Samsung फ़ोन हैंग क्यों होता है | Samsung फ़ोन हैंग होने पर क्या करें

सैमसंग कंपनी की तरफ से बनाये गये मोबाइल अक्सर हैंग होते जा रहे हैं और ऐसा क्यों हो रहा है इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बारीकी के साथ बताने वाले हैं जैसे की सैमसंग फोन हैंग क्यों होते हैं, सैमसंग फोन हैंग होने के कारण और सैमसंग फोन हैंग होने से कैसे रोकें । वैसे महंगे सैमसंग मोबाइल हैंग नहीं होते हैं इस बात का जरुर ध्यान रखें क्योंकि महंगे सैमसंग कंपनी के स्मार्टफोन के अंदर एक्स्यनोस प्रोसेसर नहीं बल्कि स्नैपड्रैगन या मीडियाटेक कंपनी के प्रोसेसर लगे होते हैं इसीलिए ।

 

Samsung hanging problem in hindi | सैमसंग मोबाइल हैंग क्यों होता है :

सैमसंग मोबाइल हैंग होने के कारण के बारे में हम आपको सबसे पहले एक-एक करके बतायेंगे जोकि नीचे की तरफ इस प्रकार है :

  • Exynous प्रोसेसर का उपयोग होना :

सबसे बड़ा कारण सैमसंग स्मार्टफोन के हैंग होने का उसके अंदर लगा Exynos प्रोसेसर का ही है । जानकारी के लिए बता दूँ की स्मार्टफोन में पड़ी हुई एप्लीकेशन या गेम्स को चलाने के लिए प्रोसेसर ही काम करता है और अगर हैवी एप्लीकेशन को चलाने लगे कमजोर प्रोसेसर तो काम धीरे-धीरे होगा या काम रुक-रुक कर होता है जिसे हम स्मार्टफोन को हैंग होना कहते हैं । ऐसा ही सैमसंग स्मार्टफोन देखने को मिलता है । सैमसंग कंपनी के अधिकतर स्मार्टफोन के अंदर Exynos प्रोसेसर ही देखने को मिलते हैं जो पॉवरफुल नहीं होते हैं । पॉवरफुल ना होने की वजह से अगर आप गेम्स या हैवी एप्लीकेशन चलाने लगते हैं तो स्मार्टफोन हैंग होने लगता है यानी की प्रोसेसर हैंग होने लगता है क्योंकि उसके अंदर पॉवर कम है । इसीलिए Exynos प्रोसेसर के साथ आने वाले सैमसंग स्मार्टफोन को मत खरीदना ।

Samsung phone hang kyu hota hai
Samsung phone hang kyu hota hai
  • रैम :

पहले के समय में रैम मैमोरी सैमसंग स्मार्टफोन के अंदर सबसे कम देखने को मिलती थी और यह भी एक कारण था लेकिन सबसे बड़ा कारण तो प्रोसेसर का कमजोर होना ही था । लेकिन आज के समय में बनने सैमसंग कंपनी के स्मार्टफोन फिर भी हैंग हो रहे हैं जबकि उसके अंदर रैम अधिक है । पहले आप इतना याद रखें की रैम एक मैमोरी है और सैमसंग के स्मार्टफोन में अधिक रैम होने से मैमोरी अधिक होती है जबकि पॉवर तो प्रोसेसर की वजह से ही अधिक होती है । देखा जाए तो रैम आज के समय में सैमसंग के स्मार्टफोन में अधिक है फिर भी हैंग होते हैं तो इसका कारण प्रोसेसर ही है क्योंकि स्मार्टफोन को कण्ट्रोल करना और हैवी एप्लीकेशन को चलाने का काम प्रोसेसर का होता है ना की रैम ।

सैमसंग फ़ोन हैंग होने से कैसे रोके :

सैमसंग स्मार्टफोन हैंग होने से रोकने के लिए नीचे हमने एक-एक करके सभी पॉइंट्स को बारीकी के साथ समझाया हुआ है जोकि इस प्रकार है :

  • सेटिंग्स :

सैमसंग स्मार्टफोन हो या कोई और स्मार्टफोन उसके अंदर जरूरी सेटिंग्स भी होती हैं जिसे इनेबल करके आप स्मार्टफोन की स्पीड को कुछ हद तक बढ़ा सकते हैं ।

  1. स्मार्टफोन में सेटिंग्स खोल लें
  2. accessibility आप्शन खोल लें
  3. इसके बाद तकरीबन 5-6 बार सबसे नीचे बटन को दबाते रहें
  4. इसके बाद developer आप्शन आपके सामने आ जायेगा
  5. developer आप्शन के अंदर जाकर इसे ओन कर लें
  6. इसके बाद सबसे नीचे की तरफ 4×MSAA आप्शन को इनेबल कर लें
Samsung फ़ोन हैंग क्यों होता है | Samsung फ़ोन हैंग होने पर क्या करें

नोट :

मान लो अगर आपका सैमसंग स्मार्टफोन 5 साल तक चलने वाला है तो इस developer आप्शन इनेबल करने से स्मार्टफोन 5 साल नहीं बल्कि तकरीबन 4 साल तक चलेगा क्योंकि इससे जिदंगी थोड़ी सी कम हो जाती है लेकिन स्पीड जरुर बढ़ जाएगी ।

  • Exynos प्रोसेसर को सेलेक्ट ना करें :

Exynos प्रोसेसर के बारे में जैसे हमने आपको कहा की ये प्रोसेसर मीडियाटेक या स्नैपड्रैगन प्रोसेसर की तुलना में काफी ज्यादा कमजोर होते हैं जोकि बड़ी-बड़ी एप्लीकेशन को आसानी से नहीं चला सकते । सैमसंग कंपनी की तरफ से बनाये गये तकरीबन 80 प्रतिशत स्मार्टफोन में Exynos प्रोसेसर ही लगे होते हैं इसीलिए आप अगर सैमसंग स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो वही स्मार्टफोन लेना जिसके अंदर मीडियाटेक प्रोसेसर या स्नैपड्रैगन प्रोसेसर लगे हों । मीडियाटेक और स्नैपड्रैगन प्रोसेसर कम पॉवरफुल से अधिक पॉवर वाले तक के देखने को मिलते हैं जोकि Exynos प्रोसेसर की तुलना में बहुत ही बेस्ट प्रोसोस्सर हैं ।

  • ज्यादा रैम की तरफ ध्यान ना दें :

रैम की तरफ आपको ध्यान देने की जरूरत नहीं है अगर आप एक ही समय में कई एप्लीकेशन को खोलकर काम करना चाहते हैं । जैसे की एक ही समय में गेम्स ख्लेना और दूसरी तरफ स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर रहे हैं और कुछ डाउनलोड करने के लिए google क्रोम खोलकर रखा हुआ है तो ऐसे में रैम का अधिक होना जरूरी है तकरीबन 6GB रैम होना चहिये स्मार्टफोन जबकि कम से कम 4GB काफी है चाहे आप गेमिंग खेलना चाहते हैं तो भी क्योंकि मेरे पास 4 GB रैम वाला स्मार्टफोन है जिसमें मैं BGMI जैसी गेम्स आराम से खेल लेता हूँ और रैम की वजह से कोई भी दिक्कत नहीं आती है ।

 

  • मीडियाटेक या स्नैपड्रैगन प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन लें :

इसके आलावा और आप कुछ भी नहीं कर सकते सैमसंग स्मार्टफोन को हैंग होने से रोकने के लिए क्योंकि आपके प्रॉब्लम स्मार्टफोन के अंदर लगे कमजोर प्रोसेसर की है यानी की प्रोसेसर की पॉवर कम है जो हैवी काम नहीं कर सकता । इसीलिए आप मीडियाटेक प्रोसेसर या स्नैपड्रैगन प्रोसेसर वाले सैमसंग कंपनी के स्मार्टफोन सेलेक्ट कर सकते हैं जिससे हैंग की समस्या कम हो जाएगी । लेकिन मीडियाटेक और स्नैपड्रैगन कंपनी के प्रोसेसर कम से लेकर अधिक पॉवर वाले भी आते हैं लेकिन exynos प्रोसेसर से अच्छे हैं इसीलिए बाकी स्मार्टफोन कंपनिया एक्स्यनोस प्रोसेसर को छोड़ कर मीडियाटेक या फिर स्नैपड्रैगन कंपनी ने बने हुए बेस्ट प्रोसेसर ही सेलेक्ट करती हैं । इसीलिए तो सैमसंग कंपनी के स्मार्टफोन के आलावा बाकी कंपनी के स्मार्टफोन में हैंग की समस्या कम देखने को मिल रही है 

 

सैमसंग मोबाइल हैंग होने से रोकने के टिप्स :

नीचे आपको शोर्ट तरीके से बताया हुआ है ताकि आपको जल्दी से पता चल सके जोकि नीचे की तरफ इस प्रकार है :

  1. Exynos प्रोसेसर के साथ आने वाले सैमसंग स्मार्टफोन को सेलेक्ट ना करें
  2. कम कीमत के सैमसंग स्मार्टफोन को सेलेक्ट ना करें
  3. 4GB रैम से कम मैमोरी वाले सैमसंग स्मार्टफोन को सेलेक्ट ना करें
  4. सैमसंग स्मार्टफोन के अंदर डेवलपर सेटिंग्स ओन करके इसकेअंदर MSA4* को इनेबल कर लें

 

मेरी राय :

सैमसंग स्मार्टफोन का हैंग होने का कारण है उसके अंदर लगा हुआ Exynos प्रोसेसर ही है । वैसे सैमसंग कंपनी अपने स्मार्टफोन में खुद के बनाये हुए Exynos प्रोसेसर इसीलिए लगाती है ताकि कमाई अधिक हो सके । अगर मीडियाटेक कंपनी के या स्नैपड्रैगन प्रोसेसरदूसरी कंपनी से खरीदें तो प्रॉफिट भी कम होगा स्मार्टफोन में से क्योंकि मीडियाटेक और स्नैपड्रैगन प्रोसेसर थोड़े से अधिक महंगे होते हैं और खुद के बनाये हुए Exynos प्रोसेसर को स्मार्टफोन में लगाकर प्रॉफिट अधिक कमाया जाता है इसीलिए हमने आपको कहा की ऐसा स्मार्टफोन मत लेना जिसके अंदर Exynos प्रोसेसर लगा हो ।

 

जरूरी सुचना :

साधारण काम करने के लिए Exynos प्रोसेसर सैमसंग स्मार्टफोन में होना कोई बुरी बात नहीं है और ये मोबाइल प्रोसेसर बहुत बुरे भी नहीं है और बहुत अच्छे भी नहीं यानी की ठीक-ठाक है । हमारा उद्देश्य इस आर्टिकल में आपको सैमसंग स्मार्टफोन के हैंग होने के कारण के बारे में बताना था ना की सैमसंग स्मार्टफोन की बिक्री को कम करना जबकि सैमसंग स्मार्टफोन भी अच्छे होते हैं ।

2 thoughts on “Samsung फ़ोन हैंग क्यों होता है | Samsung फ़ोन हैंग होने पर क्या करें”

    1. नया फ़ोन ही अगर हैंग हो रहा है तो ऐसे में सबसे मुख्य कारण है प्रोसेसर का पॉवरफुल ना होना या ज्यादा बढ़िया ना होना, हमने देखा कि इसमें exynos प्रोसेसर लगा है जो कहीं ना कहीं उतना बढिया नहीं है, इसी कारण से कंपनी ने कुछ साल के लिए exynos प्रोसेसर बनाने बंद कर दिए,, दूसरा कारण फोन हैंग होने का है फोन में bloatware होना यानी हद से ज्यादा डिलीट नहीं होने वाले ऐप का स्मार्टफोन में होना, डिलीट नहीं होने की वजह से इसका असर फोन की स्पीड पर पड़ता है,,,,कुछ सालों के लिए exynos प्रोसेसर की बजाय snapdragon या फिर मीडियाटेक प्रोसेसर वाले फोन को चुनना
      Exynos प्रोसेसर उतने भी बुरे नहीं लेकिन थोड़ी सी पॉवर कम है snapdragon और मीडियाटेक प्रोसेसर की तुलना में

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *