Exynos प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन कैसे होते हैं

आज के इस आर्टिकल में बतायेंगे की exynos प्रोसेसर क्यों बेस्टनहीं है और आखिर क्यों स्मार्टफोन हैंग हो रहे हैं जब exynos प्रोसेसर को लगाया जाता है स्मार्टफोन के अंदर । इस आर्टिकल में हम आपको बारीकी के साथ बतायेंगे आखिर क्यों exynos प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन बेस्ट नहीं है

Exynos processor smartphone in hindi | Exynos प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन कैसे होते हैं :

नीचे हम काफी सारे पॉइंट्स के बारे में बारीकी के साथ बताने वाले हैं ताकि आपको अच्छी तरह से पता चल सके जोकि इस प्रकार है :

  • टेक्नोलॉजी :

टेक्नोलॉजी के मामले में काफी बेहतर नहीं बल्कि ठीक-ठाक है जिससे महंगे स्मार्टफोन में exynos प्रोसेसर का इस्तेमाल करना बिल्कुल बेकार सी बात साबित होती है क्योंकि exynos प्रोसेसर टेक्नोलॉजी के मामले में काफी पीछे हैं अगर इसकी तुलना स्नैपड्रैगन और मीडियाटेक प्रोसेसर से । टेक्नोलॉजी के मामले exynos प्रोसेसर पीछे रहने की वजह से ये प्रोसेसर स्मार्टफोन में कुछ परफॉरमेंस नहीं दे पाते इसीलिए जिस स्मार्टफोन में exynos प्रोसेसर को लगाया गया वही स्मार्टफोन बेहतर परफॉरमेंस नहीं दे पाता और हैंग की समस्या अधिकतर देखने को मिलती है ।

Exynos processor smartphone in hindi
Exynos processor smartphone in hindi
  • स्पीड :

सबसे हाई स्पीड वाले स्मार्टफोन वही माने गये हैं जिसमें मीडियाटेक या स्नैपड्रैगन प्रोसेसर लगे होते हैं और गेमिंग डिवाइस बनाने के लिए अधिकतर इन्हीं प्रोसेसर को ही लगाया जाता है स्मार्टफोन में । लेकिन exynos प्रोसेसर की स्पीड बहुत अधिक नहीं होने की वजह से सस्ते स्मार्टफोन में ही इसे लगाया जाता है जहाँ स्पीड का कुछ भी लेना-देना नहीं होता । इसीलिए अगर आप हाई स्पीड वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो exynos प्रोसेसर के साथ आने वाले स्मार्टफोन को सेलेक्ट ना करें ।

  • पॉवर :

पॉवर यानी की किस स्मार्टफोन के अंदर पॉवर सबसे अधिक है यानी की ताकत अधिक है । जानकारी के लिए बता दूँ की exynos प्रोसेसर के अंदर इतनी पॉवर नहीं है की ये हैवी गेम्स को चला सके । इसीलिए पॉवरफुल स्मार्टफोन बनाने के लिए exynos प्रोसेसर को नहीं बल्कि मीडियाटेक या स्नैपड्रैगन प्रोसेसर को लगाया जाता है । इसीलिए exynos प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन के अंदर पॉवर कम होती है ।

 

  • गेमिंग :

Exynos प्रोसेसर के साथ आने वाले स्मार्टफोन कभी-कभी गेमिंग स्मार्टफोन नहीं कहलाते क्योंकि exynos प्रोसेसर के अंदर लगा हुआ GPU पॉवरफुल नहीं बल्कि कमजोर है । कमजोर GPU होने की वजह से गेम्स स्मार्टफोन में चलने में दिक्कत होती है खासकर हैवी गेम्स । GPU ही गेम्स को चलाने में मदद करता है । इसीलिए गेम्स खलने के स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो exynos प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन को सेलेक्ट ना करें ।

 

  • कीमत :

Exynos प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन की कीमत अधिक नहीं बल्कि कम होती है । लेकिन आपको भी इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा की अधिक पैसे देने के बावजूद क्या exynos प्रोसेसर बेस्ट देखने को मिल भी रहा है की नहीं ।

 

मेरी राय :

फ्लैगशिप स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो एक्सिनोस प्रोसेसर वला स्मार्टफोन सेलेक्ट कर सकते हैं पर 25000 रुपये सेनीचे वाले एक्सिनोस प्रोसेसर के साथ आने वाले स्मार्टफोन सेलेक्ट ना ही करें । मेरे दोस्त के पास ऐसा स्मार्टफोन है जिसकी कीमत 24000 रूपए है लेकिन उसमें कॉल ऑफ़ ड्यूटी या BGMI जैसी हैवी गेम्स चलती है तो हैंग बहुत होता है स्मार्टफोन । लेकिन वहीं दूसरी तरफ मेरे पास विवो z1 प्रो है जिसके अंदर पॉवरफुल स्नैपड्रैगन प्रोसेसर लगा हुआ है जिसकी वजह से मेरा स्मार्टफोन आराम से कॉल ऑफ़ ड्यूटी और BGMI जैसी गेम्स को चला लेता है । इसीलिए आप मीडियाटेक प्रोसेसर या स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के साथ आने वाले सेलेक्ट करें । लेकिन आप इस बात का भी ध्यान रखें की स्नैपड्रैगन या मीडियाटेक प्रोसेसर कम पॉवर से लेकर अधिक पॉवर तक के भी आते हैं और स्मार्टफोन लेने से पहले अगर आप पॉवरफुल प्रोसेसर को सेलेक्ट करते हैं तब ही स्मार्टफोन की स्पीड तेज़ होगी ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *