OTG क्या है | OTG केबल क्या है | OTG केबल के प्रकार

OTG केबल के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं क्योंकि बड़े डिवाइस को छोटे डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए इसी का उपयोग अधिकतर किया जाता है । लेकिन OTG केबल का सबसे अधिक उपयोग तो स्मार्टफोन के लिए किया जाता है और इसी के लिए बनाया गया है । सबसे OTG केबल जोकि आज के समय में काफी काम में आनी वाली केबल है । तो चलिए जानते हैं OTG क्या है, OTG केबल क्या है, OTG केबल के प्रकार और इसके उपयोग इत्यादि

What is OTG Cable in hindi | OTG केबल क्या है :

OTG केबल ऐसी केबल होती है जोकि छोटे डिवाइस को एक्सटर्नल डिवाइस से कनेक्ट करने में मदद करती है जैसे की एक से अधिक मैमोरी कार्ड स्मार्टफोन में नहीं लगा सकते और माउस के साथ-साथ कीबोर्ड जिसे स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट नहीं किया जा सकता तो उस वक्त OTG केबल ही काम में आती है जिसका सबसे आगे का पोर्ट काफी छोटा होता है जिसे स्मार्टफोन से कनेक्ट करते हैं और बड़ा पोर्ट जिसे बाहरी डिवाइस जैसे की कीबोर्ड, मैमोरी कार्ड से कनेक्ट किया जाता है । अलग-अलग तरह के OTG केबल आती हैं क्योंकि स्मार्टफोन में कनेक्ट होने वाले बाहरी उपकरणों के पोर्ट के प्रकार अलग-अलग देखने को मिलते हैं इसीलिए OTG केबल के भी प्रकार होते हैं जिसके बारे में हमने नीचे की तरफ बारीकी के साथ ही बताया हुआ है ।

OTG in hindi
OTG in hindi

What is OTG in hindi  |  OTG क्या है :

OTG का फुल फॉर्म है ओन द गो ( On The Go ) जोकि बड़े आकार वाले डिवाइस को छोटे आकार वाले डिवाइस से कनेक्ट करने की और कम्युनिकेशन करने की अनुमति देता है । OTG दो पोर्ट से मिलकर बना हुआ पोर्ट होता है 

OTG केबल कैसे काम करती है :

OTG केबल का काम करने का तरीका कुछ भी खास नहीं है क्यंकि इसके अंदर दो पोर्ट्स और एक केबल का इस्तेमाल किया जाता है जैसे की केबल के एक तरफ छोटे आकार वाला माइक्रो usb पोर्ट लगाया हुआ है जबकि दूसरी तरफ ऐसा पोर्ट लगाया जाता है जिसका इस्तेमाल बड़े डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए किया जाता है जैसे की कीबोर्ड, माउस, पेनड्राइव इत्यादि । माइक्रो पोर्ट जोकि सीधा स्मार्टफोन से ही कनेक्ट होता । जिससे स्मार्टफोन और एक्सटर्नल डिवाइस के बीच कम्युनिकेशन होने लगती है यानी की कीबोर्ड की मदद से स्मार्टफोन में हम टाइपिंग कर सकते है , माउस के जरिये स्मार्टफोन चला सकते हैं और पेंद्रिवे की मदद से डाटा को स्टोर कर सकते हैं इत्यादि । इसके आलावा और भी भी स्पेशल उपकरण इसके अंदर देखने को नहीं मिलते क्योंकि इसके अंदर वायर का इस्तेमाल किया जाता है ताकि एक जगह से दुसरे जगह तक करंट और डाटा पहुंचाया जा सके ।

Types of OTG cable in hindi | OTG केबल के प्रकार :

OTG केबल के प्रकार बहुत सारे हैं इसीलिए उन सभी के बारे में बारीकी के साथ समझाने की जरूरत नहीं है और आपको कौन से OTG केबल की जरूरत पड़ेगी वो आप नीचे देख सकते हैं जोकि इस प्रकार है :

  1. Type-C port to USB-A
  2. Type-B माइक्रो port to USB-A
  3. USB हब
  4. 2 in 1 OTG केबल
  5. Type-B माइक्रो to Type-C
  6. Type-C माइक्रो to Type-B
  7. स्पेशल OTG हब
  8. Type-C to USB-A
  9. Type-B micro to USB-A
  10. Type-C to USB-A
  11. Type-B micro to USB-A

नोट :

OTG केबल को आप उल्टा या सीधा लगा सकते हैं  OTG केबल लेने से पहले आप यह देखना होगा की आप स्मार्टफोन से कौन सा और कितने डिवाइस कनेक्ट करने हैं उसी के हिसाब से आप OTG केबल के प्रकार देखें और आपको चित्र में देखकर आराम से आपको पता चल जायेगा । OTG केबल खरीदने से पहले आप यह जरुर जान लें की आपके स्मार्टफोन में पोर्ट कौन सा टाइप-C या टाइप-B माइक्रो उसी के हिसाब से ही OTG केबल खरीदें 

Use of OTG cable in hindi | OTG केबल के उपयोग :

OTG केबल का उपयोग बहुत और अलग-अलग कामों के लिए किया जाता है जिसके बारे में हमने नीचे की तरफ बताया हुआ है जोकि इस प्रकार है :

  • चार्जिंग :

OTG केबल का इस्तेमाल दुसरे डिवाइस को चार्ज करने के लिए भी किया जाता है और ऐसा 99 प्रतिशत तो स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए किया जाता है । जैसे की एक स्मार्टफोन की मदद से दूसरा स्मार्टफोन चार्ज करना है तो OTG केबल ही काम में आती है लेकिन इसके आलावा डाटा केबल भी बीच में लगानी होती है और ऐसा क्यों इसके बारे में आप चित्र में देख सकते हैं । लेकिन जिस स्मार्टफोन से करंट निकल रहा है उस स्मार्टफोन के अंदर बैटरी की पॉवर अधिक होनी चाहिए ताकि बैटरी पर अधिक बोझ ना पड़े ।

  • कण्ट्रोल और चलाने के लिए :

बिना टच किये स्मार्टफोन चलाने के लिए और कीबोर्ड-माउस की मदद से स्मार्टफोन चलाना हो तब भी OTG केबल ही काम में आती है । वैसे OTG केबल में पोर्ट एक से अधिक भी होते हैं ताकि माउस और कीबोर्ड एक साथ कनेक्ट किया जा सके स्मार्टफोन में । OTG केबल की मदद से आप माउस और कीबोर्ड कनेक्ट कर सकते हैं जिसका चित्र हमने सबसे ऊपर की तरफ बताया हुआ है ।

  • डाटा जमा और ट्रान्सफर करने के लिए :

डाटा ट्रान्सफर और जमा करने के लिए भी किया जाता है जैसे की पेनड्राइव तो स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट होगी नहीं तो ऐसे में OTG केबल की मदद से पेनड्राइव और फ़्लैश स्टोरेज डिवाइस जैसे की पोर्टेबल HDD और SDD भी कनेक्ट किया जाता है और डाटा आदान-प्रदान किया जा सकता है ।

  • एक साथ की डिवाइस कनेक्ट करना :

कुछ OTG केबल में पोर्ट्स की संख्या बहुत अधिक होती है जिससे आप एक साथ स्मार्टफोन में कई डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं जैसे की कीबोर्ड, माउस, पेनड्राइव, मैमोरी कार्ड, दूसरे डिवाइस को चार्ज करने के लिए इत्यादि । आप बहुत से डिवाइस स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट कर सकते हैं लेकिन स्मार्टफोन चार्ज मत करना ।

जरूरी सुचना :

आप इस बात का जरूर ध्यान रखना की एक स्मार्टफोन में OTG केबल लगाने के बाद एक ही समय में सिर्फ एक ही दूसरा स्मार्टफोन चार्ज करें लेकिन दो स्मार्टफोन मत चार्ज करना क्योंकि साधारण स्मार्टफोन में बैटरी की पॉवर साधारण होती है तकरीबन 5000 mah जोकि एक स्मार्टफोन को चार्ज कर सकती है लेकिन एक साथ दो स्मार्टफोन को नहीं जिससे जिसे स्मार्टफोन से आप दूसरा स्मार्टफोन चार्ज कर रहे हैं तो उस स्मार्टफोन की बैटरी खराब हो जाएगी अगर आप एक स्मार्टफोन से दो स्मार्टफोन चार्ज करने की कोशिश की है तो । OTG केबल की मदद से आप स्मार्टफोन के साथ एक ही समय में आप कई डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं कोई दिक्क्त नहीं होगी आपके स्मार्टफोन में । लेकिन एक स्मार्टफोन से बहुत सरे डिवाइस चार्ज मत करना । मैं OTG केबल का इस्तेमाल करता हूँ स्मार्टफोन में माउस और कीबोर्ड कनेक्ट करने लिए जोकि मुझे काफी काम में आता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *