Electric स्कूटर क्या है | Electric स्कूटर कैसे काम करता है

अभी के समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर का काफी ज्यादा उपयोग होने लगा है इसका कारण है बढ़ती हुई पेट्रोल की कीमतों के होना । पर देखा जाए तो कम कीमत में भी इलेक्ट्रिक स्कूटर आराम से मिल जाता है जिसकी कीमत तकरीबन 36000 रुपये से शुरू हो जाती है । इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जैसे कि इलेक्ट्रिक स्कूटर क्या है या E-स्कूटर क्या है, इलेक्ट्रिक स्कूटर कैसे काम करता है, इलेक्ट्रिक स्कूटर के फायदे और इलेक्ट्रिक स्कूटर की कमियां
 
 

What is Electric Scooter in hindi | इलेक्ट्रिक स्कूटर क्या है :

ऐसा स्कूटर जो ईंधन से नहीं बल्कि इलेक्ट्रिसिटी से चले उसे इलेक्ट्रिक स्कूटर कहते हैं । यानी कि जिस स्कूटर को चलने के लिए करंट की जरूरत होती है वही तो इलेक्ट्रिक स्कूटर कहलाता है । पर आप इतना भी ध्यान रखें कि इलेक्ट्रिक स्कूटरों या स्कूटी में इंजन की जगह पर मोटर को लगाया जाता है जोकि इलेक्ट्रिक स्कूटर को आगे धकेलने में मदद करती है और यही मोटर चलती है करंट पर । इसके लिए बैटरी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर ही लगाई जाती है जिसे दुबारा से चार्ज किया जा सकरा है जब ये बैटरी खाली हो जाती है तब ।
 
 

Parts of Electric Scooter in hindi | इलेक्ट्रिक स्कूटर के पार्ट्स :

इलेक्ट्रिक स्कूटर के पार्ट्स तो बहुत सारे हैं पेच से लेकर मोटर तक । लेकिन ज्यादा बारीकी में हम नहीं बताएंगे पर जरूरी पार्ट्स के बारे में बताएंगे जोकि हेठ लिखे अनुसार है :
 
Electric स्कूटर क्या है | Electric स्कूटर कैसे काम करता है
Image credit : Hero
  • मोटर :
स्कूटर या स्कूटी में इंजन ही आगे धकेलने में मदद करता है पर इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में मोटर ही सबसे जरूरी पार्ट होता है जोकि इलेक्ट्रिक स्कूटर को आगे धकेलने में मदद करता है और इसे लगाया जाता है इलेक्ट्रिक स्कूटर के बिल्कुल पीछे नीचे की तरफ । इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर ब्रशलेस DC मोटर का उपयोग होता है क्योंकि पॉवर और स्पीड ज्यादा देखने को मिलती है । इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर पॉवर कितना होगी और स्पीड कितनी होगी यह इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर लगी मोटर पर ही निर्भर करता है जोकि अलग-अलग वॉट पर आधारित होती है । जैसे कि 1000 वॉट से लेकर 2000 वॉट तक या इससे भी अधिक वॉट कि मोटर का उपयोग इलेक्ट्रिक स्कूटर में किया जाने लगा है । जितने अधिक वॉट की मोटर इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर लगी होगी तो स्पीड और पॉवर भी उतना ही ज्यादा मिलेगा ।
 
  • बैटरी :

बैटरी जितने ज्यादा वॉट की होगी उतना ही ज्यादा एक ही समय में मोटर को करंट मिल सकता है जिससे पॉवर भी इलेक्ट्रिक स्कूटर में अधिक देखने को मिलेगी । परन्तु वॉट के अलावा बैटरी की कैपेसिटी अधिक होनी चाहिए और ऐसा होता भी है । जैसे कि कम से कम कीमत वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर में तकरीबन 26ah की लिथियम आयन (अधिकतर लिथियम आयन बैटरी का उपयोग) या लीड एसिड बैटरी लगाई जाती है जो तकरीबन 70 किलोमीटर तक व्हीकल को लगातार चलाने में सक्षम होती है । कुछ जगहों में तो ah की जगह पर wh (उदाहरण के लिए : 700wh= 700 वॉट hours ) के बारे में बताया जाता है और बैटरी जितने अधिक wh की होगी बैटरी बैकअप उतना ही ज्यादा लम्बा देखने को मिलेगा इलेक्ट्रिक स्कूटर में । स्कूटर के अंदर इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियां ज्यादातर तो इलेक्ट्रिक स्कूटर के दो मॉडल लॉन्च करती है जिसमें से एक मॉडल में सिंगल बैटरी और दूसरे मॉडल में दो बैटरी देखने को मिलती है ताकि लोग अपने बजट के हिसाब से और लंबी दूरी तय करने के हिसाब से बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर को सेलेक्ट कर सकें । बैटरी को इलेक्ट्रिक स्कूटर के पीछे की तरफ मोटर के साथ यानी कि सीट के आसपास साइड में रखा जाता है पर सीट के नीचे जरूरी सामान रखने के किये जगह होती है । बैटरी वैसे तो कई प्रकार की होती है जिसमें से ट्यूबलर बैटरी की कीमत सबसे कम होती है और इसी के अंदर पानी डालने पड़ता है । परन्तु इलेक्ट्रिक स्कूटर में ट्यूबलर बैटरी को नहीं लगाया जाता ताकि बार-बार पानी डालने की जरूरत ना पड़े और जगह भी कम रोके । इसीलिए लिथियम आयन बैटरी को लगाया जाता है जिसकी देख रेख करने की जरूरत नहीं होती और उसे एक ही बार निकालना पड़ता है वो भी तब जब बदलवाने की जरूरत पड़े तो ।

 
  • चार्जर :

इलेक्ट्रिक स्कूटर तो वैसे DC करंट से ही चार्ज होते हैं पर हमारे घरों में पहुंचाया जाने वाला करंट AC करंट होता है । इसीलिए कंपनी ने चार्जर बनाया है जोकि ac करंट को dc करंट में बदलकर वोल्टेज को कम करता है ताकि इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज हो सके । वैसे चार्जर भी एम्पियर के हिसाब से होते हैं जितने ज्यादा एम्पियर देगा चार्जर बैटरी को तो बैटरी उतनी ही जल्दी से चार्ज होगी । अगर आपको एम्पियर के बारे में नहीं पता तो आप इतना जान लें कि चार्जर जितने ज्यादा वॉट का होगा बैटरी उतनी ही जल्दी से चार्ज होगी । वैसे कम कीमत के इलेक्ट्रिक स्कूटर में फ़ास्ट चार्जर नहीं दिया जाता जबकि महंगे वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर में ही फ़ास्ट चार्जर दिया जाता है जोकि इलेक्ट्रिक स्कूटर को काफी जल्दी से चार्ज कर देता है । चार्जर जोकि हमारे घरों में सप्लाई की जाने वाली 240 वोल्टेज के लिए सक्षम है ।
 
  • लाइट्स :

ईंधन वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर या स्कूटी में तो अधिकतर cfl बल्ब का ही उपयोग होता है जोकि बिजली की खपत थोड़ी सी अधिक करते हैं । परंतु इलेक्ट्रिक स्कूटी हो,बइलेक्ट्रिक स्कूटर या इलेक्ट्रिक बाइक तीनों में LED बल्ब का ही उपयोग किया गया गया है ताकि कम बैटरी खाये अधिक रौशनी देखने को सके ।
 
 

Electric scooter working in hindi | इलेक्ट्रिक स्कूटर कैसे काम करता है :

आप इतना जरूर जान लें कि मैं आपको ज्यादा बारीकी के साथ अगर समझाने लग गया तो समझाना और समझना काफी मुश्किल होगा । इसीलिए हम आपको गियर के बारे में ज्यादा बारीकी के साथ नहीं बता सकते क्योंकि गियर के बारे में अच्छी जानकारी आपको तभी प्राप्त होगी अगर आप इसकी वीडियो देखते हैं तो । इलेक्ट्रिक स्कूटर साधारण ही तरीके से काम करती है जैसे कि इलेक्ट्रिक स्कूटर के सबसे ऊपर acceleration को घुमाने से ऊपर से नीचे की तरफ तब ये पार्ट मोटर को सीमित मात्रा में करंट देता है और कितना करंट देगा यह आपके ऊपर निर्बशर करता है कि आप कितना ज्यादा उसको घुमा रहे हैं । जितना ज्यादा घुमाएंगे करंट उतना ही ज्यादा मोटर को मिलेगा और इलेक्ट्रिक स्कूटर तेज़ स्पीड पकड़ लेगी । बस acceleration से ही इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड को कम या ज्यादा किया जा सकता है । इसके अलावा इलेक्ट्रिक स्कूटर में गियर बदलने की जरूरत नहीं पड़ती और ना ही किक, क्लच और सेल्फ स्टार्ट करना पड़ता है । बस चाबी देने पर ही इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑन हो जाता है ।
 
 

Features of Electric scooter in hindi | इलेक्ट्रिक स्कूटर के फ़ीचर्स :

  1. कम कीमत में उपलब्ध हो जाना
  2. पर्यावरण अनुकूल होना
  3. बार-बार सर्विस ना मांगना
  4. वजन में काफी कम होना
  5. इससे शोर पैदा ना होना
  6. (स्पीड 25 kmph से कम) लाइसेंस की जरूरत नहीं
  7. आसानी से कंट्रोल होना
  8. 25 से 105 तक की स्पीड
  9. मोबाईल चार्जिंग पोर्ट (सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर में नहीं)
  10. चोरी होने से बचाना (सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर में नहीं)
 

इलेक्ट्रिक स्कूटर कितना रास्ता तय कर लेता है :

इलेक्ट्रिक स्कूटर 50 किलोमीटर से लेकर 120 किलोमीटर तक का रास्ता तय कर लेता है और यह इलेक्ट्रिक स्कूटर के ऊपर भी निर्भर करता है । जैसे कि बैटरी जितने ज्यादा mah की लगी होगी तो बैटरी उतना ही ज्यादा देर तक मोटर को करंट देती रहेगी जिससे लम्बी दूरी का रास्ता तय किया जा सकता है । अगर हम बात करें कि 36 ah वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर अधिकतम 120 किलोमीटर तक चल सकता है और 26 ah बैटरी के साथ आने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर अधिकतम 70 किलोमीटर तक चल सकता है । परंतु अगर मोटर कम वॉट की लगी होगी तो इलेक्ट्रिक स्कूटर और भी ज्यादा रास्ता तय कर सकता है अगर मोटर ज्यादा वॉट की लगी होगी तो इलेक्ट्रिक स्कूटर ज्यादा रास्ता तय नहीं कर पायेगा । वैसे कंपनी वाले पहले से ही बता देते हैं कि कौन-कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर कितनी दूरी तक जा सकता है ।
 
 

इलेक्ट्रिक स्कूटर की पॉवर कितनी होती है :

ईंधन से चलने वाले स्कूटर या स्कूटी की तुलना में तो इलेक्ट्रिक स्कूटर की पॉवर कम ही होती है क्योंकि ईंधन से चलने वाले ही इंजन ज्यादा पॉवरफुल होते हैं जबकि मोटर ज्यादा पॉवरफुल नहीं होती । इसीलिए रोजाना थोड़ी दूरी तक आने जाने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर सही है । पर अगर आपको जल्दी से पहुंचना है तब आपको ज्यादा पैसे खर्च करके पॉवरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना पड़ सकता है जिसका खर्चा तकरीबन 1 लाख से भी ऊपर जा सकता है तब उसकी ताकत ईंधन बाले स्कूटर जितनी आ सकती है ।
 
 

इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत :

अक्सर लोग कहते हैं की इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी महंगे होते हैं पर नहीं क्योंकि इसकी कीमत तकरीबन 36000 रुपये से ही शुरू हो जाती है लेकिन कम से कम कीमत वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर कभी भी ईंधन से चलने वाले स्कूटर या स्कूटी से मुकाबला नहीं कर सकते क्योंकि कम कीमत के इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर मोटर ज्याफ पॉवरफुल नहीं लगाई जाती ताकि कम कीमत रखी जा सके ।
 
 

इलेक्ट्रिक स्कूटर कितने समय मे चार्ज हो जाता है :

चार्ज होने में इलेक्ट्रिक स्कूटर समय ले लेता है कम से कम 4 घण्टे और अधिकतम 6 घण्टे । अगर बैटरी दो लगी हो तो समय उससे भी ज्यादा लग सकता है । अधिकतर इलेक्ट्रिक स्कूटर 4-5 घण्टों में ही फुल चार्ज हो जाता है ।
 
 

इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए लाइसेंस चाहिए या नहीं :

इलेक्ट्रिक स्कूटर की अधिकतम स्पीड 25 किलोमीटर है तब लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि 20 साल का बचा इसे चलाने लगे जाए तब चलान कट सकता है । जो इंसान इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने वाला है वह इंसान सक्षम होना चाहिए इसको कंट्रोल करने में । अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर आता है 25 kmph से भी ऊपर की स्पीड के तब लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी । हालांकि इलेक्ट्रिक स्कूटर पर चलान जल्दी से नहीं काटे जाते जबकि ईंधन से चलने वाले पॉवरफुल व्हीकल के ही चलान काटे जाते हैं अगर लाइसेंस नहीं है चलाने वाले इंसान के पास तो ।
 
 

इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियां :

जितने भी इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियां हैं उनकी लिस्ट हेठ अनुसार है :
  1. OLA
  2. बजाज
  3. TVS
  4. Ather
  5. हीरो
  6. Ampere
  7. डेटल
  8. ओकिनावा
  9. बाउंस
  10. सिंपल वन
  11. कोमाकी
  12. प्योर EV
  13. रफ्तार
  14. बेनलिंग
  15. जॉय E-बाइक
 

Electric Scooter benefits in hindi (Electric स्कूटर के फायदे) :

  1. इलेक्ट्रिक स्कूटर कम कीमत में काफी ज्यादा रास्ता तय कर लेता है
  2. इलेक्ट्रिक स्कूटर को बार-बार सर्विस की जरूरत नहीं पड़ती
  3. इलेक्ट्रिक स्कूटर कम कीमत में ही उपलब्ध हो जाता है
  4. इलेक्ट्रिक स्कूटर किसी तरह का कोई भी आवाज नहीं करता
  5. इलेक्ट्रिक स्कूटर वजन में काफी हल्का होता है
  6. इलेक्ट्रिक स्कूटर को किक या सेल्फ से स्टार्ट करने की जरूरत नहीं होती
  7. इलेक्ट्रिक स्कूटर ( स्पीड 25 kmph या इससे नीचे ) चलाने के लिए लाइसेंस की जरूत नहीं पड़ती
  8. इलेक्ट्रिक स्कूटर को रिपेयर करने का खर्चा कम आता है
  9. इलेक्ट्रिक स्कूटर है 100 प्रतिशत पर्यावरण सुरक्षित यानी कि इससे प्रदूषण नहीं होता
 

Drawbacks of Electric Scooter in hindi (इलेक्ट्रिक स्कूटर के नुकसान) :

  1. इलेक्ट्रिक स्कूटर से कोई आवाज नहीं आने से अगर कोई इसे ले गया तो हमें पता नहीं चलेगा
  2. इलेक्ट्रिक स्कूटर ज्यादा पॉवरफुल नहीं होते
  3. तकरीबन 5 साल बाद बैटरी बदलनी पड़ती है
  4. इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड कम होती है
  5. इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में ज्यादा दूरी तक नहीं जा सकता
  6. इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज में होने में काफी समय ले लेता है
  7. 25 किलोमीटर से ऊपर की स्पीड पकड़ने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए लाइसेंस चाहिए होता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *