सोलर बैटरी और नॉर्मल बैटरी में अंतर | Solar vs Normal Battery in hindi

सोलर बैटरी और ट्यूबलर बैटरी में अंतर कितना है और इनमें से कौन सी बैटरी खरीदनी सही रहेगी आपके लिए । इसी के बारे में ही आपको बताने वाले हैं ताकि आप इन दोनों बैटरी के बीच में जरूरी अंतर को समझने के बाद सही बैटरी को सेलेक्ट कर सकें । आगे जाने से पहले आप इतना जान लें की दोनों इन्वर्टर बैटरी ट्यूबलर बैटरी ही हैं ।

सोलर बैटरी और ट्यूबलर बैटरी में अंतर :

सोलर बैटरी और ट्यूबलर बैटरी के बीच में जितना भी अंतर होगा उन सभी अंतर के बारे के बारे में हम एक-एक करके पॉइंट्स की मदद से समझाने वाले हैं जोकि इस प्रकार है :

Solar vs Normal Battery in hindi
Solar vs Normal Battery in hindi
  • प्लेट्स :

सोलर बैटरी और ट्यूबलर बैटरी के बीच में सबसे बड़ा अंतर प्लेट्स में ही देखने को मिलता है । सोलर बैटरी की प्लेट्स ट्यूबलर बैटरी की तुलना में थोड़ी सी अधिक मोटी है । जैसे की सोलर बैटरी की प्लेट्स की मोटाई होती है 8mm से लेकर 9mm तक । जबकि साधारण सी ट्यूबलर बैटरी के अंदर की एक प्लेट की मोटाई 4mm से लेकर 6mm तक की होती है । प्लेट्स की अधिक मोटाई होने की वजह से बैटरी को जल्दी से चार्ज और डिस्चार्ज किया जा सकता है । लेकिन साधारण ट्यूबलर कम स्पीड से ही चार्ज और डिस्चार्ज हो पाती है यानी की अधिक लोड नहीं पाया जा सकता ट्यूबलर बैटरी के ऊपर ।

  • चार्जिंग स्पीड :

सोलर बैटरी के अंदर की प्लेट्स अधिक मोटी होने की वजह से ये बैटरी जल्दी से चार्ज हो जाती है यानी की आप इसे इन्वर्टर की मदद से तेज़ स्पीड के साथ चार्ज कर सकते हैं । जबकि साधारण ट्यूबलर तेज़ स्पीड से नहीं बल्कि कम स्पीड से ही चार्ज होती है यानी की इसे तेज़ स्पीड से चार्ज नहीं किया जा सकता ।

 

  • डिस्चार्ज :

डिस्चार्ज स्पीड यानी की बैटरी के ऊपर अधिक लोड पाने की क्षमता तो सोलर बैटरी में ही अधिक देखने को मिलती है । यानी की अगर आप अधिक लोड पाना चाहते हैं तो ऐसी ट्यूबलर बैटरी चाहिए होती है जिसका डिस्चार्ज लेवल अधिक से अधिक हो और वह तो सिर्फ सोलर बैटरी में ही अधिक देखने को मिलता है । जबकि साधारण ट्यूबलर बैटरी के ऊपर बहुत अधिक लोड नहीं पाया जा सकता क्योंकि इसका डिस्चार्ज रेट कम होता है इसीलिए ।

  • कीमत :

कीमत सबसे अधिक तो सोलर बैटरी की ही है क्योंकि इसकी खासियत ही बहुत है इसीलिए । जैसे की अगर 200 ah ट्यूबलर बैटरी की बात करें तो कीमत तकरीबन 15000 रूपए होती है और सोलर बैटरी की कीमत होती है तकरीबन 17500 रूपए ।

  • जिन्दगी :

जिन्दगी में अंतर बहुत ज्यादा देखने को मिलता है । साधारण ट्यूबलर बैटरी की जिन्दगी तकरीबन 5 साल की होती है जबकि सोलर बैटरी की जिन्दगी तकरीबन 10 साल की देखने को मिल जाती है । अगर इसका इस्तेमाल रोजाना नहीं बल्कि कभीकभी करना हो । अगर 10 साल तक ट्यूबलर बैटरी का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको दो बार खरीदनी पड़ेगी ट्यूबलर बैटरी जबकि सोलर बैटरी एक ही बार खरीदने की बार तकरीबन 10 साल तक उपयोग में लाया जा सकता है ।

  • करंट :
दोनों बैटरी DC करंट ही जमा करने में सक्षम होती है । वैसे बैटरी चाहे ट्यूबलर हो या फिर सोलर ट्यूबलर बैटरी सभी प्रकार की बैटरी DC करंट पर ही काम करती है यानी की DC करंट से ही चार्ज होती है ।

सोलर बैटरी और साधारण ट्यूबलर बैटरी में से कौन सी बैटरी खरीदनी चाहिए :

इन दोनों बैटरी में से आपके लिए तो सोलर बैटरी ही एकदम बेस्ट है चाहे आप सोलर पैनल लगवा रहे हैं या नहीं भी । आने वाले समय में अगर सोलर पैनल लगवाने की जरूरत अगर आपको पड़ भी जाती है तो भी आपको आने वाले समय में सोलर बैटरी काम में आ ही जाएगी । इसीलिए आने वाले समय को देखते हुए आप सोलर बैटरी ही सेलेक्ट करें ताकि सोलर बैटरी लम्बे समय तक काम कर सके और बार-बार जल्दी से बदलने की जरूरत ना पड़े ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *