HDMI पोर्ट क्या है | HDMI पोर्ट के प्रकार

HDMI पोर्ट के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बारीकी के साथ बताने वाले हैं जैसे की HDMI पोर्ट क्या है, HDMI पोर्ट के प्रकार यानी की HDMI पोर्ट के नये वर्सन या टेक्नोलॉजी और HDMI पोर्ट का उपयोग किस-किस उपकरणों के अंदर किया जाता है । HDMI पोर्ट का इस्तेमाल आज के समय काफी अधिक मात्रा में किया जा रहा तो चलिए जानते हैं HDMI पोर्ट के बारे में फुल जानकारी

HDMI full form in hindi | HDMI पोर्ट का फुल फॉर्म :

HDMI पोर्ट का पूरा नाम है हाई डेफिनिशन मल्टीमीडिया इंटरफ़ेस । हलांकि नाम काफी बड़ा होने की वजह से इसे शोर्ट कर दिया गया और बना है HDMI पोर्ट ।

What is HDMI port in hindi | HDMI पोर्ट क्या है :

HDMI पोर्ट को डिस्प्ले पोर्ट के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल किसी डिवाइस को मॉनिटर से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है । HDMI पोर्ट जोकि कनेक्टर होता है यानि की हार्डवेयर होता है जिसका काम होता है सिर्फ डाटा को इनपुट-आउटपुट करने का यानी की सिग्नल को बाहर भेजने और अंदर जाने देने का । सिग्नल के भी प्रकार होते हैं जैसे की एनालॉग सिग्नल और डिजिटल सिग्नल जबकि डिजिटल सिग्नल बेहतर होते हैं । लेकिन HDMI पोर्ट दोनों सिग्नल को सपोर्ट करता है चाहे डिवाइस एनालॉग सिग्नल बनाये या फिर डिजिटल सिग्नल कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है । पर जो डाटा मॉनिटर में दिखाना होता है उस डाटा जो सिग्नल में कन्वर्ट करना होता है जोकि डिवाइस के ऊपर निर्भर करता है और उसके डिस्प्ले पोर्ट पर । हलांकि HDMI पोर्ट का इस्तेमाल किसी भी डिवाइस में किया जा सकटा ।

HDMI port in hindi
Image credit : Amazon

HDMI पोर्ट हाई क्वालिटी वाली विडियो को ट्रांसमिट करने में सक्षम होते हैं इसीलिए डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड में इसे लगाया जाता है क्योंकि डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड बेहतर क्वालिटी और रेसोलूशन वाली विडियो एक्सपोर्ट करने में सखम होते हैं तो ऐसे में HDMI पोर्ट सपोर्ट कर लेते हैं हाई रेसोलूशन वाली विडियो । हलांकि HDMI पोर्ट ऑडियो और विडियो दोनों सिग्नल को भी सपोर्ट करता है जबकि VGA पोर्ट सिर्फ विडियो सिग्नल को ही सपोर्ट करता है यानी की ऑडियो इनपुट-आउटपुट नहीं कर सकता ।

HDMI पोर्ट में पिन की संख्या कितनी होती है :

HDMI पोर्ट के प्रकार जितने भी हैं उन सभी HDMI पोर्ट में पिन की संख्या कुल 19 हैं । जिसमें से 10 पिन ऊपर की तरफ और 9 पिन नीचे की तरफ होती है । HDMI पोर्ट ड्यूल चैनल होते हैं यानी की स्पीड ड्यूल देखने को यानी की दुगनी देखने को मिलती है जिसके बारे में हम आपको नीचे बताने वाले हैं ।

HDMI पोर्ट की डाटा ट्रान्सफर स्पीड :

HDMI पोर्ट की स्पीड 4.9gbit/s से लेकर 48gbit/s तक की देखने को मिलती है । लेकिन सभी HDMI पोर्ट्स की डाटा ट्रान्सफर स्पीड उसके प्रकार के ऊपर निर्भर करती है जैसे की लेटेस्ट वर्सन वाला HDMI पोर्ट की डाटा ट्रान्सफर स्पीड काफी तेज़ है जबकि पुरानी टेक्नोलॉजी से बने हुए HDMI पोर्ट की डाटा ट्रान्सफर स्पीड काफी कम है अगर तुलना करनी हो लेटेस्ट HDMI पोर्ट से तो ।

Types of HDMI port versons in hindi | HDMI पोर्ट के वर्सन :

HDMI पोर्ट के वर्सन काफी सारे हैं जोकि टेक्नोलॉजी के अपग्रेड होने की वजह से बने हैं जैस की सबसे पहला बनने वाला HDMI पोर्ट का वर्सन 1।0 था । इसके बाद जब इस पोर्ट को और अपग्रेड किया गया तब इसका नया वर्सन आया यानी की नया HDMI पोर्ट आया जिसका नाम है HDMI पोर्ट 1।1 और अबतक का सबसे लेटेस्ट वर्सन वाला यानी की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला पोर्ट है HDMI पोर्ट 2।1 जिसकी डाटा ट्रान्सफर स्पीड सबसे ज्यादा है । HDMI पोर्ट के वर्सन के प्रकार जोकि इस प्रकार है :

  1. HDMI पोर्ट 1.0 ( साल 2002 में बना )
  2. HDMI पोर्ट 1.1 ( साल 2004 में बना )
  3. HDMI पोर्ट 1.2 ( साल 2005 में बना )
  4. HDMI पोर्ट 1.2a ( साल 2005 में बना )
  5. HDMI पोर्ट 1.4 ( साल 2009 में बना )
  6. HDMI पोर्ट 1.4a ( साल 2010 में बना )
  7. HDMI पोर्ट 1.4b ( साल 2011 में बना )
  8. HDMI पोर्ट 2.0 ( साल 2013 में बना )
  9. HDMI पोर्ट 2.0a ( साल 2015 में बना )
  10. HDMI पोर्ट 2.0b ( साल 2016 में बना )
  11. HDMI पोर्ट 2.1 ( साल 2017 में बना )

Types of HDMI port in hindi| HDMI पोर्ट के प्रकार :

HDMI पोर्ट के प्रकार काफी सारे हैं जिसका इस्तेमाल अलग-अलग डिवाइस में किया जाता है । काम सभी HDMI पोर्ट्स का एक जैसा ही है लेकिन अंतर डाटा ट्रान्सफर स्पीड में, पिन की संख्या में और आकार में जिसके जिसके प्रकार नीचे की तरफ इस प्रकार है :

  1. HDMI पोर्ट टाइप-A
  2. HDMI पोर्ट टाइप-B
  3. HDMI पोर्ट टाइप-C मिनी
  4. HDMI पोर्ट टाइप-D माइक्रो
  5. HDMI पोर्ट टाइप-E

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *