M1 मैक्स चिप क्या है | M1 मैक्स चिप के बारे में

एप्पल कंपनी ने M चिप की नई सीरीज लांच की है जिसके अंदर तो सबसे पहले फिलहाल तो M1 चिप को लांच किया जा चुका है जबकि इसके बाद कि सीरीज जैसे कि जैसे कि M2 को बाद में लांच किया जाएगा और ऐसे ही ये सीरीज चलती रहेगी । इस आर्टिकल में हम आपको M1 मैक्स चिप के बारे में बताने वाले हैं जोकि प्रोसेसर ही होता है लेकिन एप्पल कंपनी अपने बनाये हुए प्रोसेसर को चिप कहती है । तो चलिए जानते हैं M1 मैक्स चिप क्या है, M1 मैक्स चिप के फायदे, M1 मैक्स चिप के नुकसान, M1 मैक्स चिप का उपयोग, M1 मैक्स चिप की पॉवर, M1 मैक्स चिप की स्पीड और क्या M1 मैक्स चिप वीडियो एडीटिंग के लिए बेस्ट है या M1 मैक्स चिप गेमिंग के लिए बेस्ट है ।
 

What is M1 max chip in hindi | M1 मैक्स चिप क्या है :

एप्पल कंपनी की तरफ से बनाई गई है तीसरी चिप जिसमें से पहली चिप का नाम रखा गया था M1, दूसरी चिप का नाम M1 प्रो और ये जिसके बारे में अभी बताएंगे M1 मैक्स चिप । M1 मैक्स चिप जोकि काफी पॉवरफुल चिप है जिसका फायदा हम जैसे वीडियो एडिटिंग और गेमिंग करने वालों को होगा क्योंकि इसमें पॉवरफुल कोर दिए गए हैं । हालांकि चिप यानी कि प्रोसेसर ही लैपटॉप, मोबाइल और कंप्यूटर का सबसे अहम हिस्सा होता है ।
 

M1 max chip in hindi | M1 मैक्स चिप के बारे में :

M1 मैक्स चिप जोकि दुनिया की सबसे पॉवरफुल चिप है लेकिन इसका मुकाबला थ्रेडरिपर से नहीं करना चाहिए क्योंकि थ्रेडरिपर और प्रोसेसर (चिप) में अंतर होता है पर बहुत ज्यादा नहीं । क्योंकि थ्रेडरिपर का इस्तेमाल इंडस्ट्रीज में, जबकि चीज और प्रोसेसर का इस्तेमाल सभी जगह किया जाता है । इसीलिए प्रोसेसर और चिप की दुनिया मे सबसे पॉवरफुल चिप एप्पल कंपनी की M1 मैक्स चिप ही है ।
M1 max chip kya hai
Image credit : Apple
क्योंकि ट्रांसिस्टरों की संख्या M1 मैक्स चिप में सबसे ज्यादा है । जैसे कि M1 चिप के अंदर ट्रांजिस्टर की संख्या कुल 16 बिलियन, M1 प्रो चिप में ट्रांसिस्टरों की संख्या 33.7 बिलियन है लेकिन सबसे हैरानी की बात तो ये है कि M1 मैक्स चिप जोकि आकार में छोटी होने के बावजूद ट्रांसिस्टरों की संख्या इसके अंदर सबसे अधिक यानी कि 57 बिलियन है । पर आकर इस चिप का थोड़ा सा बढ़ जाता है ट्रांसिस्टरों की संख्या अधिक होने की वजह से । इतने ट्रांसिस्टरों का छोटी सी चिप में होना बहुत बड़ी बात साबित होता है और ऐसा तो इंटेल और amd के प्रोसेसर में भी नहीं देखने को मिलता पर आने वाले समय में कुछ अपग्रेड भी हो सकता है ।
 
ट्रांसिस्टरों कि संख्या M1 मैक्स चिप में अधिक होने की वजह से ये M1 मैक्स चिप काफी पॉवरफुल चिप बन जाती है जिससे वीडियो एडिटिंग और गेमिंग जैसे काम आराम से कंट्रोल कर लेती है क्योंकि इस चिप के अंदर कुल 10 CPU कोर (अधिकतम) और कुल 32 GPU कोर (अधिकतम) दिए गए हैं जोकि काफी बड़ी बात है । क्योंकि कोर जितने अधिक और पॉवरफुल होंगे चिप की पॉवर और स्पीड उतनी ही बढ़ती चली जायेगी ।
 
हालांकि जितनी पॉवर M1 मैक्स चिप में है इतनी ही पॉवर अगर दूसरे प्रोसेसर में है तो भी M1 मैक्स चिप 1.7 गुना फ़ास्ट है और अंतर हमको काफी ज्यादा देखने को मिलता है । पर M1 मैक्स चिप को बनाया गया है खासकर मैक बुक के लिए तो इसके लिए अगर चिप के अंदर पॉवर ज्यादा होगी तो बैटरी भी ज्यादा खाएगी चिप । लेकिन एप्पल कंपनी की तरफ से बनाई गई M1 मैक्स चिप 40 प्रतिशत (अधिकतम 100 वॉट) कम बैटरी की खपत करती है दूसरे प्रोसेसरों की तुलना में जोकि बेस्ट पॉइंट मुझे देखने को मिला है ।
 

M1 max chip features in hindi | M1 मैक्स चिप के फ़ीचर्स :

M1 मैक्स चिप के फ़ीचर्स तो काफी सारे हैं पर हम आपको उन फ़ीचर्स को टेबल के रूप में बताएंगे जो जरूरी होते है जिसको हमने नीचे इस प्रकार दर्शाया हुआ है :
प्रकार है :
कुल कोर की संख्याअधिकतम 42 कोर
चिप आकार5 नैनोमीटर
CPU10 कोर ( 8 परफॉर्मेंस कोर + 2 एफ्फिशेन्ट कोर)
GPU16 एवं 32 कोर में उपलब्ध
स्पीड (अधिकतम)3.22 गीगाहर्ट्ज़ (CPU कोर)
1.3 गीगाहर्टज (GPU कोर)
डिवाइस सपोर्टएप्पल मैकबुक
रैम टेक्नोलॉजीDDR5 रैम टेक्नोलॉजी सपोर्ट

M1 मैक्स चिप के प्रकार :

M1 मैक्स चिप के दो मॉडल हैं जोकि सिर्फ GPU कोर की संख्या पर निर्भर करते हैं जैसे कि :
  1. M1 मैक्स चिप 32 GPU कोर
  2. M1 मैक्स चिप 16 GPU कोर
 

M1 मैक्स चिप की पॉवर :

M1 मैक्स चिप के अंदर अधिकतम 10 CPU कोर और अधिकतम 32 GPU कोर देखने को मिलते हैं । 10 CPU कोर में से 8 CPU कोर को नाम दिया गया है परफॉर्मेंस कोर जोकि सबसे पहले काम में लिए जाते हैं और इसकी स्पीड अधिकतम 3.22 गीगाहर्टज तक कि देखने को मिल जाती है । बाकी के बचे हुए दो CPU कोर को एफिशिएंसी कोर का नाम दिया गया है जिसकी स्पीड थोड़ी सी कम होती है परफॉर्मेंस कोर की तुलना में । परफॉर्मेंस कोर की स्पीड अधिक से अधिक इसीलिए रखी गयी क्योंकि ये कोर सबसे पहले काम में आते हैं इसीलिए ।
 

M1 मैक्स चिप का आकार :

M1 मैक्स चिप बनी हुई है 5 नैनो मीटर की टेक्नोलॉजी पर । 5 नैनोमीटर इस चिप के अंदर लगे हुए ट्रांसिस्टरों का आकार होता है जोकि बाल से काफी पतला होता है और एक ट्रांजिस्टर को आप खुद अपनी आंखों से देख ही नहीं सकते ।
 

M1 मैक्स चिप की स्पीड :

M1 मैक्स चिप के अंदर लगे CPU कोर में से 8 CPU परफॉर्मेंस कोर की स्पीड सबसे अधिक है जोकि है 3.22 गीगाहर्टज । जबकि बाकी के कोर की स्पीड परफॉर्मेंस कोर की तुलना में थोड़ी सी कम है लेकिन इसका असर हमको नहीं पड़ने वाला है और ऐसा सभी प्रोसेसरों और चिप्स में होता है । जबकि इसके अंदर पाए जाने वाले GPU कोर की अधिकतम स्पीड 1.3 गीगाहर्टज तक कि देखने को मिल जाती है ।
 
नोट :
M1 मैक्स चिप के अंदर अधिकतम 10 CPU कोर और अधिक से अधिक 32 GPU कोर देखने को मिल जाएंगे । कोर की संख्या कम हो सकती है और यह उसके मॉडल और कीमत पर ही निर्भर करेगा जैसे कि कम कोर तो कम कीमत, अधिक कोर तो अधिक कीमत ।
 

M1 मैक्स चिप का उपयोग :

M1 मैक्स चिप का उपयोग फिलहाल तो मैकबुक में ही किया जा रहा है क्योंकि ये चीज स्पेशल डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए नहीं बल्कि मैकबुक के लिए बनाई है । परंतु एप्पल कंपनी के जितने भी प्रोडक्ट हैं सिर्फ उसी के अंदर ही M1 मैक्स चिप का उपयोग किया जाएगा । इसके अलावा दूसरी कंपनियों के लैपटॉप या कंप्यूटर में ये M1 मैक्स चिप देखने को नहीं मिलेगी क्योंकि एप्पल कंपनी कभी भी खुदे के बनाये हुए पार्ट्स को दूसरी कंपनियों नहीं बेचती है । जिस मैकबुक में M1 मैक्स चिप को लगाया जा रहा है वो मैकबुक भी एप्पल कंपनी का ही है ।
 

क्या M1 मैक्स चिप गेमिंग के लिए बेस्ट है :

बेस्ट गेमिंग के लिए M1 मैक्स चिप के अंदर सबी अधिक कोर तो GPU के ही देखने को मिलते है और यही कोर बेस्ट और हैवी गेमिंग करवाते हैं । दुनिया की चाहे कोई भी हैवी से हैवी गेम्स हो M1 मैक्स चिप आराम से हैंडल कर लेगी ।
 

क्या M1 मैक्स चिप वीडियो एडिटिंग के लिए बेस्ट है :

M1 मैक्स चिप का इस्तेमाल जिस मैकबुक में किया जा रहा है उस मैकबुक का अधिकतर उपयोग लोग तो वीडियो एडिटिंग के लिए कर रहे हैं । क्योंकि ये M1 मैक्स चिप वीडियो को काफी कम समय मे रेंडर कर देती है यानी कि एक्सपोर्ट कर देती है । जैसे कि अगर कोई पॉवरफुल प्रोसेसर 10 मिनट की वीडियो को रेंडर करने में 15 मिनट का समय ले रहा है तो ये M1 मैक्स चिप  महज 5 मिनट में ही वीडियो रेंडर कर देती है जिससे समय की काफी बचत होती है जो लोग अधिकतर वीडियो एडिटिंग का काम करते हैं ।
 

Benefits of M1 max chip in hindi | M1 मैक्स चिप के फायदे :

  1. M1 मैक्स चिप सबसे पॉवरफुल चिप कहलाती है
  2. दूसरी कंपनी के पॉवरफुल प्रोसेसर की तुलना में 1.7 गुना ज्यादा फ़ास्ट है M1 मैक्स चिप
  3. दूसरे प्रोसेसरो की तुलना में 40 प्रतिशत कम बिजली खाती है M1 मैक्स चिप
  4. M1 मैक्स चिप हैवी से हैवी गेमिंग और वीडियो एडिटिंग को आराम से कर लेती है हैंडल
  5. कम आकार में अधिक ट्रांजिस्टर का शामिल होना M1 मैक्स चिप के अंदर
 

Drawbacks of M1 max chip in hindi | M1 मैक्स चिप की कमियां :

  1. M1 मैक्स चिप का उपयोग एप्पल कंपनी के प्रोडक्ट के अलावा कहीं भी नहीं किया जाता

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *