M1 प्रो चिप क्या है | M1 प्रो चिप के बारे में

जैसे कि आपको पता है कि एप्पल कंपनी ने खुद का नया प्रोसेसर यानी कि चिप लांच की है जिसे बनाया गया है खास तौर पर मैक के लिए जिसे लैपटॉप भी कहते हैं । हो सकता है आने वाले समय मे इसका इस्तेमाल कंप्यूटर में भी किया जा सकता है लेकिन अभी तो M1 प्रो चिप का इस्तेमाल किया जा रहा है सिर्फ मैक में ही जोकि काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है इसके बारे में ही हम आपको आगे बताने वाले हैं जैसे कि M1 प्रो चिप क्या है यानी कि M1 प्रो प्रोसेसर क्या है, M1 प्रो चिप की पॉवर, M1 प्रो चिप की स्पीड, M1 प्रो चिप का उपयोग, M1 प्रो चिप की फायदे और M1 प्रो चिप की कमियां
 

What is M1 Pro chip in hindi | M1 प्रो चिप क्या है :

M1 प्रो चिप एप्पल कंपनी की तरफ से बनाया गया M सीरीज में यह दूसरा चिप आता है । इससे पहले एप्पल कंपनी ने M1 चिप बनाई थी जोकि एक पॉवरफुल चिप है । लेकिन इससे भी ज्यादा पॉवरफुल और तेज़ स्पीड से काम करने वाली चिप का निर्माण किया जिसका नाम रख दिया है M1 प्रो चिप । इसीलिए इस चिप को कहने लगे हैं M1 प्रो चिप । जैसे-जैसे M सीरीज के चिप के अंदर पॉवर, स्पीड में बदलाव किया जाएगा वैसे-वैसे इसके नाम मे नही कुछ बदलाव देखने को मिल जाएंगे ।
 

M1 Pro chip in hindi | M1 प्रो चिप के बारे में :

M1 प्रो चिप के आने से पहले M1 चिप ने काफी शानदार स्पीड और अपनी पॉवर का प्रदर्शन किया है और आज भी कर रही है जोकि 16 बिलियन ट्रांजिस्टर के ऊपर बनी हुई चिप है । परंतु M1 प्रो चिप को बनाने के लिए 2 गुना अधिक ट्रांजिस्टरों का इस्तेमाल किया गया है यानी कि इस चिप के अंदर ट्रांजिस्टरों की संख्या कुल 33.7 बिलियन है जोकि काफी ज्यादा है । जितने अधिक ट्रांजिस्टर चिप में होंगे तो स्पीड और पॉवर उतनी ही ज्यादा बढ़ती जाती है ।

M1 pro chip kya hai
Image credit : Apple

M1 प्रो चिप जोकि 5 नैनो मीटर की टेक्नोलॉजी पर बनी हुई चिप है । 5 नैनोमीटर इस चिप के अंदर लगे ट्रांजिस्टर का आकार होता है जोकि इंसान के बाल से काफी ज्यादा पतला होता है और इसे आंखों से आराम से नहीं देखा जा सकता । इसके बाद बात करें इसकी पॉवर की तो इसके अंदर CPU कोर की संख्या कुल 10 और GPU कोर की संख्या कुल 16 हैं जिससे पॉवर काफी भयानक देखने को मिलती है । इसका अहसास आपको तब पता चलेगा जब आप हैवी वीडियो एडिटिंग खुद से एक्सपोर्ट करेंगे जोकि 10 मिनट की वीडियो तकरीबन 3 मिनट में ही एक्सपोर्ट हो जाती है । GPU कोर वे कोर होते हैं जोकि वीडियो एडिटिंग और गेमिंग करवाने में मदद करते हैं जबकि CPU कोर तो कोई और काम करने में मदद करते हैं ।

Features of M1 Pro chip in hindi | M1 प्रो चिप के फ़ीचर्स :

M1 प्रो चिप के फ़ीचर्स जितने भी हैं उनकी लिस्ट टेबल के रूप में इस प्रकार है :
कोर की संख्या16 कोर
चिप आकार5 नैनोमीटर
CPU

10 कोर ( 8 परफॉर्मेंस कोर + 2 एफ्फिशेन्ट कोर)

GPU16 कोर
स्पीड3.22 गीगाहर्ट्ज़ ( अधिकतम )
डिवाइस सपोर्टएप्पल मैकबुक
रैम टेक्नोलॉजीDDR5 रैम टेक्नोलॉजी सपोर्ट

M1 प्रो चिप के प्रकार :

M1 प्रो चिप के मॉडल दो हैं जोकि सिर्फ GPU कोर की संख्या पर ही निर्भर करता है जैसे कि :
  1. M1 प्रो चिप 16 GPU कोर
  2. M1 प्रो चिप 14 GPU कोर

M1 प्रो चिप की पॉवर :

M1 प्रो चिप की पॉवर काफी ज्यादा है जोकि m1 चिप से 2 गुना ज्यादा पॉवर देती है । जबकि M1 प्रो चिप के अंदर पाए जाने वाले CPU कोर की पॉवर 70 प्रतिशत ज्यादा है m1 की तुलना में और अंतर काफी ज्यादा देखने को मिलता है । जितनी पॉवर इस चिप में है इतनी ही पॉवर अगर दूसरे प्रोसेसर में है तो भी M1 प्रो चिप 1.7 गुना अधिक स्पीड के साथ काम करती है । इसकी तुलना दूसरे प्रोसेसर से यानी कि इंटेल और amd प्रोसेसरों से करनी है तो ये M1 प्रो चिप 70 प्रतिशत ज्यादा पॉवरफुल है जोकि काफी बड़ा अंतर हमें देखने को मिलता है । M1 प्रो चिप के अंदर पाए जाने वाले CPU कोर ही 1.7 गुना अधिक पॉवरफुल हैं लेटेस्ट दूसरी कंपनियों के प्रोसेसर की तुलना में जबकि M1 प्रो चिप के अंदर पाए जाने वाले GPU कोर की पॉवर 7 गुना ज्यादा है दूसरे प्रोसेसरों से । इतना कुछ जानने से पता चलता है कि अंतर काफी ज्यादा है M1 प्रो चिप और दूसरे कंपनियों के प्रोसेसरों से जैसे कि इंटेल प्रोसेसर और AMD प्रोसेसर लेकिन अगर पॉवर या फ़ीचर्स एक जैसे ही देखने को मिलते हैं तो ।
 

M1 प्रो चिप की स्पीड :

M1 प्रो चिप की स्पीड 3.2 गीगाहर्टज है जोकि इस चिप के अंदर पाए जाने वाले 8 परफॉरमेंस कोर की अधिकतम स्पीड है । जबकि बाकी के बचे हुए 2 कोर (एफिशिएंसी कोर) की स्पीड बाकी के कोर की तुलना में थोड़ी सी कम है और ऐसा सभी प्रोसेसर में देखने को मिलता है । यानी कि चिप या प्रोसेसर के अंदर लगे सभी कोर की स्पीड एक जैसी नहीं बल्कि अलग-अलग रखी जाती है वो भी काम के हिसाब से । जैसे कि M1 प्रो के अंदर 10 CPU कोर हैं जिसमें से दो एफिशिएंसी कोर की स्पीड 2.64 गीगाहर्टज और बाकी के बचे हुए आठ जिसे परफॉरमेंस कोर कहते हैं उनकी स्पीड 3.2 गीगाहर्टज है । परफॉरमेंस कोर ही सबसे पहले काम में लिए जाते हैं इसीलिए स्पीड अधिक रखी गयी है और एफिशिएंसी कोर की जरूरत कम पड़ने पर इसकी स्पीड को एडजस्ट करके कम करके दूसरे में एडजस्ट कर दिया है ।
 

M1 प्रो चिप में कोर कितने हैं :

M1 प्रो चिप के अंदर कुल 26 कोर हैं CPU और GPU को मिलाकर । जैसे कि 10 CPU कोर हैं जिसमें से दो कोर को एफिशिएंसी कोर का नाम दिया गया, बाकी के आठ CPU कोर को परफॉरमेंस का नाम दिया गया और अधिकतम 16 GPU कोर जोकि वीडियो एडिटिंग सुर गेमिंग करवाने में मदद करते हैं उनके अलग से नाम नहीं रखे गए ।
 

M1 प्रो चिप वीडियो एडिटिंग के लिए बेस्ट है :

एप्पल कंपनी की तरफ से बनाये गए जिस भी मैक बुक में M1 प्रो चिप को लगाया है उस मैक बुक को स्पीड और पॉवर काफी ज्यादा देखने को मिलती है खासकर वीडियो एडिटिंग के मामले में । दूसरे कंपनियों के लैपटॉप में अगर वीडियो एडिटिंग होने के बाद इसे एक्सपोर्ट करते हैं तो वह लैपटॉप तकरीबन अधा घन्टा ले लेता है । पर जो मैक बुक M1 प्रो चिप के साथ आते हैं वे मैक बुक तकरीबन 10 से 15 मिनट में ही विडियोएक्सपोर्ट कर देते हैं यानी कि आधा समय तो बच जाता है ।
 

M1 प्रो चिप गेमिंग के लिए बेस्ट है :

गेमिंग हो या वीडियो एडिटिंग M1 प्रो चिप के अंदर पॉवरफुल GPU कोर लगाए हैं जोकि वीडियो एडिटिंग को आराम से चलाने में और गेमिंग आराम से करवाने में मदद करते हैं बिना किसी हैंग के ।
 

M1 प्रो चिप का उपयोग :

M1 प्रो चिप का उपयोग सिर्फ एप्पल कंपनी के डिवाइस में ही किया जाता है इसके अलावा किसी और भी डिवाइस में इस चिप को नहीं लगाया जाता क्योंकि एप्पल कंपनी अपने खुद के बनाये हुए हार्डवेयर दूसरी कंपनियों को नहीं बेचती है । फिलहाल M1 प्रो चिप मैक बुक में ही लगाए जा रहे हैं और इसी के लिए स्पेशल बनाये गए हैं छोटे आकार में ज्यादा पॉवर और कम बैटरी की खपत ।

Benefits of M1 Pro chip in hindi | M1 प्रो चिप के फायदे :

  1. अपनी जितनी पॉवर वाले प्रोसेसर से 1.7 गुना अधिक स्पीड देती है M1 प्रो चिप
  2. पॉवरफुल कोर M1 प्रो चिप में देखने को मिलते हैं
  3. M1 चिप की तुलना में 70 प्रतिशत कम बिजली खपत करती है M1 प्रो चिप
  4. M1 प्रो चिप कम आकार में अधिक ट्रांजिस्टर के साथ आता है
  5. M1 चिप की तुलना में दुगनी स्पीड देती है M1 प्रो चिप
  6. M1 प्रो चिप करती है वीडियो एडिटिंग को कुछ ही मिनटों में एक्सपोर्ट
  7. पॉवरफुल और हाई स्पीड पकड़ने में सक्षम है M1 प्रो चिप
  8. दूसरे प्रोसेसरों की तुलना में M1 प्रो चिप के GPU कोर की स्पीड है 7 गुना अधिक
 

Drawbacks of M1 Pro chip in hindi | M1 प्रो चिप के नुकसान :

  1. M1 प्रो चिप का इस्तेमाल सिर्फ एप्पल कंपनी के डिवाइस में ही होता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *