डार्क मोड क्या है | डार्क मोड कैसे काम करता है

डार्क मोड के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं जैसे की डार्क मोड क्या है, डार्क मोड कैसे काम करता है, डार्क मोड के फायदे और डार्क मोड की कमियां । फ़िलहाल डार्क मोड का इस्तेमाल अब बहुत सी कंपनियां स्मार्टफोन में कर रही है और युजर को इसी फीचर्स की जरूरत अधिकतर पड़ती है ताकि रात के समय में इस डार्क मोड का फायदा उठाया जा सके तो चलिए जानते हैं ।

 

What is Dark Mode in hindi| डार्क मोड क्या है :

डार्क मोड जोकि एक फीचर है जिसका इस्तेमाल स्क्रीन को डार्क करना होता है यानी की ब्लैक करने के लिए किया जाता है । डार्क मोड जोकि एक फाइल ही होती है जिसे बटन की मदद से दबाकर इनेबल किया जाता है । स्मार्टफोन या लैपटॉप जैसे डिवाइस में डार्क मोड ओन करने से स्क्रीन जो पहले से सफेद रंग की दिखाई दे रही है वह ब्लैक रंगी की दिखाई देने लगती है यानी की स्क्रीन का रंग ब्लैक हो जाता है ताकि आँखों पर पड़ने वाला जोर कम हो जाए । डार्क मोड का काम तो सिर्फ स्क्रीन को ब्लैक करना होता और अक्षर सफेद हो जाते हैं ।

Dark mode in hindi
Dark mode in hindi

Why Dark Mode used in hindi | डार्क मोड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है :

स्मार्टफोन की स्क्रीन सफेद होती है और दिन के समय स्मार्टफोन का इस्तेमाल लगातार करने से आँखों पर जोर तो कम पड़ता है लेकिन रात के समय सफेद स्क्रीन पर ज्यादातर देखने से आँखों पर जोर अत्यधिक पड़ता है जिससे आंखे में दर्द तो शुरू हो जाता है लेकिन आँखों की रौशनी कम होने का खतरा भी अधिक हो जाता है । तो ऐसे में डार्क मोड काम में आता है जिसे स्मार्टफोन या स्क्रीन वाले डिवाइस में ओन करने के बाद स्क्रीन को ब्लैक कर दिया जाता है जिससे रात के समय में स्मार्टफोन का इस्तेमाल हम लम्बे समय तक कर सकते हैं जिससे आँखों पर जोर अधिक नहीं पड़ता है और आँखों की रौशनी कम होने के खतरा भी कम हो जाता है । हलांकि सभी स्मार्टफोन में डार्क मोड का फीचर्स देखने को मिल रहा है लेकिन पहले के समय में इसका इस्तेमाल सिर्फ महंगे स्मार्टफोन में ही किया जाता था ।

 

Dark Mode in hindi | डार्क मोड कैसे काम करता है :

डार्क मोड जोकि एक फीचर्स है जोकि एक फाइल के ऊपर आधारित है । हलांकि डार्क मोड कोई भी हार्डवेयर पार्ट नहीं है बल्कि एक फाइल है जोकि कोडिंग के ऊपर ही बनी हुई है जिसे कम्पनी की तरफ से ही बनाया जाता है और काम करने का तरीका भी कम्पनी के ऊपर ही निर्भर करता है । हलांकि आप इतना भी जान लें की यह एक फाइल है जोकि अपने आप काम करती है जब हम डार्क मोड ओन करते हैं तो ।

 

Dark Mode save battery in hindi | क्या डार्क मोड बैटरी सेव करता है :

डार्क मोड का फीचर्स बैटरी सेव करता है लेकिन सभी डिवाइस की नहीं और महंगे और सस्ते डिवाइस का इसका कुछ भी लेना-देना नहीं है  जिस स्मार्टफोन में LED,OLED और अमोलेड डिस्प्ले का उपयोग किया जाता है उस स्मार्टफोन की बैटरी सेव होती है  ऐसा इसीलिए होता है की इन डिस्प्ले के अंदर कई सारे लांखो की तादाद में छोटे-छोटे LED बल्ब होते हैं जोकि बंद हो जाते तब जब स्क्रीन ब्लैक हो जाती है तब  जिससे बैटरी सेव होती है  लेकिन जिस स्मार्टफोन में एलसीडी और TFT डिस्प्ले का उपयोग किया जाता है उसमें डार्क फीचर्स काम तो करता है यानी की स्क्रीन ब्लैक तो हो जाती है लेकिन बैटरी सेव नहीं होती क्योंकि एलसीडी और tft डिस्प्ले में छोटे-छोटे कई सारे led बल्ब नहीं बल्कि ट्यूब होती हैं जोकि बंद नहीं होती चाहे स्क्रीन ब्लैक हो या फिर सफेद  इसीलिए ब्लैक मोड ओन करने से सिर्फ LED, OLED, अमोलेड जैसे स्मार्टफोन या लैपटॉप की ही बैटरी सेव होती है यानी की बैटरी कम खपत होती है लेकिन TFT और LCD डिस्प्ले में बैटरी उतनी ही खपत करेगी जितनी स्क्रीन खपत करेगी और ब्लैक मोड के बंद या चालू करने से कुछ भी फर्क नहीं पड़ता  लेकिन आँखों को आराम पहुंचता है और जोर भी अधिक नहीं पड़ता यही फायदा आपको देखने को मिल जायेगा 

 

Benefits of Dark Mode in hindi | डार्क मोड का फायदे :

  1. डार्क मोड का इस्तेमाल करने से आँखों पर रोज कम करना पड़ता है ।
  2. डार्क मोड ओन करने से आँखों की रौशनी कम होने का खतरा कम हो जाता है ।
  3. डार्क मोड ओन करने से स्मार्टफोन की बैटरी कम यूज होती है लेकिन सभी स्मार्टफोन के लिए नहीं ।

 

Drawbacks of Dark Mode in hindi | डार्क मोड की कमियां :

  1. डार्क मोड का इस्तेमाल दिन में करने से आँखों पर जोर अधिक पड़ने लगता है ।
  2. दिन के समय डार्क मोड फीचर्स करने से आँखों की रौशनी कम होने का खतरा अधिक हो जाता है ।
  3. LCD और TFT डिस्प्ले में डार्क मोड की वजह से बैटरी सेव नहीं होती ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *