Intel 12th gen प्रोसेसर क्या है | Intel 12th gen processor in hindi

इंटेल कम्पनी ने अपना लेटेस्ट जनरेशन से बना हुआ प्रोसेसर लांच कर दिया है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बारीकी के साथ बताने वाले हैं जैसे की इंटेल 12th जनरेशन प्रोसेसर क्या है, इंटेल 12th जनरेशन प्रोसेसर के फीचर्स और इंटेल 12th जनरेशन प्रोसेसर की कीमत के बारे में । हलांकि जानकारी के लिए बता दूँ की इंटेल कम्पनी की तरफ से बनाये गये प्रोसेसर सभी के सभी कंप्यूटर प्रोसेसर ही है जिसका इस्तेमाल सिर्फ बड़े डिवाइस जैसे की कंप्यूटर और लैपटॉप में किया जाता है लेकिन स्मार्टफोन में नहीं ।

 

Intel 12th जनरेशन प्रोसेसर क्या होता है :

इंटेल 12th जनरेशन प्रोसेसर नये टेक्नोलॉजी से बना हुआ कंप्यूटर प्रोसेसर है जोकि अलग-अलग कोर प्रकार के ऊपर आधारित है । यानी की 12th जनरेशन एक तरह से टेक्नोलॉजी है जिसे शामिल किया गया है इंटेल कम्पनी के सभी प्रोसेसरों में जैसे की इंटेल i3 12th जनरेशन, इंटेल i5 12th जनरेशन, इंटेल i7 12th जनरेशन, इंटेल i9 12th जनरेशन । आप इतना भी याद रखें की इंटेल कम्पनी के इंटेल i3, इंटेल i5, इंटेल i7 और इंटेल i9 जोकि पहले से ही बने हुए प्रोसेसर हैं लेकिन अलग-अलग जनरेशन पर बने हुए हैं जैसे की 1st जनरेशन, 2nd जनरेशन, 3rd जनरेशन, 4th जनरेशन, 5th जनरेशन, 6th जनरेशन, 7th जनरेशन, 8th जनरेशन, 9th जनरेशन, 10th जनरेशन, 11th जनरेशन और अबतक का सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाली जनरेशन 12th जनरेशन है । जिसे इंटेल प्रोसेसर में डाल दिया गया है लेकिन कुछ ही प्रोसेसर में जैसे की i-9, i-7 और i-5 में जबकि इस जनरेशन को i-3 प्रोसेसर में शामिल नहीं किया गया । इससे पहले इंटेल कम्पनी ने जो इंटेल प्रोसेसर लांच किये वे सभी प्रोसेसर 11th जनरेशन वाले प्रोसेसर थे जैसे की इंटेल i3 11th जनरेशन, इंटेल i5 11th जनरेशन, इंटेल i7 11th जनरेशन और इंटेल i9 11th जनरेशन । अब तक के लेटेस्ट जनरेशन पर बने हुए इंटेल प्रोसेसर के प्रकार के बारे में हमने नीचे की तरफ टेबल में दिखाया हुआ है ।

Intel 12th gen processor in hindi
Intel 12th gen processor in hindi

What is Intel 12th gen in hindi | इंटेल 12th जनरेशन क्या है :

जनरेशन एक टेक्नोलॉजी है लेकिन यह कोई भी हार्डवेयर पार्ट नहीं बल्कि नाम रखा गया है ताकि लोगों को पता चल सके की किसी हार्डवेयर पार्ट में नयी टेक्नोलॉजी डाली गयी है यानी की अपग्रेड की गयी है । जैसे की इंटेल में 12th जनरेशन का मतलब यह है की इंटेल कम्पनी ने अपने प्रोसेसर में 12 बार टेक्नोलॉजी को अपग्रेड किया है जैसे की प्रोसेसर को छोटे-से छोटा बनाना, पॉवरफुल बनाना, बिजली की खपत कम करे और स्पीड तेज़ मिले । इंटेल कम्पनी के अगर हम किसी भी प्रोसेसर की बात करें जैसे की i3, i5, i7 और i9 प्रोसेसर जो 1st जनरेशन पर बने हुए हैं उनकी टेक्नोलॉजी आज के समय में बहुत पुरानी हो चुकी है जिससे स्पीड और पॉवर कम देखने को मिलेगी । अगर आप लेटेस्ट से लेटेस्ट जनरेशन और अधिक जनरेशन वाले प्रोसेसर को सेलेक्ट करेंगे तो स्पीड और ताकत आपको उतनी ही अधिक देखने को मिलेगी प्रोसेसर में । जैसे-जैसे प्रोसेसर में नई-नई टेक्नोलॉजी डाली जाती है वैसे-वैसे उसकी जनरेशन भी बड़ने लगती है । कुछ समय बाद अगर इंटेल कम्पनी ने फिर से नई टेक्नोलॉजी सभी इंटेल प्रोसेसरों में डाल दी तो इंटेल प्रोसेसर का नाम नया आयेगा जैसे की इंटेल 13th जनरेशन । लेकिन लेटेस्ट जनरेशन वाले इंटेल प्रोसेसरों की कीमत हमेशा अधिक ही होती है ।

 

नोट :

इंटेल कम्पनी ने जब 11th जनरेशन से बने हुए प्रोसेसर निकले थे तब उन प्रोसेसरों में कुछ-कुछ प्रॉब्लम देखने को मिलती थी लेकिन वही प्रॉब्लम को इस बार लेटस्ट जनरेशन यानी की 12th जनरेशन प्रोसेसर में ठीक कर दी गयी हैं यानी की वही प्रॉब्लम इस लेटेस्ट जनरेशन वाले प्रोसेसर में देखने को नहीं मिलेगी जोकि काफी अच्छी बात है ।

Intel 12th gen features in hindi | इंटेल 12thजनरेशन प्रोसेसर के फीचर्स :

इंटेल 12th जनरेशन प्रोसेसर के फीचर्स पिछले के 11th जनरेशन प्रोसेसर की तुलना में थोड़े से अलग दिए गये हैं जोकि नीचे की तरफ है इस प्रकार :

Intel i-9 12th GenIntel i-7 12th GenIntel i-5 12th Gen
Ghz5.205.004.90
Cores161210
Cache30 MB कैच मैमोरी25 MB कैच मैमोरी20 MB कैच मैमोरी

Intel 12th gen बेस्ट है या नहीं :

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से बने हुए 12th जनरेशन वाले इंटेल प्रोसेसर पहले के प्रोसेसरों की तुलना में काफी बेस्ट है जोकि काफी अच्छी बात है । इंटेल 12th जनरेशन वाले प्रोसेसर में काफी कुछ बदलाव किये गये हैं खासकर उसके अंदर कोर में बहुत ही बड़ा बदलाव किया गया है जैसे की 8 कोर परफॉरमेंस कोर हैं और 8 कोर एफिशिएंट कोर है । जैसे की हैवी काम के लिए तो परफॉरमेंस कोर अधिक साथ देंगे जोकि पॉवरफुल कोर हैं जबकि बाकी के साधारण काम में तो बाकी के 8 एफिशिएंट कोर ही काम करेंगे । जरूरत के हिसाब से सभी कोर एक साथ भी काम भी करेंगे ऐसा नहीं की सिर्फ आठ ही कोर काम करेंगे । लेकिन प्रोसेसर में परफॉरमेंस कोर और एफिशिएंट कोर कम या अधिक भी देखने को मिलते हैं जोकि इंटेल प्रोसेसर के प्रकार के ऊपर ही निर्भर करते हैं जिसके बारे में हमने नीचे की तरफ टेबल में दिखाया है 

Intel 12th gen प्रोसेसर गेम्स के लिए बेस्ट है या नहीं :

गेम्स के लिए, स्ट्रीम्स करने के लिए इंटेल इंटेल 12th जनरेशन वाले प्रोसेसर को काफी ऑप्टीमाइज़्ड किया गया है ताकि गेम्स को स्मूथ से स्मूथ और हैवी गेम्स चलाया जा सके । अगर आप गेमिंग यूजर हो और कोई भी दिक्कत का सामना नहीं करना चाहते हैं तो प्रोसेसर की वजह से तो आप इंटेल 12th जनरेशन प्रोसेसर को सेलेक्ट कर सकते हैं लेकिन इंटेल 12th जनरेशन प्रोसेसर के प्रकार अलग-अलग है जैसे की इंटेल i-5 12th जनरेशन, i-7 12th जनरेशन, i-9 12th जनरेशन । जबकि i-3 प्रोसेसर 12th जनरेशन पर नहीं बना हुआ है 

Intel 12th gen प्रोसेसर के फायदे :

  1. गेमिंग और स्ट्रीम करने के लिए इंटेल 12th जेन प्रोसेसर को बेहतर बनाया जाना
  2. इंटेल 12th जेन प्रोसेसर में टेक्नोलॉजी में काफी सुधार किया जाना इंटेल 11th जेन प्रोसेसर
  3. 11th जनरेशन की तुलना में 12th जनरेशन वाले प्रोसेसर में स्पीड का अधिक मिलना
  4. AMD प्रोसेसर की तुलना में इंटेल 12th जनरेशन प्रोसेसर काफी बेहतर हैं

Intel 12th gen प्रोसेसर की कमियां :

  1. AMD प्रोसेसर की तुलना में इंटेल 12th जेन प्रोसेसरों की कीमत अधिक है
  2. इंटेल i-3 प्रोसेसर में 12th जनरेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं किया गया

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *