Thunderbolt क्या है | Thunderbolt के प्रकार

आज के इस आर्टिकल में हम आपको थंडरबोल्ट पोर्ट के बारे में बताने वाले हैं जैसे की थंडरबोल्ट पोर्ट क्या है, थंडरबोल्ट पोर्ट के प्रकार के बारे में, थंडरबोल्ट पोर्ट का उपयोग कहाँ-कहाँ किया जाता है और भी बहुत कुछ । हलांकि थंडरबोल्ट पोर्ट का उपयोग पहले के समय में अधिक मात्रा में नहीं किया जाता था और इसका इस्तेमाल आज के समय में सिर्फ महंगे डिवाइस में ही किया जाता है जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं काफी बारीकी के साथ ।

 

What is Thunderbolt Port in hindi | थंडरबोल्ट पोर्ट क्या है :

थंडरबोल्ट पोर्ट को डिस्प्ले पोर्ट के नाम से भी जाना जाता है जोकि एक हार्डवेयर इंटरफ़ेस पर यानी की इस पर ही आधारित है है क्योंकि यह थंडरबोल्ट कंट्रोलर के ऊपर आधारित होता है जिसे डिवाइस के अंदर लगता है सिर्फ कंट्रोलर और बाहर की तरफ थंडरबोल्ट पोर्ट होता है । थंडरबोल्ट पोर्ट जोकि डिवाइस में डाटा ( एनालॉग सिग्नल, डिजिटल सिग्नल, विडियो, ऑडियो, इन्टरनेट डाटा इत्यादि ) को मॉनिटर तक पहुँचाने के लिए या दुसरे डिवाइस तक पहुँचाने के लिए और डिवाइस चार्ज करने में सक्षम होता है । थंडरबोल्ट पोर्ट को बनाया गया है इस काम लिए की ये मल्टीप्ल डाटा एक साथ भेज सके अलग-अलग कई डिवाइस में । लैपटॉप में थंडरबोल्ट पोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है लैपटॉप को चार्ज करने के लिए भी और लैपटॉप को किसी दुसरे मॉनिटर से कनेक्ट करने के लिए भी । यही सबसे बड़ी खासियत है जो एक साथ कई डिवाइस यानि की अधिक से अधिक 6 डिवाइस को आपस में कनेक्ट करने के बाद उनके बीच में डाटा आदान-प्रदान कर सकता है और उनको कण्ट्रोल किया जा सकता है आपकी वजह से अगर आप कण्ट्रोल करना चाहो तो । जैसे की एक कंप्यूटर को बहुत सारे कंप्यूटर से लिंक करने के लिए सिर्फ थंडरबोल्ट पोर्ट ही एकमात्र रास्ता है ।

What is Thunderbolt Port in hindi
What is Thunderbolt Port in hindi

कहने का मतलब यह है की थंडरबोल्ट पोर्ट वह पोर्ट है जो डाटा ( डिजिटल और एनालॉग सिग्नल ) को और करंट को बाहर निकलने या अंदर भेजने में रास्ता प्रदान करता है । हलांकि सिर्फ थंडरबोल्ट पोर्ट से कुछ नहीं होता बल्कि डिवाइस के अंदर थंडरबोल्ट कंट्रोलर भी जरूरी होता है । थंडरबोल्ट पोर्ट सिर्फ महंगे मॉनिटर, CPU और लैपटॉप में ही देखने को मिलते हैं । थंडरबोल्ट पोर्ट की मदद से हम एक से अधिक मॉनिटर कंप्यूटर के साथ या लैपटॉप के साथ कनेक्ट भी कर सकते हैं । यानी की मल्टीप्ल डिवाइस कनेक्ट होने में सक्षम है एक ही थंडरबोल्ट पोर्ट के कारण ।

 

Thunderbolt पोर्ट की स्पीड कितनी है :

थंडरबोल्ट पोर्ट की स्पीड अलग-अलग होती है और यह थंडरबोल्ट पोर्ट के प्रकार के ऊपर ही निर्भर करता है । थंडरबोल्ट पोर्ट की स्पीड 5gbps से लेकर 40gbps तक की देखने को मिलती है और अगर आप सभी थंडरबोल्ट पोर्ट की स्पीड के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे जा सकते हैं जहाँ हमने सभी थंडरबोल्ट पोर्ट की स्पीड के बारे में बताया है । पर आप इतना भी याद रखें की थंडरबोल्ट पोर्ट की स्पीड टाइप-c पोर्ट की तुलना में थोड़ी सी अधिक होती है । अगर बात करें पॉवर की तो थंडरबोल्ट पोर्ट अधिकतम 18 वोल्ट और अधिकतम 550 amps का करंट बहा सकता है लेकिन इतनी स्पीड सबसे पुराने थंडरबोल्ट पोर्ट की है । जबकि लेटेस्ट वर्सन वाले थंडरबोल्ट पोर्ट अधिकतम वोल्ट और अधिकतम का करंट बहाने में सक्षम है जोकि सभी पोर्ट की तुलना में सबसे ज्यादा है । थंडरबोल्ट पोर्ट के प्रकार जितने भी हैं उन सभी की स्पीड के बारे में हमने नीचे प्रकार में बताया है ।

 

Thunderbolt पोर्ट में पिन की संख्या कितनी होती है :

20 पिन और 24 पिन वाला थंडरबोल्ट पोर्ट देखने को मिलता है जिसमें से कुछ प्रकार बिल्कुल टाइप-c पोर्ट की तरह ही दिखते हैं और कुछ तो मिनी डिस्प्ले पोर्ट की तरह । इसी कारण थंडरबोल्ट पोर्ट को पहचानना भी मुश्किल है लेकिन जिस डिवाइस में थंडरबोल्ट पोर्ट लगाया जाता है उस डिवाइस में एक लोगो लगा चिपका दिया जाता है ताकि थंडरबोल्ट पोर्ट की पहचान की जा सके और अगर यह लोगो नहीं है तो आप यह समझ लेना की वह थंडरबोल्ट पोर्ट नहीं है ।

 

Thunderbolt कैसे काम करता है :

थंडरबोल्ट पोर्ट के काम करने का तरीका बहुत खास नहीं है क्योंकि यह तो रास्ता ही प्रदान करता है और थंडरबोल्ट पोर्ट के अंदर काफी सारी पिन देखने को मिलती है जिसको अलग-अलग काम के लिए इस्तेमाल में लेना होता है यानि की सभी पिन का काम अलग-अलग होता है । हलांकि थंडरबोल्ट पोर्ट के अंदर लगे पिन को खुद से कनेक्ट नहीं करना होता जबकि थंडरबोल्ट पोर्ट को दुसरे डिवाइस में लगे थंडरबोल्ट पोर्ट से ही कनेक्ट करेंगे । पर थंडरबोल्ट पोर्ट के आलावा डिवाइस में थंडरबोल्ट कंट्रोलर भी जरूरी होता है और लगा भी होता है 

Thunderbolt और मिनी डिस्प्ले पोर्ट में अंतर :

थंडरबोल्ट पोर्ट 1, थंडरबोल्ट पोर्ट 2 जैसे पोर्ट बिल्कुल मिनी डिस्प्ले पोर्ट की तरह ही दिखाई देते हैं और उनका आकार भी एक जैसा ही है । इसी कारण इस पोर्ट को हम पुराने वर्सन वाले टाइप-c पोर्ट के साथ भी कनेक्ट कर सकते हैं जो हमने चित्र में समझाया है । हैरानी की बात तो यह है की आप मिनी डिस्प्ले पोर्ट और थंडरबोल्ट पोर्ट (थंडरबोल्ट पोर्ट 1 और थंडरबोल्ट पोर्ट 2 पोर्ट ) नहीं पहचान सकते अगर इसे किसी डिवाइस में लगा दिया जाए तो । लेकिन थंडरबोल्ट पोर्ट को पहचानने के लिए अलग से लोगो ( शेप ) डिवाइस के ऊपर चिपकाया जाता है ताकि आपको पता चल सके की यह थंडरबोल्ट पोर्ट है और अगर थंडरबोल्ट पोर्ट नहीं है तो वह लोगो आपको देखने को नहीं मिलेगा ।

इसके बाद भी थंडरबोल्ट पोर्ट के प्रकार है जैसे की थंडरबोल्ट पोर्ट 3 और थंडरबोल्ट पोर्ट 4 जोकि मिनी डिस्प्ले पोर्ट से बिल्कुल अलग है आकार में ।

क्या थंडरबोल्ट पोर्ट और टाइप-C पोर्ट एक जैसे ही हैं :

वैसे तो लेटेस्ट USB टाइप-c पोर्ट के जितने भी प्रकार हैं यानी की जितने भी पोर्ट हैं टाइप-c पोर्ट के वे सभी पोर्ट्स बिल्कुल थंडरबोल्ट पोर्ट 3 और थंडरबोल्ट पोर्ट 4 की तरह ही दिखाई देते हैं और आप यह नहीं पहचान सकते की थंडरबोल्ट पोर्ट और टाइप-C पोर्ट कौन-कौन से हैं क्योंकि दोनों का आकार एक जैसा ही होता है और पिन की संख्या भी एक जैसी ही होती है लेकिन स्पीड में अंतर है । थंडरबोल्ट पोर्ट अगर सस्ते लैपटॉप की बात करें तो यह जरूरी भी नहीं है अगर उसमें लेटेस्ट USB टाइप-c पोर्ट है तो वह थंडरबोल्ट पोर्ट ही होगा जैसे की स्मार्टफोन आता है लेटेस्ट टाइप-C पोर्ट के साथ लेकिन वह थंडरबोल्ट पोर्ट पर आधारित नहीं है ।

 

Types of Thunderbolt in hindi | थंडरबोल्ट पोर्ट के प्रकार :

थंडरबोल्ट पोर्ट के प्रकार जितने भी हैं वे सभी प्रकार बने हैं टेक्नोलॉजी के अपग्रेड होने के कारण । यानी की नई-नई टेक्नोलॉजी आने के कारण उसकी स्पीड अधिक होने लगी और ओरकर भी बनने लगे जोकि इस प्रकार है :

 

  • थंडरबोल्ट 1 पोर्ट :

थंडरबोल्ट 1 पोर्ट ऐसा पहला पोर्ट था उस समय जो पूरी तरह से ताम्बे से बना हुआ था और यह पोर्ट आया था साल 2011 में । थंडरबोल्ट पोर्ट की स्पीड एक चैनल के हिसाब से 10 Gbit/s तक की है और दो चैनल के हिसाब से कुल स्पीड मिलती है 20 GBit/s । चैनल यानी की थंडरबोल्ट पोर्ट 1 के ऊपर हिस्से में सभी पिन को एक चैनल कहते हैं और वही पिन नीचे ही हैं जिससे दो चैनल हुए ताकि काम जल्दी से हो सके । जो पिन थंडरबोल्ट पोर्ट 1 के ऊपरी हिस्से में लगी होती है वही पिन नीचे लगी होती है चाहे तो आप चित्र में देखिये जो पिन के नाम ऊपर हैं वही नीचे है । इससे यह स्पष्ट होता है की थंडरबोल्ट पोर्ट 1 की अधिकतम डाटा ट्रान्सफर स्पीड 20 gbit/s तक की है जोकि पहले के समय में बहुत तेज़ साबित हुआ करती थी लेकिन आज के समय में ये स्पीड हमें कम लगती है क्योंकि इससे भी तेज़ स्पीड हमें लेटेस्ट थंडरबोल्ट पोर्ट में देखने को मिल जाती है । साथ ही पॉवर डिलीवरी थंडरबोल्ट 1 पोर्ट की अधिकतम 9.9 वॉट तक की है जोकि लैपटॉप चार्ज करने के लिए काफी नहीं है वैसे तो थंडरबोल्ट पोर्ट 1 पोर्ट अधिक से अधिक 6 डिवाइस को एक साथ सपोर्ट कर लेता है लेकिन मॉनिटर की बात करें तो अधिक से अधिक 1 मॉनिटर ( 2560 1600 और 60 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट ) ही सपोर्ट करता है यह पोर्ट ।

 

  • थंडरबोल्ट 2 पोर्ट :

थंडरबोल्ट पोर्ट 1 के बनने के बाद थंडरबोल्ट 2 पोर्ट आया था साल 2013 में और यह थंडरबोल्ट 1 पोर्ट की तुलना में दुगनी स्पीड उपलब्ध करवाता है । थंडरबोल्ट 2 पोर्ट की की डाटा ट्रान्सफर स्पीड अधिकतम 20 gbit/s तक की है जोकि एक चैनल की है । जबकि थंडरबोल्ट पोर्ट 2  पोर्ट में दो चैनल होते हैं जिससे कुल डाटा ट्रान्सफर स्पीड थंडरबोल्ट 2 पोर्ट की अधिकतम 40 GBit/s है क्योंकि थंडरबोल्ट 2 पोर्ट के ऊपर के हिस्से को एक चैनल और नीचे के हिस्से को दूसरा चैनल का नाम दिया गया । थंडरबोल्ट 2 पोर्ट भी एक ही मॉनिटर को सपोर्ट कर सकता है यानी की कनेक्ट किया जा सकता है वो भी 4k 60 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट के साथ आने वाला मॉनिटर । हलांकि कोई और डिवाइस कनेक्ट करने हों तो अधिक से अधिक 6 डिवाइस कनेक्ट किये जा सकते हैं एक ही समय में और एक ही थंडरबोल्ट 2 पोर्ट से ।

 

  • थंडरबोल्ट 3 पोर्ट :

थंडरबोल्ट पोर्ट लेटेस्ट और बिल्कुल टाइप-c पोर्ट की तरह दिखने वाला और उसी शेप का पोर्ट है जिसकी डाटा ट्रान्सफर सभी पोर्ट्स में से सबसे अधिक है और लेटेस्ट टाइप-c पोर्ट से भी अधिक है स्पीड । थंडरबोल्ट 3 पोर्ट बना था साल 2015 में । थंडरबोल्ट 3 पोर्ट की डाटा ट्रान्सफर स्पीड एक 40 GBit/s तक की है जोकि एक चैनल की है । जबकि थंडरबोल्ट 3 पोर्ट में भी ऊपर और नीचे दो चैनल होते हैं जिससे कुल डाटा ट्रान्सफर स्पीड अधिकतम है 80 Gbit/s जोकि बहुत ही तेज़ है । साथ ही पॉवर डिलीवरी थंडरबोल्ट 3 पोर्ट की अधिकतम 100 वॉट तक की है जोकि लैपटॉप चार्ज करने के लिए अधिक है  लेकिन इस पोर्ट का इस्तेमाल सिर्फ महंगे डिवाइस में ही करती हैं कंपनियां । थंडरबोल्ट 3 पोर्ट वैसे तो 4k मॉनिटर एक ही कनेक्ट हो पाता है लेकिन कुछ थंडरबोल्ट 3 पोर्ट ऐसे भी हैं जो एक साथ दो 4k मॉनिटर को सपोर्ट कर लेते हैं यानी की एक साथ डाटा और पॉवर दोनों मॉनिटर में भेज सकता है लेकिन ऐसे कुछ ही पोर्ट में है ।

 

  • थंडरबोल्ट 4 पोर्ट :

अब तक का सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से बना हुआ थंडरबोल्ट 4 पोर्ट ही है जिसकी डाटा ट्रान्सफर स्पीड काफी जबर्दस्त देखने को मिलती है और थंडरबोल्ट 4 पोर्ट बना है साल 2020 में । थंडरबोल्ट 4 पोर्ट की अधिकतम डाटा ट्रान्सफर स्पीड 40 gbit/s सेकंड तक की है जोकि एक चैनल की है यानी की थंडरबोल्ट 4 पोर्ट में दो चैनल होते हैं ऊपर और नीचे की तरफ जिससे कुल स्पीड दोनों चैनल की मिलाकर 80 gbit/s तक की बनती है जोकि थंडरबोल्ट 3 पोर्ट जितनी ही है । साथ ही पॉवर डिलीवरी थंडरबोल्ट 4 पोर्ट की अधिकतम 100 वॉट है जोकि लैपटॉप चार्ज करने के लिए अधिक है  लेकिन खासियत तो यह देखने को मिलती है थंडरबोल्ट 4 पोर्ट पूरी तरह से एक साथ 2 मॉनिटर ( 4k, 60 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट ) सपोर्ट कर सकता है जोकि काफी अच्छी बात है । लेकिन थंडरबोल्ट 4 पोर्ट की कीमत अधिक होने की वजह से इसका इस्तेमाल सिर्फ महंगे डिवाइस में ही करते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *