M1 चिप क्या है | M1 चिप के बारे में

एप्पल कंपनी ने अपना नया चिप यानि प्रोसेसर बना लिया और लांच भी कर दिया है जिसका नाम है M1 चिप । जोकि काफी पॉवरफुल प्रोसेसर माना जा रहा है आज के समय में और टक्कर दे रहा है इंटेल और AMD प्रोसेसर को । लेकिन AMD प्रोसेसर काफी पीछे रह जाता है । पर एप्पल कंपनी की तरफ से बनाया जाने वाला M1 चिप काफी बेहतर है और इसी के बारे में बताने वाले हैं जैसे की M1 चिप क्या है, M1 चिप के फीचर्स, क्या M1 चिप बेस्ट है, M1 चिप के फायदे और M1 चिप की कमियां

What is M1 Chip in hindi | M1 चिप क्या है :

M1 चिप एप्पल कंपनी की तरफ से बनायी जाने वाली चिप है जिसे प्रोसेसर कहते हैं और इसे बनाया गया है सिर्फ लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए । पर M1 चिप का इस्तेमाल एप्पल कंपनी अपने ही लैपटॉप में करती है जबकि और किसी भी डिवाइस में ये M1 चिप देखने को नहीं मिलती । M1 चिप जोकि लैपटॉप के अंदर पाए जाने वाले सभी पार्ट्स में से सबसे जरूरी पार्ट्स होता है और इसी पार्ट की कीमत अधिक होती है डिवाइस के अंदर । आप इतना भी जान लें की एप्पल कंपनी की तरफ बनाये जाने वाली सबसे पहले चिप M1 चिप ही है और आने वाले समय में इसके और भी मॉडल देखने को मिल जायेंगे जैसे की M1 प्रो चिप, M1 प्रो मैक्स चिप, M2 चिप ।

M1 chip kya hai
Image Credit : Apple
M1 चिप जोकि 16 बिलियन ट्रांजिस्टरों से बनी हुई चिप है और कम आकार में इतने ज्यादा ट्रांज़िस्टरों का उपयोग होना काफी बड़ी बात है । क्योंकि यह चिप 5 नैनो मीटर पर बनी हुई है जोकि इस चिप के अंदर लगे ट्रांसिस्टरों का आकार है । जितने अधिक ट्रांजिस्टर होंगे चीज के अंदर काम उतना ही जल्दी और चिप की पॉवर बढ़ती जाएगी ।

M1 Processor in hindi | M1 चिप के बारे में :

M1 चिप के बारे में अब हम आपको विस्तार से समझायेंगे । M1 चिप के अंदर CPU और GPU दोनों को शामिल किया गया है जोकि ऐसा अधिकतर प्रोसेसरों में देखने को मिलता ही । लेकिन एप्पल कंपनी की तरफ से बनाई जाने वाली इस M1 चिप के अंदर 8 CPU कोर और 8 GPU कोर दिए गए हैं जोकि काफी पॉवर फुल हैं । 8 CPU कोर में से पहले 4 कोर हाई परफॉर्मेंस कोर कहलाते हैं जिसका इस्तेमाल सबसे पहले होता है जबकि बाकी के बचे हुए 4 कोर को एनर्जी एफ्फिशेन्ट कोर का नाम दिया गया है । 8 GPU कोर का इस्तेमाल होता है तब जब हम लोग वीडियो एडिटिंग और गेम्स खेलते हैं तब । हैवी गेम्स और हैवी वीडियो रेंडर करने में तो GPU पर जोर अत्यधिक पड़ता है इसीलिए M1 चिप के अंदर CPU और GPU को काफी पॉवरफुल बनाया है ताकि वीडियो कम समय मे ही रेंडर हो सके और स्मूथ गेम्स का एक्सपेरिएंस मिल सके । वैसे जानकारी के लिए बता दूं कि M1 चिप इंटेल प्रोसेसर से काफी आगे निकल जा रहा है इसका कारण है वीडियो एडिटिंग के मामले में वीडियो को कम समय मे ही रेंडर करना । क्योंकि इंटेल और amd प्रोसेसर वीडियो को रेंडर करने में समय अधिक लेते हैं जबकि M1 चिप उनसे तीन गुना कम समय लेती है जोकि काफी अच्छी बात लगी है मुझे ।

M1 चिप के प्रकार :

M1 चिप के मॉडल दो हैं जोकि सिर्फ GPU कोर की संख्या पर ही निर्भर करता है जैसे कि :
  1. M1 चिप 8 GPU कोर
  2. M1 प्रो चिप 7 GPU कोर

Power of M1 Chip in hindi | M1 चिप की पॉवर :

क्या M1 चिप बहुत पॉवरफुल चिप ( प्रोसेसर ) है कि नहीं तो चलिए जानते हैं । एप्पल कंपनी की तरफ से बनाये गए मैक लैपटॉप जिसमें इंटेल प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया था और अब के मैक लैपटॉप जिसमें लेटेस्ट M1 चिप का इस्तेमाल किया गया । दोनों की तुलना में M1 चिप वाले मैकबुक की CPU की स्पीड 3.5 अधिक, GPU की 8 गुना और मशीन रीडिंग स्पीड 16 गुना तेज़ देखने को मिलती है । इतनी ज्यादा स्पीड होने की वजह से जब वीडियो को एडिट करने के बाद उसको एक्सपोर्ट किया जाता है तब वीडियो 15 मिनट से भी कम समय में  एक्सपोर्ट हो जाती है जबकि विंडो के लैपटॉप तकरीबन 45 मिनट का समय ले लेते हैं । इसीलिए अगर आपको लैपटॉप में पॉवर अधिक चाहिए और स्पीड बहुत तेज़ हो तो आप ऐसा लैपटॉप ले सकते हैं जिसमें M1 चिप लगी हो । वैसे इसके अलावा M1 चिप प्रो और M1 चिप प्रो मैक्स चिप भी हैं जोकि काफी भयानक स्पीड और पॉवर के साथ आते हैं लेकिन इनकी कीमत इतनी अधिक है कि लैपटॉप में इसका इस्तेमाल अगर किया जाए तो लैपटॉप की कीमत काफी ज्यादा बढ़ जाएगी ।

Speed of M1 Chip in hindi | M1 चिप की स्पीड :

M1 चिप की स्पीड अधिकतम 3.2 गीगाहर्टज तक कि देखने को मिल जाती है जोकि इंटेल के सबसे पॉवरफुल प्रोसेसर थ्रेडरीपर से  कम है लेकिन ये उनसे मुकाबला करने के लिए नहीं बनी क्योंकि इसकी कीमत इंटेल थ्रेडरीपर से काफी कम है । पर M1 चिप प्रो मैक्स जरूर मुकाबला करेगी इंटेल कंपनी और amd कंपनी के पपॉवरफुल थ्रेडरीपर प्रोसेसर के साथ । वैसे इतना भी जान लें कि M1 चिप के अंदर कुल 16 कोर हैं जिसमें से कुछ ही कोर की स्पीड 3.2 गीगाहर्टज है जबकि बाकी के कोर की स्पीड थोड़ी सी कम है और ऐसा सभी प्रकार के मोबाइल प्रोसेसरों और कंप्यूटर प्रोसेसरों में देखने को मिलता है ।

M1 Chip best in hindi | क्या M1 चिप बेस्ट है :

जी हां दोस्तो अगर आप m1 चिप के साथ आने वाले मैकबुक को खरीदते हैं तो स्पीड और पावर काफी अधिक मिलेगी जिससे हैवी से हैवी काम आराम से और कम समय मे हो जाते हैं ।

M1 Chip best for gaming in hindi | क्या M1 चिप गेमिंग के लिए बेस्ट है :

वीडियो एडिटिंग और हैवी गेम्स आराम से चल सके इसके एप्पल कंपनी ने GPU को पॉवरफुल बनाया है । जिसकी वजह से वीडियो रेंडर भी जल्दी हो जाती है और हैवी गेम्स भी स्मूथ तरीके से चल जाती है और आप खरीद सकते है M1 चिप वाले लैपटॉप को ।

Use of M1 Chip in hindi | M1 चिप का उपयोग :

M1 चिप बनाई है एप्पल कंपनी ने और एप्पल कंपनी कभी-कभी अपने पार्ट्स दूसरे कंपनियों को नहीं बेचती बल्कि आने ही डिवाइस में लगाती हैं । तो इसका मतलब यह है कि M1 चिप का उपयोग सिर्फ एप्पल कंपनी के मैकबुक में ही किया जाता है और कंप्यूटर में फिलहाल इसका इस्तेमाल अभी हुआ नहीं पर हो जाएगा आने वाले कुछ समय में ।

Features of M1 Chip in hindi | M1 चिप के फ़ीचर्स :

M1 चिप के फ़ीचर्स जितने भी हैं उनके बारे में हमने नीचे टेबल के रूप में लिखा हुआ है जोकि इस प्रकार है :
कुल कोर की संख्या16 कोर (अधिकतम)
चिप आकार5 नैनोमीटर
CPU

8 कोर ( 4 परफॉर्मेंस कोर, 4 एनर्जी एफ्फिशेन्ट कोर)

GPU7 एवं 8 कोर में उपलब्ध
स्पीड (अधिकतम)3.2 गीगाहर्ट्ज़ (CPU कोर)
1.28 गीगाहर्टज (GPU कोर)
डिवाइस सपोर्टएप्पल मैकबुक
रैम टेक्नोलॉजीDDR5 रैम टेक्नोलॉजी सपोर्ट

Benefits of M1 Chip in hindi | M1 चिप के फायदे :

  1. M1 चिप का CPU और GPU काफी पॉवरफुल होना
  2. M1 चिप के अंदर कोर की संख्या अधिक होना
  3. M1 चिप करता है फ़ास्ट वीडियो को रेंडर यानी कि एक्सपोर्ट
  4. पॉवरफुल और हाई स्पीड देने में सक्षम है M1 चिप

Drawbacks of M1 Chip in hindi | M1 चिप की कमियां :

  1. M1 चिप कीमत में काफी अधिक होना
  2. M1 चिप का इस्तेमाल विंडो लैपटॉप और कंप्यूटर में ना किया जाना

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *