाया हुआ चित्र के अनुसार ही आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं AC और DC करंट के बारे में । AC और DC करंट में से कौन सा करंट है खतरनाक उसके बारे में हम एक-एक पॉइंट्स की मदद से बतायेंगे जोकि इस प्रकार है :

AC vs DC current which is dangerous in hindi
AC vs DC current which is dangerous in hindi

सबसे पहला कारण तो फ्रीक्वेंसी की वजह से ही होता है । AC करंट की फ्रीक्वेंसी होती है 50 हर्ट्ज़ से लेकर 60 हर्ट्ज़ तक की । जबकि DC करंट की फ्रीक्वेंसी नहीं होती जिसकी वजह से DC करंट खतरनाक बहुत कम होता है । क्योंकि 50 हर्ट्ज़ का मतलब AC करंट 50 बार चालु बंद होता है और साथ में उतनी ही बार इसकी बहने की दिशा भी चेंज होती है । जिसकी वजह से यह अधिक खतरनाक होता है तकरीबन तीन गुना अधिक खतरनाक होता है DC करंट की तुलना । क्योंकि 50 बार चालू और बंद होने से यह इन्सान के शरीर को झटके देता है लगातार नहीं बल्कि रुक-रुक कर । क्योंकि करंट AC करंट बीच-बीच में बंद होता रहता है इसीलिए । बार-बार चालु और बंद होने पर अगर कोई इन्सान AC करंट की चपेट में आ जाते हैं तो इन्सान को झटके ऐसे लगेंगे जैसे वाईब्रेट होता हुआ स्मार्टफोन । AC करंट की चपेट में आने से इन्सान का शरीर वाईब्रेट करने लगता है जिसकी वजह से AC करंट तीन गुना अधिक खतरनाक माना जाता है DC करंट की तुलना में । पर DC करंट लगातार बहने वाला करंट होता है और चालु-बंद नहीं होता बीच-बीच में । जिसकी वजह से DC करंट बहुत ही कम खतरनाक होता है AC करंट की तुलना । DC करंट की चपेट में आने से इन्सान का शरीर वाईब्रेट नहीं होता है और झटके भी लगातार पड़ते हैं ।

 

नोट :

AC और DC करंट दोनों खतरनाक होते हैं अगर उसका वोल्टेज अधिक होता है तो । इसीलिए एक्सपेरिमेंट करने के लिए इसे हाथ ना लगायें ताकि आपके शरीर को कोई नुक्सान ना पंहुचे ।

 

AC vs DC current how much dangerous in hindi | AC और DC करंट कितना खतरनाक है :

अब हम नीचे चार्ट की मदद से यह बताने वाले हैं की AC करंट और DC करंट में से कितने amps शरीर के लिए खतरनाक हैं और कितने amps पर शरीर को झटके लगते हैं । साथ में आप इतना भी याद रखें की अधिक वोल्टेज से ज्यादा कुछ नहीं होता पर ज्यादा तो amps की वजह से ही यानी की करंट की वजह से ही झटके लगते हैं शरीर को । इसके आलावा महिला और आदमी के शरीर का अंतर भी होता है यानी की रेजिस्टेंस वैल्यू में अंतर होता है जिसकी वजह से करंट का झटका अलग-अलग लेवल पर पड़ता है जिसको हम आगे की तरफ नीचे की तरफ बतायेंगे जोकि इस प्रकार है :

AC and DC current body effect in hindi
AC and DC current body effect in hindi

सबसे अगर किसी आदमी को अधिक से अधिक 0.4 मिली amps और महिला को अधिक से अधिक 0.3 मिली amps का AC करंट दिया जाता है तो उसके शरीर को झटका नहीं लगेगा और ना ही कुछ महसूस होगा । मतलब पता ही नहीं चलता है । लेकिन अगर किसी आदमी को 1 मिली amps और महिला को 0.6 मिली amps का करंट दिया जाये तो भी उसके शरीर को झटका बिल्कुल भी नहीं लगेगा और ना ही उनको कुछ महसूस होगा ।

दुसरे पड़ाव में अगर DC करंट की वैल्यू 5.2 मिली amps तक पहुंचने पर ही आदमी को महसूस होगा की उसे करंट के झटके लग रहे हैं जबकि महिला को 3.5 मिली amps पर ही महसूस होने लगता है । जबकि ac करंट में तो कम amps से ही महसूस होने लगता है जैसे की 1.1 मिली amps तक का ही करंट आदमी को लगने से आदमी को पता चल जाता है की उसे करंट लगा रहा है जबकि महिला को महसूस तभी होगा जब ac करंट की amps वैल्यू 0.7 मिली amps तक पहुंचती है तो ।

तीसरे पड़ाव में amps की वैल्यू अधिक कर दी गयी है जिसमें आप देखेंगे की DC करंट 62 मिली amps आदमी को लगने से हल्का सा दर्द होने लगेगा जबकि महिला को दर्द 41 मिली amps तक लगने से ही शुरू हो जाता है । जबकि AC करंट में तो 6 मिली amps से ही महिला को करंट से होने वाले दर्द का पता चलता है जबकि आदमी यानि की पुरुष को 9 मिली amps तक करंट लगने से दर्द होने लगता है ।

चौथे पड़ाव में अगर आदमी को दर्द अधिक होगा अगर आदमी को 76 amps का और महिला को अगर 60 मिली amps का dc करंट लग जाता है तो । जबकि ac करंट में तो कम amps से ही इन्सान को अधिक दर्द होने लगता है जब उसे झटका लगने लगता है तो । जैसे की पुरुष को 16 मिली amps तक और महिला को 15 मिली amps तक का ac करंट लगने से ही शरीर को दर्द अधिक होने लगता है ।

पांचवें पड़ाव में दर्द के साथ साँस लेने में तकलीफ पैदा होने लगती है जबकि पुरुष को 90 ma तक का dc करंट और 23 मिली amps तक का ac करंट लग जाता है तो । जबकि महिला को असर कम amps से ही शुरू होने लगता है जैसे की 60 मिली amps का dc करंट और 15 मिली amps के ac करंट का झटका लगने से ही दर्द और साँस लेने में तकलीफ हो सकती है । पुरुष हो या महिला अगर दोनों को अगर 500 मिली amps से ऊपर का ac करंट या dc करंट लगता है तब जान का खतरा हो सकता है ।

 

नोट :

करंट चाहे कितना भी ज्यादा क्यों ना हो अगर वोल्टेज बिल्कुल भी नहीं है तो झटका शरीर को नहीं लगता है । वोल्टेज के साथ करंट होगा तो ही शरीर को झटका लगता है और बिना amps के और सिर्फ वोल्टेज के भी शरीर को झटका नहीं लगता है । पर आप इतना भी जरुर ध्यान रखें की कम वोल्टेज से नहीं अधिक असर तो नहीं होता लेकिन कम amps से भी शरीर को नुक्सान पहुंच जाता है इसीलिए खुद के लिए सेफ्टी सबसे पहले जरूरी है ।

 

AC and DC current body effect in hindi | AC और DC करंट लगने से शरीर पर क्या असर होता है :

अगर किसी इन्सान को ac करंट का झटका लगता है तो उसके पुरे शरीर पर घाव देखने को मिलेंगे जबकि dc करंट का झटका शरीर के जिस हिस्से में लगता है तो घाव भी उसी जगह पर ही होता है पुरे शरीर में घाव नहीं होता है । क्योंकि DC करंट का असर पुरे शरीर तक नहीं जाता जबकि ac करंट का असर पुरे शरीर में जाता है जिसकी वजह से ac करंट का जोरदार झटका लगने से घाव पुरे शरीर में पैदा हो जाते हैं ।

 

जरूरी सुचना :

दोस्तो करंट चाहे कोई भी हो अधिक वोल्टेज और अधिक amps वैल्यू के साथ आने वाले करंट से हाथ ना लगायें और ना ही शरीर टच करें । बचाव के लिए आप इनसे दूर ही रहिये क्योंकि इससे आपकी जान को खतरा भी हो सकता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *