स्मार्टफोन ब्लास्ट क्यों होते हैं | फोन ब्लास्ट कैसे होता है

स्मार्टफोन ब्लास्ट होने लगे हैं लेकिन हम आपको नीचे की तरफ कई सारे कारण बतायेंगे और साथ में हम ये भी बतायेंगे की आखिर स्मार्टफोन फट क्यों रहे हैं । बारीकी के साथ आपको स्मार्टफोन फटने के बारे में बताया जायेगा ताकि आप भी स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकें । हलांकि आप इतना जरुर याद रखें की ब्लास्ट स्मार्टफोन नहीं बल्कि बैटरी ब्लास्ट होती है क्योंकि उसी के अंदर ही केमिकल होता है जो आग पकड़ लेता है इसीलिए 

 

स्मार्टफोन ब्लास्ट होने के कारण :

पहले हम स्मार्टफोन फटने के कारण बतायेंगे और उसके बाद इससे बचने के उपाय जोकि इस प्रकार है :

  • बैटरी की तारों का काफी नजदीक होना :

पहले के समय में आपने सैमसंग नोट 7 स्मार्टफोन के बारे में सुना होगा जोकि काफी बार फट भी चुके हैं । इसका कारण था बैटरी की तारों का काफी नजदीक होना । होता ऐसा है की प्रीमियम स्मार्टफोन और ऐसे स्मार्टफोन जो बहुत महंगे होते हैं उसके अंदर काफी सेंसर होते हैं जिससे जगह की कमी काफी अधिक होती है । स्मार्टफोन के अंदर जगह कम होने पर बैटरी की तारों को काफी नजदीक रखा गया । लेकिन ये तारें नंगी यानी की बिना प्लास्टिक के होती हैं । बैटरी का पॉजिटिव और नेगेटिव तारें एक दुसरे के काफी ज्यादा नजदीक थी । जिसकी वजह से तारें आपस में हल्की-हल्की जुड़ने लगी फिर उसके बाद बैटरी पर अत्यधिक गर्म होने के बाद फटने लग पड़ी । फटने से पहले बैटरी बहुत गर्म होती है । हलांकि इस प्रॉब्लम का हल अब कम्पनी ने कर दिया है यानी की तारों को थोड़ी सी अधिक दूसरी पर रखा है 

Why smartphone Blast in hindi
Why smartphone Blast in hindi
  • अत्यधिक गर्म होना :

अक्सर लोग स्मार्टफोन चार्जिंग पर लगाकर अत्यधिक हैवी गेम्स खेलते हैं । हलांकि हैवी गेम्स खेलना स्मार्टफोन में वो भी चार्जिंग लगाकर गलत नहीं है । पर गलत तब है जब आप बहुत देर तक खेलते रहते हैं स्मार्टफोन में हैवी गेम्स या अत्यधिक जोर डालते हैं । क्योंकि ज्यादा देर तक स्मार्टफोन में जोर डालने से बैटरी बहुत गर्म होने लगती है और आखिरी में स्मार्टफोन के अंदर बैटरी के अंदर पड़ा केमिकल आग पकड़ लेता है जिससे बैटरी को आग लग जाती है या बैटरी फट जाती है ।

 

  • दुसरे चार्जर से स्मार्टफोन चार्ज करना :

दुसरे चार्जर से स्मार्टफोन चार्ज करना गलत नहीं है लेकिन घटिया चार्जर से यानी की देसी चार्जर से स्मार्टफोन चार्ज करना गलत है । क्योंकि देसी चार्जर को सेफ्टी से नहीं बनाया जाता है जिससे चार्जर में अगर कोई खराबी आ गयी तो उसका असर स्मार्टफोन में पड़ सकता है यानी की स्मार्टफोन फट सकता है अगर चार्जर से अधिक वोल्टेज आ गया तो ।

 

  • स्मार्टफोन की बैटरी का नकली होना :

स्मार्टफोन की बैटरी को जब बदलने की जरूरत पड़ती है तब कुछ लोग सस्ती वाली बैटरी स्मार्टफोन में डालने लगते हैं । सस्ती वाली बैटरी के अंदर छोटी सी चिप नहीं लगी होती जबकि वही चिप बैटरी सुरक्षा करती है । सस्ती वाली स्मार्टफोन की बैटरी में चिप नहीं लगी होने की वजह से स्मार्टफोन में इसका इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है । क्योंकि स्मार्टफोन ज्यादा देर तक चार्जर पर लगा होने की वजह से बैटरी फूलने लगती है धीरे-धीरे । फिर अत्यधिक फूलने के बाद बैटरी सीधा फटेगी ही लेकिन आग नहीं लगेगी ।

 

स्मार्टफोन ब्लास्ट होने से कैसे बचाएं :

अब हम आपको नीचे की तरफ कई सारे पॉइंट्स बताने वाले हैं ताकि आप कैसे बताएं स्मार्टफोन ब्लास्ट होने के कारण, स्मार्टफोन फटने से बचाने के कारण जोकि इस प्रकार है :

 

  • फूली हुई बैटरी का उपयोग मत करें :

फूली हुई बैटरी सागर स्मार्टफोन के अंदर लगी हुई है तो उसे तुरंत निकाल दे । क्योंकि बैटरी पहले जितनी फूली हुई, चार्जिंग के बाद वही बैटरी और भी ज्यादा फूलने लगेगी है जिससे बैटरी आखिरी में फटेगी जरुर । इसीलिए स्मार्टफोन में फूली हुई बैटरी का इस्तेमाल मत करें और यही कारण सबसे अधिक और खतरनाक होता है ।

 

  • नकली बैटरी यूज ना करें :

नकली बैटरी का इस्तेमाल मत करें क्योंकि नकली बैटरी घटिया पदार्थ से बनी होती है और बिना चिप की बनी होती है । बिना चिप के और घटिया बैटरी स्मार्टफोन में लगाने के बाद और ज्यादा देर तक चार्ज में लगने से बैटरी फूलने लग सकती है । इसीलिए अच्छी कंपनी की बैटरी ही उपयोग में लायें ।

 

  • स्मार्टफोन अत्यधिक गर्म ना होने दें :

स्मार्टफोन अत्यधिक गर्म होने से पहले ही स्मार्टफोन वैसे ही बंद हो जाता है लेकिन सस्ते स्मार्टफोन यानी की बेहद कम कीमत वाले स्मार्टफोन अपने आप बंद नहीं होते जिससे स्मार्टफोन की बैटरी फटने सकती है । इसीलिए अगर आपके पास तकरीबन 7000 रूपए से ऊपर है तो स्मार्टफोन आपने आप बंद हो जायेगा । जिससे आपको बंद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी । लेकिन अगर आप बेहद कम कीमत वाला या घटिया कम्पनी का स्मार्टफोन लिया है तब आप उसे अत्यधिक गर्म ना होने से । वसे थोड़ा सा गर्म होने से कुछ भी नहीं होता ।

 

  • अच्छी कम्पनी का चार्जर यूज करें :

देसी चार्जर से स्मार्टफोन फट सकता है इसीलिए अच्छी कम्पनी के चार्जर से ही स्मार्टफोन चार्ज करें क्योंकि अच्छी कम्पनी के चार्जर को पूरी तरह से सेफ्टी में रख कर बनाया जाता है इसीलिए । कम्पनी चार्जर की चाहे कोई भी हो लेकिन अच्छी होमी चाहिए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *